ब्रेस्‍ट सुडौल और आकर्षक बनाने के घरेलू नुस्खे – Breast Ko Sudol Banane Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

ब्रैस्ट को सुडौल बनाने के घरेलू नुस्खे - Breast Ko Sudol Banane Ke Gharelu Nuskhe in Hindi
Written by Pratistha

Stano Ko Sudol Banane Ke Upay हर महिला का सपना होता है कि उनके ब्रेस्‍ट सुडौल और आकर्षक हों। क्‍योंकि महिलाओं की सुंदरता बढ़ाने में उनके स्‍तनों का विशेष योगदान होता है। लेकिन उम्र बढ़ने और मां बनने के बाद स्तनपान कराने और अन्य वजह से महिला के स्तन बेडौल होकर अपनी खूबसूरती खोने लगते हैं। लेकिन ढीले स्तनों की इस समस्या के लिए आप ब्रैस्ट को सुडौल बनाने के घरेलू नुस्खे आजमा सकतीं हैं जो सरल भी है और आसन भी इनका इस्तेमाल आपको सुडौल और आकर्षक ब्रेस्‍ट साइज देगा।

स्‍तन महिला शरीर का एक महत्‍वपूर्ण और आकर्षक हिस्सा है। एक महिला के स्‍तन 8-9 बर्ष की आयु में विकसित होने लगते हैं और जब महिला पूर्ण रूप से युवा अवस्‍था प्राप्‍त कर लेती है तब यह पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं। लेकिन कुपोषण और अन्‍य कारणों की वजह से कुछ महिलाओं में उनके स्‍तन पूरी तरह से विकसित या उचित आकार प्राप्‍त नहीं कर पाते हैं। ऐसी महिलाओं के लिए ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाने के घरेलू नुस्‍खे अपनाने चाहिए। क्‍योंकि महिलाओं के स्‍तन उनकी शारीरिक बनावट और सुंदरता को बढ़ा या घटा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाने के घरेलू उपाय और नुस्‍खे जानेगीं।

  1. ब्रेस्ट को सुडौल बनाने के लिए गाजर – Breast Ko Sudol Banane Ke Liye Gajar in Hindi
  2. ब्रैस्ट को सुडौल बनाने के उपाय जैतून तेल की मालिश – Breast Ko Sudol Banane Ke Upay Olive Oil Massage in Hindi
  3. ब्रेस्ट को सुडौल कैसे बनाये में करें सोयाबीन – Breast Ka Aakar Badhane Ke Tarike Soy in Hindi
  4. सुडौल बॉडी टोनर के उपाय सौंफ के बीज – Chhati Badhane Ke Upay Fennel Seeds in Hindi
  5. स्तनों को सुडौल का तरीका दूध का सेवन – Breast ko sudol banane ka tarika Milk in Hindi
  6. ब्रेस्ट को सुडौल बनाने के उपाय चुकंदर – Breast ko sudol banane ka Upay Chukandar in Hindi
  7. सुडौल बॉडी के नुस्खे फल का सेवन – Stano ko sudol banane ke upay Nuts in Hindi
  8. सुडौल स्तन पाने के घरेलू नुस्खे पपीता – Chest sudol banane ka tarika Papaya in Hindi
  9. ब्रेस्‍ट को सुडौल बनाने के उपाय मेथी – Chest ko sudol kaise banaye me Methi in Hindi
  10. स्तनों को सुडौल बनाने के घरेलू उपाय सी फुड – Stano ko sudol banane ke gharelu upay Seafood in Hindi
  11. कैसे सुडौल स्तन पायें में खाएं फल – Breast Badhane Ke Liye Khaye Fal in Hindi
  12. सुडौल आकर्षक स्तन पाएं ककड़ी और अंडे से – Breast Badhane Ki Dawa Cucumber and Egg in Hindi
  13. स्‍तन बड़ा करने के लिए अंकुरित अल्‍फाल्‍फा – Stan Bada Karne Ke Liye Alfalfa Sprouts in Hindi
  14. बेडौल स्तन को सुडौल बनाने के उपाय रतालू – Breast Ko Sudol Banane Ke Upay Yam in Hindi
  15. सुडौल बॉडी टोनर जेल एलोवेरा – Breast Badhane Ki Cream Aloe Vera in Hindi
  16. ब्रेस्ट को सुडौल बनाने वाला आहार अनार – Stano ko sudol banane Bala Aahar Anar in Hindi

ब्रेस्ट को सुडौल बनाने के लिए गाजर – Breast Ko Sudol Banane Ke Liye Gajar in Hindi

ब्रेस्ट को सुडौल बनाने के लिए गाजर – Breast Ko Sudol Banane Ke Liye Gajar in Hindi

जिन महिलाओं के स्‍तनों का आकार छोटा होता है उनके लिए गाजर एक उपयुक्‍त खाद्य पदार्थ है। गाजर का उपयोग ब्रेस्‍ट बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके लिए महिलाएं 2 ताजी गाजर लें और इसे किसी किसनी की सहायता से कद्दूकस कर लें। अब इस कसा हुए गाजर में बर्फ के 2-3 टुकडे डालें और इसे कपड़े में लपेट कर रख दें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने स्‍तनों पर लगाएं जिस तरह से आप सिकाई करते हैं। 2-2 मिनिट के अंतराल पर आप इसे अपने दोनों स्‍तनों में रखें। नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस विधि का उपयोग करने पर यह आपके स्‍तनों को सुडौल और आकर्षक बना देगा।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

ब्रैस्ट को सुडौल बनाने के उपाय जैतून तेल की मालिश – Breast Ko Sudol Banane Ke Upay Olive Oil Massage in Hindi

ब्रैस्ट को सुडौल बनाने के उपाय जैतून तेल की मालिश - Breast Ko Sudol Banane Ke Upay Olive Oil Massage in Hindi

कुछ महिलाओं की समस्या होती है कि उनके स्‍तन बहुत बड़े या लटके हुए होते हैं। लेकिन यदि आप सैगिंग ब्रेस्‍ट को कम करना चाहती हैं तो जैतून के तेल की मालिश करें। क्‍योंकि सीना बढ़ाने के उपाय में जैतून का तेल बहुत ही प्रभावी होता है। यह स्‍वाभाविक रूप से आपके स्‍तनों को सुडौल और आकर्षक बना सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि जैतून के तेल में फैटी एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसानों से बचाते हैं। यह त्‍वचा की बनावट को भी बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। स्‍तनों को टाइट करने के लिए इस प्रक्रिया का उपयोग कर सकती हैं।

आप अपने हाथ में जैतून का तेल लें और अपने स्‍तनों पर धीरे-धीरे मालिश करें। आपको अपने प्रत्‍येक स्‍तन पर कम से कम 15 मिनिट की मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने से रक्‍त प्रवाह में वृद्धि होती है और क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत करने में मदद मिलती है। आप भी ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाने के लिए जैतून तेल की मालिश ले सकते हैं।

(और पढ़े – जैतून तेल की मालिश के फायदे…)

ब्रेस्ट को सुडौल कैसे बनाये में करें सोयाबीन – Breast Ka Aakar Badhane Ke Tarike Soy in Hindi

ब्रेस्ट को सुडौल कैसे बनाये में करें सोयाबीन - Breast Ka Aakar Badhane Ke Tarike Soy in Hindi

जो महिलाएं अपने ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाना चाहती हैं उन्हें अपने आहार में सोयाबीन और सोया उत्‍पादों को श‍ामिल करना चाहिए। क्‍योंकि यह ब्रेस्‍ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके में से एक है। सोया दूध में आइसो फ्लावोनोइड्स (isoflavones) की अच्‍छी मात्रा होती है। यह महिला हार्मोन एस्‍ट्रोजन की तरह ही काम करता है जिससे महिलाओं के स्‍तनों में उचित विकास होता है। सोया दूध सोयाबीन से बनाया जाता है जिसका नियमित सेवन करने से महिलाएं अपने स्‍तनों को बड़ा, सुंदर, सुडौल और आकर्षक बना सकती हैं। अपने स्‍तनों का आकार बढ़ाने के लिए महिलाएं नियमित रूप से प्रतिदन सुबह के समय 1 गिलास सोया दूध का सेवन करें और अपने आहार में सोयाबीन को अन्‍य तरीके से शामिल करें।

(और पढ़े – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान…)

सुडौल बॉडी टोनर के उपाय सौंफ के बीज – Chhati Badhane Ke Upay Fennel Seeds in Hindi

सुडौल बॉडी टोनर के उपाय सौंफ के बीज - Chhati Badhane Ke Upay Fennel Seeds in Hindi

जिन महिलाओं के स्‍तन छोटे होते हैं वे अपने ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाने के घरेलू उपाय में सौंफ का उपयोग कर सकती हैं। पारंपरिक रूप से स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के स्‍तन के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार के लिए सौंफ के बीजों का उपयोग किया जाता है। इसलिए महिलाएं अपनी छाती बढ़ाने के उपाय में भी इनका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। सौंफ के बीजों में फाइटोएस्‍ट्रोजेन की अच्‍छी मात्रा होती है जो स्‍तन वृद्धि के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण और आवश्‍यक घटक होता है। सौंफ के बीज में प्राकृतिक हार्मोन जैसे फलेवोनोइड, एस्‍ट्रैगोल, एंटोल और फेनशोन आदि होते हैं। ये सभी घटक भी महिला स्‍तन को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – सौंफ खाने के फायदे और नुकसान…)

स्तनों को सुडौल बनाने का तरीका दूध का सेवन – Breast ko sudol banane ka tarika Milk in Hindi

स्तनों को सुडौल का तरीका दूध का सेवन - Breast ko sudol banane ka tarika Milk in Hindi

कुछ महिलाओं को दूध का सेवन करना अच्‍छा नहीं लगता है। लेकिन दूध के फायदे महिलाओं की छाती बढ़ाने का तरीका है। दूध और अन्‍य डेयरी उत्‍पादों में हमारे शरीर में पाए जाने वाले प्रजनन हार्मोन होते हैं। जैसे कि गाय के दूध में एस्‍ट्रोन, प्रोलैक्टिन और प्रोजेस्‍टेरोन आदि। ये सभी हार्मोन महिला शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और स्‍तनों में वृद्धि करते हैं। इस तरह से महिलाएं अपने स्‍तनों को सुडौल और आकर्षक बनाने के घरेलू नुस्‍खों में नियमित दूध का सेवन शामिल कर सकती हैं।

(और पढ़े – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

ब्रेस्ट को सुडौल बनाने के उपाय चुकंदर – Breast ko sudol banane ka Upay Chukandar in Hindi

ब्रेस्ट को सुडौल बनाने के उपाय चुकंदर - Breast ko sudol banane ka Upay Chukandar in Hindi

हम सभी जानते हैं कि चुकंदर महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चुकंदर में आयरन की उच्‍च मात्रा होती है। यह महिलाओं के ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाने के घरेलू उपाय में बहुत ही प्रभावी माना जाता है। चुकंदर में एस्‍ट्रोजन की अच्‍छी मात्रा होती है साथ ही इसमें बोरॉन नामक खनिज पदार्थ भी होता है। बोरॉन शरीर में एस्‍ट्रोजन के संश्‍लेषण में मदद करता है। जिसके कारण महिलाओं के स्‍तन में उचित वृद्धि हो सकती है। इसलिए जिन महिलाओं की इच्‍छा होती है कि उनके स्‍तन भी सुंदर और बड़े हो वे स्‍तन बढ़ाने के उपाय में चुकंदर का सेवन कर सकती हैं।

(और पढ़े – चुकंदर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

सुडौल बॉडी के नुस्खे फल का सेवन – Stano ko sudol banane ke upay Nuts in Hindi

सुडौल बॉडी के नुस्खे फल का सेवन - Stano ko sudol banane ke upay Nuts in Hindi

जिन महिलाओं के स्‍तनों में उचित विकास नहीं हो पाता है उनके लिए नट्स या सूखे फल बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ऐसी महिलाएं अपना फिर बढ़ाने के तरीके में नट्स को शामिल कर सकती हैं। इन फलों में एस्‍ट्रोजन या फाइटोएस्‍ट्रोन की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण नियमित रूप से इन फलों का सेवन करने से महिलाओं के शरीर में एस्‍ट्रोजन की की अतिरिक्‍त मात्रा पहुंचाई जा सकती है। जिससे महिलाएं अपने ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बना सकती हैं। इस प्रकार के फलों में पिस्‍ता, अखरोट, काजू, मूंगफली और पेकान आदि शामिल हैं। लेकिन फाइटोएस्‍ट्रोजन की सबसे अधिक मात्रा पिस्‍ता में होती है।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

सुडौल स्तन पाने के घरेलू नुस्खे पपीता – Chest sudol banane ka tarika Papaya in Hindi

सुडौल स्तन पाने के घरेलू नुस्खे पपीता - Chest sudol banane ka tarika Papaya in Hindi

पपीता महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्‍छा फल है। इसलिए महिलाएं अपने ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाने के लिए पपीता का सेवन कर सकती हैं। क्‍योंकि पपीता चेस्‍ट बढ़ाने का सबसे अच्‍छा उपाय है। पपीता में एस्‍ट्रोजन बढ़ने की क्षमता हाती है। महिलाएं पपीता से अतिरिक्‍त लाभ प्राप्‍त करने के लिए दूध के साथ पपीता का सेवन कर सकती हैं। यह उनके स्‍तनों को टाइट करने और उनमें वृद्धि करने का सबसे अच्‍छा प्राकृतिक तरीका है। हालांकि महिलाओं को इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए क्‍योंकि यह दस्त का कारण बन सकता है। गर्भवती महिलाओ को भी दूध और पपीता का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी…)

ब्रेस्‍ट को सुडौल बनाने के उपाय मेथी – Chest ko sudol kaise banaye me Methi in Hindi

ब्रेस्‍ट को सुडौल बनाने के उपाय मेथी – Chest ko sudol kaise banaye me Methi in Hindi

मेथी एक खाद्य मसाला होने के साथ ही जड़ी बूटी के रूप में भी उपयोग की जाती है। मेथी में भी फाइटोएस्‍ट्रोजन की अच्‍छी मात्रा होती है जो स्‍तन ग्रंथि के बेहतर विकास में मदद करते हैं। हम सभी जानते हैं कि मेथी वजन कम करने और बालों की समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होती है। लेकन मेथी ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाने के लिए भी प्रभावी होती है। मेथी के बीजों में मौजूद फाइटोएस्‍ट्रोजन और डायोसजेनिन (phytoestrogens and diosgenin) महिलाओं के शरीर में प्रोलैक्टिन हार्मोन को प्रोत्‍साहित करते हैं। जिसके प्रभाव महिलाओं में स्‍तन वृद्धि को दर्शाते हैं। जो महिलाएं अपने स्‍तनों में वृद्धि करना चाहती हैं वे नियमित रूप से प्रतिदिन 1 चम्‍मच मेथी के बीजों का सेवन करें या मेथी के तेल से अपने स्‍तनों की मालिश करें।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

स्तनों को सुडौल बनाने के घरेलू उपाय सी फुड – Stano ko sudol banane ke gharelu upay Seafood in Hindi

स्तनों को सुडौल बनाने के घरेलू उपाय सी फुड - Stano ko sudol banane ke gharelu upay Seafood in Hindi

महिलाएं फिगर बड़ा करने के उपाय में समुद्री भोजन का सेवन कर सकती हैं। यह आपके स्तनों को सुडौल बनाने का एक शानदार तरीका है, इस प्रकार के आहार में झींगे, सीप, ऑयेस्‍टर और शेलफिश आदि शामिल हैं। इनका नियमित सेवन महिलाओं के स्‍तनों के विकास को बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इन समुद्री आहार में मैंगनीज की उच्‍च मात्रा होती है। मैंगनीज शरीर में सेक्‍स हार्मोन को ट्रिगर करता है और परिणामस्‍वरूप स्‍तनों का आकार बढ़ जाता है। अच्‍छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आप इन सभी खाद्य पदार्थों को अपने साप्‍ताहिक आहार की सूची में शामिल करें।

(और पढ़े – झींगा खाने के फायदे और नुकसान…)

कैसे सुडौल स्तन पायें में खाएं फल – Breast Badhane Ke Liye Khaye Fal in Hindi

कैसे सुडौल स्तन पायें में खाएं फल - Breast Badhane Ke Liye Khaye Fal in Hindi

स्‍वस्‍थ शरीर के लिए महिला या पुरुष सभी को ताजे और मौसमी फलों का नियमित सेवन करना चाहिए। लेकिन जो महिलाएं अपने ब्रेस्‍ट साइज को बढ़ाना चाहती हैं उनके लिए ताजे फल अधिक फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से हर मौसम में मिलने वाले ताजे फलों का सेवन करने से यह शरीर में एस्‍ट्रोजन के उत्‍पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही यह महिलाओं के शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन की मात्रा को भी नियंत्रित करते हैं। इसके अलावा इन फलों में विभिन्‍न प्रकार के प्रोटीन, विटामिन और खनिज पदार्थ भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही स्‍तनों की वृद्धि में अहम योगदान देते हैं।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

सुडौल आकर्षक स्तन पाएं ककड़ी और अंडे से – Breast Badhane Ki Dawa Cucumber and Egg in Hindi

सुडौल आकर्षक स्तन पाएं ककड़ी और अंडे से - Breast Badhane Ki Dawa Cucumber and Egg in Hindi

अपने स्‍तनों को बड़ा करने के लिए महिलाएं कई प्रकार के रासायनिक उत्‍पादों और दवाओं का सेवन करती हैं। जबकि महिलाएं अपने ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय भी अपना सकती हैं। वे ब्रेस्‍ट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा के रूप में ककड़ी और अंडे की जर्दी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए उन्‍हें ककड़ी का पेस्‍ट बनाने की आवश्‍यकता है। अब ककड़ी के पेस्‍ट में अंडे की पीली जर्दी मिलाएं और अच्‍छी तरह से फेंट लें। अब इस मिश्रण को किसी पॉलीथीन में रखकर अपने स्‍तनों के निचले हिस्‍से में लगाएं। जिस तरह से आप अपने स्‍तनों की सिकाई करते हैं। लगभग 2 से 4 मिनिट तक इस तरह से अपने प्रत्येक स्‍तनों में ऐसा करें और 15 मिनिट के बाद फिर से इस प्रक्रिया को दोहराएं।

कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने पर आप अपने स्‍तनों के आकार में वृद्धि और दृढ़ता का अनुभव करेगें। यह आपके स्तनों को सुडौल बनाने का एक शानदार तरीका है

(और पढ़े – खीरा के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

स्‍तन बड़ा करने के लिए अंकुरित अल्‍फाल्‍फा – Stan Bada Karne Ke Liye Alfalfa Sprouts in Hindi

स्‍तन बड़ा करने के लिए अंकुरित अल्‍फाल्‍फा – Stan Bada Karne Ke Liye Alfalfa Sprouts in Hindi

अंकुरित अल्‍फाल्‍फा में आइसोफ्लेवोंस (isoflavone) नामक फाइटोएस्‍ट्रोजन की अच्‍छी मात्रा होती है। यह स्‍तन के आकार को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अलावा अंकुरित अल्‍फाल्‍फा का सेवन स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी होते हैं क्‍योंकि यह महिलाओं के दूध उत्‍पादन की क्षमता को भी बढ़ाता है। इसके अलावा अल्‍फाल्‍फा में विभिन्‍न प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थ भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जिनका उपयोग गुर्दे, मूत्राशय और प्रोस्‍टेट की स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है। इस तरह से महिलाएं अपने ब्रेस्‍ट के साइज को बढ़ाने, उन्‍हें सुडौल और आकर्षक बनाने के लिए अल्‍फल्‍फा को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

(और पढ़े – अल्फाल्फा के फायदे और नुकसान…)

बेडौल स्तन को सुडौल बनाने के उपाय रतालू – Breast Ko Sudol Banane Ke Upay Yam in Hindi

बेडौल स्तन को सुडौल बनाने के उपाय रतालू - Breast Ko Sudol Banane Ke Upay Yam in Hindi

बहुत से हर्बल विशेषज्ञ स्‍तन वृद्धि के लिए जंगली रतालू का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह आपके स्तनों को सुडौल बनाने का एक शानदार तरीका है, क्‍योंकि इसमें डायोजेनिन नामक एक फाइटोएस्‍ट्रोजन होता है जो स्‍तनों की वृद्धि में सहायक होता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं को 30 दिनों तक नियमित रूप से रतालू का सेवन कराया गया। जिससे उनके शरीर में एस्‍ट्रोजन लगभग 26 प्रतिशत, सेक्‍स हार्मोन बाइंडिंग ग्‍लोब्‍युलिन 9.5 प्रतिशत और एस्‍ट्राडियोल सीरम में लगभग 27 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई। जिसके कारण महिलाओं के स्‍तनों में उचित विकास पाया गया। इस तरह से महिलाएं ब्रेस्ट को सुडौल और आकर्षक बनाने के उपाय में रतालू को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकती हैं।

(और पढ़े – रतालू के फायदे और नुकसान…)

सुडौल बॉडी टोनर जेल एलोवेरा – Breast Badhane Ki Cream Aloe Vera in Hindi

सुडौल बॉडी टोनर जेल एलोवेरा – Breast Badhane Ki Cream Aloe Vera in Hindi

स्‍तन बढ़ाने के घरेलू उपचार के रूप में महिलाएं एलोवेरा का उपयोग कर सकती हैं। यह आपके स्तनों को सुडौल बनाने का एक शानदार तरीका है, इसके लिए महिलाएं ताजे एलोवेरा से जेल निकालें और इससे अपने स्‍तनों की मालिश करें। नियमित रूप से कुछ सप्‍ताह तक दिन में दो बार मालिश करने से स्‍तनों के आकार को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। एलोवेरा ब्रेस्‍ट बढ़ाने की क्रीम के रूप में उपयोग किया जा सकता है जो ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाने में प्रभावी है।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान…)

ब्रेस्ट को सुडौल बनाने वाला आहार अनार – Stano ko sudol banane Bala Aahar Anar in Hindi

ब्रेस्ट को सुडौल बनाने वाला आहार अनार – Stano ko sudol banane Bala Aahar Anar in Hindi

मानव स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले लगभग सभी गुण अनार में मौजूद रहते हैं। लेकिन ब्रेस्‍ट को सुडौल और आकर्षक बनाने में भी अनार का विशेष योगदान होता है। अनार में अद्भुद एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसलिए महिलाओं को नियमित रूप से अनार का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा अनार के बीजों का तेल भी महिलाओं में स्‍तन वृद्धि को बढ़ावा देता है। अनार के तेल में फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स की अच्‍छी मात्रा होती है। जो आपके स्‍तनों को सुडौल और स्‍वस्‍थ बनाता है। महिलाएं अपने स्‍तनों के आकार को बढ़ाने के लिए अनार के तेल से मालिश कर सकती हैं। इस मालिश को दिन में 2 से 3 बार करना आपको अधिक फायदा पहुंचा सकता है।

(और पढ़े – अनार के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration