पतंजलि स्किन केयर प्रोडक्ट्स (सौंदर्य उत्‍पाद) की जानकारी – Patanjali Product For Skin in Hindi

त्‍वचा के लिए पतंजलि उत्‍पाद की जानकारी - Patanjali Product For Skin in Hindi
Written by Jaideep

Patanjali Product For Skin in Hindi पतंजलि स्किन केयर प्रोडक्ट्स पतंजलि भारत की अग्रणी कंपनियों में से एक है जो सौंदर्य और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए अपने उत्‍पादों का निर्माण करती है। त्‍वचा के लिए पतंजलि सौंदर्य उत्पाद बहुत से लोगों द्वारा उपयोग किये जा रहे हैं। पतंजलि के अधिकतर सौंदर्य उत्‍पाद ओर्गनिक हैं जो कि प्राकृतिक चीजों के निष्‍कर्षों से बने होते हैं। इन उत्‍पदों को प्राकृतिक गुणों से भरपूर माना जाता है। पतंजलि द्वारा स्‍वदेशीय उत्‍पाद का उपयोग करने की मुहिम में आज लाखों लोग जुड़े हुए हैं और पतंजलि सौंदर्य उत्‍पादों से लाभ भी प्राप्‍त कर रहे हैं। इस लेख में हम त्‍वचा के लिए पतंजलि उत्‍पादों की जानकारी प्राप्‍त करेगें। जिनका उपयोग कर आप भी अपनी त्‍वचा को सुंदर बना सकते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

1. पतंजलि उत्पाद क्यों ? – Why Patanjali Products in Hindi

7. पतंजलि के सोंदर्य उत्पादों का नुकसान – Patanjali Product Ke Nuksan in Hindi

पतंजलि उत्पाद क्यों ? – Why Patanjali Products in Hindi

अक्‍सर लोगों के मन में एक सवाल आता है कि आखिर पतंजलि के ही उत्‍पाद क्‍यों उपयोग करें। लेकिन पतंजलि उत्‍पादों के बारे में सबसे अच्‍छी बात यह है कि ये सभी उत्‍पाद भारत में ही बनाए जाते हैं। ये उत्‍पाद भारत की जलवायु के आधार पर भारतीय त्‍वचा और बालों के प्रकार के अनुसार बनाए जाते हैं। अंतरराष्‍ट्रीय ब्रांडों के उत्‍पादों की अपेक्षा पतंजलि के उत्‍पादों की कीमत काफी कम होती है। इसके अलावा अन्‍य उत्‍पादों की अपेक्षा पतंजलि के उत्‍पाद बहुत ही प्रभावी और फायदेमंद होते हैं।

पतंजलि के अधिकांश उत्‍पाद जड़ी-बूटीयों से बने होते हैं। इसका अर्थ यह है कि ये उत्‍पाद व्‍यक्तियों के समग्र स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण के लिए अच्‍छे होते हैं। इस प्रकार से पतंजलि के उत्‍पाद सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आइए जाने त्‍वचा के लिए पतंजलि उत्‍पादों के फायदे और प्रकार के बारे में।

(और पढ़े – पतंजलि आंवला जूस के फायदे और नुकसान…)

पतंजलि स्किन केयर प्रोडक्ट्स – Patanjali Skin Care Products in hindi

  1. पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम – Patanjali Moisturizer Cream in Hindi
  2. पतंजलि एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक – Patanjali Aloe Vera Multani Mitti Face Pack in Hindi
  3. पतंजलि गुलाब बॉडी क्लीनर – Patanjali Rose Body Cleanser in Hindi
  4. पतंजलि एलोवेरा जेल – Patanjali Aloe Vera Gel in Hindi
  5. पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे – Patanjali Saundarya Face Wash Benefits in Hindi
  6. पतंजलि बोरो सेफ एंटीसेप्टिक क्रीम – Patanjali Boro Safe Antiseptic Cream in Hindi
  7. पतंजलि एप्रीकॉट फेस स्क्रब – Patanjali Apricot Face Scrub in Hindi
  8. पतंजलि हल्दी चंदन कांति साबुन – Patanjali Haldi Chandan Kanti Soap Benefits in Hindi
  9. पतंजलि स्वर्ण कांति क्रीम – Patanjali Swarn Kanti Fairness Cream in Hindi
  10. पतंजलि ब्यूटी क्रीम फॉर ऑयली स्किन – Patanjali Beauty Cream For Oily Skin in Hindi
  11. पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम – Patanjali Anti-Wrinkle Cream in Hindi
  12. पतंजलि हनी ऑरेंज फेस वाश – Patanjali Honey Orange Face Wash in Hindi

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम – Patanjali Moisturizer Cream in Hindi

त्‍वचा की अच्‍छी देख-भाल के लिए आप पतंजलि मॉइस्‍चराइजर क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। यह बहुत ही प्रभावी उत्‍पाद है जो आपकी त्‍वचा में पूरे दिन तक नमी बनाए रखने में मदद करता है। यह आपकी त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखता है। पतंजलि मॉइस्‍चराइजर क्रीम में शीया मक्‍खन (Shea butter) (शीया – एक प्रकार का वृक्ष) कैमोमाइल और जैतून का तेल होता है। इन सभी औषधीय उत्‍पादों के गुण त्‍वचा को डिहाइड्रेशन और शुरुआती उम्र बढ़ने जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करता है। यदि आपकी त्‍वचा आपको रूखी, बेजान और शुष्‍क लग रही है तो आप पतंजलि मॉइस्‍चराइजर क्रीम के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। यह सबसे अच्‍छे सौंदर्य उत्‍पादों में से एक है।

(और पढ़े – सर्दियों में रूखी त्वचा को रखे मुलायम, अपनाये ये आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स…)

पतंजलि एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक – Patanjali Aloe Vera Multani Mitti Face Pack in Hindi

मुल्‍तानी मिट्टी का उपयोग प्राचीन समय से ही त्‍वचा को सुंदर बनाने के लिए किया जा रहा है। मुल्‍तानी मिट्टी हमारी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह चेहरे की त्‍वचा में मौजूद गंदगी, मृत त्‍वचा कोशिकाओं और त्‍वचा छिद्रों में भरी गंदगी को हटाने में मदद करता है। इसलिए पतंजलि ने इसकी गुणवत्‍ता को और अधिक बढ़ाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी के साथ एलोवेरा के मिश्रण से एक प्रभावी फेस पैक बनाया है। इस फेस पैक का उपयोग करने पर इसके उपचार गुण आसानी से त्‍वचा के छिद्रों में प्रवेश करते हैं। यह फेस पैक त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही त्‍वचा के रंग को साफ करने में भी सहायक होता है। इसमें मौजूद एलोवेरा के गुण त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं जिससे इसे नरम बनाए रखने में मदद मिलती है। यह फेस पैक आपकी त्‍वचा की सभी समस्‍याओं का हल हो सकता है।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे…)

पतंजलि गुलाब बॉडी क्लीनर – Patanjali Rose Body Cleanser in Hindi

गुलाब को हमेशा ताजगी के लिए जाना जाता है। इसके अलावा गुलाब के फूलों से प्राप्‍त किये गए अर्क में त्वचा को चमकदार और गोरा बनाने की शक्ति होती है। यदि आप अपनी त्‍वचा के लिए गुलाब जल को टोनर के रूप मे उपयोग कर सकते हैं तो पतंजली गुलाब बॉडी क्‍लीनर का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि पतंजलि गुलाब बॉडी क्‍लीनर त्‍वचा की शुष्‍कता को दूर कर त्‍वचा को पोषण देता है। इसलिए इसे त्‍वचा के कायाकलप की औषधी माना जाता है। पतंजलि गुलाब बॉडी क्‍लीनर में गुलाब जल के अलावा तुलसी, नीम, हल्‍दी और एलोवेरा जैसी सामग्री होती हैं। इन सभी के उपचार गुण त्‍वचा को पोषण दिलाने में मदद करते हैं। आप भी अपने शरीर में उपयोग किये जाने वाले आम गुलाब जल की जगह में पतंजलि गुलाब बॉडी क्‍लीनर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

पतंजलि एलोवेरा जेल – Patanjali Aloe Vera Gel in Hindi

आप सभी जानते हैं कि एलोवेरा त्‍वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है। पतंजलि ने भी एलोवेरा के औषधीय गुणों के कारण इसे अधिकतर सौंदर्य उत्‍पादों में शामिल किया है। एलोवेरा का उपयोग सुंदरता और समग्र त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य, जलन, घाव, कीड़े के काटने जैसी समस्‍याओं के लिए किया जाता है। यदि आप रसोई में गर्म वस्‍तु पकड़ने से जल जाते हैं तब भी आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा के इन्‍ही गुणों के कारण यह त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप अपनी त्‍वचा की सुंदरता के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते है।

एलोवेरा जेल का उपयोग करना आपके लिए बहुत ही आसान है। स्‍नान के बाद इस उत्‍पाद का उपयोग करें। आप अपने शरीर में या समस्‍या प्रभावित त्‍वचा क्षेत्र, घावों आदि में एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही आप रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल को अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं और सुबह साफ पानी से इसे धो लें।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे – Patanjali Saundarya Face Wash Benefits in Hindi

आप अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत से घरेलू उपायो का इस्‍तेमाल करते हैं। जिनमें तुलसी, हल्‍दी, संतरे के छिलके आदि का अलग-अलग प्रकार से उपयोग करते हैं। लेकिन पतंजलि ने एक ऐसे उत्‍पाद का निर्माण किया है जिसमें इन सभी सामग्रीयों के गुण मौजूद रहते हैं। पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश का उपयोग करने पर यह धीरे-धीरे त्‍वचा के ऊतकों को पुनरुत्‍थान और पोषण देते हैं। इसके अलावा इसके औषधीय गुण त्‍वचा को साफ करने में मदद करते हैं और त्‍वचा को गोरा और नरम बनाने में सहायक होते हैं। यह उत्‍पाद ऑयली त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यदि आपकी त्‍वचा भी ऑयली है तो आप इस फेस वॉश का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

पतंजलि बोरो सेफ एंटीसेप्टिक क्रीम – Patanjali Boro Safe Antiseptic Cream in Hindi

यदि आप किसी एंटीसेप्टिक क्रीम का उपयोग करना चाहते हैं तो पतंजलि बोरो सेफ एंटीसेप्टिक क्रीम अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। पतंजलि के बोरो सेफ एंटीसेप्टिक क्रीम को टी ट्री आयल और वीट जर्म आयल के अद्वितीय मिश्रण के साथ तैयार किया जाता है। यह त्‍वचा की सूजन को शांत करने में मदद करता है और त्‍वचा की जलन, शुष्‍क त्‍वचा आदि का भी इलाज करता है। इसका उपयोग करने पर यह क्षतिग्रसत त्‍वचा कोशिकाओं की मरम्‍मर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसके एंटीसेप्टिक गुण बैक्‍टीरिया और रोगाणुओं से आपकी त्‍वचा की रक्षा करते हैं।

(और पढ़े – घर पर कैसे करें आयुर्वेदिक स्किन पीलिंग ट्रीटमेंट…)

पतंजलि एप्रीकॉट फेस स्क्रब – Patanjali Apricot Face Scrub in Hindi

आपको अपने चेहरे की सफाई के लिए आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर उत्‍पादों का उपयोग करना चाहिए। इस प्रकार के उत्‍पाद आपको पतंजलि उपलब्‍ध कराता है। पतंजलि के खुबानी (Apricot) फेस स्‍क्रब में प्राकृतिक अवयव होते हैं। ये अवयव त्‍वचा की गहराई में जाकर त्‍वचा कोशिकाओं को पोषण दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें प्राकृतिक रूप से सफाई करने वाले गुण मौजूद रहते हैं। जो कि इसमें मौजूद एलोवेरा और वीट जर्म ऑयल के कारण होते हैं। इनके औषधीय गुण त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह त्‍वचा को पूरी तरह से साफ करने में मदद करता है। यह त्‍वचा में रक्‍त परिसंचरण को सुधार कर आपकी त्‍वचा को गोरा और चमकदार बनाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – खुबानी के फायदे स्वास्थ्य लाभ और उपयोग…)

पतंजलि हल्दी चंदन कांति साबुन – Patanjali Haldi Chandan Kanti Soap Benefits in Hindi

यदि हम आपको पतंजलि हल्‍दी, चंदन कांति साबुन के बारे में बताएं तो गलत होगा। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह पतंजलि का ऐसा उत्‍पाद है जिसे लगभग सभी लोग जानते हैं। हल्‍दी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह त्‍वचा के रंग को साफ करने और सूजन को ठीक करने में मदद करती है। इसके एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबायल गुण और चंदन के औषधीय गुण आपस में मिलकर त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। लेकिन आज की व्यस्तता भरे जीवन में चंदन और हल्‍दी का फेस पैकर घर में बनाकर उपयोग करना मुश्किल होता है। इसलिए आप पतंजलि हल्‍दी चंदन साबुन का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे दैनिक जीवन में आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

यह सुंदर त्‍वचा प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। क्‍योंकि इसमें हल्‍दी और चंदन के गुण होते हैं। पतंजलि के हल्‍दी चंदन साबुन का उपयोग हर उम्र के व्‍यक्तियों द्वारा किया जा सकता है। यह नवजात शिशुओं को छोड़ कर सभी के लिए सुरक्षित है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

पतंजलि स्वर्ण कांति क्रीम – Patanjali Swarn Kanti Fairness Cream in Hindi

चमकती त्‍वचा के लिए पतंजलि उत्‍पादों का सेट पतंजलि स्‍वर्ण कांति फ्रेशनेस क्रीम के बिना अपूर्ण है। स्‍वर्ण का शाब्दिक अर्थ ‘सोना’ (Gold) होता है। यदि स्‍वर्ण कांति का मतलब होता है सोने की तरह सुंदर काया। आपने अक्‍सर महसूस किया होगा कि अधिकतर लोग 1 या 2 महिने में कम से कम 1 बार पार्लर में जाते हैं। लेकिन पतंजलि स्‍वर्ण कांति निर्माताओं ने इस उत्‍पाद में ऐसे घटकों का समावेश किया है जो आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। इसमें स्‍वर्णकांति में प्रमुख रूप से स्‍वर्ण भस्‍म का उपयोग किया जाता है। यह धातु आपकी त्‍वचा की कोशिकाओं में रक्‍त के संचालन की सुविधा प्रदान करते हैं।

इससे हमारे चेहरे में आक्‍सीजन का प्रवाह सुचारू रूप से होता रहता है। इसके अलावा इसमें मौजूद अन्‍य घटक हमारी त्‍वचा को गोरा और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। सोने में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण त्‍वचा संक्रमण की समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार…)

पतंजलि ब्यूटी क्रीम फॉर ऑयली स्किन – Patanjali Beauty Cream For Oily Skin in Hindi

अन्‍य सौंदर्य उत्‍पादों की अपेक्षा पतंजलि ब्‍यूटी क्रीम त्‍वचा की गहराई में जाकर त्‍वचा को गोरा और चमकदार बनाती है। विभिन्‍न प्राकृतिक अवयवों के संयोजन से बनाई गई यह क्रीम संवेदनशील त्‍वचा के लिए एक वरदान की तरह कार्य करती है। यह एक मॉइस्‍चराइजर की तरह कार्य करती है। इसका उपयोग ऑयली स्किन में भी किया जा सकता है। लेकिन इस क्रीम का इस्‍तेमाल करते समय ध्‍यान रखें कि इस क्रीम का उपयोग बाहर जाते समय या धूप में जाते समय नहीं करना चाहिए। इस क्रीम को रात में सोते समय लगाने से और अधिक फायदे प्राप्‍त होते हैं। यह आपकी क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा कोशिकाओं की मरम्‍मत करने में सहायक क्रीम है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

त्‍वचा के लिए पतंजलि उत्‍पाद पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम – Patanjali Anti-Wrinkle Cream in Hindi

बाजारों में बहुत सी एंटी-एजिंग क्रीम उपलब्‍ध हैं। लेकिन ये क्रीम बहुत ही महंगी हैं जो कि सामान्‍य लोगों की पहुंच से ऊपर हैं। लेकिन पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम बहुत की कम कीमत में उपलब्‍ध कराई जाती है। पतंजलि क्रीम उपयोग करने का एक कारण यह भी है कि यह क्रीम पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक औषधियों से निर्मित है। जबकि बाजार में उपलब्‍ध अन्‍य क्रीमें रासायनिक उत्‍पादों से बनाई जाती हैं। पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम में एलोवेरा, वीट जर्म ऑयल और अन्‍य आवश्‍यक तत्‍व होते हैं। जो प्रभावी रूप से त्‍वचा में मौजूद झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

पतंजलि हनी ऑरेंज फेस वाश – Patanjali Honey Orange Face Wash in Hindi

आप अपने बजट और उपयोग के अनुसार त्‍वचा के लिए पतंजलि उत्‍पाद का चुनाव कर सकते हैं। पतंजलि में हर प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं के अनुसार उत्‍पाद मौजूद हैं जो कि बहुत ही कम कीमत में उपलब्‍ध हैं। जिन लोगों की त्‍वचा शुष्‍क होती हैं उन्‍हें अपने चेहरे को साफ करने के लिए पतंजलि के इस फेस वाश का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों की त्‍वचा आयली होती है वे अपने चेहरे में मौजूद गंदगी को दूर करने के लिए पतंजलि फेस वाश फॉर ऑयली स्किन का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा समस्‍याओं के अनुसार पतंजलि के उत्‍पादों का चुनाव कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

पतंजलि के सोंदर्य उत्पादों का नुकसान – Patanjali Product For Skin Ke Nuksan in Hindi

किसी भी वस्‍तु का आवश्‍यकता से अधिक उपयोग करने पर स्‍वाभाविक रूप से हानिकारक हो सकता है।

अ‍भी तक पतंजलि द्वारा बनाए गए सौंदर्य उत्‍पादों के किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं देखे गए हैं।

फिर भी त्‍वचा के लिए पतंजलि उत्‍पाद का उपयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए।

  • उत्‍पादों में बताए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • उत्‍पादों पर दिये गए लेबल की जांच करें और उनकी बैधता तिथी के खत्‍म होने पर इनका उपयोग न करें।
  • त्‍वचा और बालों में उपयोग किये जाने वाले उत्‍पादों में अन्‍य सामग्री को न मिलाएं।
  • आप प्रतिष्ठित संस्‍थानों या कंपनी की वेबसाइड से ही उत्‍पादों को खरीदें।
  • किसी भी उत्‍पादों का आवश्‍यकता से अधिक उपयोग न करें।

(और पढ़े – केमिकल पीलिंग ट्रीटमेंट क्या है कैसे करते है फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration