फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के कारण, लक्षण और उपचार – Signs and symptoms of blocked fallopian tubes in Hindi

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के कारण, लक्षण और उपचार - Signs and symptoms of blocked fallopian tubes in Hindi
Written by Deepti

Blocked Fallopian Tubes In Hindi कई महिलाओं को शादी के बाद मां बनने का सुख नहीं मिल पाता। इसका सबसे बड़ा कारण है, ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब। ये ट्यूब अंडे को गर्भाशय तक पहुंचाने में मदद करती है, लेकिन जब ट्यूब में ब्लॉकेज हो, तो यह गर्भाधान को रोक सकती है। यानि की एक महिला इस ट्यूब के बंद होने के साथ गर्भधारण नहीं कर सकती। डॉक्टर्स कहते हैं, कि फैलोपियन ट्यूब में रुकावट कई कारणों से हो सकती है। संक्रमण, सर्जरी, गर्भाशय फाइब्रॉएड और बार-बार होने वाले जखम के कारण ट्यूब के अंदरूनी हिस्से में कई बार रुकावट आ जाती है, जिसके लिए कुछ उपचार भी मौजूद हैं। हालांकि ब्लॉक्ड या अवरूद्ध फैलोपियन ट्यूब के इलाज के लिए कई प्राकृतिक उपचार भी हैं, जिन्हें रोजाना करते हुए आप अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब को खोल या अनब्लॉक कर सकतीं हैं।

यदि आपकी फैलोपियन ट्यूब में भी रुकावट है, तो आज के इस आर्टिकल में आप जान सकते हैं फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के कारण, लक्षण, निदान, इलाज और कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में। ये जानकारी आपकी फैलोपियन ट्यूब को अनब्लॉक करने में मददगार साबित हो सकती है।

  1. अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब क्या है – What is blocked fallopian tube in Hindi
  2. ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के लक्षण – Fallopian tube block hone ke lakshan in Hindi
  3. फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के प्रकार – Different types of fallopian tube blockage in Hindi
  4. ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के कारण – Causes of blocked fallopian tube in Hindi
  5. ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब का प्रजनन क्षमता पर असर – Effect of blocked fallopian tube on fertility in Hindi
  6. फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का निदान – Diagnosis of blockage in Fallopian tube in Hindi
  7. फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के लिए उपचार – How to Get Pregnant with Blocked Fallopian Tubes in Hindi
  8. ब्लॉक्ड फैलोनियन ट्यबू से गर्भधारण की संभावना – Possibility of pregnancy with blocked fallopian tubes in Hindi
  9. अवरूद्ध फैलोपियन ट्यूब की जटिलताएं – Complications of the blocked fallopian tubes in Hindi
  10. फैलोपियन ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Blocked Fallopian Tubes in Hindi

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब क्या है – What is blocked fallopian tube in Hindi

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब क्या है - What is blocked fallopian tube in Hindi

फैलोपियन ट्यूब महिला प्रजनन अंग है, जो अंडाशय और गर्भाशय को जोड़ता है। ओव्यूलेशन के दौरान हर महीने फैलोपियन ट्यूब्स एक अंडे को अंडाशय से गर्भाशय तक ले जाते हैं। बता दें, कि गर्भाधान फैलोपियन ट्यूब में ही होता है। यदि एक अंडे को शुक्राणु द्वारा निषेचित यानि फर्टिलाइज्ड किया जाए, तो यह आरोपण के लिए ट्यूब से गर्भाशय में चला जाता है। लेकिन यदि फैलोनियन ट्यूब में बाधा हो, तो अंडा गर्भाशय तक नहीं पहुंच पाता और न ही शुक्राणु अंडे तक पहुंच पाते हैं, जिसके चलते प्रजनन की प्रक्रिया अधूरी रह जाती है और महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पातीं। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब की समस्या एक या दोनों ट्यूब में हो सकती है और बता दें, कि 40 प्रतिशत मामलों में बांझपन का कारण ही फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का होना है।

(और पढ़े – गर्भाशय की जानकारी, रोग और उपचार…)

ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के लक्षण – Fallopian tube block hone ke lakshan in Hindi

ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के लक्षण - Fallopian tube block hone ke lakshan in Hindi

अवरूद्ध या ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब के अक्सर कोई लक्षण दिखाई नहीं देते। जब तक की महिलाएं प्रेग्नेंट होने की कोशिश नहीं करती, उन्हें नहीं पता होता कि उनकी फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक है। हां, कुछ मामलों में पेट के एक तरफ रोज हल्का दर्द हो सकता है, जो आमतौर पर एक प्रकार के ब्लॉकेज में होता है, जिसे हाइड्रोसालपिनक्स कहा जाता है। यह ब्लॉकेज ट्यूब में तरल पदार्थ भरने की स्थिति में होता है। ऐसी स्थितियां, जो ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब को जन्म देती हैं, उनके अपने लक्षण होते हैं। जैसे एंडोमेट्रियोसिस। यह बहुत दर्दनाक और हैवी पीरियड्स के साथ पेल्विक दर्द का कारण बनता है। फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने की स्थिति में ये आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार और बचाव…)

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के प्रकार – Different types of fallopian tube blockage in Hindi

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के प्रकार - Different types of fallopian tube blockage in Hindi

कहा जाता है कि अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब लगभग 40% महिलाओं में महिला बांझपन का सबसे आम कारण है। फैलोपियन ट्यूब वे केनाल हैं जिनके माध्यम से अंडा गर्भाशय तक पहुंचने के लिए यात्रा करता है और इन ट्यूबों की रुकावट इस पर रोक लगा सकती है। ट्यूबों के विभिन्न हिस्सों के आधार पर, रुकावट का यह रूप कई प्रकार का होता है।

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के स्थान के आधार पर तीन प्रकार के ब्लॉकेज पाए गए हैं जैसे-

प्रॉक्सिमल फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज (Proximal tubal occlusion) – जब गर्भाशय के पास ब्लॉकेज होता है। यह समस्या गर्भपात, सीजेरियन सेक्शन या पीआईडी (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज) से जुड़ी जटिलताओं के कारण होती है।

मिडिल फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज (Mid-segment tubal obstruction) – फैलोपियन ट्यूब के बीच में ब्लॉकेज होता है।

डिस्टल अवरोध (Distal tubal occlusion) – फिम्ब्रिया के पास ब्लॉकेज, जहां फैलोपियन ट्यूब खत्म होती है, उसके पास होता है। यह एक प्रकार की रुकावट है जिसमें फैलोपियन ट्यूब का वह भाग जो अंडाशय के करीब होता है, प्रभावित होता है और आमतौर पर हाइड्रोसप्लिंक्स (ऐसी स्थिति जिसमें फैलोपियन ट्यूब द्रव से भर जाता है) के रूप में जाना जाता है।

(और पढ़े – गर्भपात (मिसकैरेज) के कारण, लक्षण और इसके बाद के लिए जानकारी…)

ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के कारण – Causes of blocked fallopian tube in Hindi

ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के कारण - Causes of blocked fallopian tube in Hindi

अक्सर फैलोपियन ट्यूब स्कार टिशू और पैल्विक आसंजनों की वजह से ब्लॉक होती हैं, जिसके कई कारण हैं, जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का मुख्य कारण पैल्विक इंफ्लेमेट्री डिसीज है। यह बीमारी स्कारिंग और हाइड्रोसालपिनक्स का कारण बन सकती है।
  • एंडोमेट्रियल टिशू भी फैलोपियन ट्यूब को ब्लॉक करने का एक कारण है। यदि इन टिशू का निर्माण फैलोपियन ट्यूब में हो, तो यह इसे ब्लॉक कर देते हैं। अन्य अंगों के बाहर भी एंडोमेट्रियल टिशू आसंजन का कारण बन सकता है, जो फैलोपियन ट्यूब को ब्लॉक कर देता है।
  • कुछ सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन्स जैसे क्लैमाइडिया और गोनोरिया फैलोपियन ट्यूब में स्कारिंग और पैल्विक सूजन की बीमारी का कारण बन सकते हैं।
  • एकटोपिक प्रेग्नेंसी भी ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब का अन्य कारण है। अगर आपको पहले कभी एक्टोपिक प्रेग्नेंसी (जब भ्रूण गर्भाशय की जगह फेलोपियन ट्य़ूब या पेट में ठहर जाता है, तो उसे एक्टोपिक प्रेग्नेंसी कहते हैं) की समस्या हुई है, तो यह आपकी फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने का बड़ा कारण है।
  • फाइब्रॉयड्स भी फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने की वजह माने जाते हैं। ये ट्यूब को ब्लॉक करते हैं, खासतौर से वहां जहां ये गर्भाशय से जुड़ते हैं।
  • फैलोपियन ट्यूब में पहले कभी हुई सर्जरी भी ट्यूब में ब्लॉकेज का कारण बन सकती है।
  • टीबी जैसी बीमारी फैलोपियन ट्यूबों और गर्भाशय में गर्भधारण की संभावनाओं पर असर डाल सकती है।
  • कई बार हार्मोन्स में गड़बड़ी होने के कारण भी फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज की संभावना बढ़ जाती है।
  • कुछ स्थितियों में अपेंडिक्स के कारण भी फैलोपियन ट्यूब में रुकावट हो सकती है।

कई महिलाओं को बचपन से ही ट्यूब में ब्लॉकेज की समस्या होती है, इसलिए कई बार वे मां बनने से वंचित रह जाती हैं। हालांकि, आप ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब के कई कारणों को नहीं रोक सकते, लेकिन संभोग के दौरान कंडोम का उपयोग करके एसटीआई (STI) Sexually transmitted infections के जोखिम को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – अपेंडिक्स क्या है, कार्य, बीमारी, लक्षण, जांच, इलाज और बचाव…)

ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब का प्रजनन क्षमता पर असर – Effect of blocked fallopian tube on fertility in Hindi

ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब का प्रजनन क्षमता पर असर - Effect of blocked fallopian tube on fertility in Hindi

ब्लॉक या अवरूद्ध फैलोपियन ट्यूब बांझपन का एक सामान्य कारण है। शुक्राणु और अंडा फर्टिलाइजेशन के लिए फैलोपियन ट्यूब में मिलते हैं, लेकिन अगर ट्यूब में ब्लॉकेज हो, तो यह प्रक्रिया रूक जाती है। अगर किसी मामले में दोनों ही ट्यूब में ब्लॉकेज है, तो उपचार के बिना गर्भधारण करना असंभव होता है। लेकिन, यदि आंशिक तौर पर फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक है, तो संभावित रूप से महिला गर्भवती हो सकती है। हालांकि, इससे अस्थानिक यानि एकटोपिक प्रेग्नेंसी (Ectopic pregnancy) का खतरा बढ़ जाता है। इसका कारण यह है, कि निषेचित अंडे के लिए ब्लॉकेज से गर्भाशय तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। इन मामलों में ज्यादातर आईवीएफ (IVF) इन विट्रो फर्टिलाइजेशन की मदद लेनी पड़ती है। लेकिन इस तकनीक का सहारा लेना भी आपकी स्थिति पर निर्भर करता है।

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के साथ गर्भवती होना मुश्किल हो सकता है लेकिन असंभव नहीं। इस तरह की जटिलता का इलाज करने के कई तरीके हैं, जिसके लिए आपका डॉक्टर आपकी आवश्यकताओं के अनुसार श्रेष्ठ उपचार की सलाह भी देता है।

(और पढ़े – जानें, मां बनने में महिला के अंगों की क्या है भूमिका…)

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का निदान – Diagnosis of blockage in Fallopian tube in Hindi

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का निदान - Diagnosis of blockage in Fallopian tube in Hindi

फैलोपियन ट्यबू में अगर ब्लॉकेज हो, तो इसका निदान किया जा सकता है। नीचे हम आपको ब्लॉकेज के निदान के बारे में बता रहे हैं।

HSG  (Hysterosalpingogram) यह एक्स-रे का एक प्रकार है। जिसका उपयोग फैलोपियन ट्यबू में रूकवाट का निदान करने में, ट्यूब के अंदर की जांच करने के लिए किया जाता है। डॉक्टर्स एचएसजी के दौरान एक डाई का यूज करते हैं, जो ट्यूब के अंदर देखने में मदद करती है। यह ट्रीटमेंट मासिक धर्म चक्र के पहले छमाही के भीतर ही किया जाना जरूरी होता है। अगर एचएसजी से बात न बने, तो डॉक्टर्स लैप्रोस्कोपी का इस्तेमाल करते हैं। रुकावट दिखने पर अगर संभव हो तो वे इसे हटा भी सकते हैं।

(और पढ़े – लेप्रोस्कोपी क्या है, प्रक्रिया और कीमत…)

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के लिए उपचार – How to Get Pregnant with Blocked Fallopian Tubes in Hindi

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के लिए उपचार - How to Get Pregnant with Blocked Fallopian Tubes in Hindi

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के कारण गर्मधारण करने में बहुत दिक्कत आती है। ऐसे में कई महिलाओं का सवाल होता है, कि अवरूद्ध फैलोपियन ट्यूब के साथ गर्भधारण कैसे कर सकती हैं। तो हम आपको बता दें, कि अगर आपकी फैलोपियन ट्यूब कम मात्रा में स्कार टिशू द्वारा ब्लॉक्ड है, तो डॉक्टर अक्सर इस ब्लॉकेज को दूर करने और ट्यूबों को खोलने के लिए लेप्रोस्कोपिक सर्जरी का उपयोग करते हैं। यदि बड़ी मात्रा में स्कार टिशू की वजह से ब्लॉकेज है, तो इसका उपचार संभव नहीं है।

एकटोपिक प्रेग्नेंसी द्वारा क्षतिग्रस्त नलियों की मरम्मत करना एक विकल्प हो सकता है।

अगर ब्लॉकेज फैलोपियन ट्यूब के डैमेज होने से हुआ है, तो यह एक महिला की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में एक सर्जन इस क्षतिग्रस्त हिस्से को हटा सकते हैं या फिर आईवीएफ का सहारा लेने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – गर्भधारण कैसे होता है व गर्भधारण की प्रक्रिया क्या होती है…)

ब्लॉक्ड फैलोनियन ट्यबू से गर्भधारण की संभावना – Possibility of pregnancy with blocked fallopian tubes in Hindi

ब्लॉक्ड फैलोनियन ट्यबू से गर्भधारण की संभावना - Possibility of pregnancy with blocked fallopian tubes in Hindi

ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब वाली महिलाएं उपचार ले सकती हैं। महिलाओं में बांझपन का एक आम कारण फैलोपियन ट्यूब का ब्लॉक होना माना जाता है, लेकिन इसका भी इलाज संभव है। चिकित्सा विज्ञान में प्रगति के साथ अब उन ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब वाली महिलाओं के लिए कई उपचार विकल्प उपलब्ध हैं जिनकी समस्या जटिल है। गर्भावस्था के लिए आपकी संभावना उपचार पद्धति और ब्लॉक की गंभीरता पर निर्भर करती है। एक सफल गर्भावस्था की संभावना तब ज्यादा होती है, जब ब्लॉकेज गर्भाशय के पास हो। यदि अंडाशय के पास फैलोपियन ट्यूब के अंत में ब्लॉकेज है, तो प्रेग्नेंट होने की संभावना बहुत कम रह जाती है। एक संक्रमण या एक्टोपिक प्रेग्नेंसी द्वारा ट्यूबों की सर्जरी के बाद गर्भवती होने की संभावना न के बराबर होती है। यह इस बात पर निर्भर करता है, कि ट्यूब को कितना हटाया जाएगा और किस हिस्से को हटाया जाएगा।

एक सफल गर्भावस्था के लिए उपचार से पहले अपने डॉक्टर से बात करना बेहद जरूरी है।

(और पढ़े – गर्भवती होने के लिए पूरा गाइड…)

अवरूद्ध फैलोपियन ट्यूब की जटिलताएं – Complications of the blocked fallopian tubes in Hindi

अवरूद्ध फैलोपियन ट्यूब की जटिलताएं - Complications of the blocked fallopian tubes in Hindi

ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब और उपचार की सबसे आम जटिलता अस्थानिक गर्भावस्था यानि एक्टॉपिक प्रेग्नेंसी है। यदि एक फैलोपियन ट्यूब आंशिक रूप से ब्लॉक है, तो एक अंडा फर्टिलाइज तो हो सकता है, लेकिन यह ट्यूब में फंस सकता है। फैलोपियन ट्यूब के हिस्से को हटाने वाली सर्जरी भी एक्टोपिक गर्भावस्था का खतरा बढ़ाती है। इन जोखिमों के कारण ही डॉक्टर अक्सर ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब से पीड़ित महिलाओं के लिए सर्जरी के बजाय आईवीएफ की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – एक्टोपिक प्रेगनेंसी (अस्थानिक गर्भावस्था) के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

फैलोपियन ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Blocked Fallopian Tubes in Hindi

कई समस्याओं की वजह से फैलोपियन ट्यूब में रुकावट आ जाती है। यह महिला बांझपन के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। अगर आपके साथ भी यह समस्या है, तो आप फैलोपियन ट्यूब को अनब्लॉक करने के लिए नीचे दिए गए घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आइये जानतें हैं अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए प्राकृतिक उपचार के बारे में।

ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब का घरेलू नुस्खा खसखस का तेल – Blocked fallopian tube ka gharelu nuskha poppy seed in Hindi

ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब का घरेलू नुस्खा खसखस का तेल - Blocked fallopian tube ka gharelu nuskha poppy seed in Hindi

खसखस के तेल का उपयोग ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है। यह अवरूद्ध नलियों में प्रजनन क्षमता को ठीक करने की क्षमता रखता है।

खसखस के तेल का उपयोग अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए एक प्रभावी उपाय साबित हुआ है। हालाँकि, यह बिल्कुल एक ऐसी प्रक्रिया नहीं है जिसे आप घर पर स्वयं संचालित कर सकते हैं; यह एक प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर द्वारा किया जाना है।

(और पढ़े – खसखस के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार लें – Blocked fallopian tube ke liye antioxidant diet le in Hindi

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार लें - Blocked fallopian tube ke liye antioxidant diet le in Hindi

जंक फूड का सेवन महिलाओं के हार्मोन्स के लिए बहुत नुकसानदायक है। इससे ट्यूब में ब्लॉकेज की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार लें। ये एंटी ऑक्सीडेंट आपको ताजे फलों, सब्जियों, जामुन, सरसों के बीज का तेल, सूरजमुखी का तेल और नारियल तेल में मिलेगा। चाय और कॉफी भी हाई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब को अनब्लॉक करने के लिए आपका आहार प्राकृतिक रूप से कैरोटेनॉइड से भरपूर होना चाहिए, इससे ट्यूब में आने वाली सूजन कम हो जाती है।

आप अपने आहार में गाजर, अंडे, पपीता, आम, पालक और तोरी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ, फायदे और नुकसान…)

बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने के लिए हर्बल टैम्पोन – Herbal tampons for blocked fallopian tubes in Hindi

बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने के लिए हर्बल टैम्पोन - Herbal tampons for blocked fallopian tubes in Hindi

हर्बल टैम्पोन प्रजनन संबंधी बीमारियों को ठीक करने के लिए जाना जाता है। रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए अदरक की जड़ के अर्क के साथ भिगोए गए टैम्पोन का उपयोग किया जाता है। यूवा उर्सी (Uva Ursi) और नागफनी जड़ी बूटियों (Hawthorn herbs) का उपयोग फैलोपियन मार्गों को साफ करने के लिए किया जाता है। डोंग क्वाई (Dong Quai), चीन की एक जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग फैलोपियन ट्यूब में ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है और गोल्डेन्सियल (goldenseal) रूट अर्क का उपयोग संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा उत्तेजक के रूप में किया जाता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है, कि केवल उन हर्बल टैम्पोन का उपयोग करें, जो बहुत उच्च गुणवत्ता वाले हों।

(और पढ़े – टैम्पोन का उपयोग कैसे करें फायदे और नुकसान…)

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के लिए फर्टिलिटी मसाज करें- Massage is best home remedy to unblock fallopian tube in Hindi

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के लिए फर्टिलिटी मसाज करें- Massage is best home remedy to unblock fallopian tube in Hindi

  • मालिश या मसाज प्रभावित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में सुधार करती है और टिशू में आ रही सूजन को कम करती है। इसके लिए सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाएं।
  • अपनी श्रोणि को थोड़ा आराम दें और अपने निचले पेट की गर्म जैतून के तेल से मालिश करें।
  • मालिश करते समय श्रोणि क्षेत्र को अपनी नाभि से धीरे से अपनी ओर ऊपर खींचें। यह वह क्षेत्र होता है, जहां आपका गर्भाशय स्थित है। लगभग 10 सैकंड के लिए ऐसे ही रहें और हाथों को ढीला छोड़ दें। हर दिन 10-20 मिनट तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।

(और पढ़े – जानें क्या होता है लड़कियों की बॉडी मसाज करने का सही तरीका…)

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब का प्राकृतिक उपचार अरंडी का तेल  – Use castor oil Natural Treatment for Blocked Fallopian Tubes in Hindi

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब का प्राकृतिक उपचार अरंडी का तेल  - Use castor oil Natural Treatment for Blocked Fallopian Tubes in Hindi

अरंडी का तेल मालिश के लिए बहुत अच्छा है और शरीर में कई बीमारियों के उपचार में उपयोग किया जाता है। इसकी औषधीय गुण यह है कि यह संचलन और लसीका प्रणाली को अच्छे परिसंचरण को बढ़ावा देता है। यह मार्ग में बाधाओं को दूर करके तरल पदार्थों के प्रवाह में सुधार करता है। निचले पेट पर अरंडी के तेल से मालिश करना आपके गर्भाशय के आसपास लसीका प्रणाली की उत्तेजना को अनुमति देने का एक शानदार तरीका है। जब आप रात को सोने जाते हैं तो आप अपने पेट पर अरंडी के तेल के पैक का उपयोग कर सकते हैं। इसके चिकित्सीय प्रभावों का अनुभव करने के लिए, आपको इसे 2 महीने तक उपयोग करना होगा। यह फर्टिलिटी मसाज के साथ सबसे अच्छा काम करता है।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में…)

फैलोपियन ट्यूब अनब्लॉक करने का उपाय योग – Fallopian tube kholne ke liye yoga in Hindi

फैलोपियन ट्यूब अनब्लॉक करने का उपाय योग - Fallopian tube kholne ke liye yoga in Hindi

योग फैलोपियन ट्यूब खोलने का अच्छा घरेलू तरीका है। यह ब्लॉक्ड ट्यूब के लिए जिम्मेदार संक्रमण, सूजन और स्कार टिशू का उपचार करने में सहायक है। योग, अपने कोमल stretching अभ्यास के साथ, आंतरिक अंगों की मालिश करता है और उपचार को बढ़ावा देता है। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब को साफ करने के लिए, दो प्रभावी योग अभ्यास हैं जो मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप विप्रिता करणी और सेतू बंधासन कर सकतीं हैं।

विप्रिता करणी‘ एक व्यायाम है जो पेट पर फैलोपियन ट्यूब को स्वाभाविक रूप से अनब्लॉक करने के लिए काम करता है। इसे ‘वॉल पर पैर पोज’ ‘legs on the wall pose’ के रूप में भी जाना जाता है। इसमें दीवार के संपर्क में आपके एक पक्ष के साथ दीवार के बगल में आपकी पीठ के बल लेटना शामिल है। उस पैर को ऊपर उठाएं जो दीवार के समान 90 डिग्री के कोण पर है। 2 सेकंड के लिए रुकें और इसे धीरे से कम करें।

‘सेतु बंधासन’ अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूबों के लिए एक और प्रभावी योग अभ्यास है। अपनी पीठ के बल लेटना और अपने घुटनों को मोड़ना शुरू करें। पीठ के निचले हिस्से और पेट की मांसपेशियों का उपयोग करते हुए, धीरे-धीरे अपने श्रोणि को ऊपर उठाएं जैसे आप श्वास लेते हैं। साँस छोड़ते हुए इसे नीचे लाएँ, शुरुआती स्थिति में वापस जाएँ।

(और पढ़े – सेतुबंधासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज को रोकने के लिए अदरक का सेवन बढ़ाएं – Fallopian tube me blockage ko rokne ke liye ginger in Hindi

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज को रोकने के लिए अदरक का सेवन बढ़ाएं - Fallopian tube me blockage ko rokne ke liye ginger in Hindi

अदरक, दालचीनी, हल्दी और लहुसन फैलोपियन ट्यूब की रुकावट को रोकने के लिए जाने जाते हैं। आप इन सभी जड़ी बूटियों को मिलाकर अच्छी चाय बनाकर पी सकते हैं। बहुत फायदा होगा।

(और पढ़े – अदरक की चाय के फायदे और नुकसान…)

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब खोलने के लिए मेडिटेशन करें – Do meditation to open fallopian tube in Hindi

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब खोलने के लिए मेडिटेशन करें - Do meditation to open fallopian tube in Hindi

स्वास्थ्य समस्याओं में तनाव का बहुत अहम रोल है। यह भी महिलाओं के बांझपन का प्रमुख कारण है। शरीर को शांत करने और हार्मोन के स्तर को संतुलित रखने के लिए हर दिन थोड़ा समय निकालकर मेडिटेशन करें। सुबह और शाम का समय ध्यान करने के लिए आदर्श समय है।

(और पढ़े – मेडिटेशन क्या होता है , प्रकार और करने के फायदे…)

अपने आहार में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें – Include Vitamin C-rich foods in your diet for Blocked Fallopian Tubes in Hindi

अपने आहार में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें - Include Vitamin C-rich foods in your diet for Blocked Fallopian Tubes in Hindi

विटामिन सी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है और हमारे खाद्य पदार्थों में आयरन के अवशोषण के लिए आवश्यक है। फैलोपियन ट्यूब में संक्रमण के कारण होने वाली रुकावट पर्याप्त विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से ठीक हो सकती है। खट्टे फल जैसे संतरे और नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इनके अलावा आप अंगूर, स्ट्रॉबेरी, बेल पेपर, ब्रोकोली, हरी मिर्च, और कीवी भी खा सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन C क्या है, स्रोत, कमी के लक्षण, रोग, फायदे और नुकसान…)

फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने से बचने के लिए धुम्रपान से बचें – Quit smoking and drinking to open fallopian tube in Hindi

फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने से बचने के लिए धुम्रपान से बचें - Quit smoking and drinking to open fallopian tube in Hindi

शराब और तंबाकू दोनों ही महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर असर डालते हैं। इनके सेवन से फैलोपियन ट्यूब के बंद होने की संभावना बढ़ जाती है और गर्भधारण करने में बहुत मुश्किल आती है। यदि आपको हर दिन ज्यादा स्मोकिंग या शराब पीने की लत है, तो गर्भधारण करने से पहले इसे छोडऩा सबसे बढ़िया विकल्प है।

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब या ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब बांझपन का कारण हो सकती है, इसके बावजूद एक महिला उपचारों की मदद से गर्भधारण कर सकती है। कई मामलों में लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के जरिए ब्लॉकेज को हटाया जाता है, अगर इससे भी बात न बने, तो डॉक्टर्स आईवीएफ की मदद से बच्चा पैदा करने की सलाह दे सकते हैं।

(और पढ़े – धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration