घरेलू उपाय

प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय – How To Increase Blood Platelets In Hindi

How To Increase Blood Platelets In Hindi प्‍लेटलेट हमारे रक्‍त का महत्‍वपूर्ण घटक है। प्‍लेटलेट्स की कमी हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। लेकिन आपको जानकर ख़ुशी होगी कि शरीर में प्‍लेटलेट्स बढ़ाने के कुछ उपाय (platelets badhane ke upay) भी हैं, जिनकी मदद से आप अपने शरीर में प्‍लेटलेट्स की कमी को दूर कर सकते हैं। रक्‍त में प्लेट्लेट्स की कमी को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (Thrombocytopenia) के नाम से भी जाना जाता है। इस समस्या के कारण हमारा शरीर बहुत ही कमजोर और कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हो सकता है। कुछ मरीजों में प्लेट्लेट्स की कमी के चलते उनकी मौत भी हो जाती है। अतः इसकी संभावित जटिलताओं से बचने और प्लेट्लेट्स की कमी को पूरा करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं।

इस लेख में आप प्‍लेटलेट्स बढ़ाने के प्राकृतिक तरीकों के बारे मे जानेगें। आइए जाने प्‍लेटलेट्स क्या है, कमी और प्‍लेटलेट्स बढ़ाने के कुछ प्रभावी घरेलू उपाय के बारे में।

विषय सूची

प्लेटलेट्स क्या है – What Is Platelets in Hindi

प्लेटलेट्स को थ्रोम्बोसाइट्स के नाम से भी जाना जाता है। ये छोटी रक्त कोशिकाएं है जो आपके शरीर से खून को बहने से रोकती हैं या कहें खून के थक्के को बनने में मदद करती हैं। यदि आपकी रक्‍त वाहिकाएं क्षतिग्रस्‍त हो जाती हैं, तो प्‍लेटलेट्स को संकेत भेजा जाता है। जिससे प्रभावित क्षेत्र में पहुंचकर प्‍लेटलेट्स मरम्‍मत के लिए एक थक्‍का बनाते हैं। यह रक्‍त को बहने से रोकने के लिए क्षतिग्रस्‍त वाहिकाओं के ऊपर फैल जाती है इस प्रक्रिया को आसंजन कहा जाता है। प्‍लेटलेट्स चिपचिपा रंगहीन होता है, जो कि लाल और सफेद रक्‍त कोशिकाओं की तरह ही हमारे रक्‍त का प्रमुख हिस्‍सा होता है। प्लेटलेट्स का निर्माण शरीर के अस्थि मज्जा (Bone marrow) में होता है।

आइए जाने प्‍लेटलेट्स के स्‍तर को बढ़ाने के तरीके क्‍या हैं।

(और पढ़े – सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कैसे बढ़ाएं…)

प्लेटलेट्स कम होने के कारण – Platelets ki kami ke karan in Hindi

शरीर में प्‍लेटलेट्स की कमी को थ्रोम्‍बोसाइ‍टोपेनिया (thrombocytopenia) भी कहा जाता है। जब आपके शरीर में प्‍लेटलेट्स की कमी होती है तो आप थकान, थोड़ी चोट में अधिक रक्‍तस्राव, मसूड़ों से रक्‍तस्राव आदि लक्षण देख सकते हैं।

शरीर में प्‍लेटलेट्स की कमी या थ्रोम्‍बोसाइटोपेनिया का कारण बनने वाली स्थितियों में निम्न को शामिल किया जा सकता है:

(और पढ़े – हीमोफीलिया क्या है, कारण, लक्षण, उपचार और बचाव…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय – Platelets Badhane Ke Upay in Hindi

यदि आपके शरीर में प्‍लेटलेट की कमी होती है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन कर इनकी संख्‍या को बढ़ा सकते हैं। आपके द्वारा लिए जाने वाले विशेष आहारों में कुछ विटामिन और पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है। ये आपके शरीर में प्‍लेटलेट की उचित मात्रा को बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसलिए अपने स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने और शरीर में प्‍लेटलेट्स की अच्‍छी मात्रा के लिए स्‍वस्‍थ्‍य आहार का उपभोग करें। आइए जाने प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाएं:

प्लेटलेट्स बढ़ाने का सर्वोत्तम घरेलू उपाय गिलोय – Giloy is the best home remedy to increase platelets in Hindi

प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए सभी उपायों में गिलोय का जूस सर्वोत्तम उपाय है। गिलोय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए ब्लड में श्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। डेंगू के मरीज को घरेलू उपचार के तहत गिलोय का जूस लेने की सलाह दी जाती है इसके सेवन से ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी नहीं आ पाती है। गिलोय को घरेलू ज्वरनाशक के रूप में भी जाना जाता है।

प्लेटलेट्स बढ़ाने के अचूक उपाय पपीता और पपीते के पत्ते का जूस – Platelets Badhane Ke Upay Papita in Hindi

यदि आपके रक्‍त में प्‍लेटलेट्स का स्‍तर कम हो तो पपीता का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पके पपीता का सेवन करने के अलावा आप इसकी पत्तियों के रस का भी सेवन कर सकते हैं। यह रक्‍त प्‍लेटलेट के स्‍तर को बढ़ाने में कारगर घरेलू उपाय है। एक अध्‍ययन के अनुसार पपीता की पत्तियों से निकाले गए रस का उपभोग डेंगू वाले मरीजों में प्‍लेटलेट्स की वृद्धि करने में बेहद प्रभावी था।

1 केतली में पानी के साथ पपीता की पत्तियों को उबालें। इस पानी को ठंडा करके दिन में दो बार सेवन करें। आप अपने शरीर में प्‍लेटलेट्स की वृद्धि के लिए पपीता और इसकी पत्तियों के रस दोनों का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पपीते के बीज के फायदे गुण लाभ…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खाएं चुकंदर – Beet root to increase platelet count in Hindi

उच्च आयरन युक्त चुकंदर प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट और हेमोस्टेटिक गुणों से भरपूर होता है। जो प्लेटलेट्स में तेजी से वृद्धि करता है तथा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। प्लेटलेट्स की कमी होने पर प्रतिदिन एक गिलास चुकंदर के रस का सेवन प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए रामबाण की तरह कार्य करता है। चुकंदर का सेवन आप सलाद, सूप या जूस के रूप में कर सकते हैं।

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खाएं अनार – Platelets Badhane Ke Liye Anar Khaye in Hindi

लाल हीरे की तरह चमकने वाले अनार के दाने पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने वाले गुण होते हैं। वैज्ञानिकों ने शोधों से पुष्टि की है कि अनार का उपभोग करने पर यह प्‍लेटलेट्स की गिनती बढ़ाने में मदद करता है। जिससे रोगों का खतरा कम हो सकता है।

प्‍लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए आप अनार के दानों का सेवन घरेलू उपचार के तहत कर सकते हैं। इसके अलावा आप अनार के जूस को भी पी सकते हैं। आप अनार के दानों को सलाद या नाश्‍ते के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपके शरीर में रक्‍त और प्‍लेटलेट को बढ़ाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – अनार जूस के फायदे और नुकसान…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने का उपाय कद्दू – Pumpkin to increase blood platelets in Hindi

कद्दू में विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा होती है। इसलिए यह प्‍लेटलेट के विकास में विशेष योगदान देता है। इसके अलावा यह शरीर की कोशिकाओं द्वारा उत्‍पादित प्रोटीन को नियंत्रित करता है। रक्‍त में प्‍लेटलेट की संख्‍या को बढ़ाने के लिए प्रोटीन कोशिकाओं का विनियमन बेहद महत्‍वपूर्ण होता है। शरीर में प्‍लेटलेट की संख्या बढ़ाने के लिए आप कद्दू के ताजा रस के साथ शहद का उपभोग कर सकते हैं। अधिकतम लाभ प्राप्‍त करने के लिए दिन में 2-3 गिलास कद्दू के जूस का सेवन करें। इसके अलावा आप कद्दू को सलाद, सूप आदि के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान…)

पत्‍तेदार सब्जियां प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए – Platelets badhane ke gharelu upay Pattedar Sabjiya in Hindi

पालक, मेथी और काले जैसी पत्‍तेदार भाजियों में विटामिन K

की उच्‍च मात्रा होती है। इसलिए शरीर में प्‍लेटलेटस की मात्रा कम होने पर इन भाजी के सेवन की सलाह दी जाती है। शरीर में चोट के दौरान बह रहे खून को रोकने में प्‍लेटलेट मदद करते हैं। ये प्रोटीन सक्रियण के लिए विटामिन के (K) पर निर्भर करते हैं। यही कारण है कि विटामिन प्राप्त करने के लिए अक्‍सर हरी पत्‍तेदार सब्‍जीयों का सेवन किया जाता है जो आपके प्‍लेटलेट्स को भी बढ़ाने में सहायक होते हैं। आप इन हरे पत्‍तों को सब्‍जी के रूप में सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सलाद के रूप में ये बेहद प्रभावी हो सकते हैं।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

प्लेटलेट्स वृद्धि के लिए गाजर फायदेमंद – Carrot beneficial for platelets increase in Hindi

एनीमिया रोगी को अक्‍सर गाजर और चुकंदर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि सप्‍ताह में दो बार गाजर और चुकंदर का सेवन करने से प्‍लेटलेट की संख्‍या में वृद्धि की जा सकती है। आप शारीरिक लाभ प्राप्त करने के लिए गाजर को घरेलू उपचार के रूप में सेवन कर सकते हैं। प्लेटलेट्स वृद्धि के लिए गाजर के अतिरिक्त लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप गाजर के जूस के साथ ही गाजर का सूप भी तैयार कर उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय ताजा दूध – Blood Platelets Badhane Ke Upay Fresh Milk in Hindi

कैल्शियम, विटामिन डी, फोलेट और विटामिन K प्राप्‍त करने के लिए दूध का सेवन करना बेहद जरुरी है। ये सभी पोषक तत्‍व शरीर में प्‍लेटलेट के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होते हैं। विटामिन K की कमी से रक्‍त का थक्‍का नहीं बन पाता है जिससे गंभीर रक्‍तस्राव हो सकता है। इस वजह से ही अपनी प्रतिरक्षा शक्ति और प्‍लेटलेट्स के स्‍तर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से दूध का सेवन किया जाना चाहिए।

आप सुबह और रात में सोने से पहले नियमित रूप से 1 गिलास ताजे दूध का सेवन करें। इसके अलावा आप अन्‍य डेयरी उत्पादों का भी उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

प्लेटलेट बढ़ाने का घरेलू तरीका फोलेट का सेवन – Folate To Increase Platelets in Hindi

विटामिन B का एक रूप फोलेट है, जोप्‍लेटलेट्स में वृद्धि का आसान घरेलू उपाय है। जो रक्‍त कोशिकाओं सहित आपके शरीर की कोशिकाओं की सहायता करता है। यह कई खाद्य पदार्थों में स्‍वाभाविक रूप से पाया जाता है। यह फोलिक एसिड की प्राप्‍ती में मदद करता है। प्राकृतिक फोलेट के स्रोतों में शामिल हैं :

मूंगफली, काली मटर (black-eyed peas), राजमा, संतरा आदि। ये सभी खाद्य पदार्थ शरीर में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर को सुधारने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – मटर खाने के फायदे और नुकसान…)

ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने का उपाय आयरन – Iron to increase blood platelets in Hindi

स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त कोशिकाओं का उत्‍पादन करने की क्षमता में वृद्धि करने के लिए आयरन महत्वपूर्ण होता है। 2012 के एक अध्‍ययन से पता चलता है कि आयरन की कमी वाले लोगों के शरीर में प्‍लेटलेट्स का कम स्‍तर होता है। लेकिन इन लोगों को आयरन युक्‍त खाद्य पदार्थ खिलाने पर उनके शरीर में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर में वृद्धि हुई। आप अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं जिनमें आयरन की उच्‍च मात्रा होती है। जैसे- शंबुक जो एक प्रकार की कौड़ी (mussels) है, कद्दू के बीज, मसूर की दाल, मांस आदि। इन्हें अपने आहार में शामिल कर आप अपने शरीर में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर में वृद्धि कर सकते हैं।

(और पढ़े – मसूर की दाल के फायदे और नुकसान…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए घरेलू इलाज विटामिन सी – Vitamin C to increase blood platelets in Hindi

आपके रक्‍त में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर में वृद्धि करने में विटामिन सी की अहम भूमिका होती है। यह आपके शरीर को आयरन का अवशोषण करने में मदद करता है जो प्‍लेटलेट्स की संख्‍या बढ़ाने का सफल उपाय है। विटामिन सी के अच्‍छे स्रोतों में शामिल हैं :

आम, अनानास, ब्रोकोली, लाल मिर्च और हरी मिर्च, टमाटर और गोभी आदि। आप इन पदार्थों को नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ…)

सूखे मेवे प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए – Raisins For Increase Platelets In Hindi

स्‍वाद में मीठा होने के साथ ही किशमिश आयरन से भरपूर होती है। यह आपके शरीर में रक्‍त उत्‍पादन को उत्तेजित करने में सहायक होती है, जो कि समान रूप से प्‍लेटलेट्स का भी उत्पादन करते हैं। आप इसे कई प्रकार से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह प्‍लेटलेट्स बढ़ाने के साथ ही कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करती है।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा नींबू का रस – Platelets Badhane Ki Dawa Nimbu Ras in Hindi

लेमन जूस में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी प्‍लेटलेट के स्‍तर में सुधार कर सकता है। इतना ही नहीं विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा में भी सुधार करता है जो बदले में हमारे शरीर की हानिकारक जीवाणुओं से रक्षा करने में सहायक होती है। इस तरह से आप अपने शरीर को स्‍वस्थ्‍य और सुरक्षित बनाए रखने के लिए नींबू जूस का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – नींबू के फायदे और नुकसान…)

प्राकृतिक रूप से ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए एलोवेरा – Platelets Badhane Ki Dawa Aloe Vera in Hindi

रक्त को शुद्ध करने के लिए एलोवेरा  एक घरेलू उपाय के रूप में जाना जाता है। यह रक्‍त संक्रमण को रोकने में भी सहायक होता है। इसका उपभोग करने पर यह संपूर्ण रक्‍त कोशिकाओं में वृद्धि करने में मदद करता है, जिसमें प्‍लेटलेट्स भी शामिल हैं। जिन लोगों में प्‍लेटलेट्स की कमी होती है उनके लिए एलोवेरा किसी दवा से कम नहीं है। वे लोग एलोवेरा जूस का उपभोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा है 10 स्वास्थ्य फायदों से भरपूर…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए व्‍हीट ग्रास जूस – Increase Platelets Wheat Grass Juice in Hindi

एक अध्‍ययन से पता चलता है कि गेंहू के पौधे से निकाला गया रस हमारे शरीर में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर को बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि गेहूं के रस में क्‍लोरोफिल की उच्‍च मात्रा होती है, जो हमारे शरीर में हीमोग्‍लोबिन अणु की तरह कार्य करता है। आप इस रस की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए थोड़ा नींबू का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से दिन में दो कप इस जूस को पीना प्‍लेटलेट्स के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – व्हीटग्रास जूस (गेंहू के जवारे ) के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Jaideep

Share
Published by
Jaideep

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

12 महीना ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago