मोटी और घनी दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय और तरीके – How to Grow a Thicker Beard in Hindi

मोटी और घनी दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय और तरीके - How to Grow a Thicker Beard in Hindi
Written by Jaideep

How To Grow A Beard Faster In Hindi मोटी और घनी दाढ़ी रखना बहुत से लोगों का सपना होता है। लेकिन ऐसे बहुत से कारण हैं जिससे दाढ़ी को जल्‍दी बढ़ाने में मुश्किलें आ सकती हैं। लेकिन दाढ़ी के बाल जल्‍दी बढ़ाने के घरेलू उपाय भी होते हैं जो पुरुषों के लिए प्रभावी होते हैं। अधिकांश पुरुषों की समस्‍या होती है कि दाढ़ी बड़ी होने के बाद उनकी त्‍वचा में खुजली होने लगती है, जिससे उन्‍हें दाढ़ी को ट्रिम करना पड़ता है। इसके साथ ही उचित पौष्टिक आहार न करना और अपनी दाढ़ी व त्‍वचा की उचित देखभाल न करना भी दाढ़ी के बालों को बढ़ने से रोक सकते हैं। कुछ पुरुषों का मानना है की घनी और मोटी दाढ़ी मर्दानगी, शक्ति और नेतृत्‍व को दर्शाती है। आइए जाने दाढ़ी के बालों को घना और मोटा बनाने के लिए कौन से उपाय किये जा सकते हैं।

1. दाढ़ी को मोटा क्या बनाता है – What Makes Beard Thicker in Hindi
2. चार सप्‍ताह की दाढ़ी का नियम – The Four Week Beard Rule in Hindi
3. अपनी दाढ़ी बढ़ाना शुरु करने से पहले – Steps Before Starting to Grow Your Beard in Hindi
4. दाढ़ी जल्दी बढ़ाने के तरीके और उपाय – Tips to grow beard faster naturally at home in Hindi

दाढ़ी को मोटा क्या बनाता है – What Makes Beard Thicker in Hindi

दाढ़ी को मोटा क्या बनाता है - What Makes Beard Thicker in Hindi

अक्‍सर देखने में ऐसा लगता है कि कुछ लोगों की आपकी दाढ़ी की तुलना में बहुत तेजी से बढ़ती है। उन लोगों की दाढ़ी सिर्फ 2 से 3 सप्‍ताह में ही भरी-भरी और मोटी दिखने लगती है। जबकि उनकी तुलना में आपको अपनी दाढ़ी बढ़ाने में बहुत समय लगता है। लेकिन यह वास्‍तविकता नहीं है। उन लोगों की दाढ़ी के बाल भी उतनी ही तेजी से वृद्धि करते हैं जितनी तेजी से आपकी दाढ़ी के बाल करते हैं। लेकिन ऐसा क्‍या होता है कि आपको भ्रम होता है कि उनकी आपकी दाढ़ी की अपेक्षा मोटी और घनी है। इसके तीन कारण है आइए जाने

दाढ़ी का रंग (Beard colour) – आपको लगता है कि जिनकी दाढ़ी के बाल आपकी दाढ़ी के बालों की अपेक्षा तेजी से वृद्धि कर रहे हैं। असल में यह उनकी दाढ़ी के रंग के कारण होता है। गहरे रंग की दाढ़ी मोटी और घनी दिखती है।

दाढ़ी का घनत्‍व (Beard density) – जिनका चेहरा पूरी तरह से भरा होता है उनके पूरे चेहरे या पूरी दाढ़ी में बालों का विकास एक समान होता है। चेहरे में अधिक बाल होने के कारण देखने में ऐसा लगता है कि उनकी दाढ़ी तेजी से बढ़ रही है जो कि सामान्‍य है।

बालों का ब्‍यास (Diameter of hair strands) – कुछ पुरुषों की दाढ़ी के बाल मोटे होते हैं, इसलिए उनकी दाढ़ी मोटी और घनी दिखाई देती है।

अनुवांशिक (genetics) – कुछ लोगों का मानना होता है मोटी और घनी दाढ़ी पुरुषों के अनुवांशिक प्रभाव के कारण होती है। लेकिन यही एक मात्र कारण नहीं है जो आपकी दाढ़ी के बालों को प्रभावित करता है।

(और पढ़े – दाढ़ी बढ़ाने के उपाय और तरीका…)

चार सप्‍ताह की दाढ़ी का नियम – The Four Week Beard Rule in Hindi

चार सप्‍ताह की दाढ़ी का नियम - The Four Week Beard Rule in Hindi

चार सप्‍ताह के नियम का मतलब है कि इस दौरान चार सप्‍ताह तक दाढ़ी को शेव करने के बजाय बढ़ने दें। जबकि समस्‍या यह है कि लोग दाढ़ी बढ़ाने के लिए कई बार शेविंग करते हैं। कुछ लोगों की दाढ़ी 2 से 3 सप्‍ताह के बाद खुजली करना शुरु कर देती है और वे इस खुजली से छुटकारा पाने के लिए शेव कर लेते हैं। दाढ़ी में खुजली के दो प्रमुख कारण दाढ़ी की गलत तरीके से देखरेख करना और अपनी त्वचा को मॉइस्‍चाइज न करना।

दूसरा कारण यह है कि जैसे जैसे नए बाल बढ़ते हैं वे त्‍वचा में थोड़ी जलन पैदा करते हैं। जो कुछ दिनों में अपने आप ही ठीक हो जाती है। लेकिन अधिकांश लोग इस जलन को स्‍वाभाविक रूप से ठीक होने से पहले ही शेव कर लेते हैं।

लेकिन यदि आप चार सप्‍ताह तक इस प्रकार की समस्‍या को नजरअंदाज करते हैं तो आपकी दाढ़ी के बाल घने और मोटे दिखाई देने लगते हैं।

(और पढ़े – दाढ़ी के बालों का झड़ना या दाढ़ी में गंजापन…)

अपनी दाढ़ी बढ़ाना शुरु करने से पहले – Steps Before Starting to Grow Your Beard in Hindi

अपनी दाढ़ी बढ़ाना शुरु करने से पहले - Steps Before Starting to Grow Your Beard in Hindi

यदि आप भी अपनी दाढ़ी के बालों को स्‍पीड से बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कुछ शुरुआती कदम उठाने चाहिए। जिससे आप भी अपनी घनी और मोटी दाढ़ी प्राप्‍त कर सकते हैं। आप अपने चेहरे की नियमित और उचित सफाई, पौष्टिक भोजन, दाढ़ी के बालों की उचित देख रेख कर सकते हैं। जिससे दाढ़ी के बालों को बढ़ने में होने वाली वाधाओं और समस्‍याओं को कम किया जा सकता है।

(और पढ़े – लड़के भी पा सकते है गुड लुकिंग बाल बस करने होगें ये 5 काम…)

दाढ़ी जल्दी बढ़ाने के तरीके और उपाय – Tips to grow beard faster naturally at home in Hindi

दाढ़ी जल्दी बढ़ाने के तरीके और उपाय - Tips to grow beard faster naturally at home in Hindi

आप अपने चेहरे या दाढ़ी के बालों को बढ़ाने के लिए कुछ आसान से उपाय अपना सकते हैं। ये उपाय आपकी दाढ़ी के बालों को बढ़ाने और स्‍टाइलिश बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। आइए जाने आप किस तरह से अपनी दाढ़ी के बालों के रुकी हुई वृद्धि को बढ़ा सकते हैं। (और पढ़े – दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के आसान तरीके…)

घनी दाढ़ी के लिए त्‍वचा की देखभाल करें – Take Care of Your Skin For Grow Your Beard in Hindi

घनी दाढ़ी के लिए त्‍वचा की देखभाल करें - Take Care of Your Skin For Grow Your Beard in Hindi

स्‍वस्‍थ और हेल्‍दी त्‍वचा दाढ़ी के बालों की नींव होती है। इसलिए यदि आप अपने चेहरे पर घनी और लंबी दाढ़ी रखना चाहते हैं तो अपने चेहरे की त्‍वचा का पूरा ख्‍याल रखें। इसलिए आपको एक अच्‍छे मॉइस्‍चराइजर की आवश्‍यकता होती है। आप अपने चेहरे को नियमित रूप से धोएं और साफ करें। क्‍योंकि यह त्‍वचा में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ाता, त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने, मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने आदि में प्रभावी होता है। जिससे त्‍वचा में नए बाल उगने वाले रोम छिद्रों को को खोलने में मदद मिलती है। एक अच्‍छा और प्रभावी मॉइस्‍चराइजर आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखता है, जिससे आपको अपनी दाढ़ी के बालों को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए व्‍यायाम करें – Exercise to grow a beard faster in Hindi

जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए व्‍यायाम करें - Exercise to grow a beard faster in Hindi

आप अपनी दाढ़ी की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए नियमित व्‍यायाम कर सकते हैं। नियमित व्‍यायाम आपके चेहरे और सिर के बाल बढ़ाने का सबसे ठोस आधार है। हालांकि सभी व्‍यायाम दाढ़ी के बालों को बढ़ाने में सहायक होते हैं। लेकिन कुछ विशेष व्‍यायाम हैं जो आपकी दाढ़ी को घनी और मोटी बनाने में अहम योगदान देते हैं। इस प्रकार के व्‍यायाम में कार्डियो वर्कआउट, ब्रिक्‍स बॉकिंग, रनिंग, साइक्लिंग और डांस ये सभी व्‍यायाम आपकी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार, महत्व, करने का तरीका, लाभ और हानि…)

दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए तनाव कम करें – Reduce stress to grow beard faster in Hindi

दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए तनाव कम करें - Reduce stress to grow beard faster in Hindi

जब आप मानसिक तनाव से गुजर रहे होते हैं तब इसका दबाव आपके शारीरिक विकास पर भी पड़ता है। क्‍योंकि तनाव होने पर कोट्रिसोल नामक हार्मोन का स्‍तर बढ़ाता है जो टेस्‍टोस्‍टेरोन के विकास में नकारात्‍मक प्रभाव डालता है। जो लोग अपनी दाढ़ी के बालों को बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए तनाव विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है। क्‍योंकि यह उनकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है। पर्याप्‍त नींद न लेने का सीधा असर आपकी दाढ़ी के बालों के विकास पर होता है। यदि आप लंबे समय तक तनाव ग्रस्‍त रहते हैं तो यह आपकी दाढ़ी को मोटा और घना होने से रोक सकता है। इसलिए इस दौरान आपको अपने तनाव प्रबंधन पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए पर्याप्‍त आराम करें – Get enough rest to grow beard hair in Hindi

दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए पर्याप्‍त आराम करें - Get enough rest to grow beard hair in Hindi

संपूर्ण शारीरिक विकास के लिए पर्याप्‍त और पूरी नींद लेना आवश्‍यक है जिसमें दाढ़ी के बालों का विकास होना भी शामिल है। शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन को बढ़ाने के लिए पूरी नींद लेना बहुत ही आवश्‍यक है। क्‍योंकि नींद लेने के दौरान ही शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन के उत्‍पादन को बढ़ाया जा सकता है। इसलिए हर व्‍यक्ति को कम से कम 8 घंटे की नींद लेना चाहिए। यदि आप पर्याप्‍त नींद लेते हैं तो आपका तनाव कम होगा जो आपके चेहरे के बालों को फायदा पहुंचा सकता है।

यदि आप 5 घंटे से कम की नींद लेते हैं तो शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन के उत्‍पादन में 15 % तक कमी आ सकती है। जिसके परिणामस्‍वरूप आपको दाढ़ी के बाल बढ़ाने में परेशानी हो सकती है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए आहार में सुधार करें – Improve diet beard growth tips in Hindi

दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए आहार में सुधार करें - Improve diet beard growth tips in Hindi

आप अपनी दाढ़ी के बालों में वृद्धि करने के लिए अपने आहार में सुधार कर सकते हैं। आपको दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए विटामिन ए युक्‍त सब्जियां और फलों का सेवन अधिक करना चाहिए। क्‍योंकि इन सब्जियों में वे सभी खनिज और पोषक तत्‍व होते हैं जो आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं। आपके बाल एक प्रोटीन फिलामेंट है, इसलिए आप जितना अधिक प्रोटीन का सेवन करेगें आपके बाल उतना ही अधिक विकास करेगें। यदि आप भी अपनी दाढ़ी के बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में अंडे, नट्स और काले जैसे उत्‍पादों को शामिल करें। ये आपके शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन के उत्‍पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं जो आपको शानदार और मोटी दाढ़ी प्राप्‍त करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – बालों को बढ़ाने के लिए 20 बेस्ट फूड…)

दाढ़ी बढ़ाने के लिए कुछ विशेष प्रकार के पूरक लें – Take some supplements to grow beard in Hindi

दाढ़ी बढ़ाने के लिए कुछ विशेष प्रकार के पूरक लें - Take some supplements to grow beard in Hindi

चेहरे के बालों की वृद्धि को बढ़ाने के लिए संतुलित आहार करना बहुत ही आवश्‍यक है। लेकिन ऐसे बहुत से कारण हैं जिनके कारण हमारा संतुलित आहार पूर्ण नहीं हो पाता है। इसलिए आप अपने आहार के अतिरिक्‍त कुछ सप्‍लीमेंट्स भी ले सकते हैं। आपको यह जानना आवश्‍यक है कि तांबा, जस्‍ता, मैग्नीशियम, विटामिन बी, आयरन, विटामिन डी और विटामिन ई ये सभी घटक बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन इन सप्‍लीमेंट का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए। हो सकता है आपके डॉक्‍टर इन सप्‍लीमेंट के साथ-साथ बायोटिन लेने की भी सलाह दें।

(और पढ़े – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए…)

दाढ़ी बढ़ाने के तेल का नियमित उपयोग करें – Beard Growth Tips Apply Beard Oil Regularly in Hindi

दाढ़ी बढ़ाने के तेल का नियमित उपयोग करें - Beard Growth Tips Apply Beard Oil Regularly in Hindi

जो लोग अपनी दाढ़ी के बाल उगाने के लिए उत्‍सुक होते हैं उन्‍हें नियमित रूप से प्रतिदिन दाढ़ी बढ़ाने के तेल का उपयोग करना चाहिए। अच्‍छी गुणवत्ता वाला तेल दाढ़ी की खुजली और त्‍वचा में संक्रमण जैसे बहुत से लक्षणों को कम करने में मदद करता है। जिससे आपकी दाढ़ी के बालों को बढ़ने में मदद मिल सकती है। आप अपनी दाढ़ी को नुकसान से बचाने के लिए दाढ़ी के तेल की पतली परत लगानी चाहिए जो आसानी से आपकी त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाते हैं। ये तेल त्‍वचा के अंदर जाकर बालों की जोड़ों को पोषण देते हैं जिससे दाढ़ी के बालों में वृद्धि होती है। इस प्रकार आप दाढ़ी के तेल का उपयोग करके अपनी दाढ़ी के बालों को घना और मोटा बना सकते हैं।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल…)

घनी दाढ़ी बढ़ाने के लिए ठीक से ट्रिम करें – Trim Your Beard Properly in Hindi

घनी दाढ़ी बढ़ाने के लिए ठीक से ट्रिम करें - Trim Your Beard Properly in Hindi

यदि आप चार सप्‍ताह तक अपनी दाढ़ी को बढ़ने देते हैं तब आपके बालों को बेहतर आकार देने की आवश्‍यकता होती है। क्‍योंकि इस दौरान आपकी दाढ़ी के बाल समान रूप से बढ़ते हैं। आप अपनी दाढ़ी को उचित आकार देने के लिए स्‍वयं ही ट्रिम करना शुरु कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक विश्वसनीय दाढ़ी ट्रिमर की आवश्‍यकता है। आप अपनी दाढ़ी के बालों के बढ़ने की गति के अनुसार सप्‍ताह में 2 या 3 बार ट्रिम कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय…)

मोटी दाढ़ी बढ़ाने के लिए हाइड्रेट रहें – Stay hydrated to grow beard faster in Hindi

मोटी दाढ़ी बढ़ाने के लिए हाइड्रेट रहें - Stay hydrated to grow beard faster in Hindi

यदि आप कुछ घरेलू उपाय अपना चाहते हैं जो आपकी दाढ़ी को बढ़ने में मदद कर सकते हैं। तो प्रतिदिन पर्याप्‍त पानी पीने की आदत बनाएं। रोजाना पर्याप्‍त मात्रा में (8 से 10 गिलास) पानी पीना चाहिए। यह आपके शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा। इसके अलावा पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट और हेल्‍दी रखता है। स्‍वस्‍थ त्‍वचा का मतलब है दाढ़ी के बालों में उचित वृद्धि होना। आप भी दाढ़ी के बाल बढ़ाने के उपाय के रूप में पर्याप्‍त पानी को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूर पीएं एक गिलास पानी, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर…)

दाढ़ी के बालों के लिए शैंपू और कंडीशन – Shampoo and Condition Your Beard in Hindi

दाढ़ी के बालों के लिए शैंपू और कंडीशन - Shampoo and Condition Your Beard in Hindi

हम सभी अपने सिर के बालों के लिए अच्‍छे और प्राकृतिक शैम्‍पू का उपयोग करते हैं जो हमारे बालों को लाभ दिलाते हैं। ठीक ऐसे ही आपकी दाढ़ी के बालों के लिए भी शैंपू और कंडीशनर का उपयोग किया जा सकता है। शैंपू का उपयोग करने के बाद आप अपनी दाढ़ी में अच्‍छी तरह से कंडीशनर लगाएं और कुछ देर तक उसे अपना काम करने दें। जब आप अपनी दाढ़ी के बालों को नरम और रेशमी महसूस करें तब कंडीशनर को साफ कर लें। नियमित रूप से कुछ दिनों के अंतराल के बाद दाढ़ी के बालों में कंडीशनर का उपयोग करने से चेहरे के बाल मजबूत और स्‍वस्‍थ बने रहेते हैं। जिससे आपकी दाढ़ी पूरी तरह से घनी और मोटी होगी।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

इस भ्रम से बचें जो दाढ़ी बनाता है उसकी दाढ़ी तेजी से बढ़ती है –  Ignore the myth that shaving makes beard grow thicker and faster in Hindi

इस भ्रम से बचें जो दाढ़ी बनाता है उसकी दाढ़ी तेजी से बढ़ती है -  Ignore the myth that shaving makes beard grow thicker and faster in Hindi

अक्‍सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि बार-बार क्‍लीन शेव करने से दाढ़ी के बाल तेजी से बढ़ते हैं। जबकि इस सिद्धांत में कोई सच्‍चाई नहीं है। आप इस भ्रम के चक्‍कर में न पड़ें, यदि आप भी अपनी दाढ़ी को बढ़ाना चाहते हैं तो कम से कम 1 महीने तक अपनी दाढ़ी को न बनाएं या शेव करें। यह लोगों का भ्रम है कि दाढ़ी बार-बार बनाने से दाढ़ी के बाल ज्‍यादा घने और मोटे होते हैं।

त्वचा पर जड़ के पास जो बाल होते हैं, वे छोरों की तुलना में गहरे रंग के और मोटे होते हैं इसीलिए आपको दाढ़ी बनाने पर यह महसूस होगा कि आपकी दाढ़ी मोटी है। एक बार जब आपकी दाढ़ी की लंबाई बढ़ जाती है, तो आप इस अंतर को नोटिस नहीं करेंगे। और आपकी दाढ़ी पहेल के जैसी ही हो जायेगी।

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration