मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे - Multani mitti se baal dhone ke fayde - Healthunbox
बालो का गिरना

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे – Multani mitti se baal dhone ke fayde

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे - Multani mitti se baal dhone ke fayde

Multani mitti se baal dhone ke fayde मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के कई फायदे हैं। मुल्तानी मिट्टी को फुलर अर्थ के रूप में भी जाना जाता है, इसका उपयोग त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह एक उत्कृष्ट पदार्थ है जो त्वचा के साथ-साथ स्कैल्प और बालों से अतिरिक्त तेल और गंदगी को अवशोषित करता है। यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार करती है, जिससे त्वचा और बालों को पोषण मिलता है। इसका उपयोग अक्सर फेस मास्क में किया जाता है। यह अपने उत्कृष्ट सफाई गुणों के साथ अशुद्धियों को दूर करने में मदद करती है। यह एक स्वाभाविक रूप से प्राप्त होने वाली अवसादी मिट्टी है जो मुख्य रूप से एल्यूमिना, सिलिका, लौह आक्साइड और पानी से बनी होती है जिसमे अशुद्धियों को अवशोषित करने की एक मजबूत क्षमता होती है।

विषय सूची

1. मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे – Benefits Of Multani Mitti For Hair Care in Hindi

2. बालों में मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं – Balo me multani mitti kaise lagaye in hindi
3. बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक – Multani Mitti Hair Packs in Hindi

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे – Benefits Of Multani Mitti For Hair in Hindi

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे - Benefits Of Multani Mitti For Hair in Hindi

आपके बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग अनके प्रकार से फायदेमंद हैं। मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे निम्न हैं-

बालों में मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कंडीशनिंग के लिए – Multani mitti se baal dhone ke fayde For Hair Conditioning in Hindi

अपने कोमल स्वभाव के कारण मुल्तानी मिट्टी आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करती है, मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे से बाल चिकने और रेशमी हो जाते है। यह बालों की क्षति की मरम्मत (डैमेज बालों को रिपेयर) में भी मदद करती है और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

(और पढ़े – घर पर कंडीशनर बनाने के आसान उपाय…)

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे टॉक्सिन को रिमूव करे – Multani Mitti ka use for hair For Remove Toxins in Hindi

नेचुरल मुल्तानी मिट्टी की क्लींजर के रूप में दक्षता के कारण यह आपके बालों और स्केल्प से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे बालों की ख़राब गंध से लड़ने में भी मदद करते है।

(और पढ़े – बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए…)

बालों में मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे क्लींजर में – Multani Mitti For Efficient Cleanser in Hindi

मुल्तानी मिट्टी एक सौम्य और सबसे प्रभावी प्राकतिक क्लीन्ज़र है जो आपके बालों से अशुद्धियों को दूर करता है। मुल्तानी मिट्टी तैलीय स्केल्प वाले लोगों के लिए एक आदर्श हेयर पैक बनाती है क्योंकि यह प्राकृतिक तेलों को सुखाए बिना आपके बालों को साफ करने में मदद करती है। लोग कभी-कभी व्यावसायिक शैम्पू के विकल्प के रूप में बालों में मुल्तानी मिट्टी से धोना पसंद करते हैं।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे रक्त परिसंचरण में सुधार करे – Multani mitti se baal dhone ke fayde For Improves Blood Circulation in Hindi

मुल्तानी मिट्टी को बालों में लगाने के फायदे रक्त परिसंचरण में सुधार करे - Multani mitti se baal dhone ke fayde For Improves Blood Circulation in Hindi

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जिसका अर्थ है कि आपके रोमछिद्र रक्त के बढ़े हुए प्रवाह से बेहतर पोषण प्राप्त करते है। जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके…)

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग स्कैल्प स्वस्थ बनाए – Multani Mitti Scalp swasth banaye in Hindi

आपके बालों की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी का नियमित उपयोग रूसी और एक्जिमा जैसी समस्या से निपटने में और आपकी खोपड़ी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग एक उत्तेजित स्कैल्प को शांत करने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – बालों को बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां…)

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे तो आपने जान लिए चलिए अब बात करते हैं बालों में मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं..

बालों में मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं – Balo me multani mitti kaise lagaye in Hindi

ये सभी लाभ मुल्तानी मिट्टी को एक अद्भुत हेयर केयर घटक बनाते हैं। आइये जानते हैं कि आप मुल्तानी मिट्टी को अपने बालों में किस प्रकार प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर…)

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक – Multani Mitti Hair Packs in Hindi

आइये विस्तार से जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी हमारे बालों के लिए किस प्रकार से लाभदायक है और बालों के लिए इसका हेयर पैक कैसे बनायें।

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक बालों के झड़ना रोकने के लिए – Multani Mitti Hair Pack For Hair Fall in Hindi

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक बालों के झड़ना रोकने के लिए - Multani Mitti Hair Pack For Hair Fall in Hindi

मुल्तानी मिट्टी आपके सिर के छिद्रों को बंद करने में मदद करती है जबकि काली मिर्च रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करती है और सूखे बालों में नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करती है। दही आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करता है। तैलीय बालों के लिए एलोवेरा जेल और नींबू का रस मिलकर प्रयोग करना आपके रोम छिद्रों को पोषण देकर और तेल उत्पादन को संतुलित करके नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।

बालों के झड़ना रोकने के लिए इस हेयर पैक को बनाने के लिए आप दो बड़े चम्मच मिल्तानी मिट्टी, एक चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच दही और दो चम्मच बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें।

अब एक कटोरी में इस सब सामग्री को मिला लें और एक चिकना पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण को अपने सिर (स्कैल्प) में और बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगायें। इस हेयर पैक को 30 मिनिट तक इसे लगा रहने दें। गंदगी से बचने के लिए आप अपने बालों को शावर कैप से ढक सकते हैं। 30 मिनिट की बाद आप अपने बालों को एक हल्के सल्फेट-मुक्त शैम्पू और ठंडे या गुनगुने पानी से कंडीशनर के साथ धो लें। बालों का झड़ना रोकने के लिए यह उपाय आपको सप्ताह में तीन बार करना है।

(और पढ़े – बाल झड़ना कैसे रोकें, कारण और घरेलू उपाय…

डैंड्रफ के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक – Multani Mitti Hair Pack For Dandruff in Hindi

डैंड्रफ के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक - Multani Mitti Hair Pack For Dandruff in Hindi

मेथी के बीज रूसी के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक हैं और जब मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाया जाता है, तो यह आपकी स्कैल्प से सभी अशुद्धियों से छुटकारा पाने में मदद करती है। नींबू का रस आपके रोम छिद्रों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अपने बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए और डैंड्रफ के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस हेयर पैक को बनाने के लिए आप 6 बड़े चम्मच मेथी के बीज, चार बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस लें।

मैथी के दानों को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह इसे पानी से निकाल कर पीस लें। अब इसमें मुल्तानी मिट्टी और निम्बू के रस को अच्छे से मिलाकर के चिकना पेस्ट तैयार कर लें। अब इस हेयर पैक को अपने स्कैल्प पर बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद अपने बालों में इस हेयर पैक को ऐसे ही 30 मिनिट के लिए लगा छोड़ दें। गंदगी से बचने के लिए आप अपने बालों को शावर कैप से ढक सकते हैं। 30 मिनिट की बाद आप अपने बालों को एक हल्के सल्फेट-मुक्त शैम्पू और ठंडे या गुनगुने पानी से कंडीशनर के साथ धो लें। डैंड्रफ के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक का यह उपाय आपको सप्ताह में एक बार करना है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

रूखे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक – Multani Mitti Hair Pack For Dry Hair in Hindi

रूखे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक - Multani Mitti Hair Pack For Dry Hair in Hindi

दही सबसे अच्छे अवयवों में से एक है जिसका उपयोग आप अपने बालों को कंडीशनिंग के लिए कर सकते हैं। जबकि शहद आपके बालों में नमी को सील करने में मदद करता है। रूखे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस हेयर पैक में नींबू का रस विटामिन सी के साथ आपकी स्कैल्प को पोषण देता है जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है। बालों के कंडीशनिंग के लिए यह मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक अद्भुत काम करता है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए आप चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा कप प्लेन दही, आधे नींबू का रस और दो चम्मच शहद लें। अब इस सब सामग्री को एक कटोरी में लेकर अच्छे से मिला लें और एक चिकना पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। गंदगी से बचने के लिए आप अपने बालों को शावर कैप से ढक सकते हैं। 20 मिनिट की बाद आप अपने बालों को एक हल्के सल्फेट-मुक्त शैम्पू और ठंडे या गुनगुने पानी से कंडीशनर के साथ धो लें। रूखे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक का यह उपाय आपको सप्ताह में एक या दो बार करना है।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों के उपाय…)

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक बालों को सीधा करने के लिए – Multani Mitti Hair Pack For Hair Straightening in Hindi

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक बालों को सीधा करने के लिए - Multani Mitti Hair Pack For Hair Straightening in Hindi

इस हेयर पैक में चावल का आटा आपके बालों को शैम्पू के रूप में साफ करता है। जबकि मुल्तानी मिट्टी और अंडे का सफेद हिस्सा आपके बालों की मदद करता है और उन्हें सीधा रखता है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए आप एक कप मुल्तानी मिट्टी, 5 बड़े चम्मच चावल का आटा और एक सफ़ेद अंडा लें। अब एक कटोरे में सभी सामग्रियों को तब तक मिलाएं जब तक आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए। इसे अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगायें और 5 मिनट के लिए लगा रहने दें। 5 मिनट के बाद अपने बालों को कंघी करें ताकि वह सीधा हो। इसके बाद 10 मिनट के लिए और बैठें। फिर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय आप कभी भी कर सकते हैं जब भी आप अपने बालों को सीधा करना चाहते हैं।

(और पढ़े – बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय…)

बालों को बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क – Multani Mitti Hair Pack For Hair Growth in Hindi

बालों के विकास के लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क - Multani Mitti Hair Pack For Hair Growth in Hindi

यह एक पोषक तत्वों से भरपूर हेयर पैक है जो बालों की स्थिति में सुधार करते हुए स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके बालों को स्वस्थ रखते हुए बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए दो बड़ा चम्मच रीठा पाउडर, दो बड़े चम्मच शिकाकाई पाउडर, दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, मुट्ठी भर करी पत्ते और एक कप पानी को लें।

इसके बाद करी पत्ते को 1 कप पानी के साथ पीस लें और फिर रस निकालें। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए अन्य सभी सामग्री को इसमें मिलाएं। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और लगभग 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप अपने बालों को एक हल्के सल्फेट-मुक्त शैम्पू और ठंडे या गुनगुने पानी से कंडीशनर के साथ धो लें। बालों के विकास के लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क का यह उपाय आपको सप्ताह में 2-3 बार करना है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे…)

ऑयली हेयर के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक – Multani Mitti Hair Pack For Oily Hair in Hindi

ऑयली हेयर के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक - Multani Mitti Hair Pack For Oily Hair in Hindi

मुल्तानी मिट्टी और रीठा दोनों ही गंदगी और ऑयली हेयर से छुटकारा पाने के लिए उत्कृष्ट सामग्री हैं। मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक रीठा के हल्के डिटर्जेंट गुणों के साथ अतिरिक्त तेलों से छुटकारा पाने में मदद करता है। मुल्तानी मिट्टी इस हेयर पैक को बनाने के लिए आप तीन बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, तीन बड़े चम्मच रीठा पाउडर और एक कम पानी लें।

अब मुल्तानी मिटटी को पानी में 3-4 घंटे के लिए भिगो दें। फिर रीठा के पाउडर को भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी में अच्छी तरह से मिलाएं और इसे एक और घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इस पैक को अपने स्कैल्प पर और बालों पर अच्छी तरह से लगायें। 20 मिनट के बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऑयली हेयर के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक का यह उपाय आपको सप्ताह में तीन बार करना हैं।

(और पढ़े – आमला, रीठा और शिकाकाई से बनाएं होमेमेड शैंपू…)

दो मुंहे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक – Multani Mitti Hair Pack For Split Ends in Hindi

दो मुंहे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक - Multani Mitti Hair Pack For Split Ends in Hindi

जैतून का तेल और दही बालों के लिए बेहद कंडीशनिंग है। ये डैमेज बालों को रिपेयर करने में भी मदद करते हैं और आपके बालों को स्वस्थ रखते हैं। इसके लिए आप 3 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल, 4 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 कप दही लें। सोने से पहले अपने बालों की जैतून के तेल से मालिश करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। फिर सुबह दही और मुल्तानी मिट्टी को मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। अगले दिन अपने बालों को शैम्पू से धोएं। बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे दो मुंहे बालों के लिए लाभदायक होते हैं इसके हेयर पैक का उपयोग आपको सप्ताह में एक बार करना है।

(और पढ़े – दो मुंहे बालों के घरेलू उपचार…)

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे (Multani mitti se baal dhone ke fayde) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें।  आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration