ब्रेस्ट टाइट (स्तनों को टाइट) करने के मास्क - Breast Tightening Mask In Hindi
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

ब्रेस्ट टाइट करने के मास्क – Breast Tightening Mask In Hindi

ब्रेस्ट टाइट करने के मास्क - Breast Tightening Mask In Hindi

Breast Tightening Mask In Hindi ब्रेस्ट टाइट करने के लिए मास्क बहुत ही लाभदायक होते है क्योंकि यह आपके स्तनों को प्राकृतिक तरीको से टाइट करते हैं। स्तनों का ढीला पड़ना उम्र के साथ स्वाभाविक है लेकिन कुछ गलत आदतें आपके स्तनों को समय से पहले ढीला कर सकती हैं। छोटी उम्र में स्तनों की दृढ़ता बनाए रखने के विचार के आभाव के कारण आपके स्तन बाद में ढीले पड़ सकते हैं। अच्छे स्तन किसी भी महिला की सुन्दरता में चार चाँद लगा देते है। आज हर महिला अपने स्तन को टाइट करने के लिए उपाय खोजती है। यदि आपने चेस्ट प्रेस, हर्बल ड्रिंक से लेकर पुश-अप ब्रा तक लगभग सभी उपाय आजमा लिए हैं फिर भी अपने ब्रेस्ट को टाइट नहीं कर पाईं हैं तो आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय और ब्रेस्ट टाइट करने के मास्क बनाते जा रहे जो आसानी से आपके ढीले स्तनों को टाइट करने में आपकी मदद करेंगे।

विषय सूची

  1. ब्रेस्ट टाइट करने के घरेलू मास्क जैतून का तेल की मालिश – Olive oil massage for Breast tightening masks in Hindi
  2. स्तन टाइट करने के लिए एलोवेरा मास्क – Breast tight karne ke liye Aloe vera mask in Hindi
  3. ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए अंडे की जर्दी और ककड़ी मास्क – Egg Yolk and Cucumber Mask for Breast tightening masks in Hindi
  4. लटके हुए स्तनों को टाइट करने के लिए एसेंशियल ऑयल मास्क – Essential Oils Breast ko tight karne ke liye in Hindi
  5. स्तन टाइट करने के लिए बर्फ की मालिश – Ice massage for breast tightening in Hindi
  6. ढीले स्तन टाइट करने के लिए अनार का मास्क – Pomegranate masks for Breast tightening in Hindi
  7. स्तन टाइट करने के लिए मेथी का मास्क – Fenugreek Seed Powder for Breast tightening masks in Hindi
  8. स्तनों को टाइट करने के लिए दही और अंडा का मास्क – Yogurt and Egg Mask for Breast tightening in Hindi
  9. दूध टाइट करने के लिए सेब का मास्क – Apple Mask for Breast tightening in Hindi
  10. ब्रेस्ट टाइट करने के लिए अनानास मास्क – Pineapple Mask for Breast tightening in Hindi

ब्रेस्ट टाइट करने के घरेलू मास्क – Breast tightening Homemade masks in Hindi

प्राकृतिक मास्क जो ढीले स्तनों को कसते हैं वे किसी भी सर्जरी की तुलना में एक बेहतर विकल्प हैं। आइये ब्रेस्ट को टाइट करने वाले मास्क को बनाने और उनके उपयोग को विस्तार से जानते हैं।

ब्रेस्ट टाइट करने के घरेलू मास्क में जैतून का तेल की मालिश – Olive oil massage for Breast tightening masks in Hindi

ब्रेस्ट टाइट करने के घरेलू मास्क जैतून का तेल की मालिश - Olive oil massage for Breast tightening masks in Hindi

ब्रेस्ट टाइट करने के लिए जैतून के तेल की मालिश बहुत ही फायदेमंद है। स्तनों के ढीले होने पर जैतून का तेल एक जादुई कार्य करता है। यह एक घरेलू उपाय है साथ ही इसका उपयोग करना बहुत आसान है। इसके लिए आप बस कुछ जैतून का तेल लें और इसे अपनी हथेलियों के बीच रगड़ कर गर्म करें। इसका प्रयोग आप ऊपर की ओर गति के साथ अपने स्तनों की मालिश करने के लिए करें। यह उपाय आपको बिस्तर पर जाने से पहले हर रात 15 से 20 मिनट तक अपने स्तनों को जैतून के तेल से मालिश करना आपके स्तनों को टाइट बनाने में मदद कर सकता है। जैतून के तेल में फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को विपरीत सकते हैं।

यह शरीर की त्वचा और बनावट को भी बेहतर बनाने में मदद करेगा। यह उपाय आपके रक्त के प्रवाह को बढ़ाएगा और क्षति कोशिका की मरम्मत करेगा। इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल सप्ताह में 4-5 बार करें।

(और पढ़े – जैतून तेल की मालिश के फायदे…)

स्तन टाइट करने के लिए एलोवेरा मास्क – Breast tight karne ke liye Aloe vera mask in Hindi

ब्रेस्ट टाइट करने के लिए एलोवेरा मास्क - Breast tight karne ke liye Aloe vera mask in Hindi

ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए एलोवेरा मास्क बहुत उपयोगी होता है त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं के लिए एलोवेरा एक प्रसिद्ध और काफी प्रभावी घरेलू औषधि है। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स (radicals) से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। एलोवेरा में त्वचा को कसने और पोषण देने के प्राकृतिक गुण होते हैं जो स्तनों के लिए भी अच्छे होते हैं। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं और जो कि ढीले स्तनों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अपने सैगिंग स्तनों को मजबूत करने के लिए आप एलोवेरा जेल दोनों हाथों में और अपने स्तनों को वृत्ताकार ऊपर की दिशा में मालिश करें। यह मालिश आपको 15 मिनट के लिए करनी है।

अपने ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए आप इस उपाय को सप्ताह में कम से कम एक बार अवश्य करें, आप इसका प्रयोग तीन से चार बार भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए अंडे की जर्दी और ककड़ी मास्क – Egg Yolk and Cucumber Mask for Breast tightening masks in Hindi

ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए अंडे की जर्दी और ककड़ी मास्क - Egg Yolk and Cucumber Mask for Breast tightening masks in Hindi

ढीले लटके हुए स्‍तन को टाइट करने के लिए अंडे की जर्दी और ककड़ी का मास्क एक और बहुत प्रभावी घरेलू उपाय है। खीरा एक प्राकृतिक स्किन टोनर है, इसलिए यह सैगिंग स्तनों (लटके हुए स्तनों) को मजबूत बनाने और उन्हें ऊपर उठाने में मदद करता है। अंडे की जर्दी में उच्च स्तर के विटामिन और प्रोटीन शामिल हैं जबकि खीरे में प्राकृतिक त्वचा टोनिंग गुण शामिल हैं। और अगर आप लगातार इस पेस्ट का उपयोग करते हैं तो यह स्तन की शिथिलता को कम करने में आपकी करेगा। ब्रेस्ट टाइट करने का मास्क बनाने के लिए खीरे को पीसकर खीरे की लुगदी बना लें। इसमें अंडे की जर्दी और थोड़ा मक्खन मिलाएं और एक पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट को अपने स्तनों पर लगायें और 30 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। इसके बाद इस पेस्ट को ठन्डे पानी से धो लें। आप इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

लटके हुए स्तनों को टाइट करने के लिए एसेंशियल ऑयल मास्क – Essential Oils Breast ko tight karne ke liye in Hindi

लटके हुए स्तनों को टाइट करने के लिए एसेंशियल ऑयल मास्क - Essential Oils Breast ko tight karne ke liye in Hindi

एसेंशियल ऑयल मास्क ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अपने ढीले स्तन को टाइट करने के लिए इसका यह एक सरल और आसन घरेलू उपाय है। यह आवश्यक तेलों जैसे कि लेमनग्रास ऑयल, स्पियरमिंट ऑयल, सरू का तेल (cypress oil), सौंफ का तेल, तुलसी का तेल और एनिस ऑयल आदि का मिश्रण हैं। इन आवश्यक तेलों को सामान्य सरसों, जैतून के तेल या अपनी पसंद के किसी अन्य मालिश तेल में मिलाएं। अब इस एसेंशियल ऑयल को अपने दोनों हाथों में ले फिर से गोलाकार और ऊपर की गतियों में अपने स्तनों की मालिश करें। ध्यान रखें कि इन तेलों को सीधे त्वचा पर इस्तेमाल न करके पहले अन्य सामान्य तेलों में मिलाएं क्योंकि इससे आपके स्तनों में जलन हो सकती है।

(और पढ़े – एसेंशियल ऑयल क्‍या है, नाम, फायदे और उपयोग…)

स्तन टाइट करने के लिए बर्फ की मालिश – Ice massage for breast tightening in Hindi

स्तन टाइट करने के लिए बर्फ की मालिश - Ice massage for breast tightening in Hindi

बर्फ की मालिश बहुत प्रभावी घरेलू उपाय है जो कि मजबूत और उभरे हुए स्तनों में लाभकारी है।बर्फ के टुकड़ों से अपने स्तनों की मालिश करने से आपको अपने ढीले स्तनों को टाइट बनाने में मदद मिल सकती है क्योंकि कम तापमान के कारण बर्फ ऊतकों को सिकुड़ने का कारण बनता है और इससे सेलुलर (cellular) गतिविधि भी धीमी हो जाती है। इसके लिए आपको केवल दो मिनट के लिए वृत्ताकार गति में बर्फ से अपने स्तनों की मालिश करने की आवश्यकता है। इसके बाद एक नरम तौलिया को लेकर अपने स्तनों को सुखाएं और एक आरामदायक ब्रा को पहनें।

ध्यान रखें कि दो मिनट से अधिक समय तक मालिश न करें क्योंकि यह स्तनों में सुन्नता पैदा कर सकता है लेकिन आप नियमित रूप से हर दिन दिन में इसे दो बार कर सकते हैं। इस मालिश के बाद कम से कम आधे घंटे के लिए लेटना बहुत महत्वपूर्ण है।

(और पढ़े – चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे…)

ढीले स्तन टाइट करने के लिए अनार का मास्क – Pomegranate masks for Breast tightening in Hindi

ढीले स्तन टाइट करने के लिए अनार का मास्क – Pomegranate masks for Breast tightening in Hindi

अनार स्तनों का ढीलापन दूर करने और स्तनों को मजबूत बनाने का अच्छा घरेलू उपाय है जिसका प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है। इसके बीज के तेल में फाइटो-पोषक तत्व होते हैं जो स्तनों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अनार में मजबूत प्राकृतिक एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं। अपने ब्रेस्ट टाइट मास्क के रूप में इसका प्रयोग करने के लिय आप अनार के बीज का तेल ले और उससे अपने स्तनों की मालिश करे। मालिश करने के लिए आप इसके तेल को अपने दोनों हाथों ले और वृत्ताकार गति में ऊपर की ओर लगायें। यह मालिश आपको 10-15 मिनिट के लिए करनी है।

इसके अलावा आप अनार के सूखे हुए छिलके का पाउडर भी बना सकते हैं या इसे मसल कर सरसों के तेल या नीम के तेल में मिलाकर इसका पेस्ट अपने स्तनों पर लगा सकते हैं। आप इस उपाय को कम से कम एक बार अवश्य करें।

(और पढ़े – अनार के पत्ते के फायदे और नुकसान…)

स्तन टाइट करने के लिए मेथी का मास्क – Fenugreek Seed Powder for Breast tightening masks in Hindi

स्तन टाइट करने के लिए मेथी का मास्क - Fenugreek Seed Powder for Breast tightening masks in Hindi

लटके हुए ब्रैस्ट को टाइट करने के लिय मेथी के बीज का पाउडर बहुत ही फायदेमंद है। यह आपके ढीले स्तन को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है। यह एक सरल और आसान उपाय है क्योंकि आपको मेथी आपको अपने रसोई घर में आसानी से मिल जाएगी। इस घरेलू उपाय को करने के लिए आप एक कप मेथी के बीज के पाउडर को पानी में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने स्तन पर अपने दोनों हाथों लेकर वृत्ताकार गति में ऊपर की ओर लगायें और 15 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। लटके हुए ब्रैस्ट को टाइट करने के आप इसका प्रयोग का कम से कम दिन में एक बार जरूर करें।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

स्तनों को टाइट करने के लिए दही और अंडा का मास्क – Yogurt and Egg Mask for Breast tightening in Hindi

स्तनों को टाइट करने के लिए दही और अंडा का मास्क - Yogurt and Egg Mask for Breast tightening in Hindi

स्तन को टाइट करने के लिए दही बहुत ही लाभकारी है। इसे स्तनों का ढीलापन दूर करने का रामबाण आयुर्वेदिक नुस्ख़ा माना जाता है दही में लैक्टिक एसिड और अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होते है जो आपके स्तनों की त्वचा को लिफ्ट करता है। ब्रेस्ट टाइट करने का मास्क बनाने के लिए आप एक बड़ी चम्मच दही, एक अंडा सफेद और एक विटामिन ई कैप्सूल को लें। एक कटोरे में सभी सामग्रियों को मिलाएं और एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने स्तन पर लगायें और इसे 20 मिनट के लिय लगा रहने दें। इसके बाद आप इस मास्क को पानी से धो लें। यह आप सप्ताह में दो-तीन बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका…)

दूध टाइट करने के लिए सेब का मास्क – Apple Mask for Breast tightening in Hindi

दूध टाइट करने के लिए सेब का मास्क - Apple Mask for Breast tightening in Hindi

ब्रेस्ट टाइट करने के लिए सेब का मास्क एक अच्छा उपाय है। सेब में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के ऊतकों को कस सकते हैं। दूध टाइट करने के लिए आप दो बड़े चम्मच सेब का रस और एक कप दूध लें। फिर निर्धारित मात्रा में सेब के रस और दूध को मिलाकर एक घोल बनाएं। अब इस मिश्रण को आप अपने स्तनों पर ऊपर की ओर वृत्ताकार गति में लगायें। इस मास्क को 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर आप इसे ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

ब्रेस्ट टाइट करने के लिए अनानास मास्क – Pineapple Mask for Breast tightening in Hindi

ब्रेस्ट टाइट करने के लिए अनानास मास्क - Pineapple Mask for Breast tightening in Hindi

अनानास में मौजूद ब्रोमलेन में एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी-क्लॉटिंग गुण होते हैं जो ऊतकों को सिकोड़ने का काम करते हैं और बदले में आपके स्तनों को टाइट करते हैं। ब्रेस्ट टाइट करने के लिए इस मास्क को बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच अनानास पेस्ट और अंगूर के बीज के तेल की 10 बूंदें लें। अब आप अनानास के अंदर के भाग को ले और उसका एक चिकना पेस्ट बना लें। अब इसमें अंगूर के बीज के तेल को अच्छे से मिला लें। इसके बाद आप इसे अपने स्तनों पर लगायें और मालिश करें। फिर इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इस मास्क को पानी से धो लें। बाद में फिर से अपने स्तनों पर अंगूर के बीज के तेल से दो मिनट तक मालिश करें।

(और पढ़े – जानिए अनानास के फायदे, गुण लाभ और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration