मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए - Multani Mitti Ke Fayde For Face In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए – Multani Mitti Ke Fayde For Face In Hindi

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए - Multani Mitti Ke Fayde For Face In Hindi

Multani Mitti Ke Fayde For Face In Hindi: मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए कई प्रकार से होते है। इसका उपयोग कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जा रहा है। स्किन से जुड़ी सभी प्रकार की समस्या जैसे पिम्पल होना, ऑयली स्किन होना और दाग धब्बे होना आदि को दूर करने में मुल्तानी मिट्टी सहायक होती है।

मुल्तानी मिट्टी आज बहुत सारे ब्यूटी और स्किन केयर प्रोडक्ट का एक मुख्य घटक बन गई है। इसमें मैग्नीशियम, सिलिका, क्वार्ट्ज, कैल्शियम, आयरन, कैल्साइट और डोलोमाइट जैसे खनिज पाए जाते है।

नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक का इस्तेमाल अनेक प्रकार से किया जा रहा है। आज हम जानेंगे मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए किस प्रकार से होते है। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

फेस के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कैसे करें? – How to use multani mitti for face in Hindi?

फेस के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कैसे करें? – How to use multani mitti for face in Hindi?

यदि आप अपने चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बना सकते हैं। इस फेस पैक का अधिक लाभ लेने के लिए आप यहाँ दी गई कुछ सामग्री को भी एक को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स करके चेहरे पर इस्तेमाल सकते हैं।

(और पढ़ें – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे)

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए – Fuller’s Earth Benefits For Face in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए - Fuller’s Earth Benefits For Face in Hindi

हमारे चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी किस प्रकार से फायदेमंद होती है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता आइये इसे निम्न तरीके से जानते है।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे ऑयली फेस के लिए – Multani Mitti Ke Fayde For Oily Face

मुल्तानी मिट्टी के फायदे ऑयली फेस के लिए - Multani Mitti Ke Fayde For Oily Face

फेस से अतिरिक्त ऑइल को हटाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते है। जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उनको मुंहासे होने की अधिक परेशानी होती है। तैलीय ग्रंथियां (oil gland) ज्यादा सक्रिय होने के कारण अधिक मात्रा में चेहरे पर तेल उभर आता है। जिसके कारण से कील, मुहांसे चेहरे पर निकलने लगते हैं।  इस दौरान आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग चेहरे पर बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए पिंपल्स को हटाने में – Multani Mitti Ke Fayde Face ke liye Pimples ko hatane me

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए पिंपल्स को हटाने में - Multani Mitti Ke Fayde Face ke liye Pimples ko hatane me

यह मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे से आयली स्किन को दूर करती हैं, जो चेहरे में होने वाले मुंहासों का मुख्य कारण होता हैं। यह आपकी त्वचा से तेल और अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को खनिज तत्वों के साथ पोषण देती है और पिम्पल को होने से रोकती है। अपने मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए इसमें नींबू का रस भी मिला लें।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए ब्लैकहेड्स को दूर करे – Multani Mitti Ke Fayde For Face Blackheads dur kare

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए ब्लैकहेड्स को दूर करे – Multani Mitti Ke Fayde For Face Blackheads dur kare

चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए का उपयोग बहुत ही लाभदायक होता है। मुल्तानी मिट्टी एक स्क्रब के रूप में ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करता है। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बहुत ही फायदेमंद है। इसमें गुलाब जल को मिलकर अपने चेहरे पर लगाएं। अब मिश्रण से धीरे से अपने चेहरे की 5 मिनट मालिश करें।

ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पर लगाएं – Apply Multani Mitti on Face for glowing skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पर लगाएं - Apply Multani Mitti on Face for glowing skin in Hindi

यदि आप अपने चेहरे पर ग्लो लाना चाहते है तो इसके लिए आप फेस पर मुल्तानी मिट्टी को लगा सकते है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में टमाटर और बेसन को मिलाकर लगाएं। टमाटर के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर करने में काम आते हैं। साथ ही साथ बेसन और मुल्तानी मिट्टी मिलकर एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करते हैं जिससे चेहरे की मृत एवं मुरझाई हुई कोशिकाएं झड़ जाती हैं।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए दाग धब्बों को दूर करे – Multani Mitti Ke Fayde For Face Daag dhabbe ko dur kare

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए दाग धब्बों को दूर करे - Multani Mitti Ke Fayde For Face Daag dhabbe ko dur kare

चेहरे पर दाग धब्बे त्वचा पर कई कारणों से आ जाते हैं जैसे कि मुहांसों के दाग, किसी चोट के दाग या फिर ज्यादा धूप में रहने पर भी चट्टे पड़ जाते हैं। इन दागों को एक बार में नहीं हटाया जा सकता, लेकिन अगर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कई बार करते हैं तो यह दाग कुछ समय बाद हल्के हो जाते हैं और फिर पूरी तरह चले भी जाते हैं।

फेस को गोरा करने के लिए लगाएं मुल्तानी मिट्टी – Face ko Gora karne ke liye lagayen Multani Mitti

फेस को गोरा करने के लिए लगाएं मुल्तानी मिट्टी - Face ko Gora karne ke liye lagayen Multani Mitti

फेस को गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही लाभदायक होती है, आप इसका फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते है। चेहरे को गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ टमाटर जूस का उपयोग करना लाभकारी होता है। टमाटर में अम्लीय और कसैले गुण होते हैं, जो तेलीयता को नियंत्रित करने और मुँहासे को रोकने में मदद करते हैं। यह पैक टैन हटाने और आपके चेहरे को तेल-मुक्त और गोरा रखने के लिए लाभकारी है।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए सॉफ्ट स्किन में – Multani Mitti For Softer Skin in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए सॉफ्ट स्किन में – Multani Mitti For Softer Skin in Hindi

यदि आप अपने फेस की स्किन को सॉफ्ट बनाना चाहते है तो इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते है। आप मुल्तानी के साथ दूध और पिसा हुआ बादाम का उपयोग करें। दूध आपकी स्किन को मुलायम बनाता और बादाम आपकी स्किन को पोषण देता है। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से त्वचा नर्म हो जाती है।

चेहरे से सन टैन को दूर करने के लिए लगाएं मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti for Face Sun Tan in Hindi

चेहरे से सन टैन को दूर करने के लिए लगाएं मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti for Face Sun Tan in Hindi

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सन टैन के उपचार के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को लेकर इसमें एक चम्मच नारियल पानी और एक चम्मच चीनी को मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। अब इसे उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सूखने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप फेस पर हफ्ते में दो बार लगा सकते है।

मुल्तानी मिट्टी फेस पर कब और कैसे लगाएं? – Multani mitti face par kab aur kaise lagaye

मुल्तानी मिट्टी फेस पर कब और कैसे लगाएं? – Multani mitti face par kab aur kaise lagaye

ऊपर दी गई सामग्री को मुल्तानी मिट्टी के साथ एक कटोरी में ले और अच्छे से मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। फिर अपने चेहरे को क्लींजर से धोएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगायें। मुल्तानी मिट्टी के इस फेस पैक को आप दिन में कभी भी उपयोग कर सकती हैं। किसी पार्टी या प्रोग्राम में जाने से पहले आप सुंदर दिखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

मुल्तानी मिट्टी फेस पर कितनी देर लगानी चाहिए? – Multani mitti face par kitni der tak lagani chahiye

मुल्तानी मिट्टी फेस पर कितनी देर लगानी चाहिए? – Multani mitti face par kitni der tak lagani chahiye

ग्लोइंग फेस के लिए आप मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक को 15 से 20 मिनिट तक लगा के रख सकते हैं। फिर नार्मल पानी के साथ एक मॉइस्चराइजर से अपने चेहरे को धो लें।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए (Multani Mitti Ke Fayde For Face In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration