कसावा के फायदे, गुण, उपयोग और नुकसान – Cassava Benefits And Side Effects In Hindi

कसावा के फायदे, गुण, उपयोग और नुकसान - Cassava Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Jaideep

Cassava Benefits In Hindi कसावा एक जड़ युक्‍त खाद्य पदार्थ है जिसके अनेक फायदे होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कसावा के लाभ हेल्थ के अलावा आपकी त्वचा और बालों के लिए भी होते हैं। कसावा स्‍ट्रार्च से भरी हुई कंद या जड़ें होती हैं जिनका उपयोग विभिन्‍न प्रकार की बीमारियों का प्राकृतिक उपचार करने के लिए किया जाता है। कसावा रूट का इस्‍तेमाल कर आप अपनी बालों और त्‍वचा संबंधी परेशानियों का भी घरेलू उपाय कर सकते हैं। कसावा में औषधीय गुण होते हैं हालांकि कसावा की कुछ प्रजातियां प्रकृति में जहरीली होती है। लेकिन उचित मात्रा में उपयोग करने पर यह आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिला सकता है। इस लेख में आप कसावा खाने के फायदे और नुकसान संबंधी जानाकारी प्राप्‍त करेगें।

1. कसावा क्‍या है – What is Cassava in Hindi
2. कसावा का पौधा – Cassava Plant in Hindi
3. कसावा के पोषक तत्‍व – Cassava Nutritional Value in Hindi
4. कसावा की तासीर कैसी होती है – Cassava Ki Taseer Kaisi Hoti Hai in Hindi
5. कसावा के फायदे – Cassava Ke Fayde in Hindi
6. कसावा को कैसे खाएं – How To Eat Cassava in Hindi
7. कसावा खाने के नुकसान – Cassava Khane ke Nuksan in Hindi

कसावा क्‍या है – What is Cassava in Hindi

कसावा क्‍या है – What is Cassava in Hindi

कसावा एक जड़ वाली सब्‍जी है जो कसावा झाड़ी के जड़ वाला हिस्‍सा है। कसावा का लैटिन नाम मनिहट एस्‍कुलेंटा (Manihot esculenta) है। यह आलू और रतालू की तरह ही कंद वाली फसल है। कवासा पौधे की जड़ें शकरकंद की तरह ही होती हैं। लोग कसावा की पत्तियों को भी खा सकते हैं। प्राचीन समय से ही कसावा की जड़ों का उपयोग खाद्य रूप में किया जा रहा है। लेकिन अध्‍ययनों के अनुसार जैसे जैसे इसके पोषक तत्‍वों और औषधीय गुणों का पता चला वैसे ही कसावा का इस्‍तेमाल स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए किया जाने लगा। आइए जाने कसावा से संबंधित अन्‍य जानकारियां।

(और पढ़े – रतालू के फायदे और नुकसान)

कसावा का पौधा – Cassava Plant in Hindi

कसावा का पौधा – Cassava Plant in Hindi

मनिहट एस्‍कुलेंटा को सामान्‍य रूप से कसावा के नाम से जाना जाता है। यह एक झाड़ीनुमा पौधे होते हैं। कसावा का पौधा यूफोरबीएसे (Euphorbiaceae) परिवार से संबंधित होता है। कसावा प्‍लांट एक बारहमासी पौधा है जिसका व्‍यवसायिक उद्देश्‍य हेतू व्‍यापक रूप से उत्‍पादन किया जा सकता है। उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में इसे एक वार्षिक फसल के रूप में उगाया जाता है। इस पौधे की जड़ें कार्बोहाइड्रेट का प्रमुख स्रोत होती हैं। कसावा को मुख्‍य रूप से उबालकर खाया जाता है। लेकिन कसावा की जड़ों में मौजूद स्‍ट्रार्च को निकालकर साबूदाना या टैपिओका बनाया जाता है।

(और पढ़े – साबूदाना के फायदे उपयोग और नुकसान)

कसावा के पोषक तत्‍व – Cassava Nutritional Value in Hindi

कसावा में औषधीय गुण उच्‍च मात्रा होते हैं। इसके अलावा खाने के लिए उपयोग करने वाली कसावा की जड़ों में विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। जो हमें विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचाने में मदद करते हैं। 1 कप कच्‍चे कसावा में मौजूद पोषक तत्‍वों में शामिल हैं।

इसके अलावा कसावा में थायमिन (thiamine), राइबोफ्लेविन (riboflavin), और नियासिन (niacin) आदि भी होते हैं।

(और पढ़े – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में)

कसावा की तासीर कैसी होती है – Cassava Ki Taseer Kaisi Hoti Hai in Hindi

कसावा एक कंद होता है जिसका उपयोग खाने के लिए किया जा सकता है। कसावा तासीर मध्‍यम ठंडी होने के कारण शरीर को शीतलता दिलाने और पित्त संबंधी समस्‍याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – पित्ताशय की थैली (गॉलब्लेडर) क्या है, कार्य, बीमारी, टेस्ट, उपचार और आहार)

कसावा के फायदे – Cassava Ke Fayde in Hindi

कसावा के फायदे – Cassava Ke Fayde in Hindi

कसावा एक औषधीय पौधा है जिसकी जड़ों में कैलोरी, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन और अन्‍य खनिज पदार्थ होते हैं। कसावा की पत्तियों में भी कैल्शियम, आयरन, वसा और प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। इन पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण कसावा के फायदे हमें शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद कर सकते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही कसावा का इस्‍तेमाल आपको त्‍वचा और बालों संबंधी समस्‍याओं से बचा सकता है। आइए विस्‍तार से जाने कसावा के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे)

कसावा खाने के फायदे वजन कम करे – Cassava Benefits for Weight Loss in Hindi

कसावा खाने के फायदे वजन कम करे – Cassava Benefits for Weight Loss in Hindi

उन लोगों को कसावा खाने से फायदा हो सकता है जो अपना वजन घटाना चाहते हैं। मोटापा कम करने वाले लोगों के लिए कसावा का सेवन करना एक प्राकृतिक उपचार हो सकता है। जो आसानी से उनके वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। कसावा में कैलोरी और फैट बहुत ही कम मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है जिसके कारण यह वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में प्रभावी योगदान दे सकता है। क्‍योंकि उच्‍च फाइबर का सेवन करने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है जो आपके बार-बार और अधिक मात्रा में भोजन करने को रोक सकता है। इस तरह से आप कसावा का सेवन कर अपने वजन को कम करने के घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने और कम करने वाले आहार…)

कसावा के लाभ स्‍वस्‍थ पाचन के लिए – Cassava Benefits For Digestion in Hindi

कसावा के लाभ स्‍वस्‍थ पाचन के लिए – Cassava Benefits For Digestion in Hindi

पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कसावा सबसे अच्‍छे उत्‍पादों में से एक है। कसावा के फायदे इसमें मौजूद अघुलनशील फाइबर की उच्‍च मात्रा के कारण होते हैं। फाइबर पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने और आंतों से मल को आसानी से परित करने में सहायक होते हैं। कसावा का नियमित सेवन कर मल में थोक बढ़ाकर आंतों में मौजूद विषाक्‍तता को प्रभावी रूप से दूर करने में मदद मिलती है। यदि आप भी पाचन संबंधी समस्‍याओं जैसे कब्‍ज, अपच, दस्‍त और पेट में ऐंठन आदि से परेशान हैं तो कसावा का सेवन कर सकते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

कसावा खाने के लाभ सिरदर्द के लिए – Cassava Benefits For Headaches in Hindi

कसावा खाने के लाभ सिरदर्द के लिए - Cassava Benefits For Headaches in Hindi

सिर दर्द होना एक सामान्‍य समस्‍या है जिससे अधिकांश लोग प्रभावित होते हैं। लेकिन लंबे समय तक सिर का दर्द बने रहना एक गंभीर समस्‍या हो सकती है। ऐसी स्थिति में कसावा का सेवन करना आपको लाभ दिला सकता है। आप कसावा की जड़ या पत्तियों की मदद से सिरदर्द का घरेलू उपचार कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल 60 ग्राम कसावा की जड़ या पत्तियों की आवश्‍यकता होती है। आप इन्‍हें 1 से 2 घंटों के लिए पानी में डुबो कर रखें इसके बाद ब्‍लेंडर की मदद से इसका जूस बनाएं। इस जूस का दिन में दो बार सेवन करना आपको सिर दर्द से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय…)

कसावा का उपयोग कैंसर के लिए – Cassava Use For Cancer in Hindi

कसावा का उपयोग कैंसर के लिए – Cassava Use For Cancer in Hindi

कैंसर एक गंभीर बीमा‍री है जिसका उपचार नहीं बल्कि बचाव पर विशेष ध्‍यान दिया जाना चाहिए। कसावा के फायदे आपको कैंसर की संभावना से बचा सकते हैं। कसावा में मौजूद पोषक तत्‍व और औषधीय गुण उन फ्री रेडिकल्‍स से हमारे शरीर को बचाते हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं। कसावा की पत्तियों में विटामिन B17 (Amygdalin) होता है जो लाल रक्‍त कोशिकाओं को उत्‍तेजित करने में मदद करते है। लाल रक्‍त कोशिकाओं की क्षति के कारण कैंसर होने की संभावन अधिक होती है। यदि आप भविष्‍य में कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचना चाहते हैं तो कसावा एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

कसावा के गुण दस्‍त का इलाज करे – Cassava For Treat Diarrhea in Hindi

कसावा के गुण दस्‍त का इलाज करे – Cassava For Treat Diarrhea in Hindi

फाइबर और अन्‍य पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण कसावा के फायदे पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। ठीक इस‍ी तरह से दस्‍त जैसी स्थितियों के लिए कसावा के अर्क का सेवन किया जा सकता है। यदि आप दस्‍त से परेशान हैं तो कसावा को अच्‍छी तरह से साफ करे लें। इसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे पानी में उबालें। अच्‍छी तरह से उबालने के बाद आप इसे ठंडा होने दें। दस्‍त के लक्षणों को कम करने के लिए आप इस अर्क का दिन में दो बार सेवन करें। ऐसा करने से आपको दस्‍त की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है।

(और पढ़े – दस्त (लूस मोशन) रोकने के उपाय…)

कसावा के औषधीय गुण रक्‍तचाप कम करे – Cassava for Lowers Blood Pressure in Hindi

कसावा के औषधीय गुण रक्‍तचाप कम करे – Cassava for Lowers Blood Pressure in Hindi

उच्‍च रक्‍तचाप रोगी के लिए कसावा फ्लोर का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। कसावा के आटे में रक्‍तचाप को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। कसावा में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है साथ ही कसावा में पोटेशियम भी होता है। जो रक्‍त वाहिकाओं को आराम दिलाने और रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में सहायक होता है। कसावा का सेवन करना विशेष रूप से महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं क्या नहीं खाएं…)

कसावा का इस्‍तेमाल स्‍वस्‍थ मांसपेशियों के लिए – Cassava for Maintains Healthy Muscles in Hindi

कसावा का इस्‍तेमाल स्‍वस्‍थ मांसपेशियों के लिए - Cassava for Maintains Healthy Muscles in Hindi

यदि आप अपनी सेहत के प्रति सचेत हैं तो आप अपने आहार में कसावा के आटे को विशेष रूप से शामिल कर सकते हैं। क्‍योंकि कसावा फ्लोर शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक होता है। कसावा में प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा होती है जो मांसपेशीय कोशिकाओं के विकास और स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में विशेष योगदान देता है। कसावा की 1 सर्विंग में 2 ग्राम प्रोटीन होता है जो आपकी दैनिक आवश्‍यकताओं की पूर्ति करने के लिए पर्याप्‍त होता है। नियमित रूप से कसावा का सेवन कर आप अपनी शारीरिक बनावट बेहतर बनाने के साथ ही शरीर की शक्ति को भी बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – बॉडीबिल्डिंग के लिए टॉप 15 शाकाहारी खाद्य पदार्थ…)

कसावा का सेवन स्‍वस्‍थ आंखों के लिए – Cassava Khane Ke Fayde For Eye Health in Hindi

कसावा का सेवन स्‍वस्‍थ आंखों के लिए – Cassava Good For Eye Health in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर कसावा का उपयोग सब्‍जी के रूप में भी किया जा सकता है। नियमित रूप से कसावा का सेवन कर आप कुछ विशेष प्रकार के विटामिन और खनिजों को प्राप्‍त कर सकते हैं। घटकों हमें विशेष आवश्‍यकता होती है जो हमारी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सकते हैं। कसावा में विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन ए हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने और देखने की क्षमता में सुधार कर सकता है। यदि आप भी अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो कसावा का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

कसावा का फायदा बुखार के लिए – Cassava Ka Fayda Bukhar ke liye in Hindi

कसावा का फायदा बुखार के लिए – Cassava Ka Fayda Bukhar ke liye in Hindi

मध्‍यम ठंडी तासीर होने के कारण कसावा के फायदे आपको बुखार के लक्षणों से राहत दिला सकते हैं। कसावा की पत्तियों से बने काढ़े का सेवन करने से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। साथ ही इस काढ़े का सेवन करना बुखार के दौरान होने वाली कमजोरी और दर्द को भी कम करने में प्रभावी होता है। नियमित रूप से कसावा और इसके अर्क का सेवन करना रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने में भी अहम योगदान दे सकता है। यदि आप भी बुखार से परेशान हैं तो कसावा पत्तों के काढ़े का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – बुखार कम करने के घरेलू उपाय…)

कसावा का प्रयोग घाव उपचार में – Cassava For Wound Healing in Hindi

कसावा का प्रयोग घाव उपचार में – Cassava For Wound Healing in Hindi

यदि आप किसी चोट या घाव का उपचार करना चाहते हैं तो कसावा का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। अगर घाव में इसे लगाया जाता है तो यह एलोवेरा की तरह काम करता है। घाव का इलाज करने के लिए आप कसावा की पत्तियों को पीस कर पेस्‍ट बनाए और घाव पर लगाएं। कसावा के पत्तों में पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है जो संक्रमण को रोकने में मदद करता है। साथ ही यह घाव उपचार की प्रक्रिया को भी तेज करता है।

(और पढ़े – फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार, उपाय और नुस्खे…)

कसावा का इस्‍तेमाल मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Cassava For Boost Brain Function in Hindi

कसावा का इस्‍तेमाल मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Cassava For Boost Brain Function in Hindi

आप अपने मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने और दिमाग तेज करने के लिए भी कसावा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चूंकि कसावा कार्बोहाइड्रेट का सबसे अच्‍छा स्रोत होता है। इसलिए नियमित रूप से कसावा का सेवन करना आपको अतिरिक्‍त ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है। भोजन के रूप में कसावा का इस्‍तेमाल करना आपके मस्तिष्‍क की कार्य क्षमता को बढ़ाने में भी अहम योगदान देता है। कसावा की 1 सर्विंग में दैनिक जरूरत का लगभग 80 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। जो आपके दैनिक उपभोग के लिए पर्याप्‍त है।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

कसावा गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद – Cassava Good For Pregnant Women in Hindi

कसावा गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद – Cassava Good For Pregnant Women in Hindi

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को विटामिन सी और फोलेट की विशेष आवश्‍यकता होती है। कसावा के पौधे में ये दोनों ही घटक पर्याप्‍त मात्रा में होते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाएं अपने साप्‍ताहिक आहार में कसावा के आटे को शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा कसावा की पत्तियों को काटकर सलाद या अन्‍य व्‍यंजनों के साथ उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

कसावा खाने के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – Cassava For Boost Immunity in Hindi

कसावा खाने के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – Cassava For Boost Immunity in Hindi

स्‍वस्‍थ शरीर के लिए मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का होना बहुत ही आवश्‍यक है। कसावा के फायदे आपकी इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। कसावा के पत्तों में फोलेट और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है वायरस और बैक्‍टीरिया आदि के विकास को रोकने में सहायक होता है। जिससे आप इन बैक्‍टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होने के कारण यह कोशिकाओं को क्षति पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करता है। ये फ्री रेडिकल्‍स कैंसर की संभावना को भी कम करने में मदद कर सकता है। फोलेट हमारे शरीर की कोशिकाओं के उत्‍पादन और विकास में मदद करता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

कसावा बेनिफिट्स फॉर स्किन – Cassava Benefits for Skin in Hindi

कसावा बेनिफिट्स फॉर स्किन – Cassava Benefits for Skin in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होने के साथ ही कसावा के फायदे त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के लिए भी होते हैं। स्‍वस्‍थ रहने के साथ ही शरीर और त्‍वचा की सुंदरता पाना सभी का सपना होता है। आप कसावा का उपयोग कर अपनी त्वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बना सकते हैं। आइए जाने स्किन के लिए कसावा के बेनिफिट्स क्‍या हैं।

(और पढ़े – चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार…)

कसावा के फायदे त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए – Cassava For make skin blond in Hindi

कसावा के फायदे त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए - Cassava For make skin blond in Hindi

आप अपने चेहरे की त्‍वचा को गोरा और सुंदर बनाने के लिए कसावा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कसावा के छिलके का उपयोग स्किन एक्‍सफोलिएटर (skin exfoliator) के रूप में कर सकते हैं। आप इन छिलकों को लें और इनका पेस्‍ट बनाकर स्‍क्रब के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए लगा कर रखें और फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आप इस उपाय को सप्‍ताह में 3 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

कसावा का उपयोग फेस मास्‍क के लिए – Cassava For Great Face Mask in Hindi

कसावा का उपयोग फेस मास्‍क के लिए – Cassava For Great Face Mask in Hindi

कसावा के पौधे का इस्‍तेमाल फेस मास्‍क के रूप में भी किया जा सकता है। कसावा फेस मास्‍क का उपयोग करने से पहले आप अपने चेहरे को गर्म पानी से अच्‍छी तरह धो लें। कसावा से बना फेस पैक आपकी त्वचा छिद्रों को खोलने में मदद करता है। जिससे इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों को आपकी त्वचा आसानी से अवशोषित कर सकती है जो आपकी त्‍वचा की बनावट को बेहतर बनाने में सहायक है। इस फेस मास्‍क को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। जब फेस पैक पूरी तरह से सूख जाने के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। सप्‍ताह में 3 बार इस फेस पैक का उपयोग कर आप अपने चेहरे में अनचाहे दागों को आसानी से हटा सकते हैं।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक…)

कसावा के गुण त्‍वचा हाइड्रेट करे – Cassava For Skin Hydrates in Hindi

कसावा के गुण त्‍वचा हाइड्रेट करे – Cassava For Skin Hydrates in Hindi

कसावा उपयोग करने के फायदे आपकी त्‍वचा को टोन करने के साथ ही हाइड्रेट करने के लिए भी होते हैं। आप कसावा का इस्‍तेमाल कर अपने चेहरे की त्‍वचा को स्‍मूथ और सोफ्ट बना सकते हैं। इसके लिए आप अपने घर पर ही कसावा मास्‍क तैयार कर सकते हैं। इसके लिए शहद या जैतून तेल के साथ कसावा की जड़ के पेस्‍ट को मिलाएं। आप इस मिश्रण में कुछ बूंदे नींबू के रस की भी मिला सकते हैं।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

कसावा का इस्‍तेमाल त्‍वचा के निशान हटाये – Cassava For Removes Scars in Hindi

कसावा का इस्‍तेमाल त्‍वचा के निशान हटाये – Cassava For Removes Scars in Hindi

आप अपने चेहरे में मौजूद मुंहासों के दाग और धब्‍बों को दूर करने के लिए भी कसावा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से दिन में दो बार कसावा के पेस्‍ट को प्रभावित क्षेत्र में लगाते हैं तो कुछ ही दिनों में दाग धब्‍बे दूर हो सकते हैं।

(और पढ़े – मुहासे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय…)

कसावा बेनिफिट्स फॉर हेयर – Cassava Benefits For Hair in Hindi

कसावा बेनिफिट्स फॉर हेयर – Cassava Benefits For Hair in Hindi

कसावा केवल आपके स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा के लिए ही लाभकारी नहीं होता है। बल्कि कसावा के फायदे आपके बालों के लिए भी होते हैं। बालों से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप कसावा की जड़ और पत्‍तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए जाने कसावा के फायदे किस प्रकार की हेयर प्रॉब्‍लम को दूर करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – बाल बढ़ाने के लिये विटामिन और मिनरल…)

कसावा का उपयोग हेयर ग्रोथ के लिए – Cassava Use For Hair Growth in Hindi

कसावा का उपयोग हेयर ग्रोथ के लिए – Cassava Use For Hair Growth in Hindi

क्या आपके बालों में होने वाली वृद्धि कम हो गई है। यदि आप भी अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो कसावा का उपयोग कर सकते हैं। आप कसावा की जड़ और पत्तियों के मिश्रण का पेस्‍ट बनाएं और अपने तेल युक्‍त बालों में इस मिश्रण को लगाएं। लगभग 1 घंटे के बाद आप अपने बालों को धो लें। आप इस उपाय को सप्‍ताह में एक से दो बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

कसावा के ओषधीय गुण हेयर फाल को कम करे – Cassava For Control Hair Fall in Hindi

कसावा के ओषधीय गुण हेयर फाल को कम करे – Cassava For Control Hair Fall in Hindi

महिला हो या पुरुष आज लगभग सभी लोग बाल झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं। लेकिन आप इस समस्‍या का समाधान करने के लिए कसावा का उपयोग कर सकते हैं। कसावा का इस्‍तेमाल आपके बालों की जड़ों को अतिरिक्‍त पोषण दिलाने और स्‍कैल्प को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है। परिणामस्‍वरूप आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

कसावा को कैसे खाएं – How To Eat Cassava in Hindi

कसावा को कैसे खाएं – How To Eat Cassava in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कसावा एक प्रकार का कंद होता है। आप अपने आहार में कसावा को कई रूपों में उपयोग कर सकते हैं। साबूदना खाना सेहत के लिए अच्‍छा होता है। साबूदाना कसावा से ही बनाया जाता है। हालांकि जड़ के रूप में ताजा कसवा भी खाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। आप कसावा के चिप्‍स बना सकते हैं जिनहें नारियल के तेल में फ्राई करके खाया जा सकता है। इसके अलावा आप आलू की तरह ही कसावा की जड़ों को उबालकर विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजन बना सकते हैं। यदि आप मीठा खाना पसंद करते हैं तो कसावा का उपयोग करके आप स्‍वादिष्‍ट हलवा भी तैयार कर सकते हैं।

कसावा खाने के नुकसान – Cassava Khane ke Nuksan in Hindi

कसावा खाने के नुकसान – Cassava Khane ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से कसावा का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन यदि अधिक मात्रा में या गलत तरीके से कसावा का सेवन किया जाता है तो यह स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकता है।

  • कसावा के दुष्‍प्रभाव उस दौरान सामने आ सकते हैं जब इन्‍हें कच्‍चे और अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कच्‍चे कसावा में सायनोजेनिक ग्‍लाइकोसाइड्स नामक रसायन होते हैं। जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।
  • गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को बहुत ही कम मात्रा में कसावा का सेवन करना चाहिए। यदि आवश्‍यक हो तो बिना डाक्‍टर की अनुमति के कसावा का सेवन न करें।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो कसावा का उपभोग करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें। क्‍योंकि कसावा के गुण दवाओं के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

(और पढ़े – गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी पोषक तत्‍व)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration