रिलेशनशिप टिप्स

जल्द होने वाली है शादी? अच्छे फिगर के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें – Diet Before Wedding In Hindi

जल्द होने वाली है शादी? अच्छे फिगर के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें - Diet Before Wedding In Hindi

Diet Before Wedding In Hindi अपनी शादी के दिन सबसे सुंदर और खूबसूरत आखिर कौन नहीं दिखना चाहता। शादी फिक्स हो जाने के बाद अच्छे फिगर के लिए डाइट में कई चीजें शामिल करने की जरूरत होती है। ये वो चीजें होती हैं जिनके फायदे तो सभी को मालूम होते हैं लेकिन कोई उसे अपनी डाइट में शामिल नहीं करता है। वास्तव में शादी फिक्स हो जाने के बाद अपने खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। तभी आपकी बॉडी का शेप बेहतर होगा और आप जो लहंगा या साड़ी पहनेंगी उसमें बहुत ही खूबसूरत दिखेंगी। शादी फिक्स होने के पहले आपकी लाइफ स्टाइल और डाइट चाहे जैसी भी रही हो लेकिन शादी फिक्स होने के बाद आप उसमें सुधार लाएंगी तभी आपके फिगर और फिटनेस में भी सुधार होगा। इसलिए आपकी अगर जल्द होने वाली है शादी तो अच्छे फिगर के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें।

जानें शादी से पहले फिट होने के तरीके – Fitness tips before marriage in Hindi

जानें शादी से पहले फिट होने के तरीके - Fitness tips before marriage in Hindi

शादी से पहले फिट होने के लिए कोई हार्ड एंड फास्ट तरीका नहीं है। आप जो भी तरीके अपनाएं, उसे रेगुलर रखें। बॉडी शेप या फिटनेस एक दिन में नहीं बनती और ना ही इतने कम समय में आप अपना फिगर बेहतर कर सकती हैं। शादी फिक्स हो जाने के बाद नीचे दिए गए उपायों को आजमाएं। इससे आप फिट भी रहेंगी और शादी के दिन खूबसूरत भी दिखेंगी।

(और पढ़े – 36 24 36 सेक्सी फिगर के लिए एक्सरसाइज एवं डाइट…)

शादी से पहले फिट रहने के लिए लाल शिमला मिर्च खाएं

शादी से पहले फिट रहने के लिए लाल शिमला मिर्च खाएं

शादी से पहले सिर्फ फिगर ही नहीं बल्कि फेस और फिटनेस का भी ख्याल रखना पड़ता है। इसलिए शादी फिक्स होने के बाद लाल शिमला मिर्च खाना स्किन और हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कोलेजन को रिपेयर और रिजनरेट करने में मदद करता है एवं प्रोटीन स्किन को स्ट्रक्चर प्रदान करता है। यह सिलिकॉन जैसे मिनरल का भी अच्छा सोर्स है जो कि झुर्रियों को कम करता है और त्वचा कोशिकाओं को मजबूत बनाता है जिससे आपकी उम्र कम और त्वचा जवान दिखती है।

(और पढ़े – शिमला मिर्च के फायदे और नुकसान…)

शादी में सुंदर दिखने के लिए अच्छी नींद लेने की आदत डालें

शादी में सुंदर दिखने के लिए अच्छी नींद लेने की आदत डालें

आपने नोटिस किया होगा कि जब हम सोकर उठते हैं तो हमारा चेहरा ग्लो कर रहा होता है और सुंदर दिखता है। जी हां..नींद लेने से चेहरे की थकान दूर हो जाती है और चेहरा खिला खिला दिखता है। शादी फिक्स हो जाने के बाद वैसे तो काम और जिम्मेदारियां दोनों बढ़ जाती हैं लेकिन अगर आप फिट दिखना चाहती हैं तो आपको पर्याप्त नींद लेने की जरूरत होगी। शादी तय होने के बाद कुछ लोग फोन पर पूरी रात बात करते हैं और सुबह नींद पूरी न होने के कारण चेहरा थका और सुस्त दिखता है। लगातार नींद से परहेज करने पर आपकी स्किन और बॉडी दोनों पर इसका असर पड़ता है। यह बात आपको छोटी भले ही लगे लेकिन इसका आपकी सुंदरता से गहरा नाता है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

अच्छे फिगर के लिए शादी से पहले खीरे का सेवन करें

अच्छे फिगर के लिए शादी से पहले खीरे का सेवन करें

शादी फिक्स होने के बाद लड़के और लड़कियों को अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो उन्हें हाइड्रेट रखे और चेहरे पर हमेशा ताजगी दिखती रहे। इसके लिए खीरा से बेहतर चीज कोई हो ही नहीं सकती। खीरे में एंटी इंफ्लैमेटरी गुण पाया जाता है। इसके अलावा यह विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भी समृद्ध होता है। इसमें हिडाइड्रेटिंग एंजाइम मौजूद होते हैं जो आपको स्किन को स्मूथ बनाते हैं। शादी से पहले आंखों के ऊपर खीरे की स्लाइस रखने से आंखें स्वस्थ रहती हैं और दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

(और पढ़े – खीरा (ककड़ी) के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

शादी से पहले फिट होने के लिए मीठी चीजों का डाइट में शामिल ना करें

शादी से पहले फिट होने के लिए मीठी चीजों का डाइट में शामिल ना करें

अगर आप मिठाई खाने के बहुत शौकीन हैं या पूरे दिन चाय कॉफी पीती रहती हैं तो शादी से पहले एक अच्छे फिगर और फिटनेस के लिए इस चीजों का सेवन ना करें। अगर संभव हो तो अपनी डाइट में शुगर या अन्य मीठी चीजें शामिल ना करें। आप जितना नैचुरल खाद्य वस्तुओं का सेवन करेंगी, आपकी बॉडी भी उतना ही अच्छा शेप लेगी और आपके चेहरे पर ग्लो दिखेगा। शादी से एक महीने पहले नैचुरल स्वीट्स जैसे शहद, गुड़, खजूर आदि का सेवन करें। इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इन्हें खाने से आपके चेहरे पर चमक आएगी।

(और पढ़े – गुड़ खाने के फायदे और नुकसान…)

शादी से पहले सही तरीके से करें बॉडी को डिटॉक्स – keep body detox before marriage in Hindi

शादी से पहले सही तरीके से करें बॉडी को डिटॉक्स - keep body detox before marriage in Hindi

अगर आपकी शादी फिक्स हो गई है और आप शादी की डेट तक अपनी फिटनेस में सुधार लाना चाहती हैं तो याद रखें कि आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ इकट्ठे नहीं होने चाहिए। आप भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां और जूस का सेवन करके बॉडी को डिटॉक्स करते रहे। इसके अलावा पूरे दिन पर्याप्त पानी भी पीएं। जूस, फल और सब्जियों के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होगी और आपके शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। इस तरीके से आपकी बॉडी शेप और फिगर दोनों इम्प्रूव होगा।

(और पढ़े – बॉडी को डिटॉक्स (विषैले पदार्थ को बाहर) कैसे करें…)

शादी से पहले फिट होने के लिए एक्सरसाइज करें

शादी से पहले फिट होने के लिए एक्सरसाइज करें

अच्छे फिगर के लिए एक अच्छी डाइट के साथ ही एक्सरसाइज की भी जरूरत होती है ताकि अपनी शादी में आपकी बॉडी अट्रैक्टिव दिखे। हो सकता है कि आप अब तक अपनी फिटनेस पर ध्यान न देती रही हों, लेकिन अगर शादी फिक्स हो गयी है तो थोड़ा सचेत हो जाएं और अपनी बॉडी और फेस पर खूब ध्यान दें। पहले आप अपनी बॉडी के सभी हिस्सों को देखें कि कौन सा पार्ट शेप में है और कौन सा शेप में लाने की जरूरत है। जैसे कि अगर आपका पेट निकला है या कमर पर चर्बी जमी है तो इसे दूर करने के लिए एक्सरसाइज करें। इसका फायदा यह होगा कि आप शादी में जो भी ड्रेस पहनेंगी वह फिट होगी और लोग आपकी तारीफ करेंगे। प्रभाव बहुत ज्यादा पड़ेगा। इसलिए शादी से पहले अपनी नींद का पूरा ख्याल रखें।

(और पढ़े – फिट बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज…)

अच्छे बॉडी शेप के लिए कद्दू के बीज का सेवन करें

अच्छे बॉडी शेप के लिए कद्दू के बीज का सेवन करें

आखिर कौन नहीं चाहता है कि वो अपनी वेडिंग फोटो और उनके साथ अपने पहले डांस में सबसे सुंदर दिखे। जी हां..अगर आप भी ऐसा ही चाहती हैं तो शादी फिक्स होने के बाद टोस्टेड पंपकीन सीड्स खाना शुरू कर दें। यह बॉडी कर्व को सुधारता है और आपकी कमर बिल्कुल शेप में और अट्रैक्टिव दिखेगी। कद्दू के बीज में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है जिससे डांस करते हुए आपको थकान महसूस नहीं होती है। इसके अलावा इसमें बायोटिन भी पाया जाता है जो आपके नाखूनों को मजबूत रखता है और आपके नाखून बीच से नहीं टूटते।

(और पढ़े – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान…)

शादी से पहले फिटनेस बनाने के लिए करें नींबू का सेवन

शादी से पहले फिटनेस बनाने के लिए करें नींबू का सेवन

नींबू सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन की देखभाल करने में भी फायदेमंद है। शादी से पहले नींबू का खूब सेवन करना चाहिए। आपको सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर नियमित सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर से वेस्ट मैटेरियल को बाहर निकाल देता है और आपकी बॉडी फ्लैक्सिबल बनती है। नींबू को नैचुरल डाइयूरेटिक (मूत्रवर्धक) भी माना जाता है। इसके अलावा स्किन पर नींबू रगड़ने से दाग धब्बे दूर होते हैं और त्वचा पर निखार आता है। ऐसा करने से शादी के दिन आपकी स्किन काफी इम्प्रूव हो जाती है।

(और पढ़े – नींबू पानी कब और कैसे पिये…)

शादी से पहले फिट रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

शादी से पहले फिट रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • रात में जल्दी सो जाएं और सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करें या जिम जाएं। जल्दी सोने से आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल नहीं आएंगे और आंखों का हेल्थअच्छा रहेगा।
  • शादी से एक महीने पहले ही प्रोसेस्ड फूड या डिब्बा बंद फूड खाना छोड़ दें। इससे सिर्फ और सिर्फ आपकी कैलोरी बढ़ेगी और अपनी बॉडी देखकर आपकी चिंता भी उतनी ही बढ़ेगी।
  • खूब हंसे और खुश रहें। किसी तरह का तनाव ना लें। अगर काम ज्यादा हो तो बीच में रेस्ट लेकर काम करें और अपने शरीर को थकाएं नहीं।
  • चेहरे और बॉडी को क्लिन करने के लिए घर पर ही उबटन बनाएं और शरीर पर लेप लगाएं।
  • जरूरत ना हो तो धूप में निकलने से बचें और अपनी त्वचा का पूरा ख्याल रखें।

(और पढ़े – चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार…)

निष्कर्ष

शादी फिक्स होने के बाद कुछ लड़कियां पार्लर और सैलून का चक्कर लगाना शुरू कर देती हैं। याद रखें इस आर्टिकल में ऊपर दिए गए सभी उपाय नैचुरल हैं और जब आप अंदर से फिट और हेल्दी रहेंगी तभी आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार आएगा। इसके बाद जब आप शादी के दिन पार्लर की सर्विस लेंगी तो सुंदर दिखेंगी। इसलिए शादी से पहले अपनी फिटनेस, फिगर और फेस का ख्याल रखें।

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration