नागफनी के फायदे और नुकसान – Cactus (Nagfani) Benefits and Side Effects in Hindi

नागफनी के फायदे और नुकसान - Cactus (Nagfani) Benefits and Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

नागफनी कैक्‍टस समुदाय की एक प्रजाति या प्रकार है। जिसका तना पत्ते के सामान और गूदेदार होता है। नागफनी एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियां काँटों का रूप ले लेती हैं सामान्‍य रूप से नागफनी को एक अनुपयोगी कटीली झाड़ी के रूप में जाना जाता है। क्योंकि लोग नागफनी के फायदे नहीं जानते है। कैक्‍टस या नागफनी के लाभ मानव शरीर को कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सकते हैं। नागफनी का फायदा विशेष रूप से सूजन, अनिद्रा, वजन कम करना जैसी समस्‍याओं में होता है। इसके अलावा नागफनी के गुण हड्डियों को मजबूत करने और हृदय संबंधी कुछ समस्याओं का इलाज करने में भी प्रभावी होते हैं। नागफनी का यह पौधा सबसे पहले मैक्सिको में उगाया गया था है लेकिन यह अब भारत में भी बहुत आसानी से मिल जाता है।

नागफनी स्वाद में कड़वी और प्रकृति में बहुत गर्म होती है। आप नागफनी का उपयोग आहार और अन्‍य रूप जैसे तेल और जूस के रूप में अपने दैनिक जीवन में कर सकते हैं। अगर आपको नागफनी के फायदे नहीं पता है तो इस आर्टिकल में नागफनी के फायदे और नुकसान की जानकारी दी जा रही है।

  1. नागफनी कैक्‍टस क्‍या है – Nagphani Cactus kya hai in Hindi
  2. नागफनी के पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Nagfani in Hindi
  3. नागफनी के फायदे सूजन दूर करे – Nagfani ke fayde sujan dur kare in Hindi
  4. नागफनी के लाभ हृदय स्‍वस्‍थ रखे – Nagphani ke labh Hirday swasth rakhe in Hindi
  5. नागफनी का उपयोग हड्डियों के लिए – Nagfani ke fayde for bones in Hindi
  6. नागफनी खाने के फायदे वजन कम करे – Nagfani Benefits for Weight loss in Hindi
  7. नागफनी खाने के लाभ लिवर के लिए – Nagfani khane ke labh Liver ke liye in Hindi
  8. नागफनी के औषधीय गुण मधुमेह के लिए – Cactus Benefits for diabetes in Hindi
  9. नागफनी का उपयोग कैंसर से बचाये – Nagfani ka Upyog Cancer se bachaye in Hindi
  10. नागफनी का इस्‍तेमाल घाव ठीक करे – Nagfani ka Istemal Ghav Upchar kare in Hindi
  11. नागफनी बेनिफिट्स फॉर हेयर – Nagfani Benefits for hair in Hindi
  12. नागफनी के गुण त्‍वचा स्‍वस्‍थ रखे – Nagfani ke gun Twacha swasth rakhe in Hindi
  13. नागफनी के फायदे पाचन में – Prickly Pear for Digestion in Hindi
  14. नागफनी के फायदे मासिक धर्म के लिए – Nagfani ke fayde masik dharm ke liye in Hindi
  15. नागफनी को कैसे खाते हैं – Nagfani ko kaise khate hai in Hindi
  16. नागफनी के नुकसान – Nagfani ke Nuksan in Hindi

नागफनी कैक्‍टस क्‍या है – Nagphani Cactus kya hai in Hindi

नागफनी कैक्‍टस क्‍या है – Nagphani Cactus kya hai in Hindi

नागफनी एक कांटेदार झाड़ीनुमा पौधा है जिसे नेपल्‍स (Nopales) के नाम से भी जाना जाता है जो कैक्‍टस की एक प्रजाति है। यह मूल रूप से संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका और मेक्सिको में पाया जाता है। जब यह पौधा युवावस्‍था में होता है तब यह खाने योग्‍य होता है। लेकिन नागफनी की युवावस्‍था गुजरने के बाद इसे खाना मुश्किल होता है। इसके अलावा अपने स्‍वास्‍थ्‍य लाभ और खाने योग्‍य होने के कारण नागफनी का उपयोग कई प्रकार की जेली और कैंडीज बनाने में भी किया जाता है। नागफनी के सभी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण होते हैं। आइए जाने नागफनी के औषधीय गुण या पोषक तत्‍वों के बारे में।

नागफनी के पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Nagfani in Hindi

नागफनी के पोषक तत्‍व - Nutritional Value of Nagfani in Hindi

कुछ विशेष स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को प्राप्‍त करने के लिए नागफनी का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। नागफनी से प्राप्‍त स्‍वास्‍थ्‍य लाभ इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण होते हैं। नागफनी को विटामिन और अन्‍य खनिज पदार्थों का अच्‍छा स्रोत माना जाता है। नागफनी में कुछ फाइटोकेमिकल्‍स (phytochemicals) और पॉलीसेकेराइड (polysaccharides) की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा नागफनी में पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्‍नीशियम और कैल्शियम भी अच्‍छी मात्रा में होता है। यदि विटामिन की बात की जाये तो यह विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन K, विटामिन बी6 आदि से भरपूर है। नागफनी में खनिज पदार्थ के रूप में तांबा, आयरन और फाइबर जैसे घटक भी मौजूद रहते हैं। जिनके कारण नागफनी का सेवन हमें स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है।

(और पढ़े – विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग…)

नागफनी के फायदे सूजन दूर करे – Nagfani ke fayde sujan dur kare in Hindi

नागफनी के फायदे सूजन दूर करे – Nagfani ke fayde sujan dur kare in Hindi

अध्‍ययनों के अनुसार नागफनी का उपयोग करना आपको सूजन से राहत दिला सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नागफनी में एंटी-इंफ्लामेटी गुण होते हैं। जिसके कारण यह शरीर के किसी भी हिस्‍से में आने वाली सूजन के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा शोध से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार नागफनी से निकाले गए तेल में फेनोलिक और बीटैलेंस (phenolic and betalains) की मौजूदगी होती है। जिसके कारण इस तेल को प्रभावित त्‍वचा में लगाने से सूजन कम करने में मदद मिलती है। नागफनी तेल के फायदे चोट और कीड़े काटने जैसी स्थिति में आने वाली सूजन को दूर करने में प्रभावी होता है। नागफनी तेल का उपयोग डर्मेटाइटिस और सोराइसिस जैसी त्‍वचा स्थितियों को भी ठीक कर सकता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

नागफनी के लाभ हृदय स्‍वस्‍थ रखे – Nagphani ke labh Hirday swasth rakhe in Hindi

नागफनी के लाभ हृदय स्‍वस्‍थ रखे – Nagphani ke labh Hirday swasth rakhe in Hindi

हृदय संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए नागफनी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। नागफनी में मौजूद फाइबर की उचित मात्रा शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने और अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। शरीर में स्‍वस्‍थ कोलेस्‍ट्रॉल स्‍तर के बने रहने से रक्‍तचाप को नियंत्रित रखा जा सकता है। नागफनी का सेवन करना उच्‍च रक्‍तचाप को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है। जिससे हृदय आघात या हार्ट अटैक जैसी संभावनाओं से बचा जा सकता है।

इसके अलावा नागफनी में फ्लेवोनोइड्स की मौजूदगी प्‍लेटलेट्स को सामान्‍य करने में मदद करती है जिससे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाया जा सकता है। यदि आप भी भविष्‍य में हृदय संबंधी समस्‍याओं से बचना चाहते हैं तो अपने आहार में नागफनी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार…)

नागफनी का उपयोग हड्डियों के लिए – Nagfani ke fayde for bones in Hindi

नागफनी का उपयोग हड्डियों के लिए - Nagfani ke fayde for bones in Hindi

हमारे दांतों और हड्डियों की सुरक्षा के लिए कैल्शियम का पर्याप्त स्तर बहुत आवश्यक है। इसलिए हमारे आहार में कैल्शियम की एक निश्चित मात्रा शामिल करने की आवश्यकता है। अध्ययन से पता चलता है कि एक कप नागफनी में हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने और बढ़ाने के लिए दैनिक कैल्शियम की आवश्यक मात्रा होती है।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

नागफनी खाने के फायदे वजन कम करे – Nagfani Benefits for Weight loss in Hindi

नागफनी खाने के फायदे वजन कम करे – Nagfani Benefits for Weight loss in Hindi

दुनिया में अधिकांश लोग अपने वजन को घटाने के लिए कई प्रकार के प्रयास करते हैं। जिनमें कई प्रकार के घरेलू उपाय, दवाएं और व्‍यायाम आदि शामिल हैं। लेकिन उन्‍हें शायद नहीं पता कि जिस नागफनी को वे अनुपयोगी खरपतवार समझते हैं वह उनके वजन को घटाने में मदद कर सकती है। नागफनी को फाइबर का बैंक माना जाता है। इसलिए नागफनी का सेवन करने से आपको लंबे समय तक भोजन करने की आवश्‍यकता नहीं होती है साथ ही यह आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को भी कम करने में सहायक होता है। यदि आप भी अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं तो नागफनी और इससे बने अन्‍य उत्‍पादों का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

नागफनी खाने के लाभ लिवर के लिए – Nagfani khane ke labh Liver ke liye in Hindi

नागफनी खाने के लाभ लिवर के लिए – Nagfani khane ke labh Liver ke liye in Hindi

लीवर हमारे शरीर के जरूरी अंगों में से एक है। यदि हम स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो लीवर को भी स्‍वस्‍थ रखना अनिवार्य है। लिवर को स्‍वस्‍थ रखने और अन्‍य प्रकार के गंभीर संक्रमण से बचाने के लिए आपको विशेष खाद्य पदार्थ या दवाओं की आवश्‍यकता होती है। लेकिन शायद आपकी तलाश नागफनी पर आकर खत्‍म हो जाये। क्‍योंकि नागफनी के औषधीय गुण लीवर को स्‍वस्‍थ रखने और इसे संक्रमण क्षति से बचाने में सहायक होते हैं। हमारे द्वारा खाये जाने वाले उच्‍च वसा युक्‍त और अधिक मसालेदार भोजन यकृत पर तनाव बढ़ा सकते हैं जिससे आक्‍सीडेटिव तनाव आ सकता है। इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए आप नागफनी के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट लीवर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए…)

नागफनी के औषधीय गुण मधुमेह के लिए – Cactus Benefits for diabetes in Hindi

नागफनी के औषधीय गुण मधुमेह के लिए – Cactus Benefits for diabetes in Hindi

मधमेह रोगियों के लिए रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित रखना चुनौतीपूर्ण कार्य है। लेकिन आप अपने रक्‍त में शर्करा के उचित स्‍तर को बनाए रखने के लिए नागफनी का प्रयोग कर सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नागफनी में मौजूद पोषक तत्व और अन्‍य घटक रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

नागफनी का उपयोग कैंसर से बचाये – Nagfani ka Upyog Cancer se bachaye in Hindi

नागफनी का उपयोग कैंसर से बचाये – Nagfani ka Upyog Cancer se bachaye in Hindi

नेपल्‍स (Nopales) या नागफनी कैंसर जैसी गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचने में मदद कर सकती है। नागफनी में फ्लेवोनाइड (flavonoid) यौगिकों की अच्‍छी मात्रा होती है जिसके कारण यह प्रोस्‍टेट कैंसर, स्‍तन कैंसर, फेफड़ों के कैंसर, अग्नाशय के कैंसर और अन्‍य प्रकार के कैंसरों के जोखिम को कम करने में मदद करती है। नागफनी पर किये गए कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि नागफनी मे कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और इन्‍हें नष्‍ट करने की क्षमता होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाने और इन्‍हें हटाने में सहायक होते हैं। ये फ्री रेडिकल्‍स ही कैंसर का मुख्‍य कारण होते हैं। यदि समय रहते नियमित रूप से नागफनी का सेवन किया जाये तो यह कैंसर रोगी और सामान्‍य लोगों को कैंसर से बचाने में मदद करता है।

(और पढ़े – खाएं ये चीजें, नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर…)

नागफनी का इस्‍तेमाल घाव ठीक करे – Nagfani ka Istemal Ghav Upchar kare in Hindi

नागफनी का इस्‍तेमाल घाव ठीक करे – Nagfani ka Istemal Ghav Upchar kare in Hindi

कैक्‍टस या नागफनी में फेनोलिक यौगिकों की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण यह खुले हुए घावों और चोट के घाव आदि का तेजी से उपचार करता है। आप घाव उपचार के लिए नागफनी से निकाले गए तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा नागफनी के तेल का उपयोग अन्‍य त्‍वचा संक्रमणों जैसे खुजली, मुंहासे आदि के इलाज में भी किया जा सकता है। यदि आप भी त्‍वचा संबंधी ऐसी ही किसी समस्‍या से परेशान हैं तो नागफनी के तेल के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

नागफनी बेनिफिट्स फॉर हेयर – Nagfani Benefits for hair in Hindi

नागफनी बेनिफिट्स फॉर हेयर – Nagfani Benefits for hair in Hindi

नागफनी में विटामिन, खनिज और विभिन्‍न प्रकार के फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। इन पोषक तत्‍वों की मौजूदगी आपके बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होती है। आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ बनाने के लिए नागफनी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप नागफनी के तेल को बालों की जड़ में लगाएं और बालों की मालिश करें। इसमें मौजूद विटामिन ई बालों को कंडीशनिंग करने और उन्‍हें मजबूत बनाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

नागफनी के गुण त्‍वचा स्‍वस्‍थ रखे – Nagfani ke gun Twacha swasth rakhe in Hindi

नागफनी के गुण त्‍वचा स्‍वस्‍थ रखे – Nagfani ke gun Twacha swasth rakhe in Hindi

त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने और त्‍वचा संक्रमण का इलाज करने में नागफनी का तेल फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह त्‍वचा की चमक को बढ़ाने में भी सहायक होता है। आप अपनी त्‍वचा में नागफनी के तेल का इस्‍तेमाल कर त्‍वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

नागफनी के फायदे पाचन में – Prickly Pear for Digestion in Hindi

नागफनी के फायदे पाचन में - Prickly Pear for Digestion in Hindi

पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए नागफनी एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नागफनी में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और पाचन क्रिया को गति दिलाने में सहायक होता है। फाइबर की उचित मौजूदगी पेट में अच्‍छे बैक्‍टीरिया और एंजाइमों के स्‍तर को बढ़ाती है जिससे पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। यदि आप भी अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाना चाहते हैं तो नागफनी के जूस और नागफनी आधारित अन्‍य उत्‍पादों का नियमित सेवन करें।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

नागफनी के फायदे मासिक धर्म के लिए – Nagfani ke fayde masik dharm ke liye in Hindi

नागफनी के फायदे मासिक धर्म के लिए – Nagfani ke fayde masik dharm ke liye in Hindi

महिलाओं को मासिक धर्म चक्र के दौरान कई प्रकार की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। महिलाओं को प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम जैसे सिरदर्द, स्‍तनों में सूजन, ऐंठन और अन्‍य कई बीमारियां हो सकती हैं। इस प्रकार की समस्‍याओं का प्रमुख कारण महिलाओं में प्रोस्‍टाग्‍लैंडिंस के स्‍तर में वृद्धि को माना जाता है। लेकिन महिलाएं इस प्रकार की समस्‍याओं से बचने के लिए नागफनी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। क्‍योंकि नागफनी में प्रोस्‍टाग्‍लैंडिंस के संश्‍लेषण या विकास को रोकने की क्षमता होती है।

(और पढ़े – पीरियड्स के दिनों में दर्द क्यों होता है जानें मुख्य कारण…)

नागफनी को कैसे खाते हैं – Nagfani ko kaise khate hai in Hindi

नागफनी को कैसे खाते हैं – Nagfani ko kaise khate hai in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने और आहार के रूप में उपभोग करने के लिए नागफनी पूरी तरह सुरक्षित है। यदि इसका बहुत ही कम मात्रा में सेवन किया जाये। आप अपने आहार में नागफनी को कई प्रकार से शामिल कर सकते हैं। लेकिन सामान्‍य रूप से अधिकांश लोग अपने भोजन के साथ नागफनी को सलाद के रूप में अधिक पसंद करते हैं।

नागफनी की सलाद बनाने के लिए आप सावधानी से युवा नागफनी के पत्‍ते को तोड़ें और इसमें मौजूद कांटों को साफ कर लें। इसके बाद इसे अच्‍छी तरह से धो लें। फिर नागफनी की हरे रंग की ऊपरी परत को निकाल कर अलग कर दें। क्‍योंकि इस ऊपरी प‍रत का स्‍वाद कड़वा होता है। इसके बाद आप नागफनी के आंतरिक अवशेष जो सफेद रंग का होता है उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब आप इनका सेवन अपनी इच्‍छानुसार कर सकते हैं।

(और पढ़े – सलाद खाने के फायदे, नुकसान, समय और तरीका…)

नागफनी के नुकसान – Nagfani ke Nuksan in Hindi

नागफनी के नुकसान – Nagfani ke Nuksan in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होने के साथ ही नागफनी का सेवन करने से कुछ संभावित नुकसान भी हो सकते हैं। हालांकि इस प्रकार के नुकसान नागफनी का अधिक मात्रा में सेवन करने के दौरान होते हैं। यदि नियंत्रित और सामान्‍य मात्रा में इसका सेवन किया जाता है तो यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकरी है। आइए जाने नागफनी का प्रयोग करने से किस प्रकार के नुकसान या साइड इफैक्‍ट हो सकते हैं।

अधिक मात्रा में नागफनी, नागफनी के तेल और अन्‍य नागफनी के उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने से निम्‍न प्रकार के नुकसान हो सकते हैं।

  • सिरदर्द होना
  • जी मिचलाना।
  • सूजन।
  • दस्‍त या म‍ल की वृद्धि।
  • रक्‍त शर्करा के स्‍तर में बहुत अधिक कमी होना।

जो लोग मधुमेह रोगी हैं उन्‍हें विशेष रूप से यह सलाह दी जाती है कि वे नागफनी का अधिक मात्रा में सेवन न करें। क्‍योंकि यह उनके शरीर में रक्‍त शर्करा को निम्‍न स्‍तर में पहुंचा सकता है।

इसके अलावा गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इस दौरान नागफनी का सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration