तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के उपाय और तरीका - Faster Beard Growth Tips in Hindi

तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के उपाय और तरीका – Faster Beard Growth Tips in Hindi

तेजी से दाढ़ी बढ़ाने का तरीका - Faster Beard Growth Tips in Hindi
Written by Jaideep

किशोर अवस्‍था में जब पहली बार चेहरे पर दाढ़ी के बालों का अनुभव होता है तो यकीन मानिये मन में न जाने कितने प्रकार से दाढ़ी रखने का ख्‍याल आता है। इस अवस्‍था में तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के तरीके खोजे जाते हैं। आज चेहरे पर दाढ़ी पुरुषों में नये फैशन के रूप में जानी जाती है और दाढ़ी पुरुषों की सुंदरता को बढ़ाने का तरीका बन चुकी है। कुछ लोगों में प्राकृतिक रूप से दाढ़ी के बाल घने और बड़े होते हैं। लेकिन कुछ लोगों में हार्मोन की कमी (Hormone deficiency), स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं और कुछ दवाओं आदि के प्रभाव के कारण दाढ़ी के बालों का विकास नहीं हो पाता है। आज के इस लेख में हम आप जानेंगे दाढ़ी के बाल बढ़ाने के सबसे तेज तरीके जिनका उपयोग कर आप आसानी से अपने दाढ़ी के बालों को बढ़ा सकते हैं, और साथ ही उनकी देखरेख कर सकते हैं।

1. तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के उपाय – Teji Se Dadhi Badhane Ke Upay in Hindi

2. दाढ़ी बढ़ाने के लिए अन्‍य टिप्‍स – Dadhi Badhane Ke Liye Anyn Tips in Hindi

तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के उपाय – Teji Se Dadhi Badhane Ke Upay in Hindi

तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के उपाय - Teji Se Dadhi Badhane Ke Upay in Hindi

अधिकांश किशोर लड़को के लिए शारीरिक परिवर्तन (physical changes) के रूप में दाढ़ी के बाल आते हैं, यदि आपको अपनी या अपने बच्‍चे की दाढ़ी को लेकर किसी प्रकार की समस्‍या या चिंता है तो हमारा यह लेख आपकी मदद कर सकता है, आप यहां बताए गए तरीकों का उपयोग कर दाढ़ी के बालों के विकास में मदद प्राप्‍त कर सकते हैं, आइए इन्‍हें जानें।

(और पढ़े – जल्दी दाढ़ी और मूछ बढ़ाने के आसान तरीके और घरेलू उपाय…)

दाढ़ी बढ़ाने के लिए मृत त्‍वचा कोशिकाओं को दूर करे – Exfoliate dead Skin cells for faster beard in Hindi

दाढ़ी बढ़ाने के लिए मृत त्‍वचा कोशिकाओं को दूर करे - Exfoliate dead Skin cells for faster beard in Hindi

दाढ़ी बढ़ाने के लिए मृत त्‍वचा कोशिकाओं को दूर करे – Exfoliate dead Skin cells for faster beard in Hindi

अधिकांश मामलों में मृत त्‍वचा कोशिकाओं की परत त्‍वचा की स्‍वस्‍थ्‍य कोशिकाओं के ऊपर जम जाती है और नए बालों के उगने में अवरोध पैदा करते हैं। इस कारण आपके चेहरे के बालों का अच्‍छी तरह से विकास नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में आप को अपने चेहरे को सप्‍ताह में कम से कम दो बार अच्‍छी तरह से साफ करना चाहिए या एक्‍सफोलिटिंग स्‍क्रब्र (exfoliating scrub) का उपयोग करना चाहिए। आप अपनी शुष्‍क त्‍वचा, तेलीय त्‍वचा या संवेदनशील त्‍वचा के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। स्‍क्रब्र करने से आपकी त्‍वचा की मृत कोशिकाओं (Dead cells) को हटाने मे मदद मिलेगी और बालों के विकास को गति। यह आपकी त्‍वचा को साफ और चमकदार बनाने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

नीलगिरी दाढ़ी बढ़ाने के लिए फायदेमंद – Dadhi Badhane Ke Liye Faydemand Neelgree in Hindi

नीलगिरी दाढ़ी बढ़ाने के लिए फायदेमंद - Dadhi Badhane Ke Liye Faydemand Neelgree in Hindi

आप अपने चेहरे के लिए एक मॉइस्‍चराइजर या क्रीम (Moisturizer or cream) चुनते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि आप उन उत्‍पादों का चुनाव जिनमें नीलगिरी के तत्‍व शामिल हों। नीलगिरी आपकी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज्‍ड और हाइड्रेटेड (Hydrated) रखने में मदद करती है और सूखे या मोटे त्‍वचा धब्‍बों को हटा देती है। आपकी नम त्‍वचा बालों को उगने और उनके विकास में मदद करती है।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक औषधियां सर्दियों में बेहतर स्वास्थ्य के लिए…)

दाढ़ी उगाने के लिए प्रोटीन का सेवन करें – Dadhi Badhane Ka Upay Protein Ka Sevan Kare in Hindi

दाढ़ी उगाने के लिए प्रोटीन का सेवन करें - Dadhi Badhane Ka Upay Protein Ka Sevan Kare in Hindi

प्रतिदिन नियमित रूप से प्रोटीन (Protein) का सेवन करने से दाढ़ी के बालों और मूछों को बढ़ाने में मदद मिलती है। प्रोटीन के कुछ बेहतरीन स्रोतों में मांस, अडें, मसूर, सूखे फल और सेम आदि शामिल हैं। साथ ही यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप शाकाहारी  या मांसाहारी भोजन का उपभोग करते हैं। यदि आप भरपूर प्रोटीन युक्‍त भोजन का सेवन करते हैं आपको अपनी दाढ़ी के बालों को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

दाढ़ी घनी करने के उपाय चेहरे की मालिश – Dadhi Ghani Karne Ke Upay Chehre Ki Malish In Hindi

दाढ़ी घनी करने के उपाय चेहरे की मालिश - Dadhi Ghani Karne Ke Upay Chehre Ki Malish In Hindi

आपका रक्‍त परिसंचरण आपके चेहरे के बालों के विकास में मदद करता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी के बाल घने हों तो आपको इसके लिए अपने चेहरे की समय-समय पर मालिश करनी चाहिए। चेहरे की त्‍वचा की मालिश आपके रक्‍त परिसंचरण में सुधार लाती है और बालों के विकास को बढ़ावा देती है। आप अपने चेहरे की मालिश (Face massage) के लिए कुछ विशेष प्रकार के तेलों का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के कई तेल बाजार में उपलब्‍ध हैं जो आपके चेहरे के बालों को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपकी त्‍वचा को भी स्‍वस्‍थ्‍य (Healthy skin) रख सकते हैं।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के लिए व्‍यायाम शुरु करें – Dadhi Aur Munch Badhane Ke Vyayam Shuru Karen in Hindi

दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के लिए व्‍यायाम शुरु करें - Dadhi Aur Munch Badhane Ke Vyayam Shuru Karen in Hindi

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि व्‍यायाम (Exercise) करके भी आप अपनी दाढ़ी और मूछों के बालों को बढ़ा सकते हैं। अगर आपको इसमे कुछ शंका है तो जान लें कि व्‍यायाम करने से आपके रक्‍त परिसंचरण (blood circulation) में सुधार होता है जिससे प्रोटीन और विटामिन की अच्‍छी मात्रा आपके बालों तक पहुंचती है। व्‍यायाम आपके अतिरिक्‍त वजन को भी कम करता है जिससे टेस्‍टोस्‍टेरोन बढ़ता है। पुरुषों में उपस्थित टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) होर्मोन मोटी और घनी दाढ़ी के विकास में मदद करता है। इसके अलावा व्‍यायाम आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य में भी सुधार करता है। दिन में 30 मिनिट से लेकर 2 घंटे तक नियमित व्‍यायाम करना आपके स्‍वास्‍थ्‍य और दाढ़ी के बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरलू उपाय…)

तनाव मुक्‍त रहें दाढ़ी बढ़ाने के लिए – Dadhi Badhane Ke Liye Tanav Mukt Rahe in Hindi

तनाव मुक्‍त रहें दाढ़ी बढ़ाने के लिए - Dadhi Badhane Ke Liye Tanav Mukt Rahe in Hindi

अत्‍याधिक तनाव आपके चेहरे और सिर के बाल विकास (Hair growth) पर नकारात्‍मक प्रभाव डाल सकता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी के बाल तेजी से बढ़ें तो आपको तनाव से दूर रहना होगा। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि जब आप तनाव ग्रस्‍त होते हैं तो आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन (Cortisol hormone) में वृद्धि होती है जो कि आपके टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) स्‍तर पर नकारात्‍मक प्रभाव डालत सकता है। साथ ही साथ तनाव रक्‍तवाहिकाओं के कामकाज को भी प्रभावित करता है, जिसके कारण आपके बालों की जड़ों को पर्याप्‍त मात्रा में पोषण प्राप्‍त नहीं हो पाता है।

इस लिए यदि आप अपनी दाढ़ी को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने तनाव स्‍तर (stress levels) को प्रबंधित करें, यह आपके बाल विकास के साथ संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए जरूरी है अच्‍छी नींद – Dadhi Ko Badhane Ke Liye Jaruri Hai Achi Neend in Hindi

दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए जरूरी है अच्‍छी नींद - Dadhi Ko Badhane Ke Liye Jaruri Hai Achi Neend in Hindi

जब आपका शरीर शारीरिक और मानसिक (physical and mental) रूप से स्‍वस्‍थ्‍य नहीं रहता है तो यह आपके बालों के विकास को प्रभावित कर सकता है। शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए उचित नींद की जरूरत होती है, जो आपके शरीर में टेस्‍टोरोन के स्‍तर को भी बढ़ाने में मदद करता है। एक अध्‍ययन के अनुसार, 5 घंटे या इससे कम समय की नींद लेने पर शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन (Testosterone) में 15 प्रतिशत तक कमी हो सकती है। जो आपके बालों के विकास और संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है।

इसलिए इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से प्रतिदिन 7 से 8 घंटों की नींद लेना चाहिए जिससे आपके शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन और बालों के विकास में मदद मिल सके।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए नियमित सफाई करें – Dadhi Ke Baal Badhane Ke Liye Niyamit Safai Kare in Hindi

दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए नियमित सफाई करें - Dadhi Ke Baal Badhane Ke Liye Niyamit Safai Kare in Hindi

जिस तरह से आप अपने सिर के बालों का ख्‍याल रखते हैं उसी तरह से आपको अपनी दाढ़ी और मूंछ के बालों का भी ध्‍यान रखना चाहिए। आप अपनी दाढ़ी के बाल को नियमित रूप से धोएं और साफ रखें। आप अपने चेहरे को साफ करने वाले फेस वाश (Face Wash) का उपयोग भी कर सकते हैं। दिन में दो बार नियमित रूप से गर्म पानी के साथ अपने चेहरे को धोएं। यह आपके बालों के विकास में मदद करता है। इसके साथ ही आप अपनी दाढ़ी के बालों में सप्‍ताह में दो या तीन बार शैम्‍पू और कंडीशनर (Shampoo & Conditioner) का उपयोग भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

बार-बार सेव न करें दाढ़ी बढ़ाने का उपाय – Dadhi Badhane Ka Upay Bar-Bar Sev Na Karen in Hindi

बार-बार सेव न करें दाढ़ी बढ़ाने का उपाय - Dadhi Badhane Ka Upay Bar-Bar Sev Na Karen in Hindi

यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे के बाल जल्‍दी बड़े और घने हो जाएं तो बार बार सेव करने की आदत को कम करें। इसके लिए आपको कुछ सप्‍ताह तक इंतेजार करने की जरूरत है। बस आप इन दिनों दाढ़ी न बनाएं। जब आपके बाल कुछ बड़ें हो जाएं तो इनकी देखरेख के लिए कुछ सौंदर्य उत्‍पादों का उपयोग किया जा सकता है। जब आपके चेहरे के बाल पर्याप्‍त रूप से बढ़ जाते हैं तो फिर आप इन्‍हें अपनी इच्‍छानुसार रख सकते हैं। इसके लिए आप खुद इनका प्रबंधन कर सकते हैं या किसी सैलून में जाकर इन्‍हें ट्रिम करा सकते हैं।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल…)

दाढ़ी बढ़ाने के लिए नशीले पदार्थो को छोड़ें – Dadhi Badhane Ke Liye Nashile Padarth Na Lain in Hindi

दाढ़ी बढ़ाने के लिए नशीले पदार्थो को छोड़ें - Dadhi Badhane Ke Liye Nashile Padarth Na Lain in Hindi

यदि आप लगातार नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं तो यह भी आपके बाल विकास में अवरोद्ध (Inhibition of hair growth) बन सकता है। दाढ़ी के बालों को बढ़ाने के लिए आपको धूम्रपान और अन्‍य नशे की आदतों को बंद कर देना चाहिए। सिगरेट में निकोटीन (Nicotine) होता है जो रक्‍त प्रवाह को रोकता है, जिससे बाल विकास में कमी आती है। इसके साथ ही नशीले पदार्थों में कई हानिकारक रसायन होते हैं जो बाल विकास और रंजकता (Pigmentation) पर ऑक्‍सीडेंटिव तनाव पैदा कर सकते हैं। इस लिए अपनी दाढ़ी के बालों के विकास और संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नशीले पदार्थों का सेवन बंद कर देना चाहिए।

(और पढ़े – धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके…)

दाढ़ी बढ़ाने के लिए अन्‍य टिप्‍स – Dadhi Badhane Ke Liye Anyn Tips in Hindi

दाढ़ी बढ़ाने के लिए अन्‍य टिप्‍स - Dadhi Badhane Ke Liye Anyn Tips in Hindi

  • स्‍वस्‍थ्‍य दाढ़ी के लिए आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की आवश्‍यकता होती है जो आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य और बाल विकास में मदद कर सकें। यदि आप संतुलित आहार लेते हैं तो आप अपनी दाढ़ी के बालों को बढ़ाने में सफल हो सकते हैं। संतुलित आहार (balanced diet) के रूप में आप मीठे आलू, अंडे, पालक, आदि का सेवन कर सकते हैं।
  • लोगों को यह गलत फहमी होती है कि जल्‍दी जल्‍दी सेव करने से बालों के विकास (Hair growth) में मदद मिलती है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि दाढ़ी के बालों को बढ़ाने के लिए जल्‍दी-जल्‍दी सेवन नहीं करना चाहिए।
  • आप अपने शरीर के अंदरूनी बालो की समय-समय पर सफाई करें क्‍योंकि यह आपके बालों के विकास को रोक सकता है।
  • दाढ़ी और मूंछ के बाल अनुवांशिक होते हैं, यदि आपके लंबे इंतेजार के बाद भी आपके चेहरे में बाल पूरी तरह से नहीं आते हैं तो घबराएं नहीं, आपके चेहरे में जितने भी बाल हैं उन्‍हें ही अच्‍छी तरह के स्‍टाइल विकल्‍पों को चुनकर सुंदर बना सकते हैं। पूर्ण दाढ़ी विकसित करना जरूरी नहीं है।

(और पढ़े – लड़के भी पा सकते है गुड लुकिंग बाल बस करने होगें ये 5 काम…)

Subscribe for daily wellness inspiration