बच्चों की हाइट बढ़ाने के तरीके - Ways To Increase The Kids' Heights In Hindi
घरेलू उपाय

बच्चो की हाइट बढ़ाने के तरीके (बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय) – Ways To Increase The Kids’ Heights In Hindi

बच्चो की हाइट बढ़ाने के तरीके (बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय) - Ways To Increase The Kids' Heights In Hindi

Ways To Increase The Kids’ Heights In Hindi: अधिकांश माता पिता अपने बच्‍चों की हाइट को लेकर परेशान रहते हैं। क्‍योंकि उनके बच्‍चे उम्र के अनुसार उचित ऊंचाई प्राप्‍त नहीं कर पाते हैं। हालांकि उन माता-पिताओं के द्वारा बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के कई उपाय भी अपनाए जाते हैं। लेकिन क्‍या आप मानते हैं बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के तरीके प्रभावी होते हैं। हालांकि बच्‍चों की हाइट बढ़ना उनके शारीरिक विकास और पैत्रिक गुणों पर निर्भर करता है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्‍कुल नहीं है कि बच्‍चों की हाइट नहीं बढ़ाई जा सकती है। बच्‍चों की लम्‍बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय भी होते हैं जो आपके बच्‍चों की छोटी हाइट को बढ़ा सकते हैं। हालांकि इन उपायों को अपनाने से आपको बहुत अधिक तो नहीं पर निश्चित ही लाभ मिल सकता है। आज इस आर्टिकल में आप बच्‍चो की हाइट बढ़ाने के तरीके और घरेलू उपाय संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

विषय सूची

बच्‍चों की हाइट कैसे बढ़ायें – How to raise children’s highlights in Hindi

बच्‍चों की हाइट कैसे बढ़ायें – How to raise children's highlights in Hindi

बच्‍चों की हाइट या ऊंचाई को रातों रात बढ़ा पाना असंभव नहीं है। यदि ऐसा होता है तो यह एक चमत्‍कार ही होगा जो आज के समय में संभव नहीं है। आपने अक्‍सर अखबारों, टीवी और अन्‍य सोशल मीडिया में तेजी से हाइट बढ़ाने के विज्ञापन देखे होगें। लेकिन हमारा दावा है कि इन विज्ञापनों में अधिकांश फर्जी होते हैं। वास्‍तव में ऐसे उत्‍पाद मानव विकास प्रक्रिया में किसी प्रकार का प्रभाव नहीं डालते हैं। बल्कि ऐसे उत्‍पादों का सेवन करने से शरीर को अन्‍य अप्रत्‍यक्ष रूप से नुकसान हो सकता है। इसलिए अपने बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के लिए आपको ऐसे उत्‍पादों का उपयोग करने से बचना चाहिए। यदि आपके बच्‍चों की हाइट कम है तो उनकी हाइट का प्राकृतिक रूप से बढ़ना संभव है। आइए उन सरल उपाय को जाने जो आपके बच्‍चों की हाइट को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़ें – हाइट बढ़ाने के लिए टिप्स योग, एक्सरसाइज और घरेलू उपाय)

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने का तरीका संतुलित आहार – Bachho ki height Badhane ka tarika Balanced Diet in Hindi

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने का तरीका संतुलित आहार – Bachhoki height Badhane katarika Balanced Diet in Hindi

यदि आपके मन में भी प्रश्‍न है कि बच्‍चों की हाइट कैसे बढ़ाये तो इसका सबसे आसान तरीका संतुलित आहार है। बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के लिए आप अपने बच्‍चों को नियमित रूप से संतुलित आहार कराएं। क्‍योंकि इस प्रकार के आहार से बच्‍चों को वे सभी पोषक तत्‍व प्राप्‍त होते हैं जो शरीर के विकास में सहायक होते हैं। बच्‍चों द्वारा खाया जाने वाला आहार स्‍वस्‍थ होना चाहिए जिससे उनके शरीर की कोशिकाओं का उचित विकास हो सके। संतुलित आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा और विटामिन आदि के सही अनुपात की आवश्‍यकता होती है। यदि इनमें से किसी एक पोषक तत्‍व का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह नुकसानदायक हो सकता है।

इसके अलावा आपको यह भी ध्‍यान रखना चाहिए कि आपका बच्‍चा अधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन न करे। इस प्रकार के आहार में बर्गर, मीठे पेय पदार्थ और अधिक तले हुए खाद्य पदार्थ होते हैं। आप अपने बच्‍चों को सभी प्रकार की मौसमी और पत्‍तेदार सब्जियों का पर्याप्‍त सेवन कराएं। क्‍योंकि इनमें पोटेशियम, और कैल्शियम आदि की उच्‍च मात्रा होती है। इस तरह से संतुलित आहार का सेवन आपके बच्‍चों की लम्‍बाई बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़ें – क्या खाने से लंबाई बढ़ती है)

बच्‍चों की लम्‍बाई बढ़ाने के उपाय स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज – Bacchoki height Badhane ke upay Stretching Exercises in Hindi

बच्‍चों की लम्‍बाई बढ़ाने के उपाय स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज – Bacchoki height Badhane ke upay Stretching Exercises in Hindi

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज भले ही आपको सामान्‍य व्‍यायाम लगे पर यह बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में प्रभावी होता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्‍चे की छोटी हाइट लम्‍बी हो तो आप उन्‍हें इसी उम्र से ही स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज कराएं। स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज करने से रीढ़ की हड्डी को लंबा करने में मदद मिलती है साथ ही बच्‍चे के शरीर का संतुलन भी बेहतर बनता है। बच्‍चों को आप स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के सरल तरीके बता सकते हैं। जैसे बच्‍चा दीवार से पीठ को सटा कर खड़ा हो जाए और अपने पैरों की उंगलियों में वजन देते हुए अपने शरीर को ऊंचाई में उठाए। इसके अलावा स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज करने का एक और आसान तरीका है। जिसमें बच्‍चा फर्श पर अपने पैरों को फैलाकर बैठ जाता है और अपने पैर के पंजों को हाथ से छूने का प्रयास करता है।

बच्‍चों की लम्‍बाई बढ़ाने के उपाय हैगिंग एक्‍सरसाइज – Baccho ki lambai Badhane ke upay Hanging Exercises in Hindi

बच्‍चों की लम्‍बाई बढ़ाने के उपाय हैगिंग एक्‍सरसाइज – Bacchokilambai Badhane ke upay Hanging Exercises in Hindi

जिन बच्‍चों की हाइट छोटी होती है उनके माता पिता के लिए यह चिंता का विषय हो सकता है। लेकिन बच्‍चों की लम्‍बाई बढ़ाने के उपाय में वे हैगिंग एक्‍सरसाइज का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए बच्‍चों को हैगिंग स्‍टैंड में लटकने की आवश्‍यकता है। ऐसा करने से बच्‍चों की रीढ़ की हड्डी में खिंचाव होता है जिससे बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। रीढ़ की हड्डी का लंबा होना बच्‍चे की ही हाइट बढ़ने का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। बच्‍चों का नियमित रूप से हैगिंग एक्‍सरसाइज कराने के साथ ही आप उन्‍हें पुल-अप, और चिन-अप एक्‍सरसाइज करने के लिए भी प्रोत्‍साहित कर सकते हैं। इन एक्‍सरसाइज को करने से दोनों हाथ और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – लंबाई बढ़ाने के आसान तरीके)

दस साल के बच्‍चे की लम्‍बाई बढ़ाने के उपाय योग –10 year old Bache ki height Badhane ke upay Yoga in Hindi

दस साल के बच्‍चे की लम्‍बाई बढ़ाने के उपाय योग –10 year old Bache ki height Badhane ke upay Yoga in Hindi

प्राचीन समय से ही शरीर को स्‍वस्‍थ निरोगी और उचित विकास के लिए योग को अपनाया जा रहा है। यदि आप भी अपने बच्‍चे की हाइट को बढ़ाना चाहते हैं तो उसे नियमित रूप से योग आसान कराएं। नियमित योग करने से शरीर में पर्याप्‍त खिंचाव और संतुलन आता है जिससे बच्‍चे की हाइट को बढ़ाने में मदद मिलती है। कुछ विशेष प्रकार के योगासन होते हैं जो लम्‍बाई बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप बच्‍चे को सूर्य नमस्‍कार करा सकते हैं। ऐसा करने से पूरे शरीर को परीश्रम करने का मौका मिलता है जिससे हाथ, पीठ और शरीर के लगभग सभी अंगों को क्रियाशील किया जा सकता है।

इसके अलावा आप अपने बच्‍चे को चक्रासन भी करा सकते हैं। जिसमें आपका बच्‍चा शुरू में पीठ के बल लेटा होता है। इसके बाद अपने पैरों को घुटने से मोड़ते हुए ऊपर उठाता है। इसी तरह अपने हाथों को सिर के पास रखते हुए अपने सिर को भी ऊपर उठाने का प्रयास करता है। इस तरह से यू की आकृति बनाए रखना होता है।

(और पढ़ें – हाइट बढ़ाने के लिए योग)

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के तरीके रस्‍सी कूदना – Bacchoki Height Badhane ke Tarike Skipping in Hindi

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के तरीके रस्‍सी कूदना – Bacchoki Height Badhane ke Tarike Skipping in Hindi

स्किपिंग या रस्‍सी कूदना भी एक व्‍यायाम है जो बच्‍चों की ऊंचाई को बढ़ाने में सहायक होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्‍चे की हाइट भी अन्‍य बच्‍चों की तरह सामान्य हो तो रस्सी कूदना एक अच्‍छा तरीका है। नियमित रूप से प्रतिदिन कुछ देर रस्‍सी कूदने से बच्‍चों का शरीर पूरी तरह से फैलता है। साथ ही शरीर में रक्‍त परिसंचरण को भी बढ़ावा मिलता है। रस्सी कूदना हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सबसे अच्‍छा व्‍यायाम भी है। नियमित रूप से इस व्‍यायाम को करना बच्‍चे निश्चित रूप से फिट और सक्रिय रखता है।

(और पढ़ें – रस्सी कूदना है जल्दी वजन घटाने का आसन तरीका)

बच्‍चें की हाइट बढ़ाने के उपाय स्‍वीमिंग – Baccheki Height Badhane ke upay Swimming in Hindi

बच्‍चें की हाइट बढ़ाने के उपाय स्‍वीमिंग – Baccheki Height Badhane ke upay Swimming in Hindi

तैराकी एक और स्‍वस्‍थ आदत है जो आपके बच्‍चे के शरीर को सक्रिय रखने में सहायक होती है। स्‍वीमिंग करना आपके संपूर्ण शरीर के लिए एक प्रभावी व्‍यायाम है। तैराकी करने के दौरान शरीर की लगभग सभी मांसपेशियों उचित खिंचाव आता है। इसके अलावा नियमित रूप से तैराकी करने पर आपके बच्‍चे शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को भी कम कर सकते हैं जो कि संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। तैराकी करने के दौरान शरीर के अगले हिस्‍से में बहुत अधिक खिंचाव होता है जिससे रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने में मदद मिलती है। पूरे शरीर में खिंचाव होने के कारण आपके बच्‍चे की हाइट को बढ़ाना आसान हो जाता है।

(और पढ़ें – स्विमिंग करने के फायदे)

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने का घरेलू नुस्‍खा जॉगिंग – Bacchoki height Badhane ka gharelu nuskha Jogging in Hindi

जॉगिंग करना भी एक व्‍यायाम है जो न केवल बच्‍चों बल्कि बड़ों के लिए भी फायदेमंद होता है। नियमित रूप से जॉगिंग करने पर पैर की हड्डियां मजबूत होती हैं और एचजीएच ग्रोथ हार्मोन की मात्रा में भी वृद्धि होती है। यह शरीर के विकास में वृद्धि करने के लिए बहुत ही आवश्‍यक हार्मोन है। यदि आप अपने बच्‍चे के शरीर का उचित विकास और लम्‍बाई में वृद्धि चाहते हैं तो बच्‍चे को नियमित रूप से जॉगिंग पर ले जाएं। जॉगिंग एक ऐसी गतिविधि है जो न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी फायदेमंद होती है।

(और पढ़ें – जाने जॉगिंग शुरू करने का सही तरीका)

हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय पूरी नींद –Height Badhane ka gharelu upay Sleep in Hindi

हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय पूरी नींद –Height Badhane ka gharelu upay Sleep in Hindi

स्‍वस्‍थ शरीर के लिए पूरी नींद बहुत ही आवश्‍यक है चाहे वह बड़ों के लिए हो या बच्‍चों के लिए। निश्चित है कि पूरी नींद न हो पाने के कारण बच्‍चों के शारीरिक विकास में बाधा आ सकती है। इसलिए आप अपने बच्‍चों को 7 से 8 घंटों की पूरी नींद लेने दें। जिससे उसके शारीरिक विकास को बढ़ावा मिल सके। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बच्‍चों में विकास हार्मोन एचजीएच केवल रात में सोने के दौरान ही स्रावित होता है। यह हार्मोन आपके बच्‍चे की हाइट को बढ़ाने में सहायक होता है। इसलिए आप अपने बच्‍चे को सोने के लिए 7 से 8 घंटे का पूरा समय दें।

(और पढ़ें – ठीक से नींद नहीं आती तो रोजाना करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा)

4 साल के बच्‍चे की हाइट के लिए एंकल वेट – 4 year child ki height Badhane ke liye Ankle Weights in Hindi

यह भी एक प्रकार का व्‍ययाम है जो आपके बच्‍चे की ऊंचाई को बढ़ाने का प्रभावी तरीका है। इस वर्कआउट का एक मात्र उद्देश्‍य शरीर के निचले हिस्‍से को फैलाना है। यह आपके बच्‍चे के घुटनों के बीच का कार्टिलेज में खिंचाव लाता है जो उसे लंबा बनाता है। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि बच्‍चों को इस व्‍यायाम करने के दौरान वजन कम होना चाहिए। धीरे-धीरे कुछ दिनों के बाद बच्‍चे के बड़े होने के अनुसार इस वजन को बढ़ाया जा सकता है।

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के लिए आहार – Bacchoki Height Badhane ke liye Aahar in Hindi

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के लिए आहार – Bacchoki Height Badhane ke liye Aahar in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्‍वस्‍थ शरीर के लिए स्‍वस्‍थ आहार का होना आवश्‍यक है। वैसे तो संतुलित आहार करने पर आप लगभग भी प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन संतुलित आहार में एक साथ सभी खाद्य पदार्थों को शामिल करना मुश्किल होता है। इसके अलावा ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ भी होते हैं जिन्हें हम सामान्‍य रूप से अपने आहार में शामिल नहीं कर पाते हैं। जिनकी बजह से बच्‍चों के शरीर का उचित विकास नहीं हो पाता है। आइए बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थ और आहार के बारे में जानें।

(और पढ़ें – लड़की (बेबी गर्ल) की उम्र के अनुसार वजन और लंबाई)

बच्‍चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्‍हें दूध पिलाएं – Baccho ki lambai badhane ke liye unko Milk pilaye in Hindi

बच्‍चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्‍हें दूध पिलाएं - Baccho ki lambai badhane ke liye unko Milk pilaye in Hindi

दूध कैल्शियम से भरपूर होता है जो आपके बच्‍चे के शारीरिक विकास में मदद करता है। नियमित रूप से दूध का सेवन आपके बच्‍चों की हड्डियों को मजबूत रखता है और उन्‍हें भंगुर होने से बचाता है। दूध में मौजूद विटामिन ए आपके बच्‍चे की हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। दूध प्रोटीन का भी बहुत अच्‍छा स्रोत है जो आपके बच्‍चे के शरीर में कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्‍चे की हाइट उचित मात्रा में बढ़े तो नियमित रूप से दिन में 2 से 3 गिलास दूध का सेवन कराएं।

(और पढ़ें – दूध पीने से है परहेज तो इन चीजों से भी ले सकते हैं कैल्शियम)

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए ताजे फल दें – Baccho ki lambai badhane ke liye Fresh Fruits de in Hindi

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए ताजे फल दें - Baccho ki lambai badhane ke liye Fresh Fruits de in Hindi

आप अपने बच्‍चों के शरीर के समग्र विकास के लिए ताजे फल और सब्जियों का नियमित सेवन कराएं। क्‍योंकि इनमें फाइबर, विटामिन, पोटेशियम और फोलेट की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन ए आपके बच्‍चों की हड्डियों और ऊतकों के विकास में मदद करता है। विटामिन ए के अच्‍छे स्रोतों में पपीता, गाजर, ब्रोकोली, पालक, शकरकंद, आम, तरबूज और खुबानी आदि फल शामिल हैं। इसके अलावा आप अपने बच्‍चों को विटामिन सी युक्‍त खट्टे खाद्य पदार्थों का भी समुचित सेवन कराएं। ये सभी खाद्य पदार्थ बच्‍चों की हाइट को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – फल खाने के फायदे, गुण और उपयोग)

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे साबुत अनाज – Bacchoki height Badhane ke gharelu nuskhe Grains in Hindi

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे साबुत अनाज – Bacchoki height Badhane ke gharelu nuskhe Grains in Hindi

साबुत अजाज ऊर्जा का सबसे अच्‍छा भंडार होता है। साबुत अनाज फाइबर, विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम और सेलेनियम के भी बहुत अच्‍छे स्रोत होते हैं। इसके अलावा अनाज कैलोरी में भी समृद्ध होते हैं जो आपके बच्‍चे की उम्र बढ़ने के दौरान बहुत ही जरूरी हैं। यदि आप अपने बच्‍चे की हाइट को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके आहार में ब्राउन राइस, साबुत अनाज, पास्‍ता और गेहूं जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ये सभी खाद्य पदार्थ बच्‍चों की कम हाइट को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – ये है वो 8 फूड्स जिनको बच्चों को खिलाने से जल्दी बढ़ेगी हाइट)

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उसे ओटमील खिलाएं – Baccho ki lambai ko badhane ke liye usai Oatmeal khilaye in Hindi

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उसे ओटमील खिलाएं - Baccho ki lambai ko badhane ke liye usai Oatmeal khilaye in Hindi

बच्‍चों की ऊंचाई बढ़ाने के लिए ओटमील सबसे अच्‍छा भोजन होता है। क्‍योंकि ओटमील या दलिया पादम प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत है और मांसपेशियों को बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से दलिया का सेवन करने पर यह शरीर में अतिरिक्‍त वसा के संचय को भी रोकता है। आप अपने छोटे बच्‍चे की हाइट को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से सुबह के नाश्‍ते में उसे ओटमील का सेवन करा सकते हैं।

(और पढ़ें – दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने वाला आहार अंडा – Bacchoki Height Badhane bala Aahar Eggs in Hindi

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने वाला आहार अंडा – Bacchoki Height Badhane bala Aahar Eggs in Hindi

अंडा में प्रोटीन और विटामिन बी12 की उच्‍च मात्रा होती है। यदि आपके बच्‍चे की हाइट कम है तो आप उसे नियमित रूप से अंडे का सेवन कराएं। क्‍योंकि प्रोटीन और विटामिन बी मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत ही आवश्‍यक हैं। बच्‍चों की ऊंचाई बढ़ाने के लिए उन्‍हें नियमित रूप से प्रतिदन 1 से 3 अंडों का सेवन कराएं।

(और पढ़ें – कितने साल के बाद के बच्‍चों को अंडे खिलाने चाहिए)

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं में चिकन दे – Baccho ki lambai ko badhane ke liye kya khilaye me Chicken de in Hindi

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं में चिकन दे - Baccho ki lambai ko badhane ke liye kya khilaye me Chicken de in Hindi

यदि आप मांसाहार का सेवन करते हैं तो यह आपके बच्‍चे को प्रोटीन प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। आप अपने बच्‍चे की हाइट को बढ़ाने के लिए उसे नियमित रूप से सप्‍ताह में कम से कम 1 बार चिकन का सेवन कराएं। पशु आधारित खाद्य पदार्थों में सबसे अधिक प्रोटीन सामग्री होती है। यह प्रोटीन बच्‍चों की मांसपेशियों और ऊतकों के विकास में मदद करता है।

(और पढ़ें – शाकाहारी प्रोटीन (पौधों से प्राप्त) और मांसाहारी प्रोटीन (जानवरों से प्राप्त) में क्या अंतर है?)

बच्‍चे की लंबाई बढ़ाने का नुस्‍खा सोयाबीन – Baccheki Height Badhane ka nuskha Soybeans in Hindi

बच्‍चे की लंबाई बढ़ाने का नुस्‍खा सोयाबीन – Baccheki Height Badhane ka nuskha Soybeans in Hindi

प्रोटीन प्राप्‍त करने के सबसे अच्‍छे स्रोतों में सोयाबीन को शामिल किया जाता है। पौधे आधारित भोजन में सोयाबीन प्रोटीन का उच्‍चतम स्रोत माना जाता है। इसमें प्रोटीन अपने शुद्धतम रूप में पाया जाता है जो आपके बच्‍चे की हड्डी और ऊतकों के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण है। आप भी अपने बच्‍चे की हाइट को बढ़ाने के लिए सोयाबीन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सोयाबीन तेल के फायदे और नुकसान)

बच्चे की कम हाइट बढ़ाएं डेयरी उत्‍पाद – Baccho ki kam height badhye Dairy Foods in Hindi

बच्चे की कम हाइट बढ़ाएं डेयरी उत्‍पाद – Baccho ki kam height badhye Dairy Foods in Hindi

दूध और दूध से बने उत्‍पादों का सेवन तेजी से और स्‍वाभाविक रूप से ऊंचाई को बढ़ाने में मदद करते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में पनीर, कॉटेज पनीर और दही आदि खाद्य पदार्थ आते हैं। इन खद्य पदार्थों में विटामिन A, B, D और विटामिन E के साथ ही प्रोटीन और कैल्शियम भी होते हैं। विटामिन D और कैल्शियम आपके बच्‍चे को लंबा होने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान)

बच्‍चे को लम्‍बा करने वाला आहर मछली – Bacche ko Lamba karne bala aahar Fish in Hindi

बच्‍चे को लम्‍बा करने वाला आहर मछली – Bacche ko Lamba karne bala aahar Fish in Hindi

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में मछली भी शामिल है। साल्‍मन और टूना दो विशेष प्रकार की मछली हैं जो विटामिन D और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। इसलिए आप अपने बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के लिए नियमित रूप से साल्‍मन और टूना मछली का सेवन कराएं।

(और पढ़ें – मछली के तेल के फायदे और नुकसान)

घर पर बच्‍चे की हाइट कैसे मापें – Ghar Par Baccheki Height kaise Mape in Hindi

घर पर बच्‍चे की हाइट कैसे मापें – Ghar Par Baccheki Height kaise Mape in Hindi

आप ऊपर बताए गए उपायों को अपनाने के साथ ही समय-समय पर अपने बच्‍चों की ऊंचाई को घर पर माप सकते हैं। घर पर ही बच्‍चे की ऊंचाई मापना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको निम्‍न कदम उठाना चाहिए।

  • बच्‍चे की हाइट मापने से पहले आप सुनिश्चित करें कि के पैर पर जूते या चप्‍पल न हो। इसके अलावा बच्‍चे के बाल भी अधिक बड़े या गुच्‍छेदार न हों जो माप में किसी प्रकार का हस्‍तक्षेप करें।
  • आप अपने बच्‍चे को दीवार से सटाकर फर्श पर नंगे पैर खड़ा करें साथ ही ध्‍यान दें कि पैरों के नीचे किसी प्रकार का कालीन या गलीचा न हो।
  • दीवार के सहारे खड़े होने पर बच्‍चे के पैर एकदम सीधे होने चाहिए। उसी भुजाएं बाजू में होना चाहिए और पूरा शरीर सामान्य रूप से तना हुआ होना चाहिए।
  • इस दौरान बच्‍चे का सिर सीधा होना चाहिए और उनकी नजरें फर्श के समानांतर होनी चाहिए।
  • माप लेने के दौरान बच्‍चे के कंधे, सिर, एड़ी और नितंब दीवार से चिपके होने चाहिए।
  • आप एक स्‍टील का सपाट स्‍केल लें और सिर को छूते हुए दीवार पर समकोण बनाते हुए रखें। जिस जगह पर बच्‍चे के सिर की ऊंचाई होती है वहां किसी पेंसिल से निशान लगाएं।
  • इसके बाद बच्‍चे को वहां से अलग करें और किसी धातु टेप की मदद से फर्श और दीवार पर लगाएं निशान की दूरी मापें।

(और पढ़ें – बेबी बॉय (लड़के) की ऊंचाई और वजन चार्ट)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration