शरीर की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Reducing Body Odor In Hindi

शरीर की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय - Sarir Se Badbu Hatane Ke Gharelu Upay In Hindi
Written by Deepti

Sarir se badbu hatane ka tarika in Hindi क्या आपके शरीर से भी दुर्गंध आती है। अगर ऐसा है तो बिना समय गंवाए इसे दूर करने के तरीके जान लीजिए, क्योंकि आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध आपको लोगों के बीच शर्मिंन्दगी का अहसास करा सकती है। इतना ही नहीं शरीर की दुर्गंध नए रिश्तों के बनने में भी बाधा पैदा करती है। वैसे तो शरीर की इस दुर्गंध से निपटने के लिए डियोड्रेंट सबसे अच्छे तरीकों में से एक है, लेकिन ये ज्यादा देर तक आपका साथ नहीं दे पाते। कई बार तो डियोड्रेंट लगाने के एक से दो घंटे बाद भी शरीर से बदबू आने लगती है, ऐसे में अब लोग प्राकृतिक विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। शरीर की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद करने वाले प्राकृतिक उपचार लंबे समय तक शरीर की दुर्गंध को दूर करने में मदद करते हैं।

भले ही आप सुबह खूब फ्रेश होकर ऑफिस जाते हों, लेकिन शाम तक आपके शरीर से पसीने की दुर्गंध आने लगती है। हालांकि कई लोग समझते हैं कि शरीर से बदूब ज्यादा पसीने की वजह से आती है, लेकिन ऐसा नहीं है। इसकी मुख्य वजह होते हैं शरीर के बैक्टीरिया। जी हां, शरीर में प्राकृतिक रूप से पैदा होने वाले बैक्टीरिया जब पसीने से मिल जाते हैं, तो वह एक दुर्गंध पैदा करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार ये बैक्टीरिया ज्यादातर उन जगहों पर पाए जाते हैं, जहां वातावरण गर्म हो। ऐसे में दिनभर के स्ट्रेस भरे माहौल में शरीर को तरोताजा रखना किसी चुनौती से कम नहीं है, इसलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको शरीर की दुर्गंध को दूर करने के कुछ ऐसे आसान और असरदार घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्हें आजमाकर आप बॉडी स्मेल को मिनटों में दूर कर सकते हैं और दिनभर महक सकते हैं।

1. शरीर में बदबू आने का कारण – Sarir se badbu kyu aati hai in hindi
2. महिलाओं में शारीरिक गंध के कारण क्या हैं – Causes of body odor in women in Hindi

3. तन की दुर्गंध दूर करने के घरेलू उपाय – Tan ki durgandh door karne ke gharelu upay in Hindi

4. शरीर की गंध से बचने के लिए लोगों द्वारा पूछे गए सवाल और जवाब – Questions and answers asked by people to avoid body odor in Hindi

शरीर में बदबू आने का कारण – Sarir se badbu kyu aati hai in hindi

शरीर में बदबू आने का कारण - Sarir se badbu kyu aati hai in hindi

कई लोगों के शरीर से इतनी दुर्गंध आती है कि उनके करीब बैठना भी मुश्किल हो जाता है। उन लोगों को भी समझ नहीं आता, कि इतना डियाड्रेंट लगाने के बाद भी उनके शरीर से स्मैल आखिर क्यों आती है। तो हम आपको बता दें कि ऐसा क्यों होता है। शरीर की गंध तब पैदा होती है, जब हमारी त्वचा पर रहने वाले बैक्टीरिया हमारे पसीने में मौजूद प्रोटीन को अलग-अलग एसिड में तोड़ देते हैं। हमारे पसीने में प्रोटीन के बैक्टीरिया टूटने के लिए दो एसिड जिम्मेदार होते हैं, एक तो प्रोपियोनिक एसिड और दूसरा आइसोवालिक एसिड। प्रोपियो बैक्टीरिया का उत्पादन तब होता है, जब प्रोपियो बैक्टीरिया अमीनो एसिड को तोड़ता है। इसकी गंध बहुत तेज आती है, जिसे पास बैठा व्यक्ति भी बर्दाश्त नहीं कर सकता। वहीं आइसोवालिक एसिड कई प्रकार के चीज में पाया जाता है। यह स्टैफिलोकोकस एपिडर्मिडिस बैक्टीरिया द्वारा पैदा होता है।

(और पढ़े – पैर की बदबू दूर करने के उपाय…)

महिलाओं में शारीरिक गंध के कारण क्या हैं – Causes of body odor in women in Hindi

  1. शारीरिक गतिविधियों के कारण आती है महिलाओं के शरीर से गंध – Women me physical activity hai body odor ka karan in hindi
  2. महिलाओं में गंदी बदूब की वजह ट्राईमेथाइलामिनुरिया – Trimethylamineuria causes body odor in women in Hindi
  3. महिलाओं में शरीर की दुर्गंध का कारण इंफेक्शन – Women me body odor ki wajah infection in Hindi

बॉडी की गंध एक शर्मनाक स्थिति है, जो अक्सर महिलाओं को परेशान करती है। अगर ये गंध आपको नुकसान पहुंचाती है तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए महिलाओं को ये जानना बहुत जरूरी है कि शरीर से दुर्गंध क्यों आती है। तो हम आपको बताते हैं इसके कारण-

शारीरिक गतिविधियों के कारण आती है महिलाओं के शरीर से गंध – Women me physical activity hai body odor ka karan in hindi

शारीरिक गतिविधियों के कारण आती है महिलाओं के शरीर से गंध - Women me physical activity hai body odor ka karan in hindi

जब आप बाहर रहकर कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो शरीर से पसीना आना पूरी तरह से स्वस्थ और अच्छा है। लेकिन जब गंध ज्यादा आने लगे, तो यह परेशानी का कारण बन जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार जब आपके आंतरिक शरीर का तापमान बढ़ता है, तो एपोक्राइन ग्लैंड्स आपके नर्वस सिस्टम को कमर और बगल के क्षेत्र को पसीने के उत्सर्जन करने का निर्देश दिया जाता है। एक बार जब ट्यूबूल वॉल्स टाइट होने लगती हैं, तो पसीना आपकी त्वचा की सतह पर आ जाता है,  जहां शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया इसे तोड़ देते हैं। इसलिए पसीने और बैक्टीरिया के मिलने से शरीर से दुर्गंध आने लगती है। हालांकि इस गंध को साबुन से स्नान करके खत्म किया जा सकता है या फिर इसके लिए खुशूब वाले साबुन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

(और पढ़े – बगल की बदबू दूर करने के उपाय…)

महिलाओं में गंदी बदूब की वजह ट्राईमेथाइलामिनुरिया – Trimethylamineuria causes body odor in women in Hindi

महिलाओं में गंदी बदूब की वजह ट्राईमेथाइलामिनुरिया - Trimethylamineuria causes body odor in women in Hindi

यह एक ऐसी अनुवांशिक स्थिति है,  जो शरीर के ट्राईमेथाइलमाइन को तोड़ने की क्षमता को प्रभावित करती है। जिन महिलाओं के शरीर में ट्राईमेथाइलमान की मात्रा ज्यादा होती है, उनकी सांस, मूत्र और पसीने से गंधी बदबू आती है। महिलाओं की इस स्थिति के लिए डॉक्टर एंटीबॉयोटिक लिखते हैं, जो बैक्टीरिया के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। इस स्थिति के प्रभावों को कम करने के लिए महिलाएं ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें, जिसमें सोयाबीन या अंडी की जर्दी जैसे कोलीन शामिल हो।

(और पढ़े – पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

महिलाओं में शरीर की दुर्गंध का कारण इंफेक्शन – Women me body odor ki wajah infection in Hindi

महिलाओं में शरीर की दुर्गंध का कारण इंफेक्शन - Women me body odor ki wajah infection in Hindi

महिलाओं में बैक्टीरियल वेजिनोसिस या यीस्ट इंफेक्शन शरीर से गंध आने का एक और कारण होता है। जब महिलाओं के वेजाइना से निकलने वाले तरल में ज्यादा बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं, तो यह दुर्गंध का कारण बनते हैं। लेकिन एंटीबायोटिक दवाओं से इन कारणों को खत्म किया जा सकता है। इस समय योनि से आने वाली दुर्गंध में पनीर या दही वाले दूध जैसी गंदी बदबू आती है। अगर यह स्थिति महिलाओं में ज्यादा दिनों तक बनी रहे तो डॉक्टर से संपर्क करें। वे आपको एंटीफंगल दवा लिखकर देंगे, जो संक्रमण के उपचार में मदद करेगी। संक्रमण से जुड़ी गंध को कम करने के लिए महिलाओं को हर दिन स्नान करना चाहिए और हर दिन साफ और सूखी अंडरवियर पहननी चाहिए।

(और पढ़े – योनि से बदबू आने के कारण और दूर करने उपाय…)

तन की दुर्गंध दूर करने के घरेलू उपाय – Tan ki durgandh door karne ke gharelu upay in Hindi

  1. शरीर की दुर्गंध से बचने के लिए टमाटर घरेलू उपाय – Tomato Home remedy to reduces body odor in Hindi
  2. पसीने की दुर्गंध से राहत दिलाए बेकिंग सोडा – Pasine ki badboo se rahat dilay baking soda in Hindi
  3. पसीने की बदबू का घरेलू इलाज सिरका – Pasine ki badboo ka ilaj vinegar in hindi
  4. पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाये नारियल का तेल – Pasine ki badboo hatane ke upay coconut oil in Hindi
  5. शरीर की दुर्गन्ध दूर करने का प्रकिर्तिक तरीका सेंधा नमक – Epsom salt Natural home remedy to reduce body odor in Hindi
  6. पसीने के कारण शरीर की दुर्गंध का इलाज मेथीदाना – Natural treatment of body odor fenugreek seeds in Hindi
  7. पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाए सौंफ – Pasine ki badboo se chutkara dilay fennel seeds in hindi
  8. बॉडी स्मैल को दूर करने का घरेलू प्रयोग ग्रीन टी  – Green tea reduces body smell in Hindi
  9. पसीने की बदबू से बचाए नीम की पत्ती – Pasine ki badboo se bachay neem leaves in Hindi
  10. शरीर से आने वाली बदबू का तुरंत इलाज गुलाबजल – Sarir se ane wali badbu ka turant ilaj gulabjal in Hindi
  11. तन की दुर्गंध हटाने का तरीका नींबू का रस – Tan ki durgandh ka upay lemon juice in hindi
  12. शरीर की दुर्गंध दूर करने के टिप्स – Tips for Reducing Body Odor in Hindi

यदि आप चाहते हैं कि आपके तन की दुर्गंध, शर्मिंदगी का कारण न बन पाए तो इसे दूर करने के लिए पढ़िए आसान घरेलू उपाय के बारे में।

शरीर की दुर्गंध से बचने के लिए टमाटर घरेलू उपाय – Tomato Home remedy to reduces body odor in Hindi

शरीर की दुर्गंध से बचने के लिए टमाटर घरेलू उपाय - Tomato Home remedy to reduces body odor in Hindi

शरीर की दुर्गंध से बचने के लिए टमाटर सबसे सरल और सस्ता घरेलू उपाय है। दरअसल, टमाटर की अम्लीय प्रकृति त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को मारती है, जबकि इसके कसैले गुण छिद्रों को छोटा करते हैं और त्वचा पर ज्यादा पसीने को आने से रोकते हैं। आपको ज्यादा पसीना ना आए इसके लिए एक टब गरम पानी में दो कप टमाटर का जूस मिलाएं और इसी पानी से 20-30 मिनट तक स्नान करें। इसके एंटीसेप्टिक गुण शरीर से आने वाली दुर्गंध को दूर करेंगे।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

पसीने की दुर्गंध से राहत दिलाए बेकिंग सोडा – Pasine ki badboo se rahat dilay baking soda in Hindi

पसीने की दुर्गंध से राहत दिलाए बेकिंग सोडा - Pasine ki badboo se rahat dilay baking soda in Hindi

आप जिस जगह ज्यादा पसीना आता है, वहां बेकिंग सोडा लगाने से बहुत राहत मिलती है। दरअसल, बेकिंग सोडा में नमी को अवशोषित करने वाले गुण होते हैं, जो पसीने को बनने से रोकते हैं। बेकिंग सोडा न केवल त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को मारता है, बल्कि हमारे शरीर से आने वाली गंदी बदबू को भी बेअसर करता है। इसका उपयोग करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसे अपने अंडरआम्र्स पर ब्रश की मदद से लगाएं। आप चाहें तो बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं और पसीने वाली जगह पर लगा सकते हैं। 10-15 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। कुछ हफ्तों तक रोजाना ऐसा करने से पसीने से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

पसीने की बदबू का घरेलू इलाज सिरका – Pasine ki badboo ka ilaj vinegar in hindi

पसीने की बदबू का घरेलू इलाज सिरका - Pasine ki badboo ka ilaj vinegar in hindi

शरीर से पसीने की बदबू मिटाने के लिए सिरका भी अच्छा घरेलू इलाज है। प्रकृति में अम्लीय होने के कारण सिरका को बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने की क्षमता के लिए जाना जाता है। पसीने को रोकने के लिए नहाने के बाद कॉटन बॉल्स को सिरके में भिगोकर पसीने वाली जगह पर लगाने से बहुत आराम मिलेगा।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाये नारियल का तेल – Pasine ki badboo hatane ke upay coconut oil in Hindi

पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाये नारियल का तेल - Pasine ki badboo hatane ke upay coconut oil in Hindi

पसीने की बदबू से राहत पाने के लिए नारियल का तेल बहुत अच्छा नेचुरल तरीका है। दरअसल,  नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो हमारे शरीर से बैक्टीरिया को खत्म करता है। बदूब से राहत पाने के लिए नारियल का तेल पसीने से प्रभावित जगहों पर लगाएं। इसके बाद एक चम्मच सिट्रिक एसिड को एक कप पानी में मिलाकर इस प्रभावित हिस्से को धो लें। यह आपको नहाने से पहले करना है। टॉवेल से सुखा लें और फिर नारियल तेल लगाने से पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

शरीर की दुर्गन्ध दूर करने का प्रकिर्तिक तरीका सेंधा नमक – Epsom salt Natural home remedy to reduce body odor in Hindi

शरीर की दुर्गन्ध दूर करने का प्रकिर्तिक तरीका सेंधा नमक - Epsom salt Natural home remedy to reduce body odor in Hindi

सेंधा नमक पसीने की बदबू दूर करने के लिए बेहतर होम रेमिडी है। सेंधा नमक एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए जाना जाता है। यह हमारे शरीर को सेरोटोनिन नामक हार्मोन का उत्पदान करने में मदद करता है। सेंधा नमक के गुण तनाव को दूर करते हैं, जिससे पसीने का उत्पादन घटता है और शरीर से दुर्गंध दूर होती है।

(और पढ़े – सेंधा नमक के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

पसीने के कारण शरीर की दुर्गंध का इलाज मेथीदाना – Natural treatment of body odor fenugreek seeds in Hindi

पसीने के कारण शरीर की दुर्गंध का इलाज मेथीदाना - Natural treatment of body odor fenugreek seeds in Hindi

अगर आप अपने शरीर की दुर्गंध कम करना चाहते हैं तो मेथीदाना बेहतर घरेलू इलाज है। एक एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते मेथी हमारे शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है, जिससे पसीना कम आता है और दुर्गंध दूर हो जाती है। इसका उपयोग करने के लिए 250 मिली पानी में एक चम्मच मेथीदाना डालकर उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक की पानी आधा न हो जाए। अब इस पानी को छानकर हर सुबह खाली पेट पीने से शरीर  से आने वाले बदबू से राहत मिलेगी।

(और पढ़े – मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाए सौंफ – Pasine ki badboo se chutkara dilay fennel seeds in hindi

पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाए सौंफ - Pasine ki badboo se chutkara dilay fennel seeds in hindi

सौंफ के बीज में मौजूद कंपोनेंट पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाने के लिए बेहद कारगार माने जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सौंफ के बीजों को एक कप पानी में उबाल लें। अब इसके पानी को छान लें और पी जाएं। जरूरत पड़े तो इसमें शहद मिला लें, स्वाद बढ़ जाएगा। रोजाना सुबह सौंफ के पानी को पीने से पसीने की बदबू को बढऩे से रोका जा सकता है।

(और पढ़े – सौंफ का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

बॉडी स्मैल को दूर करने का घरेलू प्रयोग ग्रीन टी  – Green tea reduces body smell in Hindi

बॉडी स्मैल को दूर करने का घरेलू प्रयोग ग्रीन टी  - Green tea reduces body smell in Hindi

बॉडी की स्मैल को बढऩे से रोकने के लिए ग्रीन टी बहुत अच्छी और असरदार होम रेमिडी है। हरी चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और टेनिक एसिड शरीर की गंध से निपटने में मदद करते हैं। रोजाना ग्रीन टी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बर्तन में पानी के साथ चाय की हरी पत्तियां डालें और उबालें। अब इसे ठंडा करके पी लें। खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर की दुर्गंध से निपटने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

पसीने की बदबू से बचाए नीम की पत्ती – Pasine ki badboo se bachay neem leaves in Hindi

पसीने की बदबू से बचाए नीम की पत्ती - Pasine ki badboo se bachay neem leaves in Hindi

यदि आपके शरीर में जरूरत से ज्यादा पसीने की बदबू आती है, तो आपको नीम का पत्ती का घरेलू उपाय आजमाना चाहिए। नीम में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं, जिससे शरीर से आने वाले दुर्गंध दूर हो जाती है। बदबू दूर करने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पसीने वाली जगह पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए आप रोजाना इस घरेलू उपचार को कर सकते हैं।

(और पढ़े – नीम की पत्ती के फायदे और नुकसान…)

शरीर से आने वाली बदबू का तुरंत इलाज गुलाबजल – Sarir se ane wali badbu ka turant ilaj gulabjal in Hindi

शरीर से आने वाली बदबू का तुरंत इलाज गुलाबजल - Sarir se ane wali badbu ka turant ilaj gulabjal in Hindi

पसीने की बदबू आपको वर्कप्लेस पर शर्मिंन्दगी का अहसास करा सकती है। हो सकता है इस स्थिति में आपको कई बार दोस्तों के मजाक का शिकार भी होना पड़ा हो। ऐसे में पसीने की बदबू को दूर करने का तुरंत इलाज है गुलाबजल। गुलाबजल एक एस्टिंजेंट है, जो आपकी त्वचा के छिद्रों को छोटा करता है, जिससे त्वचा पर पसीना कम आने लगता है। इसे लगाने से आपके शरीर से बदबू दूर हो जाती है और आप महकने लगते हैं।

(और पढ़े – स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग…)

तन की दुर्गंध हटाने का तरीका नींबू का रस – Tan ki durgandh ka upay lemon juice in hindi

तन की दुर्गंध हटाने का तरीका नींबू का रस - Tan ki durgandh ka upay lemon juice in hindi

तन की दुर्गंध आपके शरीर में खुजली और जलन भी पैदा करती है। इसे दूर करने का सरल घरेलू उपचार है नींबू का रस। नींबू का एसिडिक नेचर, शरीर के पीएच को कम करता है, जिससे बैक्टीरिया का हमारे शरीर पर टिकना मुश्किल हो जाता है। दुर्गंध को दूर करना है तो इसके लिए नींबू को दो टुकड़ों में काटकर अंडरआम्र्स पर घिस लें। इसे सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो नींबू के रस में आप थोड़ा पानी मिला सकते हैं, इससे जलन कम महसूस होगी। रोजाना ऐसा करने से शरीर से दुर्गंध आने की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

शरीर की दुर्गंध दूर करने के टिप्स – Tips for Reducing Body Odor in Hindi

शरीर की दुर्गंध दूर करने के टिप्स - Tips for Reducing Body Odor in Hindi

  • शरीर से बदबू अक्सर त्वचा पर जमा गंदगी के कारण आती है। अगर आपको भी इस स्थिति को लेकर सबके सामने शर्मिंदा होना पड़ता है तो साफ-सफाई का बेहद ख्याल रखें। दिन में कम से कम एक बार शॉवर जरूर लें। इससे आपके शरीर पर मौजूद पसीना धुल जाएगा और त्वचा पर जमे बैक्टीरिया का भी सफाया हो जाएगा। शरीर के उन हिस्सों को खासतौर से साबुन से अच्छी तरह धोएं, जहां पसीना बहुत ज्यादा आता है।
  • शरीर से हर दिन आने वाले गंदी बदबू से छुटकारा पाने के लिए एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। ऐसे साबुन से नहाने पर त्वचा पर जमा बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।
  • नहाने के बाद पूरा शरीर अच्छे से सुखाना चाहिए। ध्यान रहे शरीर का कोई भी अंग गीला न रहे। खासतौर से आपको जहां पसीना बहुत ज्यादा आता है, उस हिस्से को अच्छे से टॉवेल से सुखाएं।
  • शरीर की दुर्गंध को रोकने के लिए नहाने के बाद एंटीपर्सपिरेंट्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। खासतौर से अपने अंडरआम्र्स पर। दरअसल, इनमें एंल्युमिनियम क्लोराइड होता है, जो पसीना बहाने में मदद करता है। दिन में दो बार इसका उपयोग करने से शरीर से बदबू आना कम हो जाएगी।
  • जिस पानी से आप नहाते हैं उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। इस पानी से स्नान करने से पसीने की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है।
  • अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है, तो दिन में दो से तीन बार जरूर बदल लें। फ्रेश और धुले हुए कपड़े पसीने की गंध को कम करने में मदद करते हैं। अपने मोजे भी दिन में दो बार बदलें। साथ ही अपने जूतों में डियोड्रेंट पाउडर का उपयोग करना ना भूलें, खासतौर से तब जब आपके जूतों से भी बदबू आती हो।
  • अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है, तो कॉटन से बने कपड़े पहनें ताकि आपकी त्वचा खुलकर सांस ले सके। समय-समय पर पसीने से ग्रस्त क्षेत्रों को पोंछने के लिए एक प्राकृतिक सैनिटाइज़र जैसे कि टी ट्री ऑयल का उपयोग करें। ज्यादा पसीना आने पर मेथी दाने और ग्रीन टी का सेवन करके अपने शरीर को नियमित रूप से डिटॉक्सिफाई करें।
  • आप जो कुछ भी खाते हैं, वह आपके शरीर की गंध को भी प्रभावित करता है। इसलिए हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें जो ज्यादा पसीना लाते हैं, जैसे कि मिर्च या मसालेदार भोजन। ये दोनों ही चीजें शरीर में दुर्गंध पैदा कर सकती हैं। वहीं अगर आको पसीना बहुत ज्यादा आता है तो शराब और कैफीन का सेवन कम करने से इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है…)

शरीर की गंध से बचने के लिए लोगों द्वारा पूछे गए सवाल और जवाब – Questions and answers asked by people to avoid body odor in Hindi

  1. शरीर की गंध को खत्म करने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ कौन से हैं – What are the best foods that eliminate body odor in Hindi
  2. क्या खाद्य पदार्थ शरीर की गंध का कारण बनते हैं – What foods cause body odor in Hindi
  3. शरीर की गंध किन बीमारियों का कारण बन सकती है – What diseases can cause body odor in Hindi
  4. क्या शरीर की बदबू आनुवंशिक है – Is bad body odor genetic in Hindi
  5. कपड़ों मे से शरीर की गंध कैसे मिटा सकते हैं – How can you get body odor out of clothes in Hindi

शरीर की गंध को खत्म करने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ कौन से हैं – What are the best foods that eliminate body odor in Hindi

शरीर की गंध को खत्म करने में मदद करने वाले कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ हैं अजमोद के पत्ते, व्हीटग्रास, मेथी के बीज और ग्रीन टी।

क्या खाद्य पदार्थ शरीर की गंध का कारण बनते हैं – What foods cause body odor in Hindi

गोभी, ब्रोकोली, लहसुन और प्याज जैसे सल्फर युक्त खाद्य पदार्थ शरीर की गंध पैदा कर सकते हैं। इसलिए इन्हें खाने से बचना चाहिए।

शरीर की गंध किन बीमारियों का कारण बन सकती है – What diseases can cause body odor in Hindi

मधुमेह अक्सर शरीर की गंध से जुड़ा होता है। इसके अलावा, यकृत और किडनी फेलियर के कारण शरीर में दुर्गंध आ सकती है। जबकि महिलाओं में कुछ यौन समस्या शरीर की गंध का कारण हो सकती है।

क्या शरीर की बदबू आनुवंशिक है – Is bad body odor genetic in Hindi

शरीर की गंध के लिए लगभग एक-तिहाई लोगों में एक वंशानुगत जीन जिम्मेदार पाया गया। ट्राइमेथिलामिन्यूरिया आनुवांशिक स्थिति है, जो प्रभावित व्यक्तियों में शरीर की दुर्गंध पैदा करती है। हालाँकि, आहार में परिवर्तन करने से इस स्थिति से निपटने में मदद मिल सकती है।

कपड़ों मे से शरीर की गंध कैसे मिटा सकते हैं – How can you get body odor out of clothes in Hindi

कुछ मामलों में, व्यक्ति के कपड़ों से दुर्गंध से छुटकारा पाना असंभव हो जाता है। ऐसी स्थितियों में, हमारे द्वारा नीचे बताए जा रहे सुझाव इस समस्या को आसानी से दूर करने में मदद करेंगे। बदबू वाले कपड़ों को वॉशिंग मशीन में एकत्रित कर मशीन में चलाएं। कपड़े धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें।

मशीन में लगभग दो कप सिरका मिलाएं और इसे 5 से 10 मिनट तक घूमने के लिए सेट करें। वॉशिंग मशीन बंद करें और कपड़ों को कम से कम 4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। एक ब्लीच फ्री डिटर्जेंट मिलाएं और कपड़े डालकर मशीन को चालू करें। एक वाश साइकिल पूरी करें और कपड़ों को तुरंत हटा दें। किसी भी बची हुए दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए कपड़ों को ताजी हवा में सुखाने से कपड़ों से बदबू चली जाएगी।

(और पढ़े – योनि को स्वस्थ और साफ कैसे रखें…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration