ग्लोइंग स्किन पाने के 6 ब्यूटी टिप्स - 6 important tips for glowing skin Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

ग्लोइंग स्किन पाने के 6 ब्यूटी टिप्स – 6 important tips for glowing skin Hindi

चमकता हुआ चेहरा पाने के 6 ब्यूटी टिप्स - 6 important tips for glowing skin Hindi

6 Important Tips For Glowing Skin Hindi: अगर आप अपने चेहरे पर ग्लो चाहते हैं, तो नियमित रूप से इन 6 ब्यूटी टिप्स को आजमाएं, आपका चेहरा चमकता हुआ बेदाग और आकर्षक दिखने लगेगा। प्राकृतिक सुंदरता का कोई मुकाबला नहीं है। आप मेकअप के माध्यम से कुछ क्षणों के लिए सुंदर दिख सकती हैं, लेकिन अगर आपकी त्वचा नेचुरली ग्लोइंग है, तो आपको किसी मेकअप की आवश्यकता नहीं है। ग्लोइंग स्किन पाने के 6 ब्यूटी टिप्स का यह लेक पढ़ें और पाए नेचुरली ग्लोइंग स्किन।

लड़कियां और महिलाएँ ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कई तरह की क्रीम आदि का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग रहे और ग्लो करे, तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। आइये जानते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए छह महत्वपूर्ण टिप्स (6 Important Tips For Glowing Skin Hindi) के बारे में।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये छोटे−छोटे उपाय – Follow these small tips to get glowing skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये छोटे−छोटे उपाय - Follow these small tips to get glowing skin in Hindi

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन प्राकृतिक रूप से ग्लो करें, तो आप अपने आहार में चीनी और नमक की मात्रा कम करें। बहुत अधिक नमक और चीनी का सेवन आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को भी प्रभावित करता है। इसके आलावा आप ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन छोटे−छोटे उपाय को अपना सकतीं हैं।

(यह भी पढ़ें – ग्लोइंग स्किन के लिए डिटॉक्स वॉटर)

पीएं पर्याप्त पानी

पीएं पर्याप्त पानी

पानी न केवल आपको स्वस्थ रखता है, बल्कि इससे आपकी त्वचा भी ग्लो करती है। दरअसल, जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और इससे आपकी त्वचा में चमक आने लगती है। इसलिए ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पिएं।

(यह भी पढ़ें – पानी की कमी (निर्जलीकरण) क्या है, लक्षण, कारण और इलाज)

हेल्दी डाइट

हेल्दी डाइट

यह कहा जाता है कि आपकी त्वचा आपके आंतरिक स्वास्थ्य का दर्पण है। जब आप भीतर से स्वस्थ होते हैं, तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी देखा जा सकता है। इसलिए चेहरे पर चमक पाने के लिए, आपको क्रीम के बजाय स्वस्थ रहने पर ध्यान देना चाहिए।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सबसे पहले, अपने आहार पर ध्यान दें। अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें। विशेष रूप से ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी और फाइबर युक्त आहार का सेवन करें। इसके अलावा शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर मल्टीविटामिन (multivitamins) भी ले सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

चीनी और नमक कम

चीनी और नमक कम

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन प्राकृतिक रूप से ग्लो करें, तो आप अपने आहार में चीनी और नमक की मात्रा कम करें। बहुत अधिक नमक और चीनी का सेवन आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को भी प्रभावित करता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस टिप्स को आजमाना बहुत ही जरुरी है।

(यह भी पढ़ें – इन 10 आसान घरेलू फेस पैक से पाएं चमकती-दमकती त्वचा)

वर्कआउट करें

वर्कआउट करें

आपको यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन ग्लोइंग स्किन पाने के लिए वर्कआउट भी एक आसान तरीका है। दरअसल, जब आप वर्कआउट करते हैं, तो यह त्वचा में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। साथ ही वर्कआउट के जरिए आपका स्टैमिना बढ़ता है और आप स्वस्थ बनते हैं।

(यह भी पढ़ें – वर्कआउट या व्यायाम करने का सही समय क्या है – सुबह या शाम)

 ग्लोइंग स्किन पाने के लिए होममेड फेस पैक

होममेड फेस पैक

स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के अलावा, आप कुछ घरेलू फेस पैक से भी अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आधा चम्मच हल्दी पाउडर लें और इसमें चार बड़े चम्मच बेसन मिलाएं। अब पानी या दूध की मदद से एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से त्वचा को साफ करें।

नारियल के तेल को अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के से गर्म करके सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इसे रात भर छोड़ दें। अगर आप त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहती हैं, तो आप इसमें थोड़ी चीनी भी मिला सकती हैं।

एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, त्वचा को गुनगुने पानी से साफ करें।

(यह भी पढ़ें – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक)

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 6 ब्यूटी टिप्स – 6 important tips for glowing skin Hindi

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 6 ब्यूटी टिप्स - 6 important tips for glowing skin Hindi

  1. कभी-कभी त्वचा को साफ़ करने के लिए कच्चा प्याज खाना चेहरे के लिए अच्छा होता है। यह चेहरे के धब्बों को कम करने में भी मदद करता है।
  2. चेहरे का फ्रेश दिखने के लिए आंखों को आराम देना भी बहुत जरूरी है। जो लोग लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठते हैं, उन्हें कुछ समय बाद देखना चाहिए खिड़की के बाहर देखना चाहिए और आंखों का हल्का व्यायाम करना चाहिए, इससे आंखों को आराम मिलता है। चमकता हुआ चेहरा पाने के ब्यूटी टिप्स में आँखों को आराम देना बहुत जरुरी है।
  3. चेहरे पर नेचुरल फेस मास्क लगाने से फेस की स्किन पर मौजूद डेड सेल हट जाती हैं। इससे चेहरा खूबसूरत बनता है और त्वचा टाइट होती है और झुर्रियां कम होती हैं।
  4. नहाने से चेहरे पर चमक भी आती है। हालांकि, हमें 10 मिनट से ज्यादा नहीं नहाना चाहिए। लंबे समय तक स्नान त्वचा की नमी को भी कम करता है। गर्म पानी से नहाने से त्वचा पर लाल धब्बे भी पड़ सकते हैं।
  5. दोपहर में लगभग सभी को नींद आने लगती है। अगर आप काम के समय से 5 मिनट निकालकर भी अपनी आंखें बंद कर लेते हैं तो यह फायदेमंद है। यह न केवल ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, बल्कि रक्त में सेरोटोनिन हार्मोन के स्तर को भी बढ़ाता है। यह हार्मोन खुशी की भावना के लिए जिम्मेदार है। अगर आप अपने चेहरे पर ग्लो चाहते हैं, तो नियमित रूप से 5 मिनट निकालकर अपनी आंखें बंद कर आराम करें।
  6. ताजी हवा दिन की थकान को दूर करने में मदद करती है। थोड़ी देर टहलना या हल्के व्यायाम से भी चेहरा दमक उठता है। ब्रिटेन की एसेक्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, थोड़ी देर टहलना या लाइट एक्सरसाइज व्यक्ति को हल्का महसूस कराती है। नीले आकाश और हरियाली के बीच मन में ताजगी आती है। जिससे चेहरे पर ग्लो आता है।

ग्लोइंग स्किन पाने के 6 ब्यूटी टिप्स (6 important tips for glowing skin Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

(यह भी पढ़ें – चेहरे के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration