लंबाई बढ़ाने के आसान तरीके – Best ways to  increase height in hindi

लंबाई बढ़ाने के आसान तरीके - Best ways to  increase height in hindi
Written by Anamika

Increase height in hindi किसी भी व्यक्ति की लंबाई बढ़ाने के लिए कई कारकों का योगदान होता है, इनमें से आनुवांशिक कारकों की भूमिका साठ से अस्सी प्रतिशत तक होती है। इसके अलावा संतुलित आहार, पोषक तत्व के अलावा नियमित व्यायाम जैसे अन्य कारक भी लंबाई बढ़ाने में सहायक होते हैं। अगर किसी व्यक्ति की लंबाई कम होती है तो वह बड़े कद वालों के सामने खड़ा होने में लज्जा का अनुभव करता है। इसलिए लोग अपनी लंबाई को लेकर पहले से ही सतर्क रहते हैं और अच्छी हाइट के लिए कई हथकंडे अपनाते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो हम आपको लंबाई बढ़ाने के आसान तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

एक वर्ष की उम्र से किशोरावस्था तक व्यक्ति की लंबाई प्रति वर्ष दो इंच बढ़ती है। लेकिन युवावस्था में कदम रखते ही एक सीमित समय तक लंबाई बढ़ने की गति चार इंच प्रति वर्ष हो जाती है। हालांकि सभी व्यक्तियों में इसी प्रक्रिया से लंबाई नहीं बढ़ती है। आमतौर पर लड़कियों की लंबाई उनकी किशोरावस्था या पीरियड आने तक बढ़ती है लेकिन लड़कों की लंबाई उनके किशोरावस्था से गुजरने के बाद भी युवावस्था में प्रवेश करने तक बढ़ती है। जब लड़कों की लंबाई बढ़नी रूक जाती है तब उन्हें वयस्क मान लिया जाता है।

लंबाई बढ़ाने के तरीके – Ways to  increase height in Hindi

लंबाई बढ़ाने के लिए उचित पोषक तत्व खाएं – Get Proper Nutrition for increase height in Hindi

संतुलित आहार लेना लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है। आपको भोजन में अधिक मात्रा में फल, सब्जियां, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को शामिल करना चाहिए। कभी-कभी हमारा शरीर ग्रोथ हार्मोन को बहुत ही कम मात्रा में स्रावित करता है जिसकी वजह से व्यक्ति के कद का विकास रूक जाता है। स्वस्थ और संतुलित आहार में प्रोटीन, आवश्यक वसा, कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट और विटामिन जैसे पोषक तत्व ग्रोथ हार्मोन को बढ़ानें में फायदेमंद होते हैं जिससे की हमारी लंबाई भी बढती है। संतुलित आहार लेने से हमारे शरीर के प्रत्येक अंग अपनी क्रिया ठीक से करते हैं और मेटाबोलिक क्रिया बढ़ाने के साथ ही खून का सही तरीके से प्रवाह और हड्डियों को मजबूत करते हैं विटामिन डी हड्डियों को कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और हड्डियों को विकसित कर मजबूत बनाता है।

(और पढ़े – ये है वो 8 फूड्स जिनको बच्चों को खिलाने से जल्दी बढ़ेगी हाइट)

लंबाई बढ़ाने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें – Exercise Regularly for increase height in Hindi

नियमित एक्सरसाइज करना लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे आसान और कारगर तरीका है। आप चाहें तो सुबह दौड़ने, कूदने और तैरने के साथ कोई बैडमिंटन जैसा खेल भी खेल सकते हैं। क्योंकि शरीर का कद बढ़ाने के लिए इस तरह की शारीरिक गतिविधियां बहुत जरूरी होती हैं। एरोबिक एक्सरसाइज भी लंबाई बढ़ाने में काफी फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि एरोबिक करने से हड्डियां बड़ी और मजबूत होती हैं। एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर की नसें उत्तेजित होती हैं जिनका सीधा संबंध हमारी पीयूष ग्रंथि से होता है। नसों के उत्तेजित होने से यह ग्रंथि एचजीएच को स्रावित करती है जो लंबाई बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है।

भरपूर नींद लेने से बढ़ती है लंबाई – Get Adequate Sleep for increase height in Hindi

हम जब नींद में होते हैं तब भी हमारा शरीर अपने कार्यों को कर रहा होता है। बच्चे जब सोते हैं तो उनके शरीर का विकास तेजी से होता है इसलिए अच्छी लंबाई पाने के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा यह भी ज्यादा मायने रखता है कि आपके सोने की मुद्रा क्या है। लंबाई बढ़ाने के लिए बिना तकिए के पीठ के बल सीधे लेटें और  घुटनों के नीचे तकिया रखकर इसे थोड़ा उठाकर सोएं। यह रीढ़ की हड्डियों के लिए सबसे अच्छी मुद्रा है। कम से कम आठ घंटे नींद लेने से इस दौरान पीयूष ग्रंथि अधिक सक्रिय हो जाती है और यह शरीर के कद को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।

(और पढ़े – ज्यादा सोने के नुकसान और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव)

लंबाई बढ़ाने के लिए धूप भी है जरूरी – Go Out In The Sun for increase height in Hindi

हल्की धूप निकलने के बाद सुबह पार्क या आउटडोर जाकर टहलें, दौड़े या जॉगिंग करें। इससे शरीर को विटामिन डी मिलता है जिससे कि हड्डियों का विकास होता है। इसके अलावा दूध, पनीर, अंडे और मछली से भी विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है। हम आपको बता दें कि हल्की धूप में जॉगिंग करने से शरीर में विटामिन डी की भरपायी हो जाती है जो हड्डियों द्वारा कैल्शियम के अवशोषण के काम को आसान बनाता है। इससे हड्डियां बढ़ती हैं और शरीर का कद अपने आप बढ़ने लगता है।

लटकने से बढ़ती है लंबाई – Do Hanging Exercises for increase height in Hindi

रॉड पर लड़कने से भी लंबाई बढ़ती है। जब हम लेटते या सोते हैं तो हमारे शरीर के रीढ़ की हड्डी बिल्कुल तनी हुई अवस्था में रहती है लेकिन जब हम खड़े होते हैं तो हमारे शरीर के वजन के कारण यह सिकुड़ जाती है। इसलिए लंबाई बढ़ाने के लिए जितना संभव हो सके लटकने का प्रयास करें। हैंगिग एक्सरसाइज से मांसपेशियों के अलावा पीठ में भी तनाव पैदा होता है जो लंबाई बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित होती है।

लंबाई बढ़ाने के लिए मादक पदार्थों से परहेज करें – Avoid Growth Inhibitors for increase height in Hindi

किसी भी व्यक्ति के बहकावे में आकर युवा कभी-कभी धूम्रपान और मादक पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। आपको बता दें कि धूम्रपान करने से हमारे शरीर के ब्लड स्ट्रीम में कार्बन मोनो आक्साइड की उपस्थिति बढ़ जाती है जिससे खून का प्रवाह धीमी गति से होने लगता है। इसकी वजह से शरीर में बहुत ही कम मात्रा में टेस्टोस्टेरॉन बनता है जिससे कि लंबाई प्रभावित हो जाती है। आपको मालूम होना चाहिए कि टेस्टोस्टेरॉन एक एनाबोलिक हार्मोन है जो मांसपेशियों एवं हड्डियों के विकास में सहायता करता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration