हेल्थ टिप्स

हरी प्याज के फायदे, उपयोग और नुकसान – Spring Onion Benefits And Side Effects In Hindi

हरी प्याज के फायदे, उपयोग और नुकसान - Spring Onion Benefits And Side Effects In Hindi

Hari Pyaz Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi हरी प्याज के सेवन से परहेज करने वाले लोगों के लिए आज का हमारा ये आर्टिकल बहुत महत्वूर्ण है। क्योंकि, जो लोग हरी प्याज की दुर्गंध के कारण इसे खाने से बचते हैं, उन्हें नहीं पता, कि यह उनकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। यह न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत अच्छी भी होती है। आमतौर पर इसे स्कैलियन (Scallion), हरी पत्तेदार प्याज (Green leafy onion) या स्प्रिन अनियन (Spring Onion) के नाम से जाना जाता है।

हरी प्याज में भरपूर पोषक तत्व और विटामिन होने की वजह से इसे चाइनीस फूड में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। सादा प्याज के मुकाबले यह ज्यादा स्वादिष्ट होती है। इसके थोड़े से इस्तेमाल से ही व्यंजन का स्वाद दोगुना हो जाता है। आप चाहें, तो इसकी सब्जी बनाकर या फिर कच्चा भी खा सकते हैं।

कुछ रिसर्च के अनुसार, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में बहुत सहायक है। बेशक आप हरी प्याज खाते हों, लेकिन यकीनन आपको इसके फायदे और नुकसान की जानकारी नहीं होगी। तो चलिए, आज के इस आर्टिकल में जानिए हरा प्याज खाने के फायदे और नुकसान के बारे में। लेकिन इससे पहले जान लीजिये हरी प्याज क्या होती है।

हरी प्याज क्या है – What is spring onion in Hindi

हरी प्याज क्या है - What is spring onion in Hindi

हरी प्याज सादा प्याज का ही एक रूप है। इसमें गहरे हरे रंग के पत्तों के साथ सफेद रंग की छोटी सी प्याज होती है। मुख्य रूप से इस प्याज का इस्तेमाल गार्निशिंग के लिए किया जाता है। हालांकि, कुछ लोग इसका उपयोग खाने की सुगंध बढ़ाने के लिए भी करते हैं। वैसे तो यह सफेद रंग की होती है, लेकिन कई जगह लाल और पीली स्प्रिंग अनियन भी मिल जाती है। यह एक बहुमुखी सब्जी है, जो एशियाई व्यंजनों में लोकप्रिय है, लेकिन भारत में भी अब इसे कई व्यंजनों में डालकर खाया जाता है। इसमें विटामिन सी और फाइबर होने की वजह से यह कई रोगों से लड़ने में आपकी मदद करती है।

अच्छी बात ये है, कि यह सब्जी सालभर मार्केट में उपलब्ध होती है, लेकिन बसंत के मौसम में अच्छी गुणवत्ता वाली हरी प्याज मिल जाती है। इसे अगर सलाद, सैंडविच और साल्सा के साथ सलाद के रूप में खाया जाए, तो हरी प्याज बहुत स्वादिष्ट लगती है। माना जाता है, कि हरी प्याज की उत्पत्ति पूर्व में हुई थी और यह सदियों से चीन और जापान के लोगों की पसंदीदा भोजन रही है। 2000 ई पूर्व में चीनी इतिहास के अभिलेखों में भी हरी प्याज का जिक्र किया गया है। आइए अब हम हरे प्याज के फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं। और जानतें हैं कि हरी प्याज क्यों खानी चाहिए।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

हरी प्याज क्यों खानी चाहिए – Why should one eat green onions in Hindi

क्या आप जानते है हरी प्याज आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ए, बी-6, थायमीन, फोलेट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपको दिल से जुड़ी बीमारी से बचाते हैं। आपको बता दें, कि सौ ग्राम हरी प्याज आपको 110 कैलोरी ऊर्जा प्रदान करती है।

हरी प्याज में पोषक तत्व – Spring Onion Nutritional value in Hindi

आपके लिए हरी प्याज में मौजूद पोषक तत्वों के कारण ही यह स्वास्थ्य के लिए इतनी फायदेमंद होती है। यहां हम आपको इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं।

हरी प्याज के 100 ग्राम में (11)

पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा प्रति 100 G (Amount 100g)
पानी (Water) 89.83 g
ऊर्जा (Energy) 32 kcal
प्रोटीन (Protein) 1.83 g
टोटल लिपिड (फैट) (Total lipid (fat)) 0.19 g
कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) 7.34 g
फाइबर , टोटल डाइटरी (Fiber, total dietary) 2.6 g
शुगर, टोटल (Sugars, total) 2.33 g
मिनरल
कैल्शियम (Calcium), Ca 72 gm
आयरन (Iron), Fe 1.48 mg
मैग्नीशियम (Magnesium), Mg  20 mg
फास्फोरस (Phosphorus), P 37 mg
पोटैशियम (Potassium), K 276 mg
सोडियम (Sodium), Na 16 mg
जिंक (Zinc), Zn 0.39 mg
कॉपर (Copper), Cu 0.083 mg
मैंगनीज (Manganese), Mn 0.16 mg
सेलेनियम (Selenium), Se 0.6 µg

 

विटामिन
विटामिन सी (Vitamin C) 18.8 mg
थाइमिन (Thiamin) 0.055 mg
राइबोफ्लेविन (Riboflavin) 0.080 mg
नियासिन (Niacin) 0.525 mg
विटामिन बी-6 (Vitamin B-6) 0.061 mg
फोलेट (Folate, total) 64 µg
विटामिन ए (Vitamin A),RAE 50 µg
विटमिन ए (Vitamin A),।U 997 ।U
विटामिन ई (alpha-tocopherol) 0.55 mg
विटामिन के (phylloquinone ) 207.0 µg

 

लिपिड
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड (Fatty acids, total saturated) 0.032 g
फैटी एसिड, टोटल मोनोसैचुरेटेड (Fatty acids, total monounsaturated) 0.027 g
फैटी एसिड, टोटल पॉलीसैचुरेटेड (Fatty acids, total polyunsaturated) 0.074 g

आपको बता दें, कि स्प्रिंग अनियन में कार्ब, कैलोरी और फैट बहुत कम मात्रा में होते हैं। जबकि विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, फोलेट और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। आइए, अब हरी प्याज के फायदों के बारे में पढ़ते हैं।

हरी प्याज खाने के फायदे – Benefits of spring onion in Hindi

हरी प्याज खाने के फायदे - Benefits of spring onion in Hindi

आपके स्वास्थ्य के लिए हरी प्याज के अनेकों फायदे हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह पाचन में सुधार करती है। इतना ही नहीं, यह चेहरे की त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। तो चलिए, यहां जानते हैं हरे प्याज खाने से और कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करे हरी प्याज खाने के फायदे

कैंसर के खतरे को कम करे हरी प्याज खाने के फायदे

हरी प्याज कैंसर के खतरे को कम करने में बहुत फायदेमंद है। यह सल्फर का उत्कृष्ट स्त्रोत है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इसमें एलिल सल्फाइड और फ्लेवोनॉइड जैसे योगिक कैंसर कोशिकाओं का उत्पादन करने वाले एंजाइमों से लड़ते हैं, जिससे कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार, अपने दैनिक आहार में हरी प्याज को शामिल करके कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से खुद को बचाया जा सकता है (1)।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

हरी प्याज खाने के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनाए

विटामिन सी और ए से भरपूर हरा प्याज शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और संक्रमण से बचाने में बहुत मदद करता है।

ब्लड शुगर लेवल (मधुमेह) कम करे हरी प्याज के फायदे

ब्लड शुगर लेवल (मधुमेह) कम करे हरी प्याज के फायदे

हरी प्याज में मौजूद सल्फर ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जो शुगर की बीमारी से बचने का एक आसन तरीका है । मधुमेह होने का मुख्य कारण रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाना होता है। इसमें सल्फर जैसे कंपाउंड्स होने के कारण शरीर में इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता बढ़ जाती है।

हरी प्याज खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है, जो विशेषरूप से डायबिटीज वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। यह काफी हद तक मधुमेह को रोकने में भी सहायक है। हरी प्याज मधुमेह के लिए सीधे तौर पर किस प्रकार काम करती है, इस पर फिलहाल अभी और शोध की आवश्यकता है (2)।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

हरी प्याज खाने के फायदे दिल को स्वस्थ बनाए

हरी प्याज खाने के फायदे दिल को स्वस्थ बनाए

हरे पत्ते वाली प्याज में मौजूद विटामिन सी शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है, जो बदले में हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। प्याज में मौजूद सल्फर कोरोनरी हार्ट डिसीस के खतरे को कम करने में भी सहायक है। एक वैज्ञानिक रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि फाइबर युक्त आहार का सेवन करने पर शरीर के कुल सीरम और लो डेंसिटी लिपिड कोलेस्ट्रोल (ख़राब कोलेस्ट्रोल) को कुछ हद तक कम किया जा सकता है (3)। हरी प्याज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है (4)। जो ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

(और पढ़े – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार…)

हरे प्याज को खाने के फायदे बोन डेंसिटी (हड्डियों) में सुधार करे

हरे प्याज को खाने के फायदे बोन डेंसिटी (हड्डियों) में सुधार करे

हरे प्याज के सेवन से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। हरी प्याज में विटामिन सी और विटामिन के (K) अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के सामान्य कामकाज के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन सी कोलेजन के संश्लेषण में मदद करता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है, वहीं विटामिन के (K) हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में बहुत मददगार है। प्याज में ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जो हड्डियों को नुकसान से बचाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने में योगदान दे सकते हैं (5)।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

पेट की जटिलताओं को रोकने में फायदेमंद

पेट की जटिलताओं को रोकने में फायदेमंद

पेट की की समस्यायों को दूर करने के लिए हरी प्याज का उपयोग लाभकारी हो सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पायी जाती है (6)। हरी प्याज दस्त और पेट की अन्य जटिलताओं को रोकने के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में कार्य करती है। इसके अलावा यह आपकी भूख में भी सुधार करने के लिए जानी जाती है।

(और पढ़े – दस्त (लूस मोशन) रोकने के उपाय…)

हरी प्याज की सब्जी खाने के फायदे पाचन में मददगार

हरी प्याज की सब्जी खाने के फायदे पाचन में मददगार

स्प्रिंग प्याज हमेशा ही ऐपेटाइज़र के रूप में पसंद की जाती है। इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो आपके पाचन में बहुत मददगार है। उच्च मात्रा में फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी बहुत मदद करती है। आप इसे रात या दोपहर के खाने में अन्य सब्जियों के साथ (कच्चा या पका हुआ) शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

हरा प्याज खाने के फायदे संक्रमण से राहत दिलाए

हरी प्याज में सल्फर होने की वजह से यह फंगल ग्रोथ को रोकता है, जबकि विटामिन के (k) रक्त के थक्कों के बनने में मदद करता है। इसे रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है, जिससे तनाव और थकान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

दृष्टि तेज करने में हरे प्याज के फायदे

दृष्टि तेज करने में हरे प्याज के फायदे

अगर उम्र के साथ आपकी नजर कमजोर हो रही हों, तो आपको हरी प्याज का सेवन शुरू कर देना चाहिए। यह आपकी आंखों की दृष्टि को नुकसान से बचाती है। दरअसल, इसमें कैरोटीनॉयड और विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए बहुत अच्छा काम करता है (7)। आप चाहें, तो इसे गाजर, खीरे के साथ सलाद के रूप में खा सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

त्वचा के लिए फायदेमंद हरी प्याज

हरी प्याज खाने से आपकी त्वचा बेहद कोमल और चमकदार हो जाती है। दरअसल, इसमें मौजूद मैक्रो न्यूट्रिएंट्स विटामिन सी शरीर में कोलेजन का निर्माण करता है, जिससे त्वचा में लचीलापन आता है और झुर्रियां बनने से रूक जाती हैं।

हरी प्याज का सेवन वजन कम करने में सहायक

हरी प्याज का सेवन वजन कम करने में सहायक

कम कैलोरी और फैट होने के लिहाज से हरी प्याज वजन कम करने में भी बहुत मदद करती है। आप वजन कम करने के लिए अपने सलाद में हरी प्याज को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां…)

हरी प्याज के गुण ठंड और फ्लू से बचाए

हरी प्याज के गुण ठंड और फ्लू से बचाए

एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों के कारण हरी प्याज वायरल और फ्लू से लड़ने के लिए बहुत अच्छी दवा है। यह सर्दी-जुकाम के कारण गले में जमने वाले बलगम को भी कम करने में मदद करती है। इसलिए अब जब भी आपको सर्दी या जुकाम हो, तो एक हरी प्याज का सेवन जरूर कर लें, बहुत आराम मिलेगा (8)।

(और पढ़े – मौसम में परिवर्तन के कारण सर्दी और खांसी से बचने के उपाय और उपचार…)

हरी प्याज का उपयोग कैसे करें – How to use spring onion in Hindi

कई लोग हरी प्याज का उपयोग केवल सलाद या सब्जी के रूप में करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। हरे प्याज का उपयोग आप एक या दो तरह से नहीं, बल्कि कई तरहों से कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • हरी प्याज को सलाद में कच्चा इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • सूप, नूडल्स, सालसा में इस्तेमाल होने पर इन चीजों का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है।
  • ग्रीक से प्रेरित डिश में जड़ी-बूटियों, नमक, काली मिर्च और जैतून के तेल के साथ बारीक कटी हुई हरी प्याज मिलाएं। इस मिश्रण को ऑयली फिलो प्रेस्ट्री के बीच रखें और सुनहरा, कुरकुरा होने तक बेक करें।
  • अंडे के व्यंजनों में हरी प्याज डालकर खाएं।
  • स्टॉक और सूप के लिए बेस के रूप में प्याज के साथ लहसुन का उपयोग करें।
  • हरी प्याज और सब्जी का सूप बनाकर पी सकते हैं।
  • घर के बने सलाद में ड्रेसिंग के लिए जड़ी-बूटी, सिरका, जैतून का तेल के साथ कच्चे हरी प्याज को ब्लेंड करें।
  • हरी प्याज के स्टफ्ड पराठे बनाकर खाए जा सकते हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ आहार के प्रकार और फायदे…)

हरी प्याज कब और कितनी खानी चाहिए – When and how much should one eat green onions in Hindi

हरी प्याज कब और कितनी खानी चाहिए - When and how much should one eat green onions in Hindi

कई लोग जानना चाहते हैं, कि हरी प्याज कब और कैसे खानी चाहिए। तो हम आपको बता दें, कि वैसे तो आप हरी प्याज कभी भी खा सकते हैं। लेकिन कोशिश करें, कि इसे सुबह के नाश्ते, लंच या फिर डिनर में खाएं। चाहें, तो सलाद के रूप में या चाहें,तो इसकी सब्जी बनाकर भी खाई जा सकती है। अब सवाल है, कि हरी प्याज आखिर कितनी खानी चाहिए। तो बता दें, कि अन्य खाद्य पदार्थों की तरह ही इसका सेवन सीमित मात्रा में करें, क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से सेहत को नुकसान भी हो सकता है।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगेआहार…)

हरी प्याज के नुकसान – Side effects of spring onion in Hindi

हरी प्याज के नुकसान - Side effects of spring onion in Hindi

देखा जाए, तो हरी प्याज के फायदे ज्यादा और नुकसान बहुत कम हैं। लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए, तो ये आपके लिए कुछ मायनों में नुकसानदायक साबित हो सकती है। नीचे जानिए हरी प्याज के नुकसानों के बारे में।

  • जिन लोगों को सादा प्याज खाने से एलर्जी है, उन्हें संभवत: हरी प्याज के सेवन से भी एलर्जी हो सकती है।
  • हरी प्याज के अधिक सेवन से हृदय से जुड़े रोग पैदा हो सकते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम की अधिक मात्रा इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है (9)(10)।
  • जिन्हें प्याज की दुर्गंध बर्दाश्त नहीं है, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि हरी प्याज खाने से भी मुंह से बदबू आ सकती है।
  • हरे प्याज में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है (11)। इसलिए हरी प्याज के ज्यादा सेवन से गैस, मतली और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करें।

(और पढ़े – मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय…)

हरी प्याज से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब – Question and answer related to spring onion in Hindi

हरी प्याज से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब - Question and answer related to spring onion in Hindi

हरी प्याज को कैसे स्टोर कर सकते हैं – How to store spring onions in Hindi

क्या आप जानते है कि, हरी प्याज को फ्रिज में सब्जी के डिब्बे में स्टोर करके रखा जा सकता है। इसके हरे भाग को काट लें और नरम पेपर टॉवेल में लपेटकर प्लास्टिक बैग में रख दें। इस तरह से स्टोर करके रखने पर हरी प्याज कम से कम पांच दिन तक फ्रेश रहेगी।

अच्छी हरी प्याज कैसे चुनें – How to buy good green spring onions in Hindi

आपको स्वस्थ, ताजा और गहरे हरे रंग की पत्तियों को देखकर ही हरा प्याज खरीदना चाहिए। बिना कलर, और पतले पत्तों वाले हरे प्याज को खरीदने से बचें। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती है।

हरी प्याज के स्वास्थ्य लाभ काफी प्रभावशाली हैं। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो पाचन स्वास्थ को बढ़ावा देने के साथ हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करते हैं। इसका उपयोग किसी भी पकावान के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा अपने आहार में हरी प्याज को शामिल करना आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने का सबसे आसान तरीका है। उम्मीद है, हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद हरी प्याज के सेवन से होनेवाले फायदों के बारे में जान गए होगें। साथ ही आपको इस बात की जानकारी भी मिल गई होगी कि यह कच्ची हरी प्याज से कौन-कौन सी समस्याओं से बचा जा सकता है। इसके अलावा, इस लेख में हरे प्याज के उपयोग की जानकारी भी दी गई है। जिसका इस्तेमाल कर आप इसे अपने भोजन में शामिल कर सक्रते हैं।

(और पढ़े – हरी सब्जियां खाने के फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration