लिंग का स्टैमिना बढ़ाने के उपाय - ling ka stamina badhane ke upay - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

लिंग का स्टैमिना बढ़ाने के उपाय – ling ka stamina badhane ke upay

लिंग का स्टैमिना बढ़ाने के उपाय - ling ka stamina badhane ke upay

लिंग का स्टैमिना बढ़ाने के उपाय (ling ka stamina badhane ke upay) लिंग में स्टैमिना बढ़ाने के उपाय पुरुषों की यौन कमजोरी को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। सभी पुरुषों की इच्‍छा होती है उनके पेनिस में भरपूर यौन शक्ति बनी रहे जिससे कि वे बिस्‍तर में अपने साथी के सामने शर्मिंदगी से बच सकें। यौन क्रिया से पूर्ण संतुष्टि प्राप्‍त करने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय होते हैं जिनके माध्‍यम से आप अपने लिंग का स्टैमिना बढ़ा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में पेनिस में स्टैमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय संबंधी जानकारी दी जा रही हैं। जिसका लाभ सभी पुरुष प्राप्‍त कर सकते हैं। आइए जाने प्राकृतिक रूप से लिंग का स्टैमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

आप ज्यादा देर तक यौन सुख का आनंद लेना चाहतें हैं, तो अपनाइए कुछ आसान से टिप्स जो आपकी यौन शक्ति को बढ़ाएगा और लिंग का स्टैमिना बढ़ाने  में मादा करेगें।

विषय सूची

1. पौरुष शक्ति बढ़ाने के उपाय – Paurush Shakti Badhane Ke Upay in Hindi
2. लिंग में स्टैमिना कमी के कारण – kaam shakti me kami ke karan in Hindi
3. लिंग का स्टैमिना में कमी के लक्षण – Kaam Shakti Me Kami Ke Lakshan in Hindi
4. पेनिस में स्टैमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय – Kaam Shakti Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

लिंग का स्टैमिना बढ़ाने के उपाय – Paurush Shakti Badhane Ke Upay in Hindi

पौरुष शक्ति बढ़ाने के उपाय - Paurush Shakti Badhane Ke Upay in Hindi

बहुत से पुरुषों में संभोग शक्ति या पेनिस में स्टैमिना की कमी होती है। वे यौन क्रिया के दौरान अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं जिससे ऐसे लोग बहुत ही परेशान रहते हैं। लेकिन लिंग का स्टैमिना बढ़ाने के उपाय भी हैं जो बहुत ही प्रभावी होते हैं। इन उपायों को अपनाकर पुरुष अपनी कामेच्‍छा को बढ़ा सकते हैं साथ ही वे अपने मानसिक तनाव से भी छुटकारा पा सकते हैं। सेक्‍स पावर बढ़ाने के घरेलू उपाय पुरुषों की प्रजनन क्षमता में भी वृद्धि करते हैं और उनकी सेक्‍स ड्राइव को बढ़ाते हैं। जिससे उन्‍हें पूरा यौन सुख प्राप्‍त करने में मदद मिलती है। आइए जाने लिंग का स्टैमिना कम होने के लक्षण और कारण क्‍या हैं।

(और पढ़े – पुरुषों में यौन इच्‍छा (कामेच्छा) में कमी के कारण और घरेलू उपाय…)

लिंग में स्टैमिना की कमी के कारण – ling ka stamina me kami ke karan in Hindi

लिंग में स्टैमिना में कमी के कारण - kaam shakti me kami ke karan in Hindi

अक्‍सर देखने में आता है कि अधिकांश पुरुष अपनी सेक्‍स ड्राइव से खुश नहीं रहते हैं। उनकी शारीरिक क्षमता या पेनिस में स्टैमिना में कमी होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। पुरुषों में यौन शक्ति की कमी के कुछ सामान्‍य से कारण इस प्रकार हैं।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन (नपुंसकता या स्तंभन दोष) का आयु से संबंध…)

लिंग के स्टैमिना में कमी के लक्षण – ling ka stamina Me Kami Ke Lakshan in Hindi

लिंग में स्टैमिना में कमी के लक्षण - Kaam Shakti Me Kami Ke Lakshan in Hindi

ऐसा नहीं है कि हर पुरुष के लिंग में स्टैमिना की कमी होती है। इसके अलावा कुछ विशेष समस्‍याओं के कारण भी पुरुषों में बहुत ही कम समय के लिए यौन इच्‍छा में कमी हो सकती है। लेकिन जिन लोगों की लिंग में स्टैमिना कमजोर होती हैं उनमें कुछ विशेष प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं जो इस प्रकार हैं।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए Kegel Exercise अब जल्दी स्‍खलन की समस्‍या को भूल जाओ…)

पेनिस में स्टैमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय – ling ka stamina Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

आप अपनी जीवनशैली और रहन सहन में कुछ परिवर्तन कर अपनी लिंग का स्टैमिना बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा कुछ प्राकृतिक उपचार भी मौजूद हैं जो किसी पुरुष की यौन कमजोरियों का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ विशेष जड़ी बूटीयों और घर पर उपयोग किये जाने वाले सामान्‍य खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। आइए जाने किस तरह से हम अपनी सेक्‍स पावर को बढ़ा सकते हैं।

लिंग में ताकत बढ़ाने के उपाय तनाव कम करें – ling ka stamina Ke Upay Tanav Kam Kare in Hindi

लिंग में ताकत बढ़ाने के उपाय तनाव कम करें - Youn Shakti Badhane Ke Upay Tanav Kam Kare in Hindi

हम सभी जानते हैं कि तनाव आपकी यौन क्षमता को कम कर सकता है। लेकिन यदि आप तनाव प्रबंधन में कुशल हैं तो यह स्‍वाभाविक रूप से सेक्‍स पावन में सुधार कर सकता है। तनाव सेक्‍स स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकता है। यौन क्रिया पर तनाव के प्रभाव पर किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि तनाव के कारण हृदय गति और रक्‍तचाप में वृद्धि होती है। ये दोनों ही क्रियाएं यौन प्रदर्शन के लिए हानिकारक होती हैं। इसके अलावा मनोवैज्ञानिक तनाव आपको चरम सुख तक पहुंचने से रोक सकता है। इसलिए तनाव को कम कर आप अपने लिंग में स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं। तनाव को कम करने का सबसे अच्‍छा तरीका व्‍यायाम करना है। आप अपने दैनिक जीवन में व्‍यायाम को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

पेनिस में स्टैमिना बढ़ाने के लिए बुरी आदतों को छोड़ना – ling ka stamina Badhane Ke Liye Buri Aadat Ko Chodna in Hindi

पेनिस में स्टैमिना बढ़ाने के लिए बुरी आदतों को छोड़ना - Kam Shakti Badhane Ke Liye Buri Aadat Ko Chodna in Hindi

यदि आप घरेलू उपाय में माध्‍यम से सेक्‍स पावर बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी कुछ गलत आदतों को छोड़े। इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा उपभोग किये जाने वाले नशीले या मादक पदार्थ आपकी यौन क्षमता को कम कर सकते हैं। यदि आप लगातार धूम्रपान करते हैं या शराब पीते हैं तो यह यौन उत्‍तेजना को कम कर सकता है। एक अध्‍ययन के अनुसार नशा उत्‍तेजक रक्‍त वाहिकाओं को संकीर्ण कर सकता है जो कि नपुंसकता से संबंधित है। इस तरह से यदि आप अपनी यौन क्षमता में वृद्धि करना चाहते हैं तो सबसे पहले इन आदतों को बंद करें।

(और पढ़े – धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके…)

लिंग में उत्तेजना बढ़ाने के उपाय प्‍याज – Ling me Uttejna Badhane Ke Upay Pyaj in Hindi

उत्तेजना बढ़ाने के उपाय प्‍याज - Uttejna Badhane Ke Upay Pyaj in Hindi

जो लोग स्‍वाभ‍ाविक रूप से अपनी सेक्‍स पावर बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए प्‍याज बहुत ही लाभकारी होती है। लिंग का स्टैमिना बढ़ाने के उपाय में प्‍याज का सेवन किया जा सकता है क्‍योंकि यह अध्‍ययनों से स्‍पष्‍ट हो चुका है। अध्‍ययन के अनुसार यौन शक्ति बढ़ाने के लिए सफेद प्‍याज का सेवन लाभकारी होता है। इसके लिए आप नियमित रूप से दिन में सफेद प्‍याज के कुछ टुकड़ों का सेवन करें। इसके लिए आप इन्‍हें शुद्ध मक्‍खन के साथ भूने और नियमित रूप से प्रतिदिन 1 चम्‍मच भुनी हुई प्‍याज का सेवन करें। स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद भी शामिल कर सकते हैं। इस तरह से पौरूष शक्ति बढ़ाने के लिए सफेद प्‍याज का उपयोग लाभकारी होता है जो आपकी सेक्‍स पावर  बढ़ाकर शीघ्रपतन का इलाज कर सकता है।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

लिंग में जोश बढ़ाने के उपाय बादाम – ling ka stamina Badhane Ke Upay Badam in Hindi

लिंग में जोश बढ़ाने के उपाय बादाम - Stambhan Shakti Badhane Ke Upay Badam in Hindi

एक अध्‍ययन के अनुसार बादाम का उपयोग यौन इच्‍छा को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा बादाम का सेवन प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होता है। इसलिए ही आयुर्वेद में बादाम को सेक्‍स बूस्‍टर के रूप में प्राचीन समय से उपयोग किया जा रहा है। शतावरी के समान ही बादाम में ऐसे पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है जो यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। बादाम में जस्‍ता, सेलेनियम और विटामिन ई जैसे खनिज पदार्थ होते हैं जो प्रजनन क्षमता बढ़ाने और यौन स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करते हैं। इस तरह से जो लोग कम सेक्‍स ड्राइव और यौन कमजोरी जैसी समस्‍या से जूझ रहे हैं उनके लिए बादाम एक औषधी का काम करता है। आप भी अपने दैनिक आहार में बादाम को शामिल कर अपने लिंग में स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

लिंग में उत्तेजना बढ़ाने के लिए दवा वनीला – ling ka stamina Badhane Ki Dawa Vanilla in Hindi

लिंग में उत्तेजना बढ़ाने के लिए दवा वनीला - Kamottejana Badhane Ki Dawa Vanilla in Hindi

वनीला का उपयोग यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए किया जाता है। अध्‍ययनों के अनुसार यौन क्रिया की क्षमता को बढ़ाने वाले सारे गुण वनीला में मौजूद रहते हैं। यही कारण है कि यौन क्षमता बढ़ाने वाले उत्पादों में वनीला का उपयोग प्रमुख रूप से किया जाता है। आप लिंग में उत्तेजना को बढ़ाने के लिए वनीला को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि लिंग में स्टैमिना बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय में रूप में वनीला का सेवन लाभकारी होता है।

(और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी…)

लिंग में उत्तेजना बढ़ाने के उपाय खट्टे फल – ling ka stamina Badhane Ke Upay Khatte Fal in Hindi

लिंग में उत्तेजना बढ़ाने के उपाय खट्टे फल - Kamottejana Badhane Ke Upay Khatte Fal in Hindi

सेक्‍स पावर बढ़ाने के घरेलू उपाय अपनाते समय आपको खट्टे फलों को नजरअंदान नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि सभी प्रकार के खट्टे फलों में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा इनमें विभिन्‍न प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट और फोलिक एसिड भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इन सभी खट्टे फलों को अपने दैनिक आहार में शामिल कर आप लिंग का स्टैमिना को बढ़ावा दे सकते हैं। खट्टे फलों के रूप में आप अंगूर, संतरा, नींबू और अन्‍य फलों का सेवन कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपकी सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने में बेहद मदद करते हैं।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

पेनिस की उत्तेजना बढ़ाने के उपाय स्‍ट्रॉबेरी – ling ka stamina Badhane Ke Upay Strawberry in Hindi

उत्तेजना बढ़ाने के उपाय स्‍ट्रॉबेरी - Uttejna Badhane Ke Upay Strawberry in Hindi

एस्‍ट्रॉबेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट उच्‍च मात्रा में होते हैं जो मानव हृदय के लिए अच्‍छे होते हैं। नियमित रूप से इस फल का सेवन करने से रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है जो कि पुरुषों और महिलाओं में यौन गतिविधियों के लिए अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा स्‍ट्रॉबेरी में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है जो एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करते हुए पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाने में मदद करता है। आप अपनी यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए ताजे स्‍ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं। यह पुरुषों और महिलाओं में सेक्‍स पावर बढ़ाने का सबसे अच्‍छा और आसान तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान…)

लिंग में स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं चिया बीज – ling ka stamina Badhane Ke Liye Khaye Chiya Beej in Hindi

लिंग में स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं चिया बीज - Kam Shakti Badhane Ke Liye Khaye Chiya Beej in Hindi

चिया सीड का सेवन भी सेक्‍स पावर को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्‍छे सुझावों में से एक माना जाता है। जिन लोगों की सेक्‍स पावर कम होती है उन्‍हें अपने नियमित आहार में चिया बीजों को शामिल करना चाहिए। अध्‍ययनों से पता चलता है कि लंबे समय तक ऊर्जा प्राप्‍त करने और लिंग में उत्तेजना को उत्‍तेजित करने में चिया बीज बहुत ही प्रभावी होते हैं। चिया बीजों में जटिल कार्ब्‍स और ओमेगा-3 S की उच्‍च मात्रा होती है। इन पोषक तत्‍वों की उपलब्‍धता के कारण ही यह लिंग में स्टैमिना को बढ़ावा देने में सहायक होता है। लिंग में स्टैमिना बढ़ाने के उपाय के रूप में पुरुष नियमित रूप से प्रतिदिन 1 से 2 छोटे चम्‍मच चिया बीज का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – चिया बीज के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

पेनिस में स्टैमिना बढ़ाने के नुस्खे रेड वाइन – ling ka stamina badhane ke nuskhe red wine in Hindi

पेनिस में स्टैमिना बढ़ाने के नुस्खे रेड वाइन - kam shakti badhane ke nuskhe red wine in Hindi

संभोग शक्ति बढ़ाने का बेहतर उपाय रेड वाइन का सेवन हो सकता है। एक अध्‍ययन के अनुसार जो पुरुष नियमित रूप से 2 ग्‍लास रेडवाइन पीते हैं उनमें शराब पीने वालों की तुलना अधिक कामेच्‍छा होती है। रेड वाइन को लिंग में स्टैमिना बढ़ाने के उपायों में शामिल किया जा सकता है। लेकिन चुंकि यह भी एक प्रकार की शराब है इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन न केवल आपकी यौन क्षमता बल्कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

(और पढ़े – रेड वाइन के फायदे और नुकसान…)

संभोग शक्ति बढ़ाने के उपाय अंडा – Sambhog Shakti Badhane Ke Upay Egg in Hindi

संभोग शक्ति बढ़ाने के उपाय अंडा - Sambhog Shakti Badhane Ke Upay Egg in Hindi

विभिन्‍न कारणों और लाभ के कारण अंडे बहुत से लोगों की पसंद हैं। लेकिन अंड़ों का नियमित सेवन लिंग में स्टैमिना बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। अंडे में विटामिन बी5, विटामिन बी6 आदि की अच्‍छी मात्रा होती है जो तनाव को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा ये घटक शरीर में हार्मोन संतुलन को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। वास्‍तव में सेक्‍स पावर बढ़ाने वाले गुण अंडे में मौजूद रहते हैं इसलिए आप भी अपनी यौन प्रर्दशन को बढ़ाने के लिए अंड़ों का सेवन कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – उबले अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

लिंग में ताकत बढ़ाने के उपाय स्‍वीट पोटैटो – Mardana Takat Badhane Ke Upay Sweet Potato in Hindi

लिंग में ताकत बढ़ाने के उपाय स्‍वीट पोटैटो - Mardana Takat Badhane Ke Upay Sweet Potato in Hindi

सेक्‍स पावर बेहतर करने के उपाय के रूप में शकरकंद या स्‍वीट पोटैटो का उपयोग फायदेमंद होता है। क्‍योंकि यह स्‍वाभाविक रूप से सेक्‍स पावर को बढ़ाने में सहायक होता है। शकरकंद को अपने आहार में शामिल कर आप अपने यौन जीवन को बेहतर बना सकते हैं। ये एक बेहतरीन सेक्‍स फूड है जो कि महिला और पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होता है।

(और पढ़े – शकरकंद के फायदे और नुकसान…)

लिंग में स्टैमिना को कैसे बढ़ाएं में खाएं अदरक – ling ka stamina Kaise Badhaye Me Khaye Adrak in Hindi

लिंग में स्टैमिना को कैसे बढ़ाएं में खाएं अदरक - Kam Shakti Kaise Badhaye Me Khaye Adrak in Hindi

प्राचीन समय से ही अदरक का उपयोग यौन स्वास्‍थ को बढ़ाने और कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में किया जा रहा है। अदरक भी सेक्‍स पावर को बढाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। उचित मात्रा में नियमित सेवन करने पर अदरक स्‍वाभाविक रूप से कामेच्‍छा में वृद्धि कर सकता है। इसके अलए आप दैनिक आधार पर कुछ अदरक का सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि अदरक में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ यौन अंगों में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इस तरह से महिलाएं और विशेष रूप से पुरुषों के लिए अदरक लिंग का स्टैमिना बढ़ाने के उपाय हो सकता है।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

लिंग में ताकत बढ़ाने के उपाय सीप और मछली का तेल – ling ka stamina Badhane Ke Upay Oyster And Oily Fish in Hindi

लिंग में ताकत बढ़ाने के उपाय सीप और मछली का तेल - Youn Shakti Badhane Ke Upay Oyster And Oily Fish in Hindi

ऑइस्‍टर और समुद्री भोजन को सबसे अच्‍छे कामोत्‍तेजक के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा इन खाद्य पदार्थों में जस्‍ता की उच्‍च मात्रा होती है जो पुरुषों में यौन कमजोरीयों को दूर करने में सहायक होता है। इसके अलावा पुरुष अपने आहार में मछली या मछली के तेल को भी शामिल कर सकते हैं। क्‍योंकि ये हमारे हृदय स्‍वास्‍थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इस तरह से आप अपने दैनिक आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर अपने लिंग के स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – मछली के तेल के फायदे और नुकसान…)

लिंग में स्टैमिना बढ़ाने में फायदेमंद पालक – ling ka stamina Badhane Me Faydemand Palak in Hindi

लिंग में स्टैमिना बढ़ाने में फायदेमंद पालक - Kaam Shakti Badhane Me Faydemand Palak in Hindi

पालक हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद सब्जियों में से एक है। पालक में मैग्‍नीशियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो सेक्‍स पावर बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से पालक का सेवन करने से जननांगों में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। इस तरह से आप पालक सहित कुछ इसी प्रकार की सब्जियां जैसे ब्रोकली, काले, गोभी, ब्रसेल्‍स स्‍प्राउट्स आदि को भी अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों फोलेट भी उच्‍च मात्रा में होता है जो कि एक सेक्‍स पोषक तत्‍व है। वास्‍तव में यह स्‍वाभाविक रूप से सेक्‍स पावर में सुधार करने के लिए प्रभावी सुझावों में से एक है। इसलिए आप अपने लिंग के स्टैमिना को बढ़ाने के उपाय में इस तरह से खाद्य पदार्थों का सेवन कर अपनी शक्ति बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

लिंग में ताकत बढ़ाने के उपाय डार्क चॉकलेट – ling ka stamina Badhane Ke Upay Dark Chocolate in Hindi

लिंग में ताकत बढ़ाने के उपाय डार्क चॉकलेट - Youn Shakti Badhane Ke Upay Dark Chocolate in Hindi

सेक्‍स पॉवर बढ़ाने के उपाय अक्‍सर पुरुषों द्वारा खाजे जाते हैं जिसका उपाय है डार्क चॉकलेट। नियमित रूप से डार्क चॉकलेट का सेवन करने से एंर्डोफिन हार्मोन को उत्‍तेजित करने में मदद मिलती है। यह हार्मोन कामेच्‍छा को बढ़ाने में सहायक होता है। डार्क चॉकलेट स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही यौन शक्ति में वृद्धि कर सकती है। इसलिए जो लोग कम सेक्‍स ड्राइव का सामना करते हैं उन्‍हें अपने आहार में डॉर्क चाकलेट को शामिल करना चाहिए।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में…)

लिंग का स्टैमिना बढाने के घरेलू नुस्‍खे सूखे फल – ling ka stamina badhane ke gharelu nuskhe nuts in Hindi

लिंग में स्टैमिना बढाने के घरेलू नुस्‍खे सूखे फल - kam shakti badhane ke gharelu nuskhe nuts in Hindi

यदि आप लिंग में स्टैमिना को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में नट्स या सूखे फलों को शामिल कर सकते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ कामेच्‍छा को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए आप अपने आहार में अखरोट, बादाम, सहित अन्‍य सूखे फलों को शामिल कर लाभ ले सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में एल-आर्गिन (L-argine) की अच्‍छी मात्रा होती है जो नाइट्रिक ऑक्‍साइड में परिवर्तित हो जाते हैं। यह एक सेक्‍स बूस्‍टर के रूप में प्रभावी माना जाता है इसलिए बहुत से स्‍वास्‍थ सलाहकार भी यौन क्षमता में वृद्धि के लिए नट्स का भरपूर सेवन करने की सलाह देते हैं। इस तरह से आप भी अपने नियमित आहार में सूखे फलों को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

लिंग में ताकत वर्धक दवा है अश्वगंधा – ling me takat ki Dawa Hai Ashwagandha in Hindi

लिंग में ताकत वर्धक दवा है अश्वगंधा - Youn Shakti Bardhak Dwa Hai Ashwagandha in Hindi

यह एक विशेष जड़ी बूटी है जो यौन स्‍वास्‍थ को बढ़ावा देने के लिए प्राचीन समय से उपयोग की जा रही है। अश्वगंधा का सेवन तुरंत ही यौन सहनशक्ति बढ़ा सकता है। इसके लिए नियमित रूप से पुरुषों को अश्वगंधा पाउडर की 10 ग्राम मात्रा का सेवन किया जाना चाहिए। अश्वगंधा का सेवन कर आप कुछ ही घंटों में अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त कर सकते हैं। आप इसे बाजार से भी खरीदकर उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए…)

सम्भोग शक्ति बढ़ाने के नुस्खे शिलाजीत – Sambhog shakti badhane ke nuskhe Shilajeet in Hindi

सम्भोग शक्ति बढ़ाने के नुस्खे शिलाजीत - Sambhog shakti badhane ke nuskhe Shilajeet in Hindi

एक अन्‍य आयुर्वेदिक औषधी के रूप में शिलाजीत का उपयोग किया जाता है। यह यौन स्‍वास्‍थ को बढ़ावा देने का सबसे प्रभावी तरीका है। शिलाजीत में फुल्विक एसिड (fulvic acid) होता है जो यौन क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। शिलाजीत का सेवन करने से थकान और कमजोरी को दूर करने में भी फायदा होता है जिससे आपकी सहनशक्ति में भी वृद्धि हो सकती है। इसलिए आप अपने यौन प्रर्दशन को बढ़ाने के लिए शिलाजीत औषधी का सेवन कर सकते हैं। चूंकि शिलाजीत हिमालय की चट्टानों से प्राप्‍त होता है जो हमे आसानी से उपलब्‍ध नहीं होता है। इसलिए इसे प्राप्‍त करने के लिए आप बाजार से शिलाजीत आ‍धारित उत्पादों का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – शिलाजीत के फायदे गुण और नुकसान…)

लिंग में स्टैमिना बढ़ाने के अन्‍य उपाय – ling ka stamina Badhane ke anya upay in Hindi

लिंग में स्टैमिना बढ़ाने के अन्‍य उपाय – kam Shakti Badhane ke anya upay in Hindi

ऊपर बताये गए उपायों के अलावा भी आप कुछ अन्‍य तरीकों से अपनी यौन क्षमता मे वृद्धि कर सकते हैं। आइए जाने लिंग का स्टैमिना बढ़ाने के अन्‍य उपाय क्‍या हैं।

सहभागी पर ध्‍यान दें – यौन क्रिया करते समय आप अपने साथी पर पूरा ध्‍यान बनाए रखें। क्‍योंकि यह न केवल सेक्‍स को आनंददायक बनाता है बल्कि यह आपके स्‍खलन को भी धीमा करने में सहायक होता है।

रोज सेक्‍स न करें – यदि आप अपनी यौन क्षमता में वृद्धि करना चाहते हैं तो लगातार सेक्‍स करने से बचें। लगातार सेक्‍स करने से आप यौन इच्‍छा में कमी का शिकार हो सकते हैं।

अलग-अलग पोजीशन में सेक्‍स करें – आप अपनी सेक्‍स क्षमता और कामेच्‍छा को बढ़ाने के लिए अलग अलग सेक्‍स मुद्रा का उपयोग करें। क्‍योंकि एक ही मुद्रा में यौन संबंध बनाने से साथी और आपको कम संतुष्टि का अनुभव हो सकता है।

हस्‍तमैथुन – यदि आप अपनी यौन क्षमता मे वृद्धि करना चाहते हैं तो नियमित रूप से हस्‍तमैथुन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि अधिक मात्रा में हस्‍तमैथुन भी आपकी यौन इच्‍छा में कमी का कारण बन सकता है।

और पढ़े –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration