ठंड में क्या खाएं, क्या नहीं – What to eat and avoid in winter in hindi

ठंड में क्या खाएं और क्या नहीं - What to eat and avoid in winter in hindi
Written by Deepti

सर्दी के दिनों में क्या खाएं और क्या न खाएं, यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि इन दिनों आप जो भी कुछ खाते हैं, इसका सीधा असर आपके शरीर पर देखने को मिलता है। इन दिनों कुछ भी ऐसा-वैसा खाने से आपका वजन बढ़ सकता है, कब्ज की समस्या हो सकती है, सर्दी, जुकाम, खांसी और रूखी त्वचा से भी आप परेशान हो सकते हैं। इन सभी से बचने के लिए आपको सर्दियों के दिनों में अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं।

ठंड का मौसम शुरू होने वाला है। इससे बचने के लिए लोग भले ही कितने भी जतन क्यों न कर लें, लेकिन ठंड से लड़ने के लिए शरीर की अंदरूनी गर्मी जरूरी होती है, जो हमें किसी स्वेटर, शॉल या जैकेट से नहीं, बल्कि स्वस्थ भोजन खाने से मिलती है। विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों में व्यक्ति के शरीर और हड्डियों को अतिरिक्त गर्मी की जरूरत होती है। शरीर में यदि भीतर से खुद को मौसम के हिसाब से ढालने की क्षमता हो, तो ठंड कम लगती है और कई मौसमी बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

इसलिए ठंड के मौसम में अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इससे शरीर संतुलित रहता है और सर्दी भी कम लगती है। लेकिन लोगों को जानकारी नहीं होती, कि कौन से खाद्य पदार्थ ठंड के दिनों में उनके लिए अच्छे हैं और कौन से नहीं। तो चलिए, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सर्दी के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या खाने से बचना चाहिए।

1. सर्दी के मौसम में खाई जाने वाली चीजें – Winter season me kya khana chahiye in hindi
2. सर्दी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें – Foods to avoid in winters in Hindi

सर्दी के मौसम में खाई जाने वाली चीजें – Winter season me kya khana chahiye in Hindi

सर्दी के मौसम में खाने के लिए ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिनसे आप हेल्दी और फिट रहेंगे और वैसे भी सर्दी का मौसम खुद को फिट रखने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। तो चलिए, यहां हम आपको बताते हैं सर्दी के दिनों में आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

ठंड में खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां- Thand ke dino me khaye green vegetables in Hindi

ठंड में खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां- Thand ke dino me khaye green vegetables in Hindi

हरी पत्तेदार सब्जियां ठंड के मौसम का बेहतरीन भोजन है। इनमें फाइबर, फॉलिक एसिड, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्रीशियम और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आपको सर्दी में स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को भी बैलेंस रखते हैं।

(और पढ़े – हरी सब्जियां खाने के फायदे…)

सर्दियों के मौसम में खाना चाहिए अनार – Sardi ke mausam me khana chahiye anar in Hindi

सर्दियों के मौसम में खाना चाहिए अनार - Sardi ke mausam me khana chahiye anar in Hindi

अनार सर्दियों के दौरान आपको स्वस्थ और मजूबत बनाए रखता है। इसमें टैनिन, फ्लेवेनॉइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। यह आपको सर्दी के दिनों में दर्द और जकड़न से राहत दिलाने में मदद करते हैं। गठिया रोगियों के लिए ठंड में अनार खाना बहुत फायदेमंद है। (और पढ़े – अनार खाने के फायदे और नुकसान…)

सर्दियों में खाएं एवोकैडो – Eat avocado in winters in Hindi

सर्दियों में खाएं एवोकैडो - Eat avocado in winters in Hindi

सर्दी के दिनों में एवोकैडो का आनंद लिया जा सकता है। इसमें विटामिन ए, सी, ई के साथ फॉलिक एसिड, पोटेशियम और मैग्रीशियम अच्छी मात्रा में होता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होता है, जो आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। (और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

सर्दी के मौसम में खाने चाहिए खट्टे फल – Sardi ke season me khane chahiye citrus fruits in Hindi

सर्दी के मौसम में खाने चाहिए खट्टे फल - Sardi ke season me khane chahiye citrus fruits in Hindi

ठंड के दिनों में खट्टे फलों का सेवन करने से इस मौसम में होने वाली बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। सिट्रस यानि खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो खासतौर से इस मौसम में सबसे ज्यादा होने वाली समस्या सर्दी-जुकाम से लडऩे की ताकत देता है। (और पढ़े – फल खाने के फायदे, गुण और उपयोग…)

सर्दियों में खूब पानी पीएं – Winters me khoob paani piye in Hindi

सर्दियों में खूब पानी पीएं - Winters me khoob paani piye in Hindi

वैसे तो, सर्दियों में प्यास बहुत कम लगती है, इसलिए ज्यादातर लोग सर्दी के मौसम में तेज प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। लेकिन इस मौसम में सबसे ज्यादा पानी और तरल पदार्थ लेने चाहिए

(और पढ़े – स्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूर पीएं एक गिलास पानी, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर…)

सर्दी के दिनों में घी खाएं – Must eat ghee during winters in Hindi

सर्दी के दिनों में घी खाएं - Must eat ghee during winters in Hindi

ठंड में घी खाने से आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचता है। हालांकि, कई लोगों को लगता है कि घी मोटापा बढ़ाता है, लेकिन ये भी सच है कि ठंड के दिनों में शरीर को गर्माहट देने के लिए यह बहुत अच्छा है। रोजाना 15 ग्राम घी का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। चाहे, रोटी पर लगाकर या सब्जी में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। शरीर को गर्माहट देने के साथ ही यह सर्दियों में स्किन को ड्राय होने से भी बचाता है। (और पढ़े – घी के फायदे और नुकसान…)

सर्दियों में खाना चाहिए बाजरा – Sardi ke dino me khana chahiye bajra in Hindi

सर्दियों में खाना चाहिए बाजरा - Sardi ke dino me khana chahiye bajra in Hindi

सर्दियों में बाजरा खाना बहुत अच्छा माना जाता है। यह शरीर को सबसे ज्यादा गर्मी देता है। इस मौसम में बाजरे की रोटियां जरूर खानी चाहिए। दूसरे अनाजों की अपेक्षा बाजरा में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। इसमें मैग्नेशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फाइबर, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिससे शरीर में गर्मी बनी रहती है। (और पढ़े – बाजरा के फायदे और नुकसान…)

ठंडों में जरूर पीएं हल्दी वाला दूध – Thand ke mausam me jaroor piye haldi wala doodh in Hindi

ठंडों में जरूर पीएं हल्दी वाला दूध - Thand ke mausam me jaroor piye haldi wala doodh in Hindi

मौसम बदलने पर सबसे पहले सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या होती है। ऐसे में हल्दी वाला दूध पीने से आपको बहुत आराम मिलता है। हल्दी में मौजूद एंटी बोयाटिक गुण और दूध में मौजूद कैल्शियम इसकी गुणवत्ता को दोगुना कर देते हैं। ठंड से बचाने के अलावा यह आपको अच्छी नींद दिलाने में बहुत मदद करता है। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं। (और पढ़े – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान…)

ठंड में अच्छा है लहसुन खाना – Eating garlic is good in winters in Hindi

ठंड में अच्छा है लहसुन खाना - Eating garlic is good in winters in Hindi

लहसुन जहां आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, वहीं सर्दियों में इसे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो सर्दी के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। (और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

सर्दी के मौसम में खानी चाहिए हरी मिर्च – Green chilly should be eaten during winter season in Hindi

सर्दी के मौसम में खानी चाहिए हरी मिर्च - Green chilly should be eaten during winter season in Hindi

हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइन, नोजल पैज को खोलने में मदद करता है, जिससे आपकी नाक कभी बंद नहीं होती। हरी मिर्च तीखी जरूर होती है, लेकिन इसे खाने से शरीर में गर्माहट पैदा होती है। इसलिए ठंड के मौसम में हर रोज भोजन में एक से दो हरी मिर्च जरूर खानी चाहिए। (और पढ़े – हरी मिर्च खाने के फायदे, गुण लाभ और नुकसान…)

ठंड के मौसम में बादाम खाएं – Thand ke dino me badam khaye in Hindi

ठंड के मौसम में बादाम खाएं - Thand ke dino me badam khaye in Hindi

सर्दियों में बादाम का सेवन करने से कई बीमारियों से दूर रहा जाता है। इसे खाने से सर्दियों में सबसे ज्यादा होने वाली कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। (और पढ़े – बादाम के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

सर्दी के दिनों में खा सकते हैं गुड़ – Jaggery can be eaten during winter in Hindi

सर्दी के दिनों में खा सकते हैं गुड़ - Jaggery can be eaten during winter in Hindi

आपने देखा होगा कि सर्दियों में गुड़ की मांग बढ़ जाती है। ऐसा यूं ही नहीं होता, बल्कि अपने कई गुणों के कारण सर्दियों में गुड़ बहुत फायदा करता है। ये न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को दुरूस्त रखता है, बल्कि मौसम सर्दी-जुकाम व खांसी से आपको बचाता है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन होने के कारण यह माइग्रेन, अस्थमा के अलावा कफ की समस्या से भी निजात दिलाता है। सर्दियों में अगर कफ जम जाए, तो गुड़ को अदरक के साथ जरूर खाएं।

(और पढ़े – गुड़ खाने के फायदे और नुकसान…)

सर्दी के दिनों में खाएं ड्राय फ्रूट्स – Sardi ke dino me khaye dry fruits in Hindi

सर्दी के दिनों में खाएं ड्राय फ्रूट्स - Sardi ke dino me khaye dry fruits in Hindi

सर्दी के दिनों में ड्राय फ्रूट्स यानि सूखे मेवे खाने चाहिए। इस मौसम में बादाम, पिस्ता और अखरोट से ज्यादा गर्म और कुछ नहीं होता। इसलिए शरीर में गर्माहट बनाए रखने के लिए रोजाना 5 से 6 की मात्रा में ड्राय फ्रूट्स खाएं। इसे आप रूखे या फिर किसी भी चीज में मिलाकर खा सकते हैं। (और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

सर्दियों में खाएं शहद – Sardiyon me jaroor khayein honey in Hindi

सर्दियों में खाएं शहद - Sardiyon me jaroor khayein honey in Hindi

शहद प्राकृतिक रूप से गर्म होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में गर्माहट आ जाती है और ठंड कम लगती है। इसी वजह से गर्मियों में कभी भी शहद खाने की सलाह नहीं दी जाती। यह आपको सर्दी, जुकाम और फ्लू से दूर रखता है। इसलिए सर्दियों में सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीएं। (और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

सर्दियों में खानी चाहिए तिल – Winter me jaroor khani chahiye til in Hindi

सर्दियों में खानी चाहिए तिल - Winter me jaroor khani chahiye til in Hindi

ठंड के दिनों में चिक्की का स्वाद तो आपने खूब लिया होगा। चिक्की तिल से बनी होती है, जो इन दिनों में आपको ठंड से बचाती है। इसमें मौजूद आयरन और कैल्शियम हड्डियों और मांसपेशियों को मजूबती प्रदान करता है। रात में तिल को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इन्हें खा लें या फिर आप चाहें, तो गुड़ के साथ मिल मिलाकर खाएं। इससे आपको दिनभर ऊर्जा मिलेगी और शरीर में गर्माहट बनी रहेगी। इसके अलावा आप चाहें, तो खाना बनाने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, यह आपके शरीर के तापमान में मेंटेन करता है।

(और पढ़े – सर्दियों में शरीर गर्म करने के लिये खाएं बादाम और तिल की चिक्‍की…)

ठंड से बचने के लिए खाएं जड़ वाली सब्जियां – Eat root vegetables in cold season in Hindi

ठंड से बचने के लिए खाएं जड़ वाली सब्जियां - Eat root vegetables in cold season in Hindi

जमीन की नीचे उगने वाली सब्जियां आपको ठंड से बचाने का काम करती हैं। जैसे मूली, शकरकंद आदि। इनसे आपका डाइजेशन स्लो होता है, जिससे अधिक गर्मी उत्पन्न होती है। इन सब्जियों को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर चाहें तो इनका गर्म सूप बनाकर पी लें। (और पढ़े – मूली खाने के फायदे और नुकसान…)

सर्दी के मौसम में जरूर खाएं अदरक – Sardi ke mausam me jaroor khayein ginger in Hindi

सर्दी के मौसम में जरूर खाएं अदरक - Sardi ke mausam me jaroor khayein ginger in Hindi

अदरक में थर्मोजेनिक प्रॉपर्टी होती है, जो ठंड के दिनों में शरीर में गर्माहट बनाए रखती है। इतना ही नहीं, इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और ब्लड फ्लो में भी सुधार आता है। इसलिए सर्दियों में सुबह अदरक की चाय बनाकर जरूर पीनी चाहिए। (और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

ठंड में करें तुलसी का सेवन – Thand ke dino me karein tulsi ka sevan in Hindi

ठंड में करें तुलसी का सेवन - Thand ke dino me karein tulsi ka sevan in Hindi

हम सभी तुलसी में औषधीय गुण से परीचित हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, जिंक और आयरन ठंड लगने से होने वाली बीमारियों से बचाती हैं। इसलिए सर्दियों में रोजाना कच्ची तुलसी का सेवन करना चाहिए, यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके शरीर को भी गर्म रखती है। (और पढ़े – तुलसी के फायदे और नुकसान…)

सर्दियों में अंडा खाना अच्छा है – Eating eggs in winter is good in Hindi

सर्दियों में अंडा खाना अच्छा है - Eating eggs in winter is good in Hindi

इसमें कोई शक नहीं है, कि अंडा एक सुपरफूड है और सर्दियों में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होती है। इसे खाने से शरीर को दिनभर की ऊर्जा मिलती है। प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होने के कारण इसमें शरीर में गर्माहट बनाए रखने की क्षमता भी अधिक होती है। (और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

ठंड में खाएं उबला खाना – Must eat boiled food in winters in Hindi

ठंड में खाएं उबला खाना - Must eat boiled food in winters in Hindi

सर्दियों में उबला हुआ भोजन करना सबसे अच्छा विकल्प है। गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां अगर उबली हुई खाएंगे, तो शरीर को बहुत फायदा होगा। इस मौसम में पहले से बना हुआ या पैकेज्ड फूड खाने से बचना चाहिए। अपने आहार में सीजनल फल और सब्जियों को ही शामिल करें। (और पढ़े – आयुर्वेद के अनुसार भोजन के नियम…)

ठंड के दिनों में खा सकते हैं ओटमील – Oatmeal can be eaten in winter days in Hindi

ठंड के दिनों में खा सकते हैं ओटमील - Oatmeal can be eaten in winter days in Hindi

ओटमील यानि दलिया में आवश्यक मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो सर्दी के दिनों में हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। ओटमील में जिंक और सोल्यूबल फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए आप सर्दी के दिनों में इसे अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। (और पढ़े – दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

सर्दी में न खाएं ये चीजें – Foods to avoid in winters in Hindi

यहां हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सर्दी के दिनों में खाने से बचना चाहिए। क्योंकि ये चीजें इन दिनों में आपके लिए पूरी तरह से अनहेल्दी हैं। इस तरह के खाने से आपको फायदा तो कम, लेकिन नुकसान बहुत ज्यादा होगा।

सर्दी के मौसम में न खाएं कटी सब्जी – Do not eat chopped vegetables in the winter season in Hindi

सर्दी के मौसम में न खाएं कटी सब्जी - Do not eat chopped vegetables in the winter season in Hindi

ये सच है, कि कटी हुई सब्जी बहुत सुविधाजनक होती है, लेकिन पहले से कटे जाने के कारण इसमें विटामिन सी की मात्रा घट जाती है, जिससे आपके शरीर को कोई खास फायदा नहीं होता है।

(और पढ़े – स्वस्थ आहार के प्रकार और फायदे…)

ठंड में न करें तेल युक्त पदार्थों का सेवन – Thand ke dino me na kare oily food ka sevan in Hindi

ठंड में न करें तेल युक्त पदार्थों का सेवन - Thand ke dino me na kare oily food ka sevan in Hindi

ठंड के दिनों में हमेशा कुछ गर्मा-गरम, मसालेदार और तेल में बना हुआ भोजन अच्छा लगता है, लेकिन इस मौसम में इन सभी चीजों को खाने से वजन भी बहुत तेजी से बढ़ता है। इसलिए, जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें तेल युक्त पदार्थ जैसे पदार्थ जैसे पराठे, पकौड़े आदि से दूर रहना चाहिए। बल्कि इसकी बजाए उनके आहार में फल, फाइबर, सलाद की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। साथ ही मल्टीग्रेन आटा, ब्राउन ब्रेड और हाई फाइबर बिस्किट भी वजन घटाने में मददगार हैं।

(और पढ़े – मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान…)

ठंडों में न करें हॉट चॉकलेट का सेवन – Thando me na khaye hot chocolate in Hindi

ठंडों में न करें हॉट चॉकलेट का सेवन - Thando me na khaye hot chocolate in Hindi

हॉट चॉकलेट में शुगर की मात्रा बहुत होती है। जो दिनभर में कैलोरी की मात्रा को 300-400 तक बढ़ा सकती है। इसकी बजाए आप विंटर वॉर्मर स्मूदी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में…)

सर्दियों में भूलकर भी ना खाएं फास्ट फूड – Sardiyo me bhulkar bhi na khae fast food in Hindi

सर्दियों में भूलकर भी ना खाएं फास्ट फूड - Sardiyo me bhulkar bhi na khae fast food in Hindi

सर्दियों में भूलकर भी फास्ट फूड न खाएं। भले ही सर्दियों में इनसे अच्छा और स्वादिष्ट कुछ नहीं लगता, लेकिन इनमें न केवल कैलोरी बहुत ज्यादा होती है, बल्कि ये संतृप्त वसा और चीनी से भी भरपूर होते हैं। इसलिए सर्दी के दिनों में पका हुआ भोजन ही खाएं। (और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

ठंड में न खाएं डेयरी उत्पाद – Thand ke dino me nahi khana chahiye dairy products in Hindi

ठंड में न खाएं डेयरी उत्पाद - Thand ke dino me nahi khana chahiye dairy products in Hindi

ठंड में दूध, क्रीम, पनीर खाने से बचना चाहिए। अगर आपको ठंड बहुत ज्यादा लगती है, तो इन उत्पादों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

(और पढ़े – पनीर खाने के फायदे पोषक तत्व और नुकसान…)

ठंड में नूडल्स खाने से बचें – Avoid noodles in winters in Hindi

ठंड में नूडल्स खाने से बचें - Avoid noodles in winters in Hindi

ठंडों में हॉट-हॉट नूडल्स बहुत अच्छी लगती हैं, लेकिन हम आपको बता दें, कि इसमें काब्र्स और सैचुरेटिड फैट बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। इसके अलावा सोडियम की मात्रा ज्यादा होने से आपको बहुत ज्यादा प्यास लग सकती है। आप चाहें, तो इसकी जगह बकव्हीट नूडल्स खा सकते हैं।

(और पढ़े – कार्बोहाइड्रेट क्या है, कार्य, कमी के कारण, लक्षण और आहार…)

ठंड में पॉपकॉर्न खाने से बचें – Do not eat popcorn in winter season in Hindi

ठंड में पॉपकॉर्न खाने से बचें - Do not eat popcorn in winter season in Hindi

पॉपकॉर्न टाइमपास करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन सर्दियों में इन्हें खाने से बचना चाहिए। यह कैलोरी से भरपूर होते हैं, इसके अलावा इनमें सोडियम की मात्रा भी बहुत होती है।

(और पढ़े – पॉपकॉर्न खाने के फायदे और नुकसान…)

सर्दियों का मौसम आपको हेल्दी रखने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस मौसम में जितना अच्छा खाएंगे, उतनी अच्छी सेहत बनेगी। इस लेख में हमने आपको बताया है, कि ठंड के दिनों में आपको कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए और कौन से नहीं। सर्दियों में खाए जाने वाली चीजों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिससे आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। लेकिन फिर भी इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से चर्चा जरूर करें और देखें कि आपके लिए इनमें से कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे हैं।

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration