दाढ़ी के बालों का झड़ना या दाढ़ी में गंजापन – What Is Alopecia Barbae In Hindi

दाढ़ी के बालों का झड़ना या दाढ़ी में गंजापन के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपाय - What Is Alopecia Barbae, Symptoms, Causes, Treatment And Prevention In Hindi
Written by Sourabh

दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) एक प्रकार का एलोपेसिया एरीटा (Alopecia Areata) अर्थात गंजापन है, जो मुख्य रूप से दाढ़ी में बाल रहित चकत्ते का कारण बनता है। समान्यतः अनेक व्यक्ति बालों के झड़ने की समस्या को तनाव और अवसाद (डिप्रेशन) का कारण मानते हैं, लेकिन वास्तव में बालों के झड़ने के अन्य गंभीर कारण भी हो सकते हैं। यह स्थिति आमतौर पर अचानक उत्पन्न होती है और छोटे गोलाकार पैच के रूप में दाढ़ी के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसके साथ ही यह समस्या पुरुषों में के आत्मसम्मान में कमी से संबन्धित मामलों का कारण बनती है। इस लेख के माध्यम से आपको दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) क्या है इसके लक्षणों, कारणों और उपचार के बारे में जानकारी दी जाएगी।

  1. दाढ़ी में गंजापन क्या है – What Is Alopecia Barbae In Hindi
  2. दाढ़ी में गंजापन के कारण – Alopecia Barbae Causes In Hindi
  3. दाढ़ी में गंजापन के जोखिम कारक – Alopecia Barbae Risk Factor In Hindi
  4. दाढ़ी में गंजापन के लक्षण – Alopecia Barbae Symptoms In Hindi
  5. दाढ़ी में गंजापन का निदान – Alopecia Barbae Diagnosis In Hindi
  6. दाढ़ी में गंजापन का उपचार – Alopecia Barbae Treatment In Hindi
  7. दाढ़ी में गंजापन के लिए दवाएं – Alopecia Barbae Medicines In Hindi
  8. बाल प्रत्यारोपण – Hair Transplantation In Hindi
  9. दाढ़ी के बाल झड़ने से रोकने के उपाय – Alopecia Barbae Home Remedies In Hindi
  10. दाढ़ी में गंजापन से बचाव – Alopecia Barbae Prevention In Hindi

दाढ़ी में गंजापन क्या है – What Is Alopecia Barbae In Hindi

दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) एक स्वास्थ्य स्थिति है, जो दाढ़ी के बालों का छोटे गोल चकत्ते के रूप में झड़ने का कारण बनती है। यह एक ऑटोइम्यून बीमारी (Autoimmune Diseases) है, जिसका अर्थ है कि इस स्थिति में मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अचानक से स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है। अतः दाढ़ी में गंजापन (एलोपेशिया बार्बे) की स्थिति में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली संबन्धित व्यक्ति के दाढ़ी के रोम छिद्रों पर हमला करती है और बालों के झड़ने का कारण बनती है।

एलोपेसिया एरीटा (Alopecia Areata) एक ऐसी स्थिति है, जो आंशिक या पूर्ण रूप से गंजापन का कारण बनती है। जबकि एलोपेशिया बार्बे, एलोपेसिया एरीटा का ही एक प्रकार है, जो दाढ़ी में बाल रहित छोटे पैच या चकत्ते का कारण बनता है। दाढ़ी में गंजापन या एलोपेशिया बार्बे (Alopecia Barbae) मुख्य रूप से केवल पुरुषों में पाया जाता है। यह 30 से 40 साल की उम्र के लगभग दो प्रतिशत पुरुषों को अधिक प्रभावित करता है। इसे स्पष्ट रूप से दाढ़ी में बाल रहित पैच की उपस्थिति द्वारा पहचाना जाता है। कभी-कभी, दाढ़ी में उत्पन्न बाल रहित पैच पर जलन या झुनझुनी की अनुभूति भी होती है।

(और पढ़ें – गंजेपन का घरेलू इलाज)

दाढ़ी में गंजापन के कारण – Alopecia Barbae Causes In Hindi

दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) के सटीक कारण अभी भी अज्ञात हैं, इसके कारणों  को अक्सर मनोवैज्ञानिक और शारीरिक तनाव से जोड़ा  गया है।

इस स्थिति के लिए जिम्मेदार कारकों को अभी तक स्पष्ट रूप से पहचाना नहीं गया है। हालांकि, कुछ अध्ययन बताते हैं कि आनुवंशिकता (Heredity) और स्व-प्रतिरक्षित रोग (Autoimmune Diseases) दाढ़ी में गंजापन के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। दाढ़ी में गंजापन की स्थिति से प्रभावित सर्वाधिक लोग इस स्थिति के पारिवारिक इतिहास को उजागर करते हैं अर्थात दाढ़ी में गंजापन का पारिवारिक इतिहास प्रभावित एक प्रमुख जोखिम कारक है। वैज्ञानिकों का मानना है कि व्यक्ति का शरीर एलोपेशिया बार्बे के आगमन के साथ ही एंटीबॉडी का उत्पादन करने लगता है। यह एंटीबॉडी एक पैच के रूप में एकत्र हो जाते हैं और बालों के रोम या कोशिकाओं पर हमला करते हैं, जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। कभी-कभी तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) और पर्यावरणीय परिवर्तन भी इस स्थिति को ट्रिगर कर सकते है।

(और पढ़ें – दाढ़ी बढ़ाने के उपाय और तरीका)

दाढ़ी में गंजापन के जोखिम कारक – Alopecia Barbae Risk Factor In Hindi

दाढ़ी के बाल झड़ने के जोखिम कारकों में निम्न समस्याओं को शामिल किया जाता है, जैसे:

दाढ़ी में गंजापन के लक्षण – Alopecia Barbae Symptoms In Hindi

दाढ़ी के बालों का झड़ना (Alopecia Barbae) कुछ दिनों या कुछ हफ्तों में अचानक व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है।

आमतौर पर, दाढ़ी के बालों का झड़ना छोटे गोल पैच के रूप में शुरू होता है, इस स्थिति से प्रभावित व्यक्ति दाढ़ी के सभी बाल खो सकते हैं। बाल रहित पैच या चकत्ते धीरे धीरे बड़े होते जाते हैं। कुछ  स्थितियों में इन बाल रहित पैच (चकत्ते) के आसपास के बाल भी सफेद हो सकते हैं। यह बाल रहित चकत्ते शरीर के अन्य जगहों पर भी हो सकते हैं, जैसे कि मुंह, ठोड़ी (Chin), गाल और गर्दन के आसपास, इत्यादि।

दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) की स्थिति के तहत बालों के झड़ने से पहले संबन्धित व्यक्ति की त्वचा में खुजली और दर्द महसूस हो सकता है। आमतौर पर बाल रहित त्वचा चिकनी दिखाई देती है। हालांकि दाढ़ी के गंजापन की स्थिति में प्रत्येक व्यक्ति कुछ अलग-अलग महसूस कर सकते हैं। कुछ लोगों को गंजे धब्बों या बाल रहित धब्बों में लालिमा, जलन और सूजन का अनुभव हो सकता है।

(और पढ़ें – दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के आसान तरीके)

दाढ़ी में गंजापन का निदान – Alopecia Barbae Diagnosis In Hindi

एक डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) की स्थिति का निदान करने में सक्षम होते हैं। कभी-कभी दाढ़ी में गंजापन की स्थिति का निदान, बालों के झड़ने के पैटर्न को देखकर और माइक्रोस्कोप (Microscope) के तहत बालों के नमूनों का परीक्षण कर किया जा सकता है।

एक ऑटोइम्यून विकार (Autoimmune Disease) सहित अन्य संक्रमण या एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या के रूप में दाढ़ी में गंजापन की स्थिति का निदान करने के लिए एक स्कैल्प बायोप्सी (Scalp Biopsy) या रक्त परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त अन्य स्थितियों के निदान के लिए भी परीक्षण की सिफ़ारिश की जा सकती है, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं, जैसे कि फंगल संक्रमण (Fungal Infections), थायरॉयड विकार (Thyroid Disorders) इत्यादि।

दाढ़ी में गंजापन का उपचार – Alopecia Barbae Treatment In Hindi

दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) या एलोपेशिया बार्बे का हाल में कोई प्रभावी इलाज नहीं है। उपलब्ध उपचारों की मदद से प्रतिरक्षा प्रणाली की जटिलता के कारण दाढ़ी में गंजापन का इलाज करना मुश्किल हो सकता है। उपचार प्रक्रिया के द्वारा बाल वापस आ सकते हैं, लेकिन यह अस्थाई हो सकते हैं, तथा दाढ़ी में गंजापन की स्थिति पुनः उत्पन्न हो सकती है। दाढ़ी में गंजापन की स्थिति में डॉक्टर द्वारा निम्न उपचार प्रक्रियाओं  को अपनाया जा सकता है, जैसे:

(और पढ़ें – दाढ़ी रखना फायदेमंद है या नुकसानदायक )

दाढ़ी में गंजापन के लिए दवाएं – Alopecia Barbae Medicines In Hindi

दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) के इलाज में कुछ दवाएं प्रभावी हो सकती है, जिनकी सिफ़ारिश डॉक्टर के द्वारा की जा सकती है, जैसे कि:

मिनोक्सिडिल या रोगाइन (Minoxidil Or Rogaine) – डॉक्टर दाढ़ी में गंजापन का इलाज करने के लिए मिनोक्सिडिल (Minoxidil) या रोगाइन (Rogaine) तरल दवाओं की सिफारिश कर सकता है। इन तरल दवाओं को दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्र में लगाकर मलने की सलाह दी जाती है। यह दवाएं बालों के झड़ने को रोककर, बालों को दोबारा उगने में मदद करती हैं। लेकिन मिनोक्सिडिल (Minoxidil) कभी-कभी त्वचा में जलन का कारण भी बन सकती हैं।

एंथ्रेलिन (Anthralin (Drithocreme)) – एंथ्रेलिन (Anthralin) एक क्रीम या मरहम के रूप में उपलब्ध है। यह नए बालों के विकास में सहायक होती है। एंथ्रेलिन क्रीम के प्रयोग से त्वचा में जलन हो सकती है, इसलिए इसे उचित मात्रा में ही लगाने की सलाह दी जाती है। इस दवा के परिणाम प्राप्त होने में लगभग 8 से 12 सप्ताह का समय लग सकता है।

कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (Corticosteroids) – त्वचा विशेषज्ञ द्वारा दाढ़ी में गंजापन के इलाज में कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स की सिफारिस की जा सकती है। कोर्टिकॉस्टिरॉइड्स (Corticosteroids) को इंजेक्शन के रूप में प्रभावित त्वचा में इंजेक्ट किया जाता है। यह उपचार जैल और क्रीम की तुलना में अधिक प्रभावी होता है, लेकिन यह दर्दनाक हो सकता है। कुछ गंभीर मामलों में, त्वचा विशेषज्ञ इंजेक्शन के साथ-साथ कॉर्टिकोस्टेरॉइड की गोलियों की भी सिफारिस कर सकता है।

बाल प्रत्यारोपण – Hair Transplantation In Hindi

दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) के सबसे आधुनिक उपचार के रूप में हेयर ट्रांसप्लांटेशन (Hair Transplantation) को शामिल किया जाता है। Micro-FUE 9 या कूपिक इकाई निष्कर्षण (Follicular Unit Extraction), हेयर ट्रांसप्लांटेशन की सबसे उन्नत तकनीक है, और यह न्यूनतम इनवेसिव (बहुत कम जोखिमदायक) है।  इसमें दाढ़ी के बाल वाले क्षेत्रों से कूपिक इकाइयों (Follicular Units) या हेयर ग्राफ्ट को दाढ़ी के गंजे क्षेत्रों में प्रत्यारोपण किया जाता है। इस प्रक्रिया में क्षेत्र को सुन्न कर दिया जाता है जिससे प्रक्रिया के दौरान दर्द न हो। इस प्रक्रिया में धाव के निशान नहीं और न ही टाँके लगाने की आवश्यकता होती है। हालांकि, इसकी लागत 30000 से 100000 रूपये तक हो सकती है।

दाढ़ी के बाल झड़ने से रोकने के उपाय – Alopecia Barbae Home Remedies In Hindi

दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) से प्रभावित कुछ व्यक्ति, प्राकृतिक घरेलू उपचारों को अपनाकर बालों को झड़ने से रोकने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यह प्राकृतिक घरेलू उपचार, दाढ़ी में गंजापन की स्थिति में नए बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं। इस स्थिति में प्रोटीन और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन लाभदायक हो सकता है। बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए, प्रभावित त्वचा पर निम्न घरेलू उपचार लगाने की सलाह दी जाती हैं:

दाढ़ी में गंजापन से बचाव – Alopecia Barbae Prevention In Hindi

दाढ़ी में गंजापन (Alopecia Barbae) से बचाव के तरीकों में अपने आपको तनाव से दूर रखना शामिल किया गया है। अतः तनाव से दूर रहकर दाढ़ी में गंजापन की स्थिति से बचा जा सकता है। यदि दाढ़ी में गंजापन से सम्बंधित सभी उपचार विफल हो जाते हैं, तो सम्बंधित व्यक्ति को चिंतित नहीं होना चाहिए, क्योंकि दाढ़ी में गंजापन की स्थिति में, बिना किसी उपचार के एक या दो साल बाद बाल वापस बढ़ने लगते हैं।

इसके अतिरिक्त व्यक्ति एक स्वस्थ आहार में विटामिन और खनिज की अतिरिक्त मात्रा को शामिल कर दाढ़ी में गंजापन की रोकथाम में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आहार में जिंक और बायोटिन (Biotin) सप्लीमेंट को शामिल कर बालों के विकास को बढ़ावा दिया जा सकता है और बालों को झड़ने से रोका जा सकता है।

(और पढ़ें – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration