जानें, गर्भावस्‍था के पहले महीने में क्या खाएं और क्या नहीं? – First Month Pregnancy Diet What To Eat And Avoid in Hindi

जानें, गर्भावस्‍था के पहले महीने में क्या खाएं और क्या नहीं? - First Month Pregnancy Diet What To Eat And Avoid in Hindi
Written by Pratistha

1st Month Pregnancy Diet in Hindi गर्भावस्‍था किसी भी महिला के लिए सपने से कम नहीं है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गर्भावस्‍था के पहले महीने में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं खाना चाहिए। गर्भावस्‍था की पहली तिमाही किसी भी महिला के लिए बहुत ही संदेह भरी होती है। क्‍योंकि इस बीच गर्भवती महिला को गर्भपात होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए महिलाओं के लिए गर्भावस्‍था के पहले म‍हीने में सही डाइट प्‍लान बहुत ही महत्‍पूर्ण होता है। प्रेगनेंसी फस्‍ट मंथ डाइट प्‍लान में महिलाओं को स्‍वस्‍थ, पौष्टिक और संतुलित आहार करना चाहिए। हालांकि गर्भावस्‍था के पूरे नौ महीनों के दौरान स्‍वस्‍थ भोजन करना बहुत ही आवश्‍यक है। इस लेख में गर्भावस्‍था के पहले महीने में क्या खाएं और क्या नहीं के बारे में जानकारी दी जा रही है।

1.  गर्भावस्‍था के पहले महीने के लिए डाइट चार्ट – First Month Pregnancy Diet Chart in Hindi
2. गर्भावस्‍था के पहले महीने में क्‍या खाना चाहिए – What To Eat During The First Month Of Your Pregnancy in Hindi
3. गर्भावस्‍था के पहले महीने में ना खाएं जाने वाले खाद्य पदार्थ – Food To Avoid In The First Month Pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने के लिए डाइट चार्ट – First Month Pregnancy Diet Chart in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने के लिए डाइट चार्ट - First Month Pregnancy Diet Chart in Hindi

जैसे ही महिलाओं को यह जानकारी मिले कि वह गर्भवती हैं तब से ही उन्हें स्‍वस्‍थ बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए तैयारी शुरु कर देनी चाहिए। इस दौरान महिलाओं को अपने और अपने बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य से किसी प्रकार का समझौता न करने की सलाह दी जाती है। इसका मतलब यह है कि गर्भावस्‍था के पहले महीने से ही एक सुनियोजित डाइट चार्ट का पालन करना चाहिए। गर्भावस्‍था के दौरान कुछ अच्‍छे भोजन विकल्‍पों को चुनना एक चुनौती होती है। साथ ही यह जानना भी बहुत आवश्‍यक है कि गर्भावस्‍था के पहले महीने में किस प्रकार के भोजन से परहेज करना चाहिए। यदि आपको जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं यहां आपको बताया जा रहा है कि आप गर्भावस्‍था के पहले महीने में अपने आहार में क्‍या शामिल कर सकते हैं और क्‍या नहीं।

(और पढ़े – गर्भावस्‍था के पहली तिमाही में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं…)

गर्भावस्‍था के पहले महीने में क्‍या खाना चाहिए – What To Eat During The First Month Of Your Pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने में क्‍या खाना चाहिए - What To Eat During The First Month Of Your Pregnancy in Hindi

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्‍था का समय बहुत ही संवेदनशील होता है। इसलिए इस दौरान महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। क्‍योंकि महिला के स्‍वस्‍थ रहने पर ही स्‍वस्‍थ बच्‍चे का जन्म संभव है। इसलिए महिलाओं को गर्भावस्‍था के पहले महीने में क्‍या खाना चहिये पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। आइए जाने गर्भावस्‍था के पहले महीने के डाइट चार्ट में महिलाएं किन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकती हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार…)

गर्भावस्‍था के पहले महीने में खाना चाहिए फोलेट रिच फूड – Folate Rich Foods For During First Month Pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने में खाना चाहिए फोलेट रिच फूड - Folate Rich Foods For During First Month Pregnancy in Hindi

जो महिलाएं गर्भवती हैं और उनका पहला महीना है उन्‍हें स्‍वस्‍थ आहार का सेवन करना चाहिए। गर्भ में भ्रूण के समुचित विकास के लिए फोलेट युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्‍वपूर्ण है। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में नारंगी, हरी सब्जियां, बीन्‍स, अंडे और आलू आदि शामिल किये जाते हैं। महिलाएं गर्भावस्‍था के पहले महीने में फोलेट आ‍धारित खाद्य पदार्थ और सप्‍लीमेंट का सेवन कर सकती हैं।

(और पढ़े – फोलिक एसिड क्या है, उपयोग (लाभ), साइड इफेक्ट्स, खाद्य पदार्थ और दैनिक मात्रा…)

प्रेगनेंसी के पहले महीने में खाएं विटामिन बी6 – Vitamin B6 Enriched Supplements For During First Month Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के पहले महीने में खाएं विटामिन बी6 - Vitamin B6 Enriched Supplements For During First Month Pregnancy in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन सबसे महत्‍वपूर्ण घटक है जिसकी उन्‍हें विशेष आवश्‍यकता होती है। गर्भावस्‍था के पहले महीने में महिलाओं को उन खाद्य पदार्थों का विशेष रूप से सेवन करना चाहिए जिनमें विटामिन बी6 की पर्याप्‍त मात्रा होती है। विटामिन बी6 सप्‍लीमेंट गर्भावस्‍था के पहले महीने में उल्‍टी से राहत दिलाता है। गर्भवती महिला अपने पहले महीने में विटामिन बी6 के लिए पीनट बटर, केला, नट्स और सालमन मछली आदि को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। विटामिन बी6 गर्भ के अंदर बच्‍चे के संपूर्ण विकास में मदद करता है। यही कारण है कि अधिकांश स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार गर्भावस्‍था के पहले महीने में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं जिनमें विटामिन बी6 पर्याप्‍त मात्रा होती है।

(और पढ़े – विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के फायदे, स्रोत और नुकसान…)

पहले महीने की गर्भावस्‍था में खाएं फल – Eat Fruits During 1st Month Pregnancy in Hindi

पहले महीने की गर्भावस्‍था में खाएं फल – Eat Fruits During 1st Month Pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने के दौरान आहार में मुख्‍य घटक के रूप में लगभग सभी प्रकार के फलों को शामिल किया जा सकता है। क्‍योंकि फलों के बिना भोजन कभी पूरा नहीं होता है। स्‍वस्‍थ और हेल्‍दी बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए ताजे फलों का सेवन सबसे अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है। मां और बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्‍था के पहले महीने में फलों का विशेष रूप से और पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करना चाहिए। इस दौरान महिलाओं को सुबह के समय सेब का सेवन नाश्‍ते के रूप में करना चाहिए। इसके बाद कुछ नट्स और 1 गिलास दूध का सेवन करना चाहिए।

लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि गर्भावस्‍था की पहली तिमाही तक पपीता का सेवन न करें। चूंकि फल खाना गर्भावस्‍था के पहले महीने के लिए सबसे अच्‍छा आहार विकल्‍प होता है। लेकिन फिर भी इनका सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण…)

गर्भ के पहले माह में खाएं आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ – Iron-rich Foods For During 1st Month Pregnancy in Hindi

गर्भ के पहले माह में खाएं आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ - Iron-rich Foods For During 1st Month Pregnancy in Hindi

आयरन उन प्रमुख खनिज पदार्थों में से एक है जिनकी आवश्‍यकता गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को अनिवार्य रूप से होती है। महिलाओं को गर्भावस्‍था के पहले महीने में लौह आधारित खाद्य पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए। महिलाएं इस प्रकार के भोजन में दलिया, चिकन, बीन्‍स, ड्राई फ्रूट्स आदि को शामिल कर सकती हैं। लोहे से भरपूर खाद्य पदार्थ बच्‍चे और मां को खून की कमी से बचाने में मदद कर सकते हैं। जिससे मां और बच्‍चे को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – गर्भावस्था में डाइट चार्ट…)

प्रेगनेंसी के फर्स्ट मंथ में खाएं चीनी युक्‍त भोजन – Eat sugar-rich food in the first month of pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के फर्स्ट मंथ में खाएं चीनी युक्‍त भोजन - Eat sugar-rich food in the first month of pregnancy in Hindi

गर्भवस्‍था के दौरान अधिकांश महिलाएं अपने वजन बढ़ने की चिंता करती हैं और भोजन आदि में परहेज करती हैं। लेकिन गर्भावस्‍था के पहले महीने में महिलाओं को चीनी युक्‍त खाद्य पदार्थों का पर्याप्‍त सेवन करना चाहिए। इस समय महिलाएं अपने वजन बढ़ने की चिंता न करें। यह सच है कि गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ सकता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए पर्याप्‍त कैलोरी का सेवन करना भी महात्‍वपूर्ण है। इसलिए गर्भवती महिलाएं अपने शुरुआती पहले महीने में पर्याप्‍त मीठे और उच्‍च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने में परहेज न करें। इस दौरान पौष्टिक और उच्‍च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ बच्‍चे और मां को पर्याप्त ऊर्जा देते हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

गर्भावस्‍था के पहले महीने में खाना चाहिए डेयरी प्रोडक्‍ट – Dairy Products as First Month Pregnancy food in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने में खाना चाहिए डेयरी प्रोडक्‍ट - Dairy Products as First Month Pregnancy food in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले मंथ में महिलाएं अपने आहार में दूध आधारित खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकती हैं। क्‍योंकि दूग्‍ध उत्‍पाद पचाने में आसान होते हैं इसके अलावा इस प्रकार के खाद्य पदार्थ फोलिक एसिड, विटामिन डी, कैल्शियम और अन्‍य प्रोटीन आदि से भरपूर होते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में महिलाएं दूध, पनीर, दही आदि का पर्याप्‍त सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – दूध पीने से है परहेज तो इन चीजों से भी ले सकते हैं कैल्शियम…)

गर्भावस्‍था के पहले महीने में खाना चाहिए पालक – Spinach for First Month Pregnancy food in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने में खाना चाहिए पालक - Spinach for First Month Pregnancy food in Hindi

प्रेगनेंसी के पहले महीने में महिलाओं को अपने स्‍वस्‍थ और हेल्‍दी डाइट प्‍लान में पालक को शामिल करना चाहिए। पालक में फोलेट की उच्‍च मात्रा होती है। फोलेट भ्रूण के संज्ञानात्‍मक विकास और जन्‍म दोषों को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। गर्भावस्‍था के पहले महीने में पालक का पर्याप्‍त सेवन करना समय से पहले जन्‍म की संभावना को भी कम कर सकता है।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

प्रेगनेंसी फर्स्‍ट मंथ डाइट में शामिल करें खट्टे फल – Citrus Fruit for Pregnancy First Month Diet in Hindi

प्रेगनेंसी फर्स्‍ट मंथ डाइट में शामिल करें खट्टे फल - Citrus Fruit for Pregnancy First Month Diet in Hindi

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। विटामिन सी भ्रूण की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। गर्भावस्‍था के पहले महीने के दौरान खट्टे फलों में आप नींबू, संतरा, अंगूर और अन्‍य प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। नींबू गर्भावस्‍था के दौरान इन्‍फ्लूएंजा से बचाता है। भ्रूण के स्‍वस्‍थ विकस के लिए महिलाएं अपने पहले महीने की प्रेगनेंसी डाइट में खट्टे फलों को शामिल कर सकती हैं।

(और पढ़े – फल खाने के फायदे, गुण और उपयोग…)

गर्भावस्‍था के पहले महीने की डाइट में शामिल करें नट्स – First Month Pregnancy Diet For Nuts in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने की डाइट में शामिल करें नट्स - First Month Pregnancy Diet For Nuts in Hindi

बिना किसी समस्‍या के स्‍वस्‍थ बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए डॉक्‍टर हमेशा संतुलित आहार करने की सलाह देते हैं। यदि आप भी गर्भवती हैं तो आपको गर्भावस्‍था के पहले महीने में खाए जाने वाले आहारों का सेवन करना चाहिए। इस दौरान नट्स खाना गर्भवती महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन फिर भी आपको इनका सेवन करने से पहले अपने चिकित्‍सक से सलाह लेना चाहिए। नट्स और सूखे फलों में विटामिन B और विटामिन E की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा इनमें स्‍वस्‍थ वसा, पोटेशियम, कॉपर और जस्‍ता की भी अच्‍छी मात्रा होती है। इस प्रकार के आहार में मूंगफली, काजू, बादाम आदि होते हैं। जिन्‍हें महिलाएं गर्भावस्‍था के पहले महीने में इनका सेवन कर सकती हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था के लिए बेस्ट ड्राई फ्रूट्स और उनके फायदे…)

1 महीने की गर्भावस्‍था के आहार में मांस का सेवन – Meat as a 1st Month Pregnancy Diet in Hindi

1 महीने की गर्भावस्‍था के आहार में मांस का सेवन - Meat as a 1st Month Pregnancy Diet in Hindi

कुछ लोगों का मानना होता है कि गर्भवती महिलाओं के लिए मांस का सेवन करना उचित नहीं है। लेकिन यह सच नहीं है। गर्भावस्‍था के पहले महीने में आहार के रूप में मांस का सेवन करना आवश्‍यक है। हालांकि बिना पके मांस और समुद्री भोजन आदि का सेवन करने से महिलाओं को समस्‍याएं हो सकती हैं। लेकिन यदि मांस को अच्‍छी तरह से पकाया जाता है और नियमित मात्रा में उचित खुराक के रूप में खाया जाता है तो यह न केवल महिला बल्कि होने वाले बच्‍चे के लिए भी अच्‍छा होता है।

(और पढ़े – चिकन के फायदे और नुकसान…)

गर्भावस्‍था के पहले महीने में ना खाएं जाने वाले खाद्य पदार्थ – Food To Avoid In The First Month Pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने में ना खाएं जाने वाले खाद्य पदार्थ - Food To Avoid In The First Month Pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के दौरान स्‍वस्‍थ खाद्य पदार्थों का सेवन करने अधिक महत्‍वपूर्ण यह जानना है कि इस दौरान किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि कुछ ऐसे भी विशेष खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्‍हें गर्भावस्‍था के दौरान खाने से बचना चाहिए। आइए जाने गर्भावस्‍था के पहले महीने में किन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

(और पढ़े – गर्भावस्था के समय क्या न खाएं…)

प्रेगनेंसी के पहले महीने में पपीता खाने से बचें – Papaya Avoid In The First Month Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के पहले महीने में पपीता खाने से बचें - Papaya Avoid In The First Month Pregnancy in Hindi

पपीता वैसे तो बहुत ही पौष्टिक फल है जिसका सामान्‍य रूप से कभी भी सेवन किया जा सकता है। लेकिन गर्भावस्‍था के पहले महीने में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि इस दौरान पपीता का अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह अवधि के दौरान गर्भपात की संभावना को बढ़ा सकता है। क्‍योंकि यह शरीर को गर्म करता है जो भ्रूण के लिए सही नहीं है। गर्भावस्‍था की पहली तिमाही में भ्रूण का उचित विकास नहीं हो पाता है इसलिए इस दौरान पपीता का अधिक सेवन करने पर गर्भपात की संभावना प्रबल हो सकती है। इसलिए पपीता को गर्भावस्‍था के पहले महीने में पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – पपीता खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्भावस्‍था के पहले महीने में समुद्री भोजन करने से बचें – Avoid seafood in the first month of pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने में समुद्री भोजन करने से बचें - Avoid seafood in the first month of pregnancy in Hindi

न केवल प्रेगनेंसी के पहले महीने बल्कि गर्भावस्‍था डाइट प्‍लान में समुद्री भोजन को शामिल करने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसे खाद्य पदार्थों में मरकरी (Mercury) की उच्च मात्रा होती है। गर्भावस्‍था के पहले महीने के दौरान इस प्रकार के खाद्य पदार्थ बहुत ही हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसलिए पूरी गर्भावस्‍था और विशेष रूप से प्रेगनेंसी के फर्स्‍ट मंथ में समुद्री भोजन से बचना चाहिए। लेकिन ताजे पानी की मछलियां इस दौरान सुरक्षित आहार में शामिल की जा सकती हैं।

(और पढ़े – मछली खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्भावस्‍था के पहले महीने में एवॉइड करें सॉफ्ट चीज – Avoid Soft Cheese in the first month of pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने में एवॉइड करें सॉफ्ट चीज - Avoid Soft Cheese in the first month of pregnancy in Hindi

सामान्‍य रूप से दूध आधारित खाद्य पदार्थ और पनीर महिला स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। लेकिन गर्भावस्‍था के पहले महीने के दौरान सॉफ्ट चीज (Soft Cheese) का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। क्‍योंकि यह खाद्य पदार्थ बैक्‍टीरिया और भोजन विषाक्‍तता (bacteria and food poising) की संभावना को बढ़ा सकता है। जिसके कारण यह गर्भवती मां और बच्‍चे दोनों के लिए सुरक्षित नहीं होता है। इसलिए गर्भावस्‍था के पहले महीने में विशेष रूप से सॉफ्ट चीज का सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – जानिये क्‍या अंतर है कर्ड (दही) और योगर्ट में…)

गर्भावस्‍था के पहले मंथ में न खाएं स्‍ट्रीट फूड – Avoid Street Foods in the first month of pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले मंथ में न खाएं स्‍ट्रीट फूड - Avoid Street Foods in the first month of pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था का पहला महीना महिलाओं के लिए बहुत ही विशेष होता है। क्‍योंकि इस मंथ में महिलाओं में बहुत से शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। ये सभी परिवर्तन महिला स्‍वास्‍थ्‍य और भ्रूण को प्रभावित कर सकते हैं। इस लिए महिलाओं को गर्भावस्‍था के शुरुआती कुछ म‍हीनों में आहार संबंधी विशेष सावधानी रखनी चाहिए। इस दौरान महिलाओं को अधिक से अधिक हेल्‍दी और पौष्टिक भोजन करना चाहिए। बेहतर स्‍वास्‍थ के लिए गर्भावस्‍था के पहले महीने में महिलाओं को स्‍ट्रीट फूड से दूर रहना चाहिए। क्‍योंकि इस प्रकार के भोजन गर्भवती महिला के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अनुकूल नहीं होते हैं। सड़क के किनारे या बाहर खाये जाने वाले स्‍ट्रीट फूड गर्भवती महिलाओं के लिए शायद बुखार और अन्‍य प्रकार के संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसलिए इन दिनों महिलाओं को स्‍ट्रीट फूड का परहेज करना सबसे अच्‍छा विकल्‍प माना जा सकता है।

(और पढ़े – स्वस्थ आहार के प्रकार और फायदे…)

प्रेगनेंसी के पहले महीने में प्रोसेस्‍ड फूड से दूर रहें – Avoid processed food in the first month of pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के पहले महीने में प्रोसेस्‍ड फूड से दूर रहें - Avoid processed food in the first month of pregnancy in Hindi

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्‍था से बड़ा शायद और कोई सुख नहीं हो सकता है। लेकिन इस दौरान महिलाओं को अपने स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद गंभीर होना चाहिए। क्‍योंकि इस समय न केवल महिला बल्कि होने वाले बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍य भी महिला स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा होता है। इसलिए प्रेगनेंसी के प्रथम माह में महिलाओं को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए जो उनके लिए हानिकारक हो सकते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में प्रसंस्‍कृत खाद्य पदार्थ (processed foods) आते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों के बजाय महिलाओं को फलों का जूस और दूध आदि जैसे तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। प्रसंस्‍कृत खाद्य पदार्थों को लंबे समय के लिए पैकिटों में बंद करके रखा जाता है। जिससे इनके अंदर बैक्‍टीरिया प्रभाव की संभावना होती है। जो गर्भवती महिला के लिए हानिकारक शामिल हो सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

गर्भावस्‍था के पहले महीने में कैफीन नहीं लेना चाहिए – Avoid Caffeine in the first month of pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के पहले महीने में कैफीन नहीं लेना चाहिए - Avoid Caffeine in the first month of pregnancy in Hindi

प्रेगनेंट महिलाओं को अपने पहले महीने के दौरान कैफीन का सेवन बहुत ही सीमित कर देना चाहिए। कैफीन बहुत ही जल्‍दी अवशोषित हो जाता है। जिसके कारण नाल और भ्रूण (placenta and foetus) में प्रवेश कर सकता है। जिसके कारण यह भ्रूण के विकास को गंभीरता से प्रतिबंधित कर सकता है। जिसके परिणामस्‍वरूप जन्‍म के समय बच्‍चे के वजन बहुत अधिक वृद्धि हो सकती है।

(और पढ़े – कैफीन के फायदे, नुकसान और उपयोग…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration