स्किन टोनर क्या है? टोनर लगाने का तरीका और उसके फायदे - Skin Toner in Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

स्किन टोनर क्या है? टोनर लगाने का तरीका और उसके फायदे – Skin Toner in Hindi

स्किन टोनर क्या है? टोनर लगाने का तरीका और उसके फायदे - Toner in Hindi

Skin Toner in Hindi: अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए लोग सभी तरह की कोशिश करते है। यदि आप भी अपने चेहरे पर जमी गंदगी को हटाकर उसे सुंदर बनाना चाहती है तो इसके लिए सिर्फ फेस वाश और फेस क्रीम काफी नहीं है। स्किन टोनर की मदद से आप स्किन की अच्छी तरह से देखभाल कर सकते है। स्किन में अधिक बड़े पोर्स होने से चेहरा खुरदरा और दागदार दिखाई देता है। स्किन टोनर ब्लैकहैड, डैड स्किन और चेहरे पर जमी गंदगी को पूरी तरह से हटाने में मदद करता है। टोनर त्वचा को क्लींज करता है, मॉइस्चराइज करता है, छिद्रों (पोर्स) को सिकोड़ता है और स्किन के pH लेवल को भी बैलेंस करता है। आइये स्किन टोनर क्या है? टोनर लगाने का तरीका और उसके फायदे को विस्तार से जानते है।

स्किन टोनर क्या है – What is toner in Hindi

स्किन टोनर क्या है - What is toner in Hindi

टोनर पानी की तरह दिखता है और पानी की तरह काम करता है, लेकिन यह पानी नहीं है। इसमें एसिड, ग्लिसरीन, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होते हैं। टोनर आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और त्वचा की सतह से कुछ मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। स्किन टोनर आपकी त्वचा के ph लेवल को संतुलित करके, प्राकृतिक अम्लीय स्थिति में वापस लाता है, स्किन की अशुद्धियों को दूर करता है और आपकी त्वचा से स्किनकेयर उत्पादों को हटाने में मदद करता है।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार…)

स्किन टोनर लगाने का तरीका – How to use toner in Hindi

स्किन टोनर लगाने का तरीका - How to use toner in Hindi

  1. स्किन टोनर को उपयोग करने के लिए सबसे पहले आप अपनी पसंद के ब्रांड का टोनर खरीद कर ला सकते है या फिर होने मेड स्किन टोनर का इस्तेमाल भी कर सकते है।
  2. अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें।
  3. अब टोनर को कॉटन पैड (Cotton pad) लेकर अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो उंगलियों कि मदद से इसे चेहरे पर लगा सकते है और हाथों से फेस मसाज कर सकते है।
  4. अब आप कॉटन पैड से टोनर को फेस के साथ-साथ गले की स्किन पर भी लगाएं।
  5. आप चाहें तो इसके साथ स्प्रे वाले स्किन टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  6. इसे लगाने के बाद कुछ समय इंतजार करें, जब तक स्किन पर टोनर पूरी तरह से सूख नहीं जाता है। स्किन टोनर को पूरी तरह से त्वचा पर अवशोषित हो जाता हैं। इसके बाद आप चेहरे पर मेकअप कर सकती है।
  7. यदि आप आप कील-मुहांसों के लिए कोई क्रीम चेहरे पर लगाती है तो टोनर के बाद इसका इस्तेमाल कर सकती है।
  8. स्किन टोनर का प्रयोग आप पूरे दिन दो बार सुबह और शाम को उपयोग कर सकती है।

घर में टोनर बनाने और लगाने का तरीका – How to make and use homemade toner in Hindi

घर में टोनर बनाने और लगाने का तरीका - How to make and use homemade toner in Hindi

यदि आप मार्केट से स्किन टोनर को खरीदना नहीं चाहते, तो घर पर बने टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते है। आइये घर में टोनर बनाने और लगाने का तरीका जानते है।

(और पढ़े – चेहरे पर चमक और त्वचा के ढीलेपन को दूर करने का ज़बरदस्त तरीका…)

ग्रीन टी से टोनर बनाने और लगाने का तरीका

ग्रीन टी से टोनर बनाने और लगाने का तरीका

घर पर टोनर बनाने के लिए आपको दो ग्रीन टी बैग और दो कप गर्म पानी की आवश्यकता होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पानी को गर्म कर लें और उसमें ग्रीन टी बैग को डाल दें। अब मिश्रण को छान कर आधा घंटे के लिए ढक कर रख दें। ग्रीन टी से टोनर चेहरे पर लगाने से पहले इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें, ठंडा होने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट का एक अच्छा और प्राकृतिक स्रोत है। जिसके कारण यह त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स, सूरज के संपर्क में आने से होने वाली क्षति जैसी समस्‍याओं को कम कर सकता है।

(यह भी पढ़ें – ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए)

नीम से टोनर बनाने और लगाने का तरीका

नीम से टोनर बनाने और लगाने का तरीका

नीम से टोनर बनाने के लिए आपको एक मुट्ठी नीम की पत्तियां और एक या दो कप पानी की जरूरत होगी। घर पर टोनर बनाने के लिए आप सबसे पहले पानी को उबाल लें और इसमें नीम की पत्तियों को डाल दें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाएं तो इसे छान कर फ्रिज में रख दें। कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। नीम की पत्तियों में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपके चेहरे पर आने वाले मुंहासें (Acne), काले धब्‍बे, निशान, त्‍वचा संक्रमण आदि का इलाज करते हैं।

(यह भी पढ़ें – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका)

खीरे से टोनर बनाने और लगाने का तरीका

खीरे से टोनर बनाने और लगाने का तरीका

खीरे से स्किन टोनर बनाने के लिए आपको सिर्फ एक खीरा ककड़ी की आवश्यकता होगी। सबसे पहले आप खीरा को लेकर इसे छील लें और मिक्सी में डालकर इसका जूस बना लें। इस जूस को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। फिर ठंडा होने के बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। खीरा में लगभग 96% पानी होता है जो आपके स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और ऑइली स्किन से छुटकारा दिलाता है।

पुदीने के पत्ते से टोनर बनाने और लगाने का तरीका

पुदीने के पत्ते से टोनर बनाने और लगाने का तरीका

होम मेड स्किन टोनर बनाने के लिए आपको एक कप पुदीना के पत्ते और दो कप पानी की आवश्यकता होगी। सबसे पहले पानी को उबाल लें और इसमें पुदीना की पत्तियों को डाल दें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाएं तो इसे छान कर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। पुदीना मेन्‍थॉल का सबसे अच्‍छा स्रोत है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। पुदीना से बने टोनर का इस्‍तेमाल अक्‍सर क्‍लींजर, एस्ट्रिजेंट, टोनर और मॉइस्‍चराइजर में किया जाता है।

(यह भी पढ़ें – पुदीना फेस पैक के फायदे और पुदीने का फेस पैक कैसे बनाएं)

कपूर और गुलाब जल से टोनर बनाने और लगाने का तरीका

कपूर और गुलाब जल से टोनर बनाने और लगाने का तरीका

गुलाब जल और कपूर से घर पर स्किन टोनर बनाने के लिए आपको 1/3 कपूर और एक कप गुलाब जल की जरूरत होगी। इस टोनर को बनाने के लिए सबसे पहले आप कपूर को लेकर पीस लें और फिर इसमें गुलाब जल को मिला लें। अब इस टोनर को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें, ठंडा होने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस टोनर को आप लगभग एक महीने तक इस्तेमाल कर सकते है। यह बहुत अच्छा नेचुरल टोनर है। इसे लगाने से त्वचा से संबंधित सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और चेहरा गुलाब सा खिल उठता है।

(यह भी पढ़ें – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे)

टोनर के फायदे – Benefits of toner in Hindi

टोनर के फायदे - Benefits of toner in Hindi

स्किन पर टोनर लगाने के फायदे निम्न है-

(यह भी पढ़ें – क्लींजिंग क्या है, क्लींजिंग करने का तरीका और फायदे)

टोनर के फायदे पीएच संतुलन में

टोनर के फायदे पीएच संतुलन में

स्किन टोनर आपकी त्वचा का पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। वैज्ञानिकों के अनुसार त्वचा का पीएच 4.5 से 6.2 के बीच में होता है। लेकिन चेहरे पर मेकअप और धूल-मिट्टी, पीएच संतुलन को बाधित कर सकता है, जिसके कारण बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं और इससे चेहरे पर मुंहासों की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। स्किन टोनर आपकी त्वचा के पीएच लेवल को सामान्य पर लाकर आपकी त्वचा की खोई रौनक वापस लौटाने में मदद करता है।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

टोनर के लाभ त्वचा को हाइड्रेट करें

टोनर के लाभ त्वचा को हाइड्रेट करें

स्किन टोनर लगाने से आपके चेहरे पर अलग ही ताजगी नजर आती है। टोनर आपकी त्वचा के छिद्रों में जाकर इसे हल्की नमी प्रदान करके आपकी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बनी रहती है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि जब भी आप अपनी त्वचा में रूखापन महसूस करें, तो टोनर का उपयोग कर लें, त्वचा फिर से खिल उठेगी।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

स्किन टोनर के फायदे कील मुंहासों में

स्किन टोनर के फायदे कील मुंहासों में

प्रदूषण के कारण चेहरे पर कील मुंहासे उभरना आम बात है। भले ही क्रीम या अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के इस्तेमाल से ये ठीक हो जाते हैं, लेकिन इनके निशान लंबे समय तक आपके चेहरे पर बने रहते हैं। ऐसी स्थिति में स्किन टोनर सरल घरेलू उपाय माना जाता है। क्योंकि यह आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। साथ ही अपनी पीएच प्रॉपर्टीज के कारण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।

(और पढ़े – कील मुंहासे से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

टोनर के फायदे छिद्रों (पोर्स) को कम करने में

टोनर के फायदे छिद्रों (पोर्स) को कम करने में

यह चेहरे की त्वचा के छिद्रों (पोर्स) को सिकोड़ता है जिससे बड़े छिद्र छोटे हो जाते है और त्वचा टाइट हो जाती है। स्किन के छोटे पोर्स गंदगी, तेल या विषाक्त पदार्थ को अंदर जाने से रोकते है, जिससे फेस साफ़ रहता है।

(और पढ़े – चेहरे पर चमक और त्वचा के ढीलेपन को दूर करने का ज़बरदस्त तरीका…)

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए स्किन टोनर

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए स्किन टोनर

स्किन टोनर के फायदे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करते है और बदले में नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। टोनर त्वचा छिद्र बंद होने से रोकता है जिसकी वजह से मुंहासे और ब्लैकहैड की समस्या से छुटकारा मिलता है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration