दाढ़ी रखना फायदेमंद है या नुकसानदायक Keeping a beard is beneficial or harm
हेल्थ टिप्स

दाढ़ी रखना फायदेमंद है या नुकसानदायक – Keeping a beard is beneficial or harmful in Hindi

दाढ़ी रखने वालो पर की गयी स्टडी के अनुसार

पिछले कुछ सालो मैं दुनिया मैं एक नयी चीज नजर आई है जिसे हम दाढ़ी (beard) कहते हैं जिससे सबके मन में  सवाल आता है की दाढ़ी रखना फायदेमंद है या नुकसानदायक? यह हर जगह नजर आयेगी मगर एसी अफवाह है की यह साफ नहीं होती,कुछ स्टडी मैं तो यह तक कहा गया है कि इनमे बहुत से कीटाणु होते है तो इसके पीछे सच क्या है? अब यह तो आपको पता ही होगा की हमारे शरीर का हर इंच जीवाणुओ से भरा पढ़ा है ,और अच्छे जीवाणु हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते है हम उनके बगेर जी भी नहीं सकते, अगर केवल गलत तरह के जीवाणु बनने लगे तो हमें समस्या हो सकती है पर दाढ़ी का क्या?

क्या हमने हमारे इर्द गिर्द जीवाणुओ का जाल बिछा रखा है और अगर हा तो क्या यह नुकसानदायक है।

दाढ़ी रखने वालो पर की गयी स्टडी के अनुसार

दाढ़ी रखने वालो पर की गयी स्टडी के अनुसार

तो चलिए पता लगते है एक स्टडी के अनुसार कुछ दाढ़ी बाले लोगो से उनकी दाढ़ी के नमूने लिए गए जिसे पेट्री डिस जिसमे अगार था उसमें रखा गया।

सन 2000 की स्टडी बताती है की दाढ़ी बाले चेहरों पर साफ बालो से जादा जीवाणु होते है।

पर सन 2014 मैं किया गया सर्वे दाढ़ी के पक्ष मैं गया ,तो क्या दाढ़ी गन्दी है या नहीं?

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कॉलेज लन्दन मैं की गयी स्टडी के अनुसार रिजल्ट बताते है की दाढ़ी के सैंपल मैं कई सारे जीवाणु पाए गए वो भी 100 से ज्यादा केसों मैं,पर सुनने मैं सायद यह गन्दा लगे की दाढ़ी के सैंपल मैं वह सरे जीवाणु मिले जो साफ त्वचा मैं होते है, तो क्या इसका मतलब यह है की जो लोग दाढ़ी उगाते है या रखते है उन्हें चिंता करनी चाहिए और क्या दाढ़ी रखने की बजह से क्या स्वास्थ और सुरक्षा का सबाल पैदा हो सकता है।

स्टडी बताती है की ऐसा कुछ भी नहीं लगता क्योकि दाढ़ी के नमूनों मैं एसा कुछ भी नहीं मिला बल्कि जिसके चेहरे पर दाढ़ी होती है उसमे आम व्यक्ति के मुकाबले जादा जीवाणु होते है और वह अपने खाने के लिए लड़ते रहते है जिसे प्रतिजैविक (antibody) पैदा होते है जो हमारे लिए फायेदेमंद साबित हो सकते है हो सकता है हमारी अगली पीढ़ी हमारी दाढ़ी से प्रतिजैविक (antibody) बनाने मैं सफल हो जाये। दाढ़ी रखना एक प्रकार से हमारे लिए फायदेमंद होता है।

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration