बालों के लिए ग्लिसरीन के फायदे और लगाने का तरीका - Benefits Of Glycerin For Hair In Hindi
बालो का गिरना

बालों के लिए ग्लिसरीन के फायदे और लगाने का तरीका – Benefits Of Glycerin For Hair In Hindi

बालों के लिए ग्लिसरीन के फायदे और लगाने का तरीका - Benefits Of Glycerin For Hair In Hindi

सर्दियों में ग्लिसरीन त्वचा के साथ बालों के लिए भी असरदार घरेलू उपाय मानी जाती है। सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए लोग ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बालों की समस्या को दूर करने के लिए भी ग्लिसरीन बहुत अच्छी होती है। ग्लिसरीन एक चिपचिपा ह्यूमिकटेंट (humectant) है, जो बालों में नमी को वापस लाने के साथ इसे मजबूत भी बनाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, अगर सही जलवायु परीस्थितियों में इसका उपयोग किया जाए, तो ग्लिसरीन वास्तव में बालों में नई जान डाल सकती है, लेकिन गलत परीस्थितियों में इसका उपयोग बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। वैसे, बालों के लिए ग्लिसरीन के कई फायदे हैं। ये न केवल बालों की गहराई में जाकर इन्हें कोमल बनाती है, बल्कि बालों की जड़ों में जाकर इन्हें डैमेज होने से भी रोकती है।

हालांकि, ये थोड़ी चिपचिपी होती है, लेकिन बालों की चमक, लंबाई और इन्हें मजबूती देने में काफी मददगार है। आज के इस लेख में जानेगें, कि बालों में ग्लिसरीन लगाने के फायदे क्या हैं बालों के लिए ग्लिसरीन कैसे फायदेमंद है और बालों की देखभाल के लिए आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। लेकिन ये सब जानने से पहले ये जानना जरूरी है, कि आखिर ग्लिसरीन क्या होती है।

ग्लिसरीन क्या होती है – What is glycerin in Hindi

ग्लिसरीन क्या होती है - What is glycerin in Hindi

क्या आप जानते है ग्लिसरीन को ग्लिसरोल भी कहा जाता है। यह सब्जियों में पाया जाने वाला एक गंधहीन, रंगहीन, गाढ़ा, चिपचिपा और पारदर्शी तरल पदार्थ है, जो कई कॉस्मेटिक साबुन और लोशन को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह अपने शानदार मॉइस्चराइजिंग, हाइड्रेटिंग और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण जानी जाती है। शुद्ध ग्लिसरीन त्वचा की गहरी परतों से नमी को बाहर खींचकर उसे हाइड्रेट करती है और नमी को त्वचा के भीतर सोख लेती है। सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के लिए ग्लिसरीन बहुत अच्छा घरेलू उपचार है। बालों पर नियमित रूप से ग्लिसरीन का उपयोग करने से बाल पौष्टिक, स्वस्थ और चमकदार दिखाई देते हैं।

ग्लिसरीन बालों को कैसे प्रभावित करती है – How does glycerin affect hair in Hindi

ग्लिसरीन बालों को कैसे प्रभावित करती है - How does glycerin affect hair in Hindi

ग्लिसरीन को जब पानी के साथ मिलाकर बालों पर लगाया जाए, तो यह आपके बालों के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करती है। लेकिन इसका परिणाम पूरी तरह से जलवायु पर निर्भर करता है। अगर जलवायु बहुत गर्म और नम है, तो ग्लिसरीन हवा से बहुत सारी नमी को अवशोषित करेगी और बालों को झ़ुलसा देगी, लेकिन सही जलवायु में इसका इस्तेमाल करने से ये आपके बालों को एक अलग ही चमक प्रदान करेगी। जी हां, ग्लिसरीन सर्दियों में स्किन के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। हालांकि ये थोड़ी चिपचिपी होती है पर यह बालों को चमकदार बनाने में मदद करती है। आइये जानतें हैं बालों में ग्लिसरीन लगाने के फायदे –

बालों के लिए ग्लिसरीन के फायदे – Glycerin benefits for hair in Hindi

बालों के लिए ग्लिसरीन के फायदे - Glycerin benefits for hair in Hindi

ग्लिसरीन मुख्य रूप से त्वचा की देखभाल और सुंदरता के लिए उपयोग की जाती है। यह सूखे बालों के इलाज और निर्जलीकरण के संकेतों को कम करने के लिए एक सुपर प्रभावी घटक भी है। ग्लिसरीन सूखे बालों की उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए एक शानदार प्रोडक्ट है।

क्योंकि ग्लिसरीन नमी को आकर्षित करती है, यह अच्छी तरह से बालों को चिकना और मुलायम करने में मदद करती है। यह बालों के क्यूटिकल्स में नमी को खींचती है और उसे लॉक करती है, जिससे बाल रूखे, शुष्क या टूटने से बचते हैं। ग्लिसरीन ड्राई बालों वाले लोगों के लिए एक अच्छी कंडीशनर की तरह काम करती है। हालांकि, अगर इसका अधिक प्रयोग किया जाता है, तो ग्लिसरीन आपके बालों को चिपचिपा बना सकती है। हम यहां आपको बालों के लिए ग्लिसरीन के फायदों के बारे में बता रहे हैं।

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए

यह तो सभी जानते हैं, कि स्वस्थ बालों की ही ग्रोथ अच्छी हो सकती है। इसलिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए ग्लिसरीन सबसे अच्छा विकल्प है। आप आसानी से इसे अपने बालों में लगा सकते हैं। यह आपकी स्कैल्प को भी मॉइस्चराइज करने में मदद करेगी, जिससे बालों का विकास तेजी से होगा और बाल लंबे होंगे।

अस्वस्थ बालों की तुलना में स्वस्थ बाल तेजी से बढ़ते हैं। चूंकि ग्लिसरीन बालों के स्वास्थ्य में सुधार करती है, यह स्वाभाविक रूप से बालों के विकास को बढ़ावा देती है। कुछ व्यक्तियों का सुझाव है कि ग्लिसरीन का उपयोग करके, आप थोड़े समय में ही बालों की लंबाई में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। ग्लिसरीन आपके बालों को प्रति माह 1 इंच तक बढ़ने में मदद कर सकती है।

(और पढ़े – लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके…)

नमी बनाए रखने के लिए

न केवल आपकी त्वचा बल्कि बालों को भी नमी की खास आवश्यकता होती है। बालों में नमी बनाए रखने के लिए नियमित रूप से ग्लिसरीन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित होता है। अपनी स्कैल्प को ग्लिसरीन की मदद से मॉइस्चराइज करें। इससे आपकी त्वचा की परत में सुधार होगा।

बालों में ग्लिसरीन लगाने के फायदे खुजली मिटाने के लिए

बालों में ग्लिसरीन लगाने के फायदे खुजली मिटाने के लिए

यह हम सभी जानते हैं, कि सर्दियों के दौरान हमारी त्वचा कितनी सूख जाती है। लेकिन आप शायद नहीं जानते, किे सर्दी के दिनों में त्वचा के साथ स्कैल्प में भी सूखापन आ जाता है। इस वजह से त्वचा पर खुजली की शिकायत भी होने लगती है। दरअसल, इस दौरान त्वचा को नमी की जरूरत होती है, लेकिन सर्द हवा के कारण त्वचा की नमी कहीं खो जाती है और हमारी स्कैल्प शुष्क और खुजलीदार हो जाती है। अगर खुजलीदार स्कैल्प से छुटकारा चाहते हैं, तो ग्लिसरीन को रोजाना अपनी स्कैल्प पर लगाएं और इसे तेल की तरह ही लगा छोड़ दें। पानी से धोने की भूल न करें। यकीन मानिए, यह स्कैल्प की खुजली मिटाने में बहुत फायदेमंद साबित होगी।

डैंड्रफ रोकने के लिए

डैंड्रफ की समस्या अक्सर लोगों को होती है। बालों में डेंड्रफ होने से बाल काफी बेजान हो जाते है, कभी-कभी गिरने भी लगते हैं और सिर में खुजली भी होती है। इसके लिए ग्लिसरीन बहुत लाभदायक है। दरअसल, ग्लिसरीन में सूदिंग प्रॉपर्टी होती है, जो स्कैल्प पर एक कूलिंग इफेक्ट देती है, जिससे रूसी खत्म करना काफी आसान हो जाता है। डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल को 1:3 के अनुपात में मिलाकर मिश्रण बना लें और किसी शीशी में रख लें। नहाने के बाद रोज इसे बालों की जड़ों में उंगलियों की मदद से लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में बालों से डेंड्रफ चला जाता है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

दो मुंहे बालों को रोकने के लिए

दो मुंहे बालों को रोकने के लिए

दो मुंहे बालों को रोकने के लिए ग्लिसरीन बहुत फायदेमंद है। लंबे बालों पर प्रदूषण, धूल, मिट्टी का असर बहुत तेजी से होता है, जिससे बाल दो मुंहे हो जाते हैं। इससे छुटकरा पाने के लिए आप एक अंडा, दो चम्मच कैस्टर ऑयल, एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इस मास्क को अपने बालों की जड़ों से टिप तक लगाएं। धीरे से मालिश करें और फिर एक गर्म तौलिया की मदद से अपने बालों को लपेटें। 40 मिनट तक इसे ऐसे ही रखने के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ये हेयर मास्क स्प्लिट एंड्स को खत्म करेगा ही साथ ही बालों को मजबूत करने के अलावा मॉइस्चराइज भी करेगा।

घुंघराले बालों के लिए

कभी-कभी घुंघराले बाल लोगों के लिए बड़ी समस्या बन जाते हैं, क्योंकि इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे बालों में अक्सर इनके क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ जाता है। बालों में कम नमी होने के कारण ऐसा होता है। लेकिन बालों में ग्लिसरीन के नियमित इस्तेमाल से घुंघराले बालों का इलाज किया जा सकता है।

चमकदार बालों के लिए

बालों को चमकदार बनाने में ग्लिसरीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बालों की चमक बढ़ाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच अरंडी का तेल लें और इसे अच्छे से फेटें। इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाने के बाद बालों की जड़ पर इससे मालिश करें। 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें। चमकदार, मजबूत और स्वस्थ बाल पाने के लिए हफ्ते में एक बार इस प्रक्रिया को करें।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए 13 घरेलू उपाय…)

बालों पर ग्लिसरीन का उपयोग कैसे करें – How to use glycerin on hair in Hindi

बालों पर ग्लिसरीन का उपयोग कैसे करें - How to use glycerin on hair in Hindi

ग्लिसरीन आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छी है, लेकिन इसकी खास बात यह है, कि इसका उपयोग एक नहीं, बल्कि कई तरह से किया जा सकता है। हम आपको बताते हैं, बालों में ग्लिसरीन का उपयोग किन-किन तरहों से कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजर के रूप में

मॉइश्चराइजर के रूप में आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। अपने बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए या फिर स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग बहुत अच्छा है। अगर आपको रूखे बाल और रूखे स्कैल्प की समस्या है, तो आप इन्हें मॉइस्चराइज करने के लिए पूरे बालों में भी लगा सकते हैं, वो भी बाल धोने से पहले।

सीरम की तरह

अगर आप बालों के लिए किसी अच्छे सीरम की तलाश कर रहे हैं, तो आपकी तलाश यहीं खत्म होती है। ग्लिसरीन की मदद से आप एक अच्छा हेयर सीरम तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए दो चम्मच पानी में आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। सीरम बनकर तैयार हो जाएगा। नहाने के बाद सीरम को बालों पर लगाएं और कंघी करें। बता दें, कि इसकी मदद से आपके बाल बहुत आसानी से सुलझ जाएंगे और बालों में नेचुरल शाइन आएगी।

(और पढ़े – हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए…)

शैंपू के रूप में

शैंपू के रूप में

जिस तरह हम बालों में शैंपू का उपयोग करते हैं, उसी तरह ग्लिसरीन को भी शैंपू के जैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने के लिए बराबर मात्रा में ग्लिसरीन और पानी का मिश्रण बनाकर तैयार कर लें। ध्यान रखें, ये मिश्रण उतना ही बनाएं, जितना आपके बालों के लिए जरूरी हो, क्योंकि इसी मिश्रण का दोबारा इस्तेमाल करना बालों को फायदा नहीं पहुंचाएगा।

अब इसे लगाने के लिए सबसे पहले अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें, जब बाल थोड़े सूख जाए, तो इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे पांच से छह मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में तीन से चार बार शैंपू के रूप में आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल करेंगे, तो आपके बाल नरम और सुंदर हो जाएंगे।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

कंडीशनर के रूप में

हर प्रकार के बालों को कंडीशनर की जरूरत होती है। खासतौर से सूखे बालों के मामलों में हाई न्यूट्रिशनल कंटेंट के साथ सही कंडीशनर चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। कंडीशनर बालों को हाइड्रेट करने के काम आता है। इसलिए इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर मॉइस्चराइजिंग क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

ग्लिसरीन को कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आधा कप ग्लिसरीन, दो कप मिनरल वॉटर, दो कप कंडीशनर मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब सबसे पहले बालों को धोएं और हल्का सुखा लें। अब इस मिश्रण को अपने हल्के गीले बालों के साथ स्कैल्प पर लगाकर हाथ से मालिश करें। दस मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें। ऐसा करने से आपके बालों में चमक बढ़ेगी।

हेयर मास्क के रूप में

बालों पर ग्लिसरीन का उपयोग कैसे करें

अगर आपको डैमेज हेयर की प्रॉब्लम है, तो ग्लिसरीन इसका सबसे अच्छा विकल्प है। इसका प्रयोग आप हेयर मास्क की तरह भी कर सकते हैं। हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच कैस्टर ऑयल, दो चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें। इन तीनों सामग्री को अच्छे से मिलाने के बाद अपने पूरे बालों पर लगा लें। अब 30 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें। इसके बाद आप बालों में शैंपू कर सकते हैं। ऐसा करने से डैमेज्ड और डल हेयर की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

(और पढ़े – होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर…)

हेयर स्प्रे के रूप में

ग्लिसरीन थोड़ी चिपचिपी होती है, इसलिए कई लोग इसे बालों में इस्तेमाल करने से बचते हैं। लेकिन आप चाहें, तो इसे हेयर स्प्रे की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्लिसरीन स्प्रे को बनाने के लिए एक चौथाई कप कैमोमाइल टी, एक चम्मच शहद, तीन चम्मच ग्लिसरीन, दो चम्मच वनस्पति तेल और रोजमेरी तेल की छह बूंद मिलाएं। खूशबू के लिए चाहें, तो आधा कप गुलाबजल भी डाल सकते हैं। अब एक स्प्रे बोतल में इस मिश्रण को भरकर स्टोर कर लें। बालों को ज्यादा चमकदार बनाने के लिए आप इसमें दो बूंद नींबू का रस भी मिला सकते हैं। ग्लिसरीन को हमेशा नहाने के बाद अपने बालों पर स्प्रे करना चाहिए।

ऑयल की तरह

ग्लिसरीन को ऑयल की तरह लगाना भी अच्छा तरीका है। आप इसे रातभर तेल की ही तरह अपने बालों में लगाकर छोड़ सकते हैं। इसके फायदे ऑयलिंग के बराबर ही होते हैं। ग्लिसरीन का तेल बनाने के लिए दो चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। अब इस मिश्रण को जड़ों के साथ पूरे बालों पर लगाएं। इससे आपकी हेयर फॉल, डैमेज हेयर, डैंड्रफ की प्रॉब्लम ठीक होगी और साथ ही बालों की अच्छी ग्रोथ भी हो सकेगी।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

बालों के लिए ग्लिसरीन के घरेलू हेयर मास्क – Homemade glycerin hair mask in Hindi

बालों के लिए ग्लिसरीन के घरेलू हेयर मास्क - Homemade glycerin hair mask in Hindi

जैसा कि हम बता चुके हैं, कि ग्लिसरीन को आप हेयर मास्क की तरह भी बालों में लगा सकते हैं। अब सवाल यह है, कि आप ग्लिसरीन का हेयर मास्क बनाएंगे कैसे। तो चलिए, हम आपको यहां बता रहे हैं, घर में ग्लिसरीन के हेयर मास्क बनाने की सामग्री और विधि।

हाइड्रेटिंग ग्लिसरीन हेयर मास्क – Hydrating glycerin hair mask in Hindi

निर्जलित बाल शुष्क होते हैं। ऐसे बालों में सीबम का उत्पादन बहुत कम होता है। ऐसे बालों का इलाज करना बेहद जरूरी होता है। सूखे और शुष्क बालों के लिए आप ग्लिसरीन का हाइड्रेटिंग हेयर मास्क बना सकते हैं। ये बालों के रेशों को हाइड्रेट करके भीतर से काम करता है।

सामग्री-

हेयर मास्क बनाने की विधि-

हाइड्रेटिंग ग्लिसरीन हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। अब अपने गीले बालों पर जड़ों से लेकर बालों की टिप तक मास्क लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। जब ये मास्क थोड़ा सूख जाए, तो ठंडे पानी से इसे धो लें। परिणाम देखने के लिए हफ्ते में एक से दो बार इस मास्क को बालों पर लगाएं।

ग्लिसरीन और एलोवेरा हेयर मास्क – Glycerin and aloe vera hair mask in Hindi

ग्लिसरीन के साथ एलोवेरा को मिलाकर लगाना आपके बेजान और रूखे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा में कई विटामिन और मिनरल होते हैं, जो बालों को पूरी तरह से पुर्नजीवित करने में मदद करते हैं और इन्हें झड़ने से रोकते हैं।

सामग्री-

बनाने की विधि-

ग्लिसरीन और एलोवेरा हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन मिलाएं। आप चाहें, तो एलोवेरा की पत्ती से जेल निकाल भी सकते हैं। अब गीले बालों पर इस मास्क को अप्लाई करें। 20 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और गर्म या ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रखें, बालों को धोने के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का उपयोग न करें, इससे बाल सूख सकते हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

बालों में ग्लिसरीन लगाते वक्त ध्यान रखने वाली बातें – Things to keep in mind when applying glycerin in hair in Hindi

बालों में ग्लिसरीन लगाते वक्त ध्यान रखने वाली बातें - Things to keep in mind when applying glycerin in hair in Hindi

बालों में जिस दिन ग्लिसरीन लगा रहे हैं, उस दिन मौसम में नमी के स्तर की जांच करें। आद्रता का स्तर औसत से ऊपर या नीचे है, तो आप सामान्य रूप से ग्लिसरीन का उपयोग कम करें।

  • ग्लिसरीन को कभी भी बालों में अकेला ना लगाएं। बालों पर इसका उपयोग करने से पहले इसे पानी में मिलाएं। दरअसल, यह बहुत गाढ़ा और सीरप वाला पदार्थ है। अगर आप अकेले ही इसे बालों पर लगाएंगे, तो बालों में चिपचिपाहट आ जाएगी। इसलिए बालों में लगाने से पहले हमेशा कंडीशनर की तरह इसका पतला कर लें।
  • सेमी परमानेंट डाई से रंगे हुए बालों पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल न करें। ये आपके बालों के शेड को और फीका कर सकती है।
  • ग्लिसरीन को कभी भी हीट प्रोटेक्टटर के रूप में उपयोग न करें।

(और पढ़े – बालों की देखभाल के घरेलू उपाय और हेयर केयर टिप्स…)

बालों के लिए ग्लिसरीन से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Question and answer related to glycerin for hair in Hindi

बालों के लिए ग्लिसरीन से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब - Question and answer related to glycerin for hair in Hindi

क्या ग्लिसरीन से बाल बढ़ते हैं?

ग्लिसरीन अपने आसपास पानी को अवशोषित करता है, इसी कारण बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए यह एक उत्कृष्ट घटक है। इसे पानी में आसानी से घोलकर बालों पर लगाया जा सकता है। इससे आपके बालों की ग्रोथ तो बढ़ती ही है साथ ही सूखे और बेजान बालों से भी आपको निजात दिलाता है।

क्या ग्लिसरीन को स्कैल्प पर इस्तेमाल किया जा सकता है?

बिल्कुल, ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप रातभर स्कैल्प ट्रीटमेंट के रूप में कर सकते हैं। ग्लिसरीन को रात में सोने से पहले अपने स्कैल्प पर लगाएं और सुबह उठकर इसे पानी से धो लें। आपको बता दें, कि चिकनाई और मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण ग्लिसरीन का उपयोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है।

क्या सर्दियों में ग्लिसरीन बालों के लिए अच्छा है?

सर्दियों में बालों की समस्या से बचने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग करना ठीक है। ग्लिसरीन एक ह्यूमिकटेंट (humectant) है, जिसका मतलब है कि यह नमी को अपनी ओर खींचता है, जिससे आपके बाल इस मौसम में रूखे और बेजान होने से बच जाते हैं।

ग्लिसरीन एक गाढ़ा, रंगहीन तरल है जो कि एक प्राकृतिक humectant है, जिसका अर्थ है कि यह नमी को आकर्षित करती है। अधिकांश किराने की दुकानों पर आसानी से मिल जाती है और कई सौंदर्य उत्पादों में एक सामान्य घटक के रूप में इस्तेमाल की जाती है, ग्लिसरीन का उपयोग स्वस्थ, चमकदार और बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

ग्लिसरीन के इस्तेमाल से आप अपने बालों को सुंदर और स्वस्थ बना सकते हैं। यह आपके रूखे, बेजान और गिरते बालों के लिए बहुत लाभदायक है। हमने आपको इस लेख में बालों के लिए ग्लिसरीन के तमाम फायदे बताए हैं, लेकिन सही जलवायु और सही तरीके से इस्तेमाल करने पर ही यह अपना असर दिखाएगें। इसलिए बालों पर ग्लिसरीन का उपयोग करने से पहले एक बार हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ लें, इससे आप आगे होने वाले नुकसानों से बच सकेंगे।

(और पढ़े – सर्दियों में बालों की देखभाल करने के टिप्स और घरेलू उपाय…)

बालों के लिए ग्लिसरीन के फायदे आपने जान लिए हैं इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

References

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration