खाली पेट एलोवेरा खाने या एलोवेरा जूस पीने के फायदे – Benefits Of Eating Aloe Vera In Empty Stomach in Hindi

खाली पेट एलोवेरा खाने या एलोवेरा जूस पीने के फायदे - Benefits Of Eating Aloe Vera In Empty Stomach in Hindi
Written by Pratistha

Drinking Aloe Vera Juice On An Empty Stomach Benefits in Hindi आयुर्वेद के अनुसार एलोवेरा सबसे मूल्‍यवान औषधी है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे भी होते हैं। जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी विभिन्‍न समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। एलोवेरा एक ऐसी सामान्‍य जड़ी बूटी है जो हमे आसानी से प्राप्‍त हो सकती है। लेकिन इसके औषधीय गुण बड़ी से बड़ी बीमारियों को ठीक कर सकते हैं। एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे हृदय स्‍वस्‍थ रखने, प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करने, त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने, पाचन को ठीक रखने, शरीर से विषाक्‍तता दूर करने आदि में होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे जानेगें। आइए इन्‍हें विस्‍तार से जानें।

1. खाली पेट में एलोवेरा खाने के फायदे – khali pet me Aloe Vera khane ke Fayde in Hindi

2. एलोवेरा जूस का सेवन कब करें – Aloe Vera Juice ka sevan kab kare in Hindi
3. खाली पेट एलोवेरा जूस पीने के नुकसान – Aloe Vera juice ke Nuksan in Hindi

खाली पेट में एलोवेरा खाने के फायदे – khali pet me Aloe Vera khane ke Fayde in Hindi

  1. खाली पेट एलोवेरा खाने के लाभ विटामिन के लिए – khali pet Aloe Vera khane ke Fayde Vitamin ke liye in Hindi
  2. खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे पाचन के लिए – khali pet Aloe Vera khane ke Fayde pachan ke liye in Hindi
  3. खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने के ये फायदे एनीमिया के लिए – Aloe Vera khane ke Fayde Anemia ke liye in Hindi
  4. खाली पेट एलोवेरा जूस का उपयोग इम्‍यूनिटी बढ़ाये – khali pet Aloe Vera Juice ka Upyog immunity badhaye in Hindi
  5. खाली पेट एलोवेरा का सेवन दिल की रक्षा करे – khali pet Aloe Vera ka sevan Dil ki raksha kare in Hindi
  6. सुबह खाली पेट एलोवेरा का इस्‍तेमाल त्‍वचा सौंदर्य के लिए – Aloe Vera ka istemaal twacha saundarya ke liye in Hindi
  7. खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे हार्मोन संतुलन करे – Empty stomach aloe Vera for hormonal balance in Hindi
  8. एलोवेरा जूस के लाभ बालों के लिए – Aloe Vera Juice ke labh baalo ke liye in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए एलोवेरा का कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। एलोवेरा का उपयोग भोजन, दवा और सौंदर्य उत्‍पाद के रूप में एक महत्‍वपूर्ण घटक है। कई अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि एलोवेरा का नियमित सेवन करने से मधुमेह रोगी को भी लाभ मिलता है। एलोवेरा के सौंदर्य लाभ किसी से छिपे नहीं हैं साथ ही यह स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए भी जाना जाता है। लेकिन ऐसा माना जाता है खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे कुछ और ही होते हैं।

खाली पेट एलोवेरा खाने के लाभ विटामिन के लिए – khali pet Aloe Vera khane ke Fayde Vitamin ke liye in Hindi

खाली पेट एलोवेरा खाने के लाभ विटामिन के लिए - khali pet Aloe Vera khane ke Fayde Vitamin ke liye in Hindi

सामान्‍य रूप से एलोवेरा का सेवन फायदेमंद होता है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि सुबह के समय खाली पेट एलोवेरा का सेवन शरीर को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व उपलब्‍ध कराता है। एलोवेरा विटामिन और खनिज पदार्थों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। विशेष रूप से एलोवेरा के फायदे इसमें मौजूद विटामिन डी के कारण होते हैं। इन सभी पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने के लिए आप एलोवेरा जूस को बाजार से खरीद सकते हैं या फिर अपने घर पर ही बना सकते हैं। आप आम के रस और गिलोय, तुलसी और करेला के रस आदि के साथ भी सबुह के समय खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन डी वाले आहार की जानकरी…)

खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे पाचन के लिए – khali pet Aloe Vera khane ke Fayde pachan ke liye in Hindi

खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे पाचन के लिए - khali pet Aloe Vera khane ke Fayde pachan ke liye in Hindi

आप अपनी पेट संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा का नियमित सेवन कर सकते हैं। लेकिन यदि सुबह के समय खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन किया जाता है तो यह पाचन विकारों को दूर करने में प्रभावी होता हे। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आपका पाचन तंत्र पूरी रात काम करता है। जिससे चयापचय के दौरान कुछ विषाक्‍त पदार्थों का भी निर्माण होता है। लेकिन सुबह के समय खाली पेट एलोवेरा का सेवन करने से इन विषाक्‍त पदार्थों को आसानी से बाहर करने में मदद मिलती है। साथ ही यह शरीर को उचित पोषण और पोषक तत्‍वों को उपलब्ध कराने में सहायक होता है। इस तरह से आप भी अपने पाचन समस्‍याओं जैसे कब्‍ज, एसिडिटी और गैस सहित पाचन विकारों को ठीक करने के लिए खाली पेट एलोवेरा का नियमित सेवन कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने के ये फायदे एनीमिया के लिए – Aloe Vera khane ke Fayde Anemia ke liye in Hindi

खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने के ये फायदे एनीमिया के लिए - Aloe Vera khane ke Fayde Anemia ke liye in Hindi

एलोवेरा में बहुत से औषधीय गुण अच्‍छी मात्रा में पाये जाते हैं जिनमें आयरन भी शामिल है। विभिन्‍न प्रकार की औषधीय दवाओं में एलोवेरा को प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। एलोवेरा में मौजूद खनिज पदार्थ रक्‍त की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करते हैं। आयरन की उच्‍च मात्रा होने के कारण एलोवेरा का नियमित सेवन करने पर यह लाल रक्‍तकणिकाओं के उत्‍पादन को भी तेज करने में सहायक होता है। इस तरह से आप पाचन सबंधी, यकृत संबंधी और रक्‍त संबंधी विकारों को दूर करने के लिए सुबह के समय खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर में रक्‍त की कमी को दूर कर एनीमिया के उपचार में भी सहायक होता है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

खाली पेट एलोवेरा जूस का उपयोग इम्‍यूनिटी बढ़ाये – khali pet Aloe Vera Juice ka Upyog immunity badhaye in Hindi

खाली पेट एलोवेरा जूस का उपयोग इम्‍यूनिटी बढ़ाये - khali pet Aloe Vera Juice ka Upyog immunity badhaye in Hindi

एलोवेरा पर किये गए बहुत से अध्‍ययनों से पता चलता है कि यह विटामिन सी से भरपूर औषधी है। एलोवेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जबकि विटामिन सी भी हमारे लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। इसके अलावा एलोवेरा को कैल्शियम और सोडियम जैसे बहुमूल्‍य खनिजों का स्रोत भी माना जाता है। इस तरह से एलोवेरा जूस का सेवन करने से इन सभी खनिजों और विटामिन की कमी को दूर किया जा सकता है। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एलोवेरा जूस का नियमित सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि इसमें फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स (phytonutrients) और रोगजनक बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

खाली पेट एलोवेरा का सेवन दिल की रक्षा करे – khali pet Aloe Vera ka sevan Dil ki raksha kare in Hindi

खाली पेट एलोवेरा का सेवन दिल की रक्षा करे - khali pet Aloe Vera ka sevan Dil ki raksha kare in Hindi

आप अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। लेकिन अध्‍ययन बताते हैं कि खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे आपकी विभिन्‍न हृदय संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने पर यह रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देने में सहायक होता है। इसके अलावा यह रक्‍त का थक्‍का जमने और रक्‍त से कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस (atherosclerosis) या दिल से जुड़ी अन्‍य स्थितियों वाले मरीजों के लिए यह बहुत ही अच्‍छी औषधी है।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

सुबह खाली पेट एलोवेरा का इस्‍तेमाल त्‍वचा सौंदर्य के लिए – Aloe Vera ka istemaal twacha saundarya ke liye in Hindi

सुबह खाली पेट एलोवेरा का इस्‍तेमाल त्‍वचा सौंदर्य के लिए - Aloe Vera ka istemaal twacha saundarya ke liye in Hindi

उपचार गुणों से भरपूर एलोवेरा में पोषक तत्‍व और एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट विशेष रूप से हमारे पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। क्‍योंकि ये पेट में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को प्रभावी रूप से शरीर से बाहर करने में मदद करते हैं। इन विषाक्‍त पदार्थों के कारण ही त्‍वचा में कई प्रकार की समस्‍याएं और संक्रमण गंभीर रूप ले सकते हैं। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करने से त्‍वचा में प्राकृतिक चमक आती है जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकते हैं। 2015 में हुए एक अध्‍ययन से यह भी पता चलता है कि एलोवेरा में त्‍वचा के घावों को भरने की क्षमता भी होती है। इस तरह से आप अपनी त्वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे हार्मोन संतुलन करे – Empty stomach aloe Vera for hormonal balance in Hindi

खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे हार्मोन संतुलन करे - Empty stomach aloe Vera for hormonal balance in Hindi

मानव शरीर में अधिकांश परिवर्तन और स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हार्मोन असंतुलन के कारण होती हैं। लेकिन खाली पेट एलोवेरा जूस का नियमित सेवन शरीर में हार्मोन संतुलन को बनाए रखने में सहायक होता है। एलोवेरा जूस का उपयोग अक्‍सर हार्मोनल समस्‍याओं के उपचार के साथ ही अन्‍य हर्बल टॉनिक के रूप मे भी किया जाता है। जो कि अग्नाशय और तिल्‍ली से संबंधित विकारों के उपचार में मदद करता है।

(और पढ़े – महिलाओं में हार्मोन असंतुलन के कारण, लक्षण और इलाज…)

एलोवेरा जूस के लाभ बालों के लिए – Aloe Vera Juice ke labh baalo ke liye in Hindi

एलोवेरा जूस के लाभ बालों के लिए – Aloe Vera Juice ke labh baalo ke liye in Hindi

आप जानते हैं कि त्‍वचा सौंदर्य के लिए एलोवेरा से बेहतर विकल्‍प और कोई नहीं है। लेकिन इस औषधी जड़ी बूटी का उपयोग आप अपने बालों के लिए भी कर सकते हैं। नियमित रूप से उपभोग करने और बालों में एलोवेरा का इस्‍तेमाल करना बालों को बढ़ने में मदद करता है। इसके अलावा यह बालों से संबंधित कई समस्‍याओं को भी प्रभावी रूप से दूर करने में सहायक होता है। सेवन करने के साथ ही आप अपने बालों में एलोवेरा जेल को लगा सकते हैं। ऐसा करने पर यह सिर में होने वाली जलन और डैंड्रफ से आपको छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

एलोवेरा जूस का सेवन कब करें – Aloe Vera Juice ka sevan kab kare in Hindi

एलोवेरा जूस का सेवन कब करें – Aloe Vera Juice ka sevan kab kare in Hindi

वैसे तो एलोवेरा जूस का सेवन करने का कोई निश्चित समय नहीं है। आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ऐसा माना जाता है कि सुबह के समय खाली पेट एलोवेरा जूस पीने के फायदे अधिक होते हैं। इसके लिए आप 20 मिलिलीटर एलोवेरा जूस लें और इसे 1 गिलास पानी में मिलाएं। इसके अलावा आप एलोवेरा जूस को आंवला, तुलसी और अन्‍य प्रकार के औषधीय पेय के साथ भी मिला कर सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान…)

खाली पेट एलोवेरा जूस पीने के नुकसान – Aloe Vera juice ke Nuksan in Hindi

खाली पेट एलोवेरा जूस पीने के नुकसान – Aloe Vera juice ke Nuksan in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होने के बाद भी एलोवेरा का अधिक मात्रा में सेवन नहीं किया जाना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा करने पर कुछ दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

  • एलोवेरा में मौजूद सक्रिय तत्‍वों में से एक एंथ्राक्विनोन (anthraquinone) नामक रसायन होता है जो शरीर पर रोचक प्रभाव डालता है। कम मात्रा में सेवन करने पर एलोवेरा पाचन के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह पाचन संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।
  • अधिक मात्रा में एलोवेरा का सेवन करने पर यह कुछ दवाओं के प्रभाव को भी कम कर सकता है।
  • कुछ लोग एलोवेरा और इसके परिवार से संबंधित जड़ी बूटीयों के प्रति संवेदनशील होते हैं। जिसके कारण उन्‍हें एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है।
  • हालांकि एलोवेरा जूस का सेवन मौखिक रूप से किया जाता है। लेकिन यह त्‍वचा के चकत्ते, खुजली और धब्‍बे आदि की समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।
  • मधुमेह रोगीयों को बहुत ही कम मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए।
  • अपने उत्‍तेजक गुणों के कारण एलोवेरा की अधिक मात्रा का सेवन शरीर में तनाव हार्मोन को बढ़ा सकते हैं। जो कि आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration