सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कैसे कम करें – How To Reduce Belly Fat (Tummy) After Cesarean Delivery In Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कैसे कम करें - Cesarean delivery ke baad pet kaise kam kare in hindi
Written by Deepti

क्या सिजेरियन डिलीवरी के बाद आप भी अपना पेट कम करना चाहती हैं। अगर ऐसा है तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिन्हें अपनी दिनचर्या में अपनाकर आप कुछ ही हफ्तों में फ्लैट टमी पा सकती हैं।

हर महिला चाहती हैं कि बच्चा पैदा होने के बाद वह पहले की तरह स्लिम-ट्रिम दिखे। खासतौर से डिलीवरी के बाद उसका पेट अंदर हो। लेकिन सिजेरियन से बच्चे को जन्म देने के बाद ज्यादातर महिलाओं का पेट बढ़ जाता है या बाहर निकलने लगता है। कुछ महिलाओं की स्थिति तो ऐसी होती है जैसे वह प्रसव के बाद भी गर्भवती हैं। हालांकि सी-सेक्शन के बाद पेट को कम करने के लिए महिलाएं न ही डाइटिंग कर सकती हैं और न ही अपने आहार में कोई कटौती कर सकती हैं। तो ऐसा क्या करें जिससे कोई नुकसान भी न हो और आपका पेट पहले की तरह फ्लैट और स्लिम हो जाए।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे में कुछ घरेलू उपाय, आहार, सुझाव और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन सबसे पहले जानते हैं कि आखिर प्रेग्नेंसी के बाद पेट क्यों बढ़ जाता है।

1. सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद भी प्रेग्नेंट क्यों दिखती हैं महिलाएं – Why Do women Still Look Pregnant After C-Section Delivery in Hindi

2. सी-सेक्शन के बाद पेट कम करने में कितना समय लगेगा? – How Long Will It Take to Shrink Belly After a C-Section in Hindi?
3. सिजेरियन के बाद पेट को कम करने के लिए एक्सरसाइज – Exercises to Reduce Tummy after Cesarean in Hindi

4. सी-सेक्शन के बाद पेट कम करने के लिए योगासन – Cesarean delivery ke baad yoga in Hindi

5. सिजेरियन प्रसव के बाद टमी को फ्लैट करने के लिए एब्डोमिनल बेल्ट – Abdominal Belt to Flatten your Stomach after a C-Section in Hindi
6. सी-सेक्शन के बाद फ्लैट टमी के लिए डाइट टिप्स – Diet Tips for the Tummy in Hindi
7. सिजेरियन प्रसव के बाद पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय – Cesarean delivery ke baad pet kam karne ke upay in Hindi

8. सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के टिप्स – Tips for Reducing Stomach after a Cesarean Delivery in Hindi

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद भी प्रेग्नेंट क्यों दिखती हैं महिलाएं – Why Do women Still Look Pregnant After C-Section Delivery in Hindi

  1. गर्भाशय को सिकुड़ने की जरूरत है – The uterus needs to shrink in hindi
  2. आप अपने प्रसव द्रव को बनाए रख सकती हैं – You may be retaining fluid from your delivery in Hindi
  3. आप अतिरिक्त वजन बढ़ा सकतीं हैं – You may hold on to extra weight in Hindi
  4. आपके पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होता है – Your abdominal muscles are stretched in Hindi

केवल आप ही नहीं बल्कि हर वह महिला जिसकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है, सोचती है कि डिलीवरी के बाद भी वह प्रेग्नेंट जैसी क्यों दिखती है। ज्यादातर महिलाओं का सवाल होता है कि ऑपरेशन कराने के बावजूद भी उनका पेट कैसे बढ़ रहा है और कुछ महिलाएं तो कहती हैं कि पेट बढ़ने के कारण लोग उन्हें अब भी प्रेग्नेंट मानते हैं। इस स्थिति का सामना करना बहुत मुश्किल है, लेकिन चिंता की बात नहीं है। हम आपको बताते हैं कि सी-सेक्शन के बाद प्रेग्नेंट दिखने के कारण क्या होते हैं।

गर्भाशय को सिकुड़ने की जरूरत है – The uterus needs to shrink in Hindi

गर्भाशय को सिकुड़ने की जरूरत है - The uterus needs to shrink in hindi

डॉक्टर्स कहते हैं कि डिलीवरी के बाद गर्भाशय को अपने पहले जैसे आकार में वापस आने के लिए 6 से 8 सप्ताह का समय लगता है, इसलिए महिलाओं को थोड़ा धैर्य रखना चाहिए। आपका गर्भाशय अभी भी आपकी गर्भावस्था से बाहर फैला हुआ है। आपके गर्भाशय को वापस सामान्य रूप से सिकुड़ने में समय लगता है, इसलिए धैर्य रखें। गर्भाशय के सिकुड़ने को इवॉल्यूशन (involution) कहा जाता है। उस समय के दौरान जब आपका गर्भाशय इवॉल्यूशन से गुजर रहा होता है, तो आप थोड़ी प्रेग्नेंट दिख सकती हैं। यह सामान्य है।

(और पढ़े – सिजेरियन डिलीवरी के कारण, लक्षण, प्रक्रिया और रिकवरी…)

आप अपने प्रसव द्रव को बनाए रख सकती हैं – You may be retaining fluid from your delivery in Hindi

आप अपने प्रसव द्रव को बनाए रख सकती हैं - You may be retaining fluid from your delivery in Hindi

सी-सेक्शन के मरीज का शरीर अक्सर सर्जरी के दौरान आईवी तरल पदार्थ से भरा होता है, इन तरल पदार्थों को फिल्टर होने में समय लगता है। कुछ महिलाओं में एडिमा (edema) नाम की एक खास स्थिति भी पैदा होती है, जहां उनके चेहरे की सूजन, टखनों और शरीर के अन्य हिस्सों पर सूजन आ जाती है। उसका कारण यह है कि गर्भावस्था के लिए शरीर को अपने अजन्मे बच्चे और अपने आप को सहारा देने के लिए अधिक मात्रा में पानी और रक्त की आवश्यकता होती है। वास्तव में गर्भावस्था के दौरान शरीर 50 प्रतिशत से ज्यादा तरल पदार्थ का उत्पादन करता है, यही वजह है कि बच्चे को जन्म देने के लिए कुछ दिनों तक आपको पेशाब बहुत आती है और पसीना भी बहुत आता है। यह सब आपके शरीर को पानी और रक्त को सामान्य स्तर पर लौटाने में मदद करता है।

(और पढ़े – सी सेक्शन डिलीवरी (सिजेरियन डिलीवरी) के बाद जल्दी ठीक होने के बेहतर तरीके…)

आप अतिरिक्त वजन बढ़ा सकतीं हैं – You may hold on to extra weight in Hindi

आप अतिरिक्त वजन बढ़ा सकतीं हैं - You may hold on to extra weight in Hindi

एक स्वस्थ गर्भावस्था में, डॉक्टर 10 और 15 किलो  (25 और 35 पाउंड) के बीच महिलाओं से वजन बढ़ाने का आग्रह करते हैं। जबकि आप 7 से 8 पाउंड के बच्चे और 2 से 3 पाउंड एमनियोटिक द्रव और रक्त के बीच जन्म के दौरान लगभग 10 पाउंड खो देते हैं, जो अभी भी अतिरिक्त 15 से 25 पाउंड अतिरिक्त वजन के साथ आपको छोड़ देता है। एक बार फिर, यह सिजेरियन के बाद सामान्य है। अतीत में, महिलाओं के लिए यह महत्वपूर्ण था कि जन्म के बाद उनके नवजात शिशु को पोषण देने में सक्षम होने के लिए थोड़ा अतिरिक्त वजन होना चाहिए। भले ही खाद्य आपूर्ति हमारे पूर्वजों के लिए अधिक स्थिर हो, लेकिन हमारे शरीर ने हमारे अपने संरक्षण के लिए “शरीर में वसा” को बनाए रखा है। जो आपको सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद भी प्रेग्नेंट दिखा रहा है।

(और पढ़े – डिलीवरी के बाद इन तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी…)

आपके पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होता है – Your abdominal muscles are stretched in Hindi

आपके पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होता है - Your abdominal muscles are stretched in Hindi

डिलीवरी के बाद भी प्रेग्नेंट दिखने का एक और महत्वपूर्ण कारण है मांसपेशियों के बीच खिंचाव होना। कोई भी गर्भावस्था आपके पेट की मांसपेशियों को खींचती है, जिसका अर्थ है कि प्रसव के बाद आप अभी भी गर्भवती दिखेंगी। इसलिए पेट की मांसपेशियों को कम करने के लिए घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद साबित होते हैं।

(और पढ़े – पेट की चर्बी को कम करने के घरेलू उपाय…)

सी-सेक्शन के बाद पेट कम करने में कितना समय लगेगा? – How Long Will It Take to Shrink Belly After a C-Section in Hindi?

सी-सेक्शन के बाद पेट कम करने में कितना समय लगेगा? - How Long Will It Take to Shrink Belly After a C-Section in Hindi?

अपने सी सेक्शन टमी और पेट को दिखाने वाली महिला पहले कुछ हफ्तों में सी सेक्शन प्रसव के बाद जल्दी पेट कम कर रही होगी। अतिरिक्त तरल पदार्थ को कुछ हफ़्ते के भीतर आपके सिस्टम के माध्यम से काम करना चाहिए, और आपका गर्भाशय सिकुड़ना शुरू हो जाएगा, शुरुआत में आपके पेट के हिस्से पर थोड़ा अतिरिक्त व्यायाम पेट कम करने  में योगदान देगा। याद रखें: आपके पेट को उस आकार में बढ़ने में 40 सप्ताह का समय लगा। जन्म के बाद, चाहे आपने योनि से या सी-सेक्शन के माध्यम से प्रसव किया हो, यह आपके गर्भाशय को गर्भधारण के पूर्व के आकार में 6 से 8 सप्ताह तक में ले जाएगा।

(और पढ़े – सिजेरियन डिलीवरी के बाद देखभाल…)

सिजेरियन के बाद पेट को कम करने के लिए एक्सरसाइज – Exercises to Reduce Tummy after Cesarean in Hindi

  1. सिजेरियन के बाद पेट को कम करने के लिए पेल्विक टिल्ट्स एक्सरसाइज – Pelvic Tilt Exercise after c-section in Hindi
  2. सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद करें प्लैंक्स एक्सरसाइज – Planks exercise after c-section in Hindi
  3. प्रेग्‍नेंसी के बाद बैली फैट को कम करने के लिए केगल्स एक्सरसाइज – Kegels to reduce belly fat after c section in Hindi
  4. सिजेरियन के बाद पेट को कम करने के लिए ब्रिजेस – Bridges after cesarean delivery reduce stomach exercise in Hindi
  5. सिजेरियन के बाद पेट कम करने के व्यायाम लोअर एब्डोमिनल स्लाइड – lower abdominal slide exercise after cesarean delivery in Hindi
  6. सिजेरियन के बाद पेट कम करने की एक्सरसाइज फॉरवर्ड बैंड्स – Forward bends cesarean delivery ke baad exercise in Hindi

अधिकांश डॉक्टरों ने सिजेरियन प्रसव के बाद 6 सप्ताह तक बहुत हल्के व्यायाम के अलावा कुछ भी करने के लिए एक नई माँ को मंजूरी नहीं दी है। सी-सेक्शन व्यायाम करने से पहले, कुछ डॉक्टर आपको अपनी सर्जरी से खुद को पूरी तरह से ठीक करने के लिए 8 सप्ताह या उससे अधिक की प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं।

सी-सेक्शन के बाद पेट की चर्बी कम करने के लिए कई तरह के व्यायाम होते हैं। एक्सरसाइज पेट की मांसपेशियों को मजबूत करके, कूल्हों और कोर के आसपास जमा अतिरिक्त वसा को जलाकर पेट की चर्बी कम करने में मदद करती है। सी-सेक्शन प्रसव के बाद आप लाइट एक्सरसाइज से शुरूआत कर सकती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें आप सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए रैगुलर तौर पर कर सकती हैं।

सिजेरियन के बाद पेट को कम करने के लिए पेल्विक टिल्ट्स एक्सरसाइज – Pelvic Tilt Exercise after c-section in Hindi

सिजेरियन के बाद पेट को कम करने के लिए पेल्विक टिल्ट्स एक्सरसाइज - Pelvic Tilt Exercise after c-section in Hindi

सिजेरियन के बाद पेट की चर्बी कम करने के पेल्विक टिल्ट्स एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा विकल्प है। इसे करने के लिए आप अपने घुटनों के बल झुककर फर्श पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने पेट की मांसपेशियों को टाइट करें और कूल्हों को आगे की तरफ झुकाएं। ऐसा 10 सेकंड के लिए करें। आप चाहें तो इस एक्सरसाइज को बैठे, लेटकर या खड़े होकर भी कर सकती हैं। इसे रोजाना करने से आपके पेट की मांसपेशियों को मजूबत करने और डिलीवरी के बाद हीलिंग प्रोसेस को तेज करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़े – पेट और मोटापा कम करने की एक्सरसाइज…)

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद करें प्लैंक्स एक्सरसाइज – Planks exercise after c-section in Hindi

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद करें प्लैंक्स एक्सरसाइज - Planks exercise after c-section in Hindi

इस एक्सरसाइज में आपको अपने शरीर के पूरे वजन को फोरआर्म्स, कोहनी और पैर की उंगलियों पर रखते हुए शरीर को पुश अप पोजीशन में रखना है। कम से कम 30 सैकंड के लिए होल्ड करें और इस साइकल को 3 बार दोहराएं। सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए यह एक अच्छा व्यायाम है, क्योंकि यह पेट की मांसपेशियों को मजूबत करता है। अच्छी बात यह है कि इस एक्सरसाइज को करने से सी-सेक्शन के घाव पर दबाव नहीं पड़ता, जिससे यह एक्सरसाइज काफी आसान हो जाती है।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ…)

प्रेग्‍नेंसी के बाद बैली फैट को कम करने के लिए केगल्स एक्सरसाइज – Kegels to reduce belly fat after c section in Hindi

प्रेग्‍नेंसी के बाद बैली फैट को कम करने के लिए केगल्स एक्सरसाइज - Kegels to reduce belly fat after c section in Hindi

केगल्स एक्सरसाइज आपके पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को करने के लिए होती है। ऑपरेशन से बच्चा पैदा हो, तो पेट कम करने के लिए डॉक्टर इस एक्सरसाइज को करने की सलाह देते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कस लें, पांच सैकंड के लिए होल्ड करें और फिर छोड़ दें। इस एक्सरसाइज को करते समय अपनी सांस को रोके नहीं। इस प्रक्रिया को 4 से 5 बार दोहराएं, लेकिन हर प्रक्रिया के बीच में 10 सैकंड का ब्रेक लें। देखिएगा आपकी टमी कुछ ही दिनों में कम हो जाएगी।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए कीगल एक्सरसाइज के फायदे और करने का तरीका…)

सिजेरियन के बाद पेट को कम करने के लिए ब्रिजेस – Bridges after cesarean delivery reduce stomach exercise in Hindi

सिजेरियन के बाद पेट को कम करने के लिए ब्रिजेस - Bridges after cesarean delivery reduce stomach exercise in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद कूल्हों को मजबूत करने और पेट को टोन करने के लिए यह व्यायाम अच्छा और आसान माना जाता है। इसे करने के लिए एक फर्श पर अपने घुटनों के बल झुकें। अपने पैरों को कूल्हों से दूर रखें। अब अपने हाथों को नीचे की ओर अपनी हथेलियों से दोनों ओर फैलाएं। धीरे-धीरे अपने कूल्हों को फर्श से ऊपर उठाएं, इसके बाद आपका पेट और पीठ का हिस्सा उठाएं। अब अपने कंधों को जमीन पर रखें। दस सैकंड के लिए इन्हें ऐसे ही रखे रहें और धीरे से अपने शरीर को वापस जमीन पर रखें। इस अभ्यास को हर दिन 4 से 5 बार दोहराने से आपकी टमी पहले से काफी कम हो जाएगी।

(और पढ़े – ब्रिज एक्सरसाइज करने का तरीका और फायदे…)

सिजेरियन के बाद पेट कम करने के व्यायाम लोअर एब्डोमिनल स्लाइड – lower abdominal slide exercise after cesarean delivery in Hindi

सिजेरियन के बाद पेट कम करने के व्यायाम लोअर एब्डोमिनल स्लाइड - lower abdominal slide exercise after cesarean delivery in Hindi

यह एक्सरसाइज निचले पेट की मांसपेशियों को टारगेट बनाते हुए की जाती है। पेट का यह हिस्सा खासतौर से सी-सेक्शन सर्जरी से ज्यादा प्रभावित होता है, इसलिए यह एक्सरसाइज कमर को टोन करने में मदद करती है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को सीधे करते हुए फर्श पर लेट जाएं, घुटनों को मोड़ें और अपने हाथों को सीधे और हथेलियों को नीचे रखें। अब अपने पेट को अंदर की ओर रखें और अपने पेट की मांसपेशियों को धीरे-धीरे खिसकाते हुए पैर को वापस लाएं। दूसरे पैर के साथ भी यह प्रक्रिया दोहराएं और हर पैर के साथ 3 से 4 बार यह प्रक्रिया दोहराएं।

(और पढ़े – पेट कम करने की एक्सरसाइज हिंदी…)

सिजेरियन के बाद पेट कम करने की एक्सरसाइज फॉरवर्ड बैंड्स – Forward bends cesarean delivery ke baad exercise in Hindi

सिजेरियन के बाद पेट कम करने की एक्सरसाइज फॉरवर्ड बैंड्स - Forward bends cesarean delivery ke baad exercise in Hindi

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद अपनी पीठ के निचले हिस्से को मजबूत करने और कैलोरी बर्न करने के लिए यह एक्सरसाइज की जाती है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे अपनी बाहों के साथ आगे की ओर झ़ुकें। तब तक जब तक की आपका सिर आपकी कमर के साथ पैरेलल पोजीशन में न आ जाए। दस सैकंड के लिए ऐसे ही रहें और अपने शरीर को फिर से सीधा करें। 4 से 5 बार यह प्रक्रिया दोहराने के बाद आपके पेट का आकार कम हो जाएगा और आप पहले की तरह स्लिम-ट्रिम हो जाएंगी।

(और पढ़े –  फिट रहने के लिए सिर्फ दस मिनट में किए जाने वाले वर्कआउट और एक्सरसाइज…)

सी-सेक्शन के बाद पेट कम करने के लिए योगासन – Cesarean delivery ke baad yoga in Hindi

  1. सी-सेक्शन के बाद पेट कम करने के लिए योगासन भुजंगासन – Cesarean delivery ke baad yoga in Hindi
  2. सिजेरियन डिलवरी के बाद पेट कम करने के लिए योगा प्राणायाम – Yoga after c section delivery to reduce tummy in Hindi
  3. सिजेरियन प्रसव के बाद पेट कम करने के लिए योग सूर्य नमस्कार – Yoga after c section to reduce tummy in Hindi

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप सी-सेक्शन के बाद भी योग का अभ्यास कर सकती हैं। योग पेट की मांसपेशियों को टोन और मजबूत करने में मदद करता है। लेकिन अपने सी-सेक्शन डिलीवरी के 6-8 सप्ताह बाद ही योग शुरू करना चाहिए। योग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह करना बेहतर है। अगर आप पहली बार योग कर रही हैं तो योग टीचर की मदद ले सकती हैं, ताकि आप गलती से भी खुद को चोट न पहुंचाएं। योग सांस लेने के सरल व्यायाम से शुरू करें। योग नई माताओं के लिए भी फायदेमंद है, जिससे उन्हें नए बच्चे की जिम्मेदारी के तनाव से निपटने में मदद मिलती है। नीचे हम आपको ऐसे योग के पोज बता रहे हैं , जिससे आप अपनी पेट की चर्बी आसानी से कम कर सकती हैं।

सी-सेक्शन के बाद पेट कम करने के लिए योगासन भुजंगासन – Cesarean delivery ke baad yoga in Hindi

सी-सेक्शन के बाद पेट कम करने के लिए योगासन भुजंगासन - Cesarean delivery ke baad yoga in Hindi

सी-सेक्शन से बच्चे को जन्म देने के बाद भुजंगासन करना बहुत फायदेमंद होता है। सांप की मुद्रा जैसा यह आसन आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका…)

सिजेरियन डिलवरी के बाद पेट कम करने के लिए योगा प्राणायाम – Yoga after c section delivery to reduce tummy in Hindi

सिजेरियन डिलवरी के बाद पेट कम करने के लिए योगा प्राणायाम - Yoga after c section delivery to reduce tummy in Hindi

ऑपरेशन से बच्चा पैदा होने के बाद पेट कम करने के लिए प्राणायम की सलाह दी जाती है। प्राणायाम आपकी मांसपेशियों को कसने में मदद करेगा।

(और पढ़े – प्राणायाम करने के तरीके और फायदे…)

सिजेरियन प्रसव के बाद पेट कम करने के लिए योग सूर्य नमस्कार – Yoga after c section to reduce tummy in Hindi

सिजेरियन प्रसव के बाद पेट कम करने के लिए योग सूर्य नमस्कार - Yoga after c section to reduce tummy in Hindi

एक बार जब आप सामान्य आसनों को सीख लेती हैं, तो आप सूर्य नमस्कार के साथ आगे बढ़ सकती हैं, जो आपके पेट की मांसपेशियों को खींचेगा और आपके पेट के चारों ओर बढ़ रहे फैट को कम करेगा।

(और पढ़े – सूर्य नमस्कार करने का तरीका और फायदे…)

सिजेरियन प्रसव के बाद टमी को फ्लैट करने के लिए एब्डोमिनल बेल्ट – Abdominal Belt to Flatten your Stomach after a C-Section in Hindi

सिजेरियन प्रसव के बाद टमी को फ्लैट करने के लिए एब्डोमिनल बेल्ट - Abdominal Belt to Flatten your Stomach after a C-Section in Hindi

सिजेरियन के बाद पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाइज और योगा तो अच्छे विकल्प हैं ही लेकिन सी-सेक्शन के बाद पेट को कम करने वाली एब्डोमिनल बेल्ट बेहद फायदेमंद होती है। ये आपकी बॉडी को सपोर्ट करने के साथ ही पेट की दृढ़ता को बनाए रखने के लिहाज से भी फायदेमंद है। लेकिन यह उस स्थिति में नुकसानदायक हो सकती है, जब महिला का वजन ज्यादा हो। याद रखना चाहिए कि सिजेरियन एक बड़ी सर्जरी है, इसमें पेट पर गहरा चीरा लगता है, इसलिए डिलीवरी के बाद घाव पर गलत तरीके से लगाया गया कोई भी दबाव उपचार प्रक्रिया को बाधित कर सकता है। इसलिए ऐसी किसी भी बेल्ट का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। नीचे हम आपको बेल्ट के पहनने के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं।

  • सी-सेक्शन में बाद बैठने में बहुत तकलीफ होती है। इस तरह के मूवमेंट्स के दौरान अगर पेट पर एब्डोमिनल बेल्ट बांधा जाए तो दर्द को कम करने में काफी मदद मिलेगी।
  • गर्भावस्था के दौरान आपकी पीठ की मांसपेशियां बहुत कमजोर होती हैं, ऐसे में पेट की बेल्ट आपकी पीठ का सपोर्ट करने और इसे मजबूत करने में मदद करती है।
  • सिजेरियन से बच्चा होने के बाद पेट को कम करने वाली एब्डोमिनल बेल्ट पेट को जगह पर रखती है, जिससे टांके जल्दी ठीक हो जाते हैं।

(और पढ़े – एब्डोमिनल बेल्ट डिलीवरी के बाद पेट को कम करने के लिए…)

सी-सेक्शन के बाद फ्लैट टमी के लिए डाइट टिप्स – Diet Tips for the Tummy in Hindi

सी-सेक्शन के बाद फ्लैट टमी के लिए डाइट टिप्स - Diet Tips for the Tummy in Hindi

  • सी-सेक्शन के बाद टमी को फ्लैट करने के लिए सही डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप सबसे पहले खा रहे हैं क्या पी रहे हैं इसे लिखने की आदत डालें। ऐसे कई फूड लॉगिंग एप हैं, जिनकी मदद से आप यह देख सकते हैं कि आप क्या खा रहे हैं और अपने आहार में क्या आसान परिवर्तन कर सकते हैं।
  • सिजेरियन से बच्चा पैदा होने के बाद पेट को कम करने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। स्तनपान कराने वाली माओं को दूध बनाने के लिए ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है, इसी के साथ ही पर्याप्त पानी पीने और रसदार सब्जियां खाने से पेट कम करने में मदद मिलती है। पानी आपके पेट को भर देता है, इसलिए आपको बार-बार भूख नहीं लगती, इससे टमी बढ़ने की संभावना भी कम हो जाती है। अगर आप पानी ज्यादा नहीं पी सकतीं तो खट्टे फल और ताजा पुदीने का जूस भी पी सकती हैं।
  • सिजेरियन प्रसव के बाद अगर पेट कम करना है तो चीनी से बने पेय पदार्थ को पीने से बचें। जैसे सोडा, स्पोट्र्स ड्रिंक, कॉफी और चायकैफीन युक्त पेय को हर दिन 2 से 3 कप तक ही सीमित रखें।
  • सिजेरियन डिलीवरी के बाद बैली फैट घटाने के लिए आपकी खाने की प्लेट आधे फल और आधी सब्जियों से भरी होनी चाहिए।
  • सिजेरियन के बाद टमी बढ़ने के डर से भोजन छोड़ने जैसी गलती बिल्कुल भी ना करें। जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं, कि स्तनपान और दूध उत्पादन से कैलारी बर्न होती है। इसलिए दूध बनाने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो दूध की आपूर्ति को बढ़ाते हैं। इनमें दलिया, सौंफ, धनिया, मोटी सौंफ और चने शामिल हैं। इनके सेवन से दूध ज्यादा बनेगा, आप स्तनपान सही से करा पाएंगी और टमी पहले जैसे शेप में आ जाएगी।

(और पढ़े – सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं…)

सिजेरियन प्रसव के बाद पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय – Cesarean delivery ke baad pet kam karne ke upay in Hindi

  1. सिजेरियन के बाद पेट कम करने का घरेलू उपाय लोशन – Home remedy to reduce tummy after cesarean in Hindi
  2. सिजेरियन के बाद बैली फैट कम करने का घरेलू नुस्खा शहद नींबू – Honey lemon to reduce belly fat after cesarean delivery in Hindi
  3. सी-सेक्शन के बाद पेट की चर्बी कम करे ग्रीन टी – Cesarean prasav ke baad pet ko kam karne ke liye Green tea piye
  4. सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए खाएं सेब – Eat apple to reduce belly fat after cesarean delivery in Hindi
  5. सी-सेक्शन के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए कम खाएं – Less eating reduce tummy after c section in Hindi
  6. सिजेरियन के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए ब्रेस्टफीडिंग – Cesarean delivery ke baad pet ko kam karne me stanpan kare madad
  7. ऑपरेशन के बाद पेट की चर्बी कम करे करी पत्ता और लहसुन – cesarean delivery ke baad vajan kaise ghataye me Curry leaves and garlic in Hindi
  8. सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद फ्लैट पेट के लिए लौकी – Bottle guard is best home remedy to get flat tummy in Hindi
  9. सिजेरियन के बाद पेट वसा से छुटकारा पाने के पीएं दालचीनी चाय – Cesarean ke baad flat tummy pane ke lie cinnamon tea in Hindi
  10. सी-सेक्शन के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए पत्तागोभी खाएं – Eat cabbage to get flat tummy after c section in Hindi
  11. सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को कम करने के लिए स्ट्रेस से रहें दूर – Do not take stress to reduce tummy after C section in Hindi

यदि आपकी अभी अभी डिलीवरी हुई है और आप सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करें के बारे में जानना चाहतीं हैं तो जानें सिजेरियन प्रसव के बाद पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय के बारे में हिंदी में।

सिजेरियन के बाद पेट कम करने का घरेलू उपाय लोशन – Home remedy to reduce tummy after cesarean in Hindi

सिजेरियन से डिलीवरी  होने के बाद अगर आपका पेट बढ़ गया है तो आप बाजार में मौजूद लोशन का उपयोग कर सकती हैं। ये लोशन आपकी टमी को पहले जैसा फ्लैट बना देंगे। खासतौर पर अगर आप स्तनपान कराती हैं तो इसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स की जांच जरूर कर लें और देख लें कि लोशन आपके लिए सुरक्षित है या नहीं। कोलेजन, विटामिन ई, ए और सी से युक्त क्रीम की मालिश पेट पर करने से ब्लड सकुर्लेशन ठीक होगा और इससे आपका पेट कसने लगेगा। आप चाहें तो घर के बने लोशन का भी उपयोग कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप अंगूर के अर्क को 250 मिली तेल में मिलाएं। मिलाने से पहले गूदे को छान लेना चाहिए।

इस मिश्रण को एक बोतल में भर लें और एक हफ्ते तक धूप में रख दें। इस दौरान बोतल को कम से कम दिन में दो बार हिलाएं। इस होम मेड लोशन को लगाने से आपको प्रसव के बाद फ्लैट टमी पाने में मदद मिलेगी।

सिजेरियन के बाद बैली फैट कम करने का घरेलू नुस्खा शहद नींबू – Honey lemon to reduce belly fat after cesarean delivery in Hindi

सिजेरियन के बाद बैली फैट कम करने का घरेलू नुस्खा शहद नींबू - Honey lemon to reduce belly fat after cesarean delivery in Hindi

सीजर से प्रसव के बाद पेट कम करने का यह सबसे प्रचलित घरेलू नुस्खा है। इसके लिए आप बस एक गिलास गुनगुने पानी में ताजा नींबू का रस और शहद मिलाएं और खाली पेट पीएं। यदि संभव हो तो सुबह जब आप सोकर उठें तब इसे पी लें। इससे पीने से आधे घंटे पहले कुछ ना पीएं। इसमें आप चाहें तो कुछ पुदीने के पत्ते और ककड़ी भी डाल सकती हैं। पुदीना ज्यादा ना डालें, क्योंकि ये आपके दूध की आपूर्ति को कम कर सकता है।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे…)

सी-सेक्शन के बाद पेट की चर्बी कम करे ग्रीन टी – Cesarean prasav ke baad pet ko kam karne ke liye Green tea piye

सी-सेक्शन के बाद पेट की चर्बी कम करे ग्रीन टी - Cesarean prasav ke baad pet ko kam karne ke liye Green tea piye

सी-सेक्शन के बाद अगर आपका पेट बढ़ रहा है तो इसे कम करने के लिए दिन में एक कप ग्रीन टी जरूर पीएं। इससे पेट की चर्बी कम होती है। अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो बहुत ज्यादा इसका सेवन करना भी ठीक नहीं है। आप चाहें तो शक्कर के साथ ग्रीन टी ले सकती हैं।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए खाएं सेब – Eat apple to reduce belly fat after cesarean delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए खाएं सेब - Eat apple to reduce belly fat after cesarean delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के जरिए बच्चे को जन्म देने के बाद आपका पेट बढ़ गया है तो सेब खाएं, इससे आपके पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम होगी। दरअसल, सेब में पेक्टिन होता है, जो अतिरिक्त टमी फैट को बर्न करने में मददगार है। ग्रीन टी की तरह ही सेब भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और यह अतिरिक्त वसा के संचय को रोकते हैं।

(और पढ़े – सेब के फायदे और नुकसान…)

सी-सेक्शन के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए कम खाएं – Less eating reduce tummy after c section in Hindi

सी-सेक्शन के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए कम खाएं - Less eating reduce tummy after c section in Hindi

सी-सेक्शन के बाद बढ़े हुए पेट को कम करना इतना भी आसान नहीं होता। इसके लिए अपनी डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है। डाइटिंग करने की भावना तो एकदम गलत है, क्योंकि यह आपको सिजेरियन के बाद कमजोर बना सकती है, बेहतर है कम खाएं और बार-बार खाएं की स्ट्रेटजी को अपनाएं। इसलिए दिन में दो बार भोजन और नियमित अंतराल पर तीन से चार छोटे-छोटे मील लें। याद रखें कि आप अच्छे से खाएंगी, तो ज्यादा कैलोरी बर्न कर पाएंगी।

(और पढ़े – भूख कम करने के घरेलू उपाय…)

सिजेरियन के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए ब्रेस्टफीडिंग – Cesarean delivery ke baad pet ko kam karne me stanpan kare madad

सिजेरियन के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए ब्रेस्टफीडिंग - Cesarean delivery ke baad pet ko kam karne me stanpan kare madad

सिजेरियन के बाद अगर आप भी अपना पेट पहले जैसा स्लिम करना चाहती हैं तो ब्रेस्टफीडिंग कराएं। आप नहीं जानतीं, लेकिन ब्रेस्टफीडिंग कराने से आपकी 500 कैलारी बर्न होती है, वहीं आपका गर्भाशय भी बहुत जल्दी पहले जैसे आकार में वापस आ जाता है।

(और पढ़े – बच्चे को स्तनपान कराने से होते हैं ये बड़े फायदे…)

ऑपरेशन के बाद पेट की चर्बी कम करे करी पत्ता और लहसुन – Cesarean delivery ke baad vajan kaise ghataye me Curry leaves and garlic in Hindi

ऑपरेशन के बाद पेट की चर्बी कम करे करी पत्ता और लहसुन - cesarean delivery ke baad vajan kaise ghataye me Curry leaves and garlic in Hindi

अगर आपने ऑपरेशन से बच्चे को जन्म दिया है, तो पेट बढ़ने के चांसेस ज्यादा रहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो पेट के पास मौजूद फैट को कम करने के लिए करी पत्ता और लहसुन प्रचलित और पुराना घरेलू नुस्खा है। करी पत्ता डिटॉक्स के लिए बहुत अच्छा है, साथ ही पेट की चर्बी से भी जल्द छुटकारा दिलाता है। वहीं कच्चे लहसुन की कलियां चबाने और ऊपर से नींबू पानी पीने से फ्लैट पेट पाने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – लहसुन की एक कली खाने से महिलाओं को मिलेगा कई बीमारियों से निजात…)

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद फ्लैट पेट के लिए लौकी – Bottle guard is best home remedy to get flat tummy in Hindi

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद फ्लैट पेट के लिए लौकी - Bottle guard is best home remedy to get flat tummy in Hindi

सुनकर भले ही आपको हैरत हो, लेकिन लौकी सी-सेक्शन के बाद आपके बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट जल्दी बर्न होता है। इसलिए फ्लैट पेट पाने के लिए रोज एक गिलास लौकी का जूस जरूर पीएं।

(और पढ़े – लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान…)

सिजेरियन के बाद पेट वसा से छुटकारा पाने के पीएं दालचीनी चाय – Cesarean ke baad flat tummy pane ke lie cinnamon tea in Hindi

सिजेरियन के बाद पेट वसा से छुटकारा पाने के पीएं दालचीनी चाय - Cesarean ke baad flat tummy pane ke lie cinnamon tea in Hindi

ऑपरेशन से बच्चा होने के बाद आपका पेट बढ़ गया है तो हर रोज सुबह नाश्ते से पहले दालचीनी की चाय पीना शुरू कर दें। इससे फ्लैट टमी पाने में मदद मिलेगी। गर्म पानी में लगभग आधा चम्मच दालचीनी मिलाएं और छानकर पी जाएं। वास्तव में दालचीनी में फैट को बर्न करने के गुण पाए जाते हैं, इसलिए इसका सेवन रोजाना करें।

(और पढ़े – दालचीनी चाय के फायदे और नुकसान…)

सी-सेक्शन के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए पत्तागोभी खाएं – Eat cabbage to get flat tummy after c section in Hindi

सी-सेक्शन के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए पत्तागोभी खाएं - Eat cabbage to get flat tummy after c section in Hindi

अक्सर यह देखा गया है कि पत्तागोभी खाने से पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है। खासतौर से सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए पत्तागोभी खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से बैली फैट तो कम होता ही है साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। इसलिए पेट कम करने के लिए पत्तागोभी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

(और पढ़े – पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को कम करने के लिए स्ट्रेस से रहें दूर – Do not take stress to reduce tummy after C section in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को कम करने के लिए स्ट्रेस से रहें दूर - Do not take stress to reduce tummy after C section in Hindi

अगर आप सिजेरियन डिलीवरी के बाद भी अपनी टमी को फ्लैट रखना चाहती हैं तो तनाव न लें। आप जितना स्ट्रेस से दूर रहेंगी, आपको अपनी टमी को फ्लैट करने में उतनी आसानी होगी। सी-सेक्शन के बाद अक्सर पेट तनाव के कारण भी बढ़ जाता है, इसलिए कोशिश करें कि स्ट्रेस न लें और इससे पूरी तरह से दूरी बनाए रखें।

(और पढ़े – डिलीवरी के बाद डिप्रेशन (पोस्टपार्टम डिप्रेशन) के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के टिप्स – Tips for Reducing Stomach after a Cesarean Delivery in Hindi

  1. डिलीवरी के बाद निकला पेट अंदर करने का उपाय मसाज करें – Cesarean delivery ke baad pet ko kam karne ke liye massage karwaye
  2. सिजेरियन के बाद पेट वसा से छुटकारा पाने के शरीर को वाक करें – Cesarean ke baad pet kam karne ke liye paidal chale
  3. सिजेरियन के बाद पेट कम करने के उपाय स्वस्थ आहार लें – Cesarean delivery ke baad pet kam karne ke upay me healthy diet le
  4. कैसे सिजेरियन के बाद पेट कम करने के लिए टमी बांधें – Cesarean ke baad pet kam karne ke liye abdominal belt lagaye
  5. सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करना है तो अच्छी नींद लें – Cesarean prasav ke baad pet ki charbi kam karne ke liye achhi neend le
  6. सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट को कम करने के लिए स्तनपान कराएं – cesarean delivery ke baad pet kam karne ke upay Breastfeeding
  7. सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करें में खूब पानी पीएं – Cesarean delivery ke baad pet kam karna hai to khub pani piye

डिलीवरी के बाद निकला पेट अंदर करने का उपाय मसाज करें – Cesarean delivery ke baad pet ko kam karne ke liye massage karwaye

डिलीवरी के बाद निकला पेट अंदर करने का उपाय मसाज करें - Cesarean delivery ke baad pet ko kam karne ke liye massage karwaye

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने का सबसे अच्छा तरीका है मसाज करना। लेकिन इसे आप जब चाहे शुरू नहीं कर सकतीं। सी-सेक्शन के पहले दो हफ्तों में सर्जरी से जुड़ी कई जटिलताएं पैदा हो सकती हैं, इसलिए डिलीवरी के दो हफ्तों के बाद पेट की मालिश या मसाज शुरू करनी चाहिए। पेट की चर्बी को कम करने के लिए मसाज से फायदा होता है और आपके लिंप्स नोड्स में तरल पदार्थ कम हो जाता है, जिससे आपका पेट का साइज भी कम हो जाता है। अच्छी बात यह है कि प्रसव के 4 हफ्ते बाद आप जब अपने पेट की मालिश या मसाज करेंगी तो आपको दर्द नहीं होगा।

(और पढ़े – जानें क्या होता है लड़कियों की बॉडी मसाज करने का सही तरीका…)

सिजेरियन के बाद पेट वसा से छुटकारा पाने के शरीर को वाक करें – Cesarean ke baad pet kam karne ke liye paidal chale

सिजेरियन के बाद पेट वसा से छुटकारा पाने के शरीर को वाक करें - Cesarean ke baad pet kam karne ke liye paidal chale

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टमी को कम करने के लिए शरीर को मूव करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से काफी हद तक आप अपनी टमी कम कर सकती हैं। दरअसल, सी-सेक्शन के माध्यम से आपके पेट की कुछ मांसपेशियां कट जाती हैं, जिससे पेट पर फैट जमा हो जाता है। इससे आपके पेट की मांसपेशियों और पेल्विक फ्लोर पर तनाव पड़ता है, इसलिए शरीर को मूव करने के लिए या ज्यादा हिलाने के लिए भी सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद 6-8 सप्ताह का इंतजार करें। इसके बाद आप वॉक कर सकती हैं। सप्ताह में कम से कम 3 बार टहलने जाएं , इससे आपका पेट जल्दी कम होगा।

(और पढ़े – पैदल चलने के फायदे हिंदी में…)

सिजेरियन के बाद पेट कम करने के उपाय स्वस्थ आहार लें – Cesarean delivery ke baad pet kam karne ke upay me healthy diet le

सिजेरियन के बाद पेट कम करने के उपाय स्वस्थ आहार लें - Cesarean delivery ke baad pet kam karne ke upay me healthy diet le

अगर आपने ऑपरेशन से बच्चे को जन्म दिया है और आप अपना पेट जल्द कम करना चाहती हैं तो स्वस्थ आहार लेना बहुत जरूरी है। हर नई मां को डिलीवरी के बाद ऊर्जा की जरूरत होती है और इसके लिए उन्हें हेल्दी डाइट लेनी पड़ती है। इसलिए ध्यान रखें कि आपकी डाइट में कार्बोहइड्रेट से भरपूर हो, कम फैट वाली हो और पर्याप्त विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर हो। ऐसी मिठाईयों को खाने से बचें, जिनमें वसा बहुत होता है। इसके साथ ही आप फल और सब्जियों को भी अच्छी मात्रा में अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने और कम करने वाले आहार…)

कैसे सिजेरियन के बाद पेट कम करने के लिए टमी बांधें – Cesarean ke baad pet kam karne ke liye abdominal belt lagaye

सी-सेक्शन के बाद पेट की चर्बी कम करने के लिए टमी बाइंडिंग बहुत अच्छा तरीका है। टमी बांधना एक ऐसी विधि है, जिसे आप केवल दो महीने बाद अपनी सी-सेक्शन के बाद कर सकती हैं। इस वक्त तक चीरा या टांके पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं। इसमें पेट को अंदर खींचते हुए मलमल के कपड़े से पट्टी की तरह बांध दिया जाता है। ऐसा रोजाना करने से आप काफी हद तक बैली फैट कम कर सकती हैं।

(और पढ़े – पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करना है तो अच्छी नींद लें – Cesarean prasav ke baad pet ki charbi kam karne ke liye achhi neend le

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करना है तो अच्छी नींद लें - Cesarean prasav ke baad pet ki charbi kam karne ke liye achhi neend le

ऑपरेशन से प्रसव होने के बाद पेट को वापस सही शेप में लाने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। इससे न केवल आपका पेट बल्कि आपकी इमोश्नल हेल्थ में भी सुधार आता है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि 5 घंटे से कम सोने वाली माताओं को 7 घंटे सोने वाली माताओं की तुलना में पेट कम करने में बहुत मुश्किल होती है। क्योंकि नींद की कमी शरीर में सूजन और कोर्टिसोल रिलीज का कारण बनती है। कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन है, जो अक्सर आपके पेट के बढऩे से जुड़ा होता है। इसलिए डॉक्टर्स की भी सलाह होती है कि अगर टमी को कम करना है तो बच्चे के साथ अच्छी नींद जरूरी है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट को कम करने के लिए स्तनपान कराएं – cesarean delivery ke baad pet kam karne ke upay Breastfeeding

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट को कम करने के लिए स्तनपान कराएं - cesarean delivery ke baad pet kam karne ke upay Breastfeeding

सीजर ऑपरेशन से बच्चा होने के बाद पेट की चर्बी कम करने के सबसे आसान टिप्स में से एक है स्तनपान कराना। अपनी सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद 6 महीने के लिए अपने बच्चे को स्तनपान जरूर कराएं। यकीनन यह तरीका आपके पेट को कम करने में बहुत मदद करेगा।

(और पढ़े – बच्चे को दूध पिलाने (स्तनपान कराने) के तरीके और टिप्स…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करें में खूब पानी पीएं – Cesarean delivery ke baad pet kam karna hai to khub pani piye

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करें में खूब पानी पीएं - Cesarean delivery ke baad pet kam karna hai to khub pani piye

सीजर ऑपरेशन के बाद अगर आपकी टमी कम नहीं हो रही हो, तो खूब पानी पीने की आदत डालें। यह न केवल आपके शरीर में तरल पदार्थ के संतुलन को बनाए रखेगा बल्कि आपकी कमर के चारों ओर से बढ़ रहे फैट को भी बर्न करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration