गर्मियों में पसीने की बदबू हटाने के उपाय - Pasina Ki Badboo Hatane Ke Upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

गर्मियों में पसीने की बदबू हटाने के उपाय – Pasina Ki Badboo Hatane Ke Upay

गर्मियों में पसीने की बदबू हटाने के उपाय - Pasina Ki Badboo Hatane Ke Upay

Pasina Ki Badboo Hatane Ke Upay: गर्मियों के मौसम में सूरज की धूप तेज हो जाती है इसकी वजह से हमारे शरीर का तापमान भी बढ़ाने लगता है। जब बॉडी टेंपरेचर हाई हो जाता है तो उसे कम करने के लिए शरीर के सूक्ष्म छिद्रों में से पसीना बाहर आने लगता है। पसीने में उत्पन्न बैक्टीरिया की वजह से बदबू आने लगती है। आज हम आपको पसीने की बदबू हटाने के उपाय के बारे में बताएंगे।

गर्मी में पसीना की वजह से हल्की बदबू आना सामान्य बात है लेकिन अधिक बदबू आना आपको परेशान और दूसरे लोगों के सामने भी आपको शर्मिंदा कर सकती है। पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के लिए लोग सभी प्रकार की कोशिश करते है, कुछ लोग तो इसके कारण दिन में 2-3 बार भी नहाते हैं।

अगर आप पसीने की वजह से आने वाले वाली दुर्गंध से बचने के लिए परफ्यूम और बॉडी स्प्रे लगा लगा कर थक गए हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पसीने की बदबू हटाने के उपाय के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

पसीने की दुर्गंध हटाने के उपाय – Remedy to remove sweat Odour in Hindi

पसीने की दुर्गंध हटाने के उपाय - Remedy to remove sweat Odour in Hindi

यहाँ पर गर्मियों में पसीने की वजह से आने वाली बदबू को हटाने के घरेलू उपाय की जानकारी दी गई है। आइये इसे विस्तार से जानते है।

(और पढ़ें – ज्यादा पसीना आने के कारण, लक्षण और घरेलू उपाए)

पसीना की बदबू हटाने का घरेलू उपाय फिटकरी – Pasina Ki Badboo Hatane Ke Upay Fitkari

पसीना की बदबू हटाने का घरेलू उपाय फिटकरी - Pasina Ki Badboo Hatane Ke Upay Fitkari

फिटकरी का उपयोग अक्सर हम शेविंग के दौरान करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसका इस्तेमाल करके गर्मियों में आने वाले पसीने से दुर्गध से छुटकारा पा सकते हैं। फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं। बैक्टीरिया के खत्म होने से पसीना की दुर्गन्ध अपने आप भी दूर हो जाती है। इसके लिए आप नहाने के पानी में थोड़ी फिटकरी मिलाएं और फिर इस पानी से नहाएं।

पसीने की दुर्गंध हटाने का उपाय बेकिंग सोडा – Baking Soda to remove sweat Odour in Hindi

पसीने की दुर्गंध हटाने का उपाय बेकिंग सोडा - Baking Soda to remove sweat Odour in Hindi

गर्मी में पसीने की वजह से आने वाली बदबू को दूर करने में बेंकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। बेकिंग सोड़ा में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्‍टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं जो पसीने की बदबू का प्रमुख कारण होते हैं। गंध से छुटकारा का प्राकृतिक और घरेलू उपचार के रूप में बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोड़ा और 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप नहाने के पहले अंडरआर्म में लगाएं और 5-7 मिनिट तक सूखने दें। इसके बाद आप से साफ कर लें। पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप इसे कुछ सप्‍ताह तक नियमित रूप से कर सकते हैं। यह पसीने की बदबू को दूर करने का प्रभावी तरीका हो सकता है।

पसीने की गंध को दूर करने का उपाय नींबू – Pasina Ki Gandh dur karne ka upay nimbu

पसीने की गंध को दूर करने का उपाय नींबू - Pasina Ki Gandh dur karne ka upay nimbu

गर्मियों में आने वाले पसीने की गंध को दूर करने का सरल घरेलू उपचार नींबू का रस है। नींबू का एसिडिक नेचर, शरीर के पीएच को कम करता है, जिससे बैक्टीरिया का हमारे शरीर पर टिकना मुश्किल हो जाता है। दुर्गंध को दूर करना है तो इसके लिए नींबू को दो टुकड़ों में काटकर अंडरआर्म पर घिस लें। इसे सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो नींबू के रस में आप थोड़ा पानी मिला सकते हैं, इससे जलन कम महसूस होगी। रोजाना ऐसा करने से पसीने की गंध हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

पसीना की बदबू से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें कपूर का तेल – Pasina ki badbu se chhutkara pane ke liye istemaal kare kapur ka tel

पसीना की बदबू से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें कपूर का तेल – Pasina ki badbu se chhutkara pane ke liye istemaal kare kapur ka tel

यदि आपको भी आता है गर्मियों में अधिक पसीना और पसीने की बदबू से है परेशान तो इस्तेमाल करें कपूर का तेल। कपूर के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जो पसीना में होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप नहाने के पानी में एक चम्मच कपूर का तेल मिलाएं और फिर इससे नहाएं। कुछ दिनों तक रोजाना ऐसा करने से आपको पसीने की दुर्गंध से छुटकारा मिलता हैं।

सेब का सिरका है पसीने की बदबू का घरेलू उपाय – Seb Ka Sirka pasine ki badbu hatane ke gharelu upay

सेब का सिरका है पसीने की बदबू का घरेलू उपाय - Seb Ka Sirka pasine ki badbu hatane ke gharelu upay

अगर आप पसीने की बदबू से परेशान हैं तो इसको दूर करने के लिए आप सेब के सिरके की मदद ले सकते हैं। सेब के सिरका की अम्‍लीय प्रकृति और इसमें मौजूद एंटीमाइक्राबायल गुण इस समस्‍या से छुटकारा दिला सकते हैं। इसका उपयोग करने पर यह अंडरआर्म क्षेत्र में मौजूद जीवाणुओं को निष्क्रिय कर देता है। इसके अलावा सेब के सिरका का नियमित उपयोग करने पर यह बदबू फैलाने वाले बैक्‍टीरिया के प्रसार को भी कम कर सकता है।

इसके अलए आप एक कटोरी में सेब का सिरका लें और इसमें रूई को भिंगों लें। इस रूई को अंडरआर्म क्षेत्र में लगाएं। आप इस उपचार को रात में सोने से पहले भी उपयोग किया जा सकता है।

पसीने की वास दूर करने के लिए इस्तेमाल करें सेंधा नमक – Rock salt to remove sweat Odour in Hindi

पसीने की वास दूर करने के लिए इस्तेमाल करें सेंधा नमक – Rock salt to remove sweat Odour in Hindi

सेंधा नमक या इप्‍सॉम साल्ट आमतौर पर आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। यह आपके शरीर में विषाक्‍त पदार्थ को बाहर करने के लिए पसीने की मात्रा को बढ़ा सकता है। लेकिन इसमें मौजूद सल्‍फर एंटी बैक्टीरियल गुण पसीने की बदबू बढ़ाने वाले बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद करता है। आप सेंधा नमक का उपयोग बगल की दुर्गंध दूर करने में कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 1 कप सेंधा नमक की आवश्‍यकता होती है। आप अपने नहाने के पानी में इस नमक को मिलाएं और इस पानी से स्‍नान करें। आपको नहाने के पानी में सेंधा नमक का उपयोग हर दूसरे दिन करना चाहिए।

पसीने की दुर्गध दूर करे टी ट्री ऑयल – Pasine ki badbu dur kare Tea Tree oil

पसीने की दुर्गध दूर करे टी ट्री ऑयल - Pasine ki badbu dur kare Tea Tree oil

टी ट्री ऑयल का उपयोग प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के रूप में का किया जाता है। इसके अलावा टी ट्री ऑयल को एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए भी जाना जाता है, जो त्‍वचा पर मौजूद बैक्‍टीरिया और कवक को दूर करने में मदद कर सकता है। जिससे पसीने की दुर्गंध को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आपको टी ट्री आयल की 2 छोटे चम्‍मच तेल की आवश्‍यकता होती है। आप टी ट्री ऑयल को 2 चम्‍मच पानी के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। आप रूई की मदद से इस तेल को अपने अंडरआर्म में लगाएं। शरीर की बदबू को दूर करने के लिए आप इस उपचार को नियमित रूप से प्रतिदिन कर सकते हैं।

पसीने की दुर्गन्ध दूर करने का तरीका आलू – Pasina Ki Badbu Dur Karne Ka Tarika Aalu

पसीने की दुर्गन्ध दूर करने का तरीका आलू – Pasina Ki Badbu Dur Karne Ka Tarika Aalu

आप अपने पसीने की बदबू को‍ रोकने के लिए आलू का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि यह पसीने को कम करने के साथ ही त्‍वचा के पीएच मान को भी नियंत्रित रखता है। जिससे बैक्‍टीरिया के प्रसार और वृद्धि को रोकने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि आलू प्रकृति में हल्‍का अम्‍लीय होता है। इसके अलावा आलू में एंटीमाइक्रोबायल गुण भी होते हैं।

इसके लिए आप 1 आलू लें और इसे पतली स्‍लाइस में काट लें। इन टुकड़ों को सीधे ही अंडरआर्म में रगड़ें और सूखने दें। जब आलू का रस सूख जाए तो इसके बाद आप अपने रेग्‍यूलर डिओडोरेंट को लागू करें। आप ऐसा दिन में 1 से 2 बार करें। यह आपके पसीने की बदबू को जल्‍द ही दूर करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें – पैर की बदबू दूर करने के उपाय)

गर्मियों में पसीने की बदबू हटाने के उपाय (Pasina Ki Badboo Hatane Ke Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration