क्‍या होता है इरेक्टाइल डिसफंक्शन? जान‍ि‍ए इससे न‍िपटने के 5 आसान तरीके – Erectile Dysfunction In Hindi




इरेक्टाइल डिसफंक्शन से न‍िपटने के 5 आसान तरीके - Home Remedies For Erectile Dysfunction In Hindi
Written by Daivansh

Home Remedies For Erectile Dysfunction In Hindi उम्र बढ़ने के साथ ही शारीरिक क्षमता में कमी होना स्‍वाभाविक है। पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन एक आम समस्‍या है। क्‍या आप इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन क्‍या है और इससे बचने के आसान तरीके जानते हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही पुरुषों की यौन क्षमता में कमी आने लगती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे नपुंसक हो रहे हैं। यह समस्‍या कोई स्‍थाई दोष नहीं है। इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन को दूर करने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपाय किये जा सकते हैं। यदि आप भी नपुंसकता या इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन से निपटना चाहते हैं तो यहां बताए उपायो को अपना सकते हैं।

1. स्‍तंभन दोष या इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन क्‍या है – What is erectile dysfunction in Hindi
2. स्तंभन दोष (इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन) से छुटकारा पाने के आसान तरीके – Easy ways to get rid of erectile dysfunction in Hindi
3. स्‍तंभन दोष या इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन दूर करने के लिए टिप्स – Tips to relieve erectile dysfunction in Hindi

स्‍तंभन दोष या इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन क्‍या है – What is erectile dysfunction in Hindi

स्‍तंभन दोष या इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन क्‍या है - What is erectile dysfunction in Hindi

स्तंभन दोष (इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन) संभोग करने के लिए लिंग में पर्याप्त तनाव को प्राप्त करने या बनाए रखने में असमर्थता को कहा जाता है। इसे कभी-कभी नपुंसकता भी कहा जाता है।

कभी कभी सेक्स करने के लिए पेनिस में कड़ापन न आना सामान्य है। कई पुरुष तनाव के समय इसका अनुभव करते हैं। बार-बार स्तंभन दोष (इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन) होना स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है जिन्हें उपचार की आवश्यकता होती है। यह भावनात्मक या रिलेशनशिप की कठिनाइयों का संकेत भी हो सकता है जिसे किसी पेशेवर द्वारा ठीक करने की आवश्यकता हो सकती है।

सभी पुरुष यौन समस्याएं स्तंभन दोष (इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन) के कारण नहीं होती हैं। अन्य प्रकार के पुरुष यौन रोगों में शामिल हैं:

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन नपुंसकता (स्तंभन दोष) कारण और उपचार…)

स्तंभन दोष (इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन) से छुटकारा पाने के आसान तरीके – Easy ways to get rid of erectile dysfunction in Hindi

स्तंभन दोष (इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन) से छुटकारा पाने के आसान तरीके - Easy ways to get rid of erectile dysfunction in Hindi

आइए जाने स्‍तंभन दोष या इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन से निपटने के आसान तरीके क्‍या हैं। कुछ पुरुषों के लिए, प्राकृतिक उपचार स्तंभन दोष (इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन) ईडी के इलाज में मदद कर सकते हैं। एक नया सप्लीमेंटस या जड़ी बूटी लेने करने से पहले अपने चिकित्सक से इस बारे में बात करें।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन से बचने के लिए आहार और घरेलू उपचार…)

यौन नपुंसकता का घरेलू उपचार करे लहसुन – Garlic For erectile dysfunction Treatment in Hindi in Hindi

यौन नपुंसकता का घरेलू उपचार करे लहसुन - Garlic For erectile dysfunction Treatment in Hindi in Hindi

जिन पुरुषों को इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन जैसी यौन समस्‍याएं होती हैं उनके लिए लहसुन एक अच्‍छी और प्राकृतिक औषधि होती है। लहसुन घरों में प्राप्‍त होने वाले सबसे आम मसालों या सब्जियों में से एक है जो यौन नपुंसकता के इलाज में फायदेमंद है। कुछ विशेषज्ञ लहसुन को गरीबों की पेनिसिलिन बताते हैं। क्‍योंकि यह एक प्रभावी एंटीसेप्टिक और इम्‍यूनिटी बूस्‍टर के रूप में उपयोग करते हैं। लहसुन में यौन क्षमता को बढ़ाने की क्षमता भी होती है। लहसुन का उपयोग उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जो थकान या तनाव आदि के कारण सेक्‍स का आनंद प्राप्‍त नहीं कर पाते हैं।

इरेक्‍टाइल डिसफंक्शन या स्‍तम्‍भन दोष का घरेलू उपचार करने के लिए कच्‍चे लहसुन की 2 से 3 कलियों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से यौन नपुंसकता का इलाज करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा पुरुषों को अपने दैनिक आहार में भी लहसुन का पर्याप्‍त सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – स्तंभन दोष का इलाज करने और पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने में लहसुन कैसे मदद करता है?)

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का घरेलू उपचार प्‍याज – Onion for erectile dysfunction Home remedy in Hindi

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का घरेलू उपचार प्‍याज - Onion for erectile dysfunction Home remedy in Hindi

प्‍याज एक और आम खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग खाद्य मसाले के रूप में किया जाता है। प्‍याज में कामोद्दीपक (aphrodisiac) गुण होते हैं। जिसके कारण प्‍याज पुरुषों की कामेच्‍छा बढ़ाने और यौन दुर्बलता को कम करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

पुरुषों की नपुंसकता दूर करने के लिए प्‍याज एक अच्‍छा विकल्‍प है। इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन से निपटने के लिए आप सफेद प्‍याज का उपयोग कर सकते हैं। एक मध्‍यम आकार की सफेद प्‍याज लें और अच्‍छी तरह से साफ करने के बाद कुचल लें। फिर इस कुचली हुई प्‍याज को मक्‍खन में अच्‍छी तरह से भून लें। इस मिश्रण को प्रतिदिन 1 चम्‍मच शहद के साथ भोजन करने के लगभग 2 घंटे पहले सेवन करें। यह प्राकृतिक उपचार समय से पहले स्‍खलन, नपुंसकता और नींद के दौरान या अन्‍य समय में वीर्य स्राव का इलाज करने में मदद करता है। इसके अलावा आप काले चने के पाउडर को सफेद प्‍याज के रस में 7 दिनों तक भिगों कर रखें। इसके बाद इस मिश्रण की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर सुखा लें। इन गोलियों का प्रतिदिन नियमित सेवन करने यौन प्रदर्शन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

यौन कमजोरी दूर करने का उपाय गाजर – Sexual Impotence treatment Carrot in Hindi

यौन कमजोरी दूर करने का उपाय गाजर - Sexual Impotence treatment Carrot in Hindi

पुरुषों की यौन दुर्बलता को कम करने के लिए गाजर सबसे मूल्‍यवान औषधियों में से एक मानी जाती है। गाजर में ऐसे पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में होते हैं जो पुरुषों की कामेच्‍छा में कमी का प्राकृतिक इलाज करने में मदद करते हैं।

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का देसी इलाज करने के लिए आप लगभग 150 ग्राम गाजर का उपयोग करें। आप प्रतिदिन 150 ग्राम बारीक कटी हुई गाजर, उबला हुआ आधा अंडा और 1 चम्‍मच शहद का प्रतिदिन नियमित रूप से 1 माह तक सेवन करें। इस मिश्रण को सेवन करने का सबसे अधिक फायदा उन पुरुषों को होता है जो तनाव संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं। यौन कमजोरी या नपुंसकता का उपचार करने के लिए यह मिश्रण इसलिए भी लाभकरी होता है क्‍योंकि यह पुरुषों की सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का घरेलू उपाय भिंडी – Erectile dysfunction ke liye Lady’s Fingers in Hindi

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का घरेलू उपाय भिंडी - Erectile dysfunction ke liye Lady’s Fingers in Hindi

भिंडी को पुरुषों की यौन क्षमता सुधारने और सेक्‍सुअल हेल्‍थ को बढ़ाने की सबसे अच्‍छी टॉनिक माना जाता है। जिन पुरुषों को इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या होती है वे इससे निपटने के लिए भिंडी का उपयोग कर सकते हैं।

आप यौन कमजोरी को दूर करने के लिए भिंडी का सेवन करने के साथ ही भिंडी के पौधे की जड़ का भी उपयोग कर सकते हैं। आप भिंडी के पौधे की जड़ लें और इसे सुखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर की 5 से 10 ग्राम मात्रा लें और एक गिलास दूध में मिलाएं। इस मिश्रण में आप 2 चम्‍मच पिसी हुई मिश्री मिलाएं और नियमित रूप से प्रतिदिन इसका सेवन करें। कुछ दिनों तक प्रतिदिन इस मिश्रण का सेवन करने से निश्चित रूप से पुरुषों की यौन क्षमता में वृद्धि हो सकती है।

(और पढ़े – भिंडी खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद जाने इसके फायदे और नुकसान…)

स्‍तंभन दोष से छुटकारा का घरेलू उपाय श‍तावरी – Asparagus For Sexual Impotence in Hindi

स्‍तंभन दोष से छुटकारा का घरेलू उपाय श‍तावरी – Asparagus For Sexual Impotence in Hindi

सफेद मूसली या शतावरी महिलाओं के लिए सबसे अच्‍छी औषधी मानी जाती है। लेकिन पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का उपचार करने के लिए शतावरी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार शतावरी की सूखी जड़ों में कामोद्दीपक (aphrodisiac) गुण होते हैं। जिसके कारण नियमित उपभोग करने से पुरुषों को इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन जैसी समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है।

पुरुष अपनी यौन कमजोरी को दूर करने के लिए अपने घर पर ही शतावरी का उपयोग औषधी के रूप में कर सकते हैं। शतावरी की 15 ग्राम सूखी जड़ लें और इसे 1 कप दूध में उबालें। अपनी यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए पुरुषों को इस मिश्रण का नियमित रूप से प्रतिदिन 2 बार सेवन करना चाहिए। यह आयुर्वेदिक उपचार पुरुषों की नपुंसकता और शीघ्रपतन जैसी समस्‍याओं को ठीक करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – शतावरी चूर्ण के फायदे पुरुषों के लिए…)

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन या नपुंसकता दूर करने का घरेलू नुस्‍खा सहजन – Drumstick For Sexual Impotence in Hindi

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन या नपुंसकता दूर करने का घरेलू नुस्‍खा सहजन - Drumstick For Sexual Impotence in Hindi

पुरुषों की यौन दुर्बलता को दूर करने और बांझपन जैसे लक्षणों को रोकने के लिए सहजन का उपयोग फायदेमंद होता है। महिला बांझपन दूर करने के लिए सहजन को टॉनिक के रूप में उपयोग किया जाता है। इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन या नपुंसकता का उपचार करने के लिए सहजन के पेड़ की छाल के पाउडर का उपयोग किया जाता है।

आप घर में 250 मिली लीटर दूध में 15 ग्राम सहजन के फूल के पाउडर को उबालें। इस मिश्रण का सेवन करना महिला और पुरुषों दोनों के लिए प्रभावी यौन टॉनिक का काम करता है। सहजन के फून उपलब्ध न होने पर विकल्‍प के रूप में आप 120 ग्राम सहजन की छाल के पाउडर को 1 लीटर पानी में मिलाकर 30 मिनिट तक उबालें और ठंडा होने पर 1-1 कप दिन में 2 बार पिएं। या फिर 30 ग्राम सहजन की छाल के पाउडर को 1 चम्‍मच शहद में मिलाएं और नियमित रूप से प्रतिदिन 3 बार इस मिश्रण का सेवन करें। कुछ दिनों तक उपयोग करने पर पुरुषों को इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन जैसी यौन समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है।

(और पढ़े – सहजन के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

पुरुषों की यौन कमजोरी दूर करे अदरक – Ginger For erectile dysfunction Treatment in Hindi

पुरुषों की यौन कमजोरी दूर करे अदरक – Ginger For erectile dysfunction Treatment in Hindi

पुरुषों की यौन कमजोरी या इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का घरेलू उपचार अदरक से किया जा सकता है। अदरक से निकाले गए जूस में में कामोद्दीपक गुण होते हैं जो यौन कमजोरीयों को दूर करने में सहायक होते हैं। आप अपने घर पर ही बिना किसी दुष्‍प्रभाव की संभावना के इरेक्‍टाइलज डिसफंक्‍शन का इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा चम्‍मच अदरक का रस, उबला हुआ आधा अंडा और शहद के मिश्रण का नियमित रूप से रात में सोते समय सेवन करें। यह घरेलू नुस्‍खा नपुंकसता, शीघ्रपतन और शुक्राणुओं की कमी जैसी समस्‍याओं से निपटने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन दूर करने का तरीका खजूर – Sexual Impotence treatment Dried Dates in Hindi

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन दूर करने का तरीका खजूर - Sexual Impotence treatment Dried Dates in Hindi

सूखे खजूर एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं जो पुरुषों की यौन कमजोरी और अन्‍य सेक्‍सुअल प्रॉब्‍लम को आसानी से दूर कर सकते हैं। नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से पुरुषों की सेक्‍स ड्राइव, कामेच्‍छा और मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। जिन पुरुषों को नपुंसकता या स्‍तंभन दोष जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है उनके लिए सूखे खजूर एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। आप बादाम, पिस्‍ता और की बराबर मात्रा लें और लगभग 100 ग्राम सूखे खजूर का डेली सेवन करें। ऐसा करने से पुरुषों को इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन जैसी यौन समस्‍याओं से छुटकरा मिल सकता है।

(और पढ़े – अच्छी सेक्स लाइफ के लिए खजूर और कद्दू के बीज जरुर खाएं…)

पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ाये किशमिश – Raisins increase sexual ability of men in Hindi

पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ाये किशमिश - Raisins increase sexual ability of men in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाने के लिए काली किशमिश का सेवन किया जाना चाहिए। यह स्‍तंभन दोष दूर करने का सबसे आसान और प्राकृतिक तरीका है। आप कुछ काली किशमिश लें और इसे गुनगुने पानी से अच्‍छी तरह धो लें। इसके बाद इन किशिमिश को दूध में अच्‍छी तरह से उबालें जिससे किशमिश पूरी तरह से फूल जाएं और इसके रस से दूध का स्‍वाद कुछ मीठा हो जाए। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए इस किशमिश युक्‍त दूध का नियमित रूप से प्रतिदिन सेवन करें। आप 30 ग्राम किशमिश से शुरुआत कर सकते हैं इसके बाद धीरे-धीरे आप दूध की मात्रा को 200 मिली लीटर और किशमिश को 50 ग्राम तक बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – किशमिश के फायदे और नुकसान…)

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन या नपुंसकता का इलाज है केसर – Saffron For erectile dysfunction Treatment in Hindi

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन या नपुंसकता का इलाज है केसर – Saffron For erectile dysfunction Treatment in Hindi

आयुर्वेद में केसर का उपयोग महिला और पुरुषों के बांझपन के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। क्‍योंकि केशर की खुशबू अत्‍याधिक कामुक होती है, यह पुरुषों और महिलाओं की कामेच्‍छा को उत्‍तेजित करने में मदद करती है। पुरुष अपनी यौन शक्ति बढ़ाने के लिए केशर का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्‍यंजनों में कर सकते हैं।

(और पढ़े – केसर के फायदे और नुकसान…)

स्‍तंभन दोष या इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन दूर करने के लिए टिप्स – Tips to relieve erectile dysfunction in Hindi

स्‍तंभन दोष या इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन दूर करने के लिए टिप्स - Tips to relieve erectile dysfunction in Hindi

आप स्‍तंभन दोष को दूर करने के लिए ऊपर बताए गए घरेलू उपाचारों की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ आसान से टिप्‍स को को अपनाकर भी आप स्‍तंभन दोष का उपचार कर सकते हैं। आइए जाने इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन के उपचार के लिए टिप्‍स क्‍या हैं।

पैदल चलना शुरु करें

एक अध्‍ययन से पता चलता है कि दिन में केवल 30 मिनिट पैदल चलने से इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन जैसी समस्या को 41 % तक कम किया जा सकता है। अन्‍य शोध बताते हैं कि नियमित रूप से व्‍यायाम करना स्तंभन दोष को कम करने और मोटे लोगों के यौन प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद कर सकता है। (और पढ़े – पैदल चलने के फायदे हिंदी में…)

सही भोजन करें

पुरुषों को अपनी यौन कमजोरी आदि लक्षणों से बचने के लिए उचित और पौष्टिक भोजन करना चाहिए। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि पुरुषों की सेक्‍सुअल हेल्‍थ बढ़ाने के लिए कम लाल और प्रसंस्‍कृत मांस और परिष्‍कृत अनाज के साथ ताजे और मौसमी फल, सब्जियां, साबुत अनाज और मछली जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन करने से इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की संभावना को कम किया जा सकता है। (और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन (नपुंसकता या स्तंभन दोष) के लिए भोजन…)

अपने संवहनी स्‍वास्‍थ्‍य (vascular health) पर ध्‍यान दें

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन जैसी समस्‍याओं से बचने के लिए पुरुषों को अपने संवहनी स्‍वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। उच्‍च रक्‍तचाप, हाई ब्‍लड शुगर, हाई कोलेस्‍ट्रॉल और हाई ट्राइग्लिसराइड्स आदि हृदय और धमिनयों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जो दिल का दौरा, मस्तिष्‍क में स्‍ट्रोक और स्‍तंभन दोष आदि का कारण बन सकता है। यह पता लगाएं कि क्‍या आपका संवहनी तंत्र जैसे हृदय, मस्तिष्‍क और लिंग आदि स्‍वस्‍थ हैं या कुछ जीवनशैली परिवर्तन करने की आवश्‍यकता है। यदि आवश्‍यक हो तो डॉक्‍टर से संपर्क करें और इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए दवाओं का सेवन करे। (और पढ़े – घर में मौजूद है सेक्स पावर की ऐसी दवा, पार्टनर हो जाएगी आपके लिए पागल!)

अपने शरीर को फिट रखें

स्‍वस्‍थ यौन प्रदर्शन के लिए शरीर का फिट रहना भी आवश्‍यक है। लोगों का मानना है कि अधिक मोटे लोगों का यौन प्रदर्शन बहुत ही कम होता है। एक पतले और स्लिम व्‍यक्ति की तुलना में मोटे लोगों को इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन होने की संभावना 50 % तक अधिक होती है। वजन घटाने से स्‍तंभन दोष के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा अधिक मोटापा संवहनी रोग और मधुमेह की संभावना को भी बढ़ा सकता है। इसलिए अपने शरीर को फिट बनाए रखना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

(और पढ़े – मोटापा सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करता है…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration