यह 5 हेल्दी फूड्स खाने से फेफड़े बनते हैं मजबूत और लंग्स की बीमारियां भी रहती हैं दूर - Healthunbox
घरेलू उपाय

यह 5 हेल्दी फूड्स खाने से फेफड़े बनते हैं मजबूत और लंग्स की बीमारियां भी रहती हैं दूर

ये 5 हेल्दी फूड्स खाने से फेफड़े बनते हैं मजबूत, लंग्स की बीमारियां भी रहती हैं दूर

फेफड़े हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं जिनको स्वस्थ रखना बहुत ही आवश्यक हैं। यदि आप फेफड़ों की बीमारी जैसे कि क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), अस्थमा या फेफड़ों के कैंसर से आदि से बचना चाहते है तो आपको लंग्स मजबूत करने की आवश्यकता है। अपनी डाइट (Diet) में कुछ बदलाव करके भी आप अपने लंग्स (Lungs) की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि वे कौन से हेल्दी फूड्स हैं, जिनका नियमित सेवन करके अपने फेफड़ों (Lungs) को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं।

लंग्स मजबूत करना क्यों जरूरी है

वर्तमान में पूरी दुनिया में कोरोना वायरस जैसी महामारी फैली हुई है। और यह कोविड-19 (COVID-19) इंफेक्शन सबसे पहले उन लोगों को अपनी चपेट में बहुत जल्दी ले लेता है जिनके फेफड़े कमजोर होते है। ऐसे में आपको अपने लंग्स (Lungs स्ट्रोंग बनाना बहुत जरूरी है। अगर आप धूम्रपान करते है या आपको सांस लेने में कठिनाई होती है तो आपको ये 5 हेल्दी फूड्स खाने चाहिए जो आपके लंग्स को स्ट्रोंग और हेल्दी बनाये रखते है।

अपनी डाइट (Diet) साथ एक्सपर्ट्स प्रदूषण से बचने और ब्रीदिंग व्यायाम करने की भी सलाह देते है इसके लिए आप फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए योग को पढ़ें।

(और पढ़ें – कफ (बलगम) निकालने के घरेलू उपाय)

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए फूड्स 

लंग्स की बीमारियों से बचने लिए 5 हेल्दी फूड्स (Healthy Foods For Lungs in Hindi) निम्न हैं-

स्ट्रोंग लंग्स के लिए मेथी

स्ट्रोंग लंग्स के लिए मेथी

मेथी का सेवन आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने और उनको बिमारियों से दूर रखनें में बहुत ही लाभदायक होता हैं। इसके लिए आप मेथी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। कोरोना वायरस, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस (Bronchitis) जैसी बीमारियों में फेफड़ों में इंफेक्शन हो जाता है और जिससे छाती में कफ जमा होने लगता है। मेथी की चाय और मेथी का काढ़ा पीना लंग्स से कफ को निकता है जिसके कारण लंग्स में इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है।

(और पढ़ें – मेथी के फायदे, उपयोग और नुकसान)

फेफड़ों को हेल्दी रखें लहसुन

फेफड़ों को हेल्दी रखें लहसुन

फेफड़ों को हेल्दी रखने में लहसुन (Garlics) बहुत जो फायदेमंद होता हैं। यह छाती में जमे कफ को बाहर निकलता है जो लंग्स को बीमारियों से दूर रखता हैं। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) होते हैं जो लंग्स को इंफेक्शन से बचाते हैं और इम्यून सिस्टम (Immune system) को भी मज़बूत करते हैं। अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए सलाद के रूप में लहसुन के टुकड़े का सेवन करें। इसके अलावा आप करी या दाल में लहसुन का तड़का लगाएं।

(और पढ़ें – लहसुन के फायदे और नुकसान)

मजबूत फेफड़ों के लिए टमाटर

मजबूत फेफड़ों के लिए टमाटर

टमाटर हमारे स्वस्थ के लिए कई प्रकार से लाभदायक होते है इसके साथ यह आपके लंग्स को अस्थमा और लंग कैंसर आदि बीमारियों से भी बचा सकते हैं। टमाटर में फड़ों को स्वस्थ और मज़बूत बनाने के लिए लाइकोपिन (Lycopene) नामक तत्व होता है। टमाटर के अलावा वे फल और सब्जियां जिनमें लाइकोपिन होता है जैसे- गाजर, तरबूज, पपीता और शकरकंद भी फेफड़ों के अच्छे होते है। इन खाद्य पदार्थों में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट्स (Carotenoid antioxidants) भी मौजूद होते है जो लंग को बीमारियों से भी बचा सकते हैं।

(और पढ़ें – टमाटर के फायदे और नुकसान)

स्वस्थ फेफड़ों के लिए मुनक्का खाएं

स्वस्थ फेफड़ों के लिए मुनक्का खाएं

मुनक्के (काले किशमिश) का सेवन लंग्स बीमारियों से भी बचा सकता हैं। इसके लिए आप रात में एक मुट्ठीभर मुनक्के भिगोकर रख दें। फिर सुबह इन भीगे मुनक्के को खाएं। ऐसा करना आपके लंग्स को मजबूत बनते हैं और उनसे से जुड़ी बीमारियों की संभावना को भी  कम करते है।

(और पढ़ें – मुनक्‍का खाने के फायदे और नुकसान)

विटामिन C लंग्स की बीमारियों से दूर रखें

विटामिन C लंग्स की बीमारियों से दूर रखें

विटामिन सी एक एंटीऑक्‍सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने और वायरल संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है। विटामिन सी का पर्याप्‍त सेवन आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है। छाती से कफ निकालने और लंग्स को बीमारियों से दूर रखने के लिए आप संतरे या नारंगी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए नियमित रूप से प्रतिदिन 2 से 3 गिलास संतरे का जूस पीने पर आपको कफ और सर्दी के लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration