कलौंजी के बीजों से कैसे कम करें वजन How to reduce weight from Kalonji seeds in hindi

कलौंजी के बीजों से कैसे कम करें वजन How to reduce weight from Kalonji seeds in hindi
Written by Pratistha

कलौंजी के बीजों से कैसे कम करें वजन रसोई में पायी जाने वाली कलौंजी का प्रयोग सिर्फ खानें में ही नहीं किया होता है, बल्कि इसमें मौजूद बीजों से आसानी से वजन नियंत्रण किया जा सकता है। कलौंजी आयुर्वेदिक औषधि भी होती है, जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाती है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाने में हमारी मदद करती है। यह मधुमेह में  लाभदायक है, क्‍योंकि इससे कोलेस्‍ट्रॉल में कमी आती है। इसमें विटामिन, सुगंधित तेल और एन्जाइम्स जैसे गुण  होते हैं। कलौंजी बहुत सारे यौगिकों से मिलकर बनी होती है इसमें निगोलोन, एमिनो एसिड्स, सैपोनीन, क्रूड फाइबर, प्रोटीन, फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटैशियम होता है। इस लेख में आओ जानेगें की  कलौंजी के बीजों से किस तरह वजन कम किया जा सकता है।

कलौंजी के बीज वजन कम करने में कैसे करतें है मदद

अध्ययन के अनुसार ब्लैक हेर्ब्स पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है। अध्ययन के अनुसार जिन लोगों को वज़न घटाने के लिए इसे सेवन करने के लिए दिया गया था उन्होंने एक हफ़्ते में वज़न कम किया था। इससे ब्‍लड प्रेशर भी कम होता है। और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है। उनका मानना है कि इसमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा होने के कारण यह वज़न घटाने में मदद करता है।

(और पढ़े – मेथी के बीज के फायदे और नुकसान)

कलौंजी के बीजों का सेवन करने का तरीका 

इसका उपयोग करने के लिए कलौंजी के चार से पांच दानों को लेकर उनको पहले पीस लें। फिर उस चूर्ण को एक गिलास गर्म पानी में डालकर अच्छी तरह से घोल लें। फिर उसमें एक चम्मच शहद और थोडा सा नींबू का रस डालकर पी लें। नींबू वज़न घटाने के साथ ही हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद करता है।

(और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे जानकर आप अपने दिन की शुरुआत इसे पीकर ही करेंगे)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration