अनार के पत्ते के फायदे और नुकसान – Anar Ke Patte Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

अनार के पत्ते के फायदे और नुकसान - Anar Ke Patte Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi
Written by Jaideep

Anar Ke Patte Ke Fayde In Hindi अनार हमारे स्‍वास्‍थ्‍य क लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अनार के पत्ते के फायदे भी हमें बहुत सी समस्‍याओं से बचा सकते हैं। अक्‍सर हमें बहुत से पौधों के औषधीय गुणों की पूरी जानकारी नहीं होती है। जिनके कारण हम उनके लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। इस आर्टिकल में अनार के पत्तों के फायदे और नुकसान जानेगें। जिन्‍हें जानकर आप भी इनसे होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त कर सकें।

1. अनार के पत्ते के फायदे इन हिंदी – Anar Ke Patte Ke Fayde In Hindi

2. अनार के पत्ते के नुकसान – Anar ke patte ke Nuksan in Hindi

अनार के पत्ते के फायदे इन हिंदी – Anar Ke Patte Ke Fayde In Hindi

  1. अनार के पत्ते के फायदे वजन कम करने में – Pomegranate leaves Benefits for weight loss in Hindi
  2. अनार के पत्ते के लाभ अनिद्रा दूर करे – Anar Ke Patte Ke Fayde for insomnia in Hindi
  3. पीलिया के लिए अनार के पत्ते के फायदे – Anar Ke Patte Ka Upyog for jaundice in Hindi
  4. अनार की पत्ती का उपयोग खांसी के लिए – Anar Ke Patte Ke Labh for cough in Hindi
  5. अनार के पत्ते के गुण पेट दर्द का इलाज करें – Anar ke patte ke fayde pet dard ka ilaj kare in Hindi
  6. अनार के पत्तों के फायदे एक्जिमा के लिए – Pomegranate Leaf benefits for treat Eczema in Hindi
  7. अनार के पत्ते खाने के फायदे मुंह के छाले ठीक करने में – Anar Ke Patte Muh Ke Chhale Ki Dawa in Hindi
  8. अनार के पत्तों का औषधीय उपयोग दस्‍त के लिए – Anar Ke Patte Ke Aushadhiya Gun for Diarrhea in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए अनार के पत्ते के फायदे जाने जाते हैं। अनार का पौधे का वैज्ञानिक नाम पुनिका ग्रेनटम (Punica granatum) है जो स्‍वादिष्‍ट और औषधीय फलों के लिए जाना जाता है। इस पौधे के पत्ते छोटे और चिकने होते हैं जिनमें औषधीय गुण भी होते हैं। अनार के पौधे से प्राप्‍त हर अंग का औषधीय उपयोग किया जा सकता है। चाहे वह अनार के पत्ते हो, अनार के फूल हों, अनार के फल, छिलके या छाल आदि। अनार के पत्तों का उपयोग पीलिया उपचार, दस्‍त का इलाज करने, पेट का दर्द, अनिद्रा आदि के इलाज में होता है। आइए विस्‍तार से जाने अनार के पत्ते के फायदे जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं।

अनार के पत्ते के फायदे वजन कम करने में – Pomegranate leaves Benefits for weight loss in Hindi

अनार के पत्ते के फायदे वजन कम करने में - Pomegranate leaves Benefits for weight loss in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर अनार के पत्ते के फायदे आपके वजन को कम कर सकते हैं। अध्‍ययनो से पता चलता है कि अनार के पत्तों से बनी चाय का सेवन आपके वजन को नियंत्रित कर सकता है। क्‍योंकि अनार के पत्तों में मौजूद पोषक तत्‍व आपकी भूख को कम करने में मदद करते हैं। जिससे आपकी अधिक खाने की इच्‍छा कम होने लगती है। साथ ही अनार के पत्तों का अर्क पीने से मोटापा और हाइपरलिपिडिमिया के विकास को रोकने में मदद मिलती है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्‍त में वसा या लिपिड के उच्‍च स्‍तर होते हैं। इस तरह से आप अपने वजन को कम करने के लिए दवाओं के स्‍थान पर अनार के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मोटापा कम करने में बहुत ही असरदार हैं ये हर्बल चाय…)

अनार के पत्ते के लाभ अनिद्रा दूर करे – Anar Ke Patte Ke Fayde for insomnia in Hindi

अनार के पत्ते के लाभ अनिद्रा दूर करे - Anar Ke Patte Ke Fayde for insomnia in Hindi

आज की व्‍यस्‍त जीवनशैली और अधिक काम का बोझ हर किसी व्‍यक्ति पर है। जिसके कारण उन्‍हें पर्याप्‍त नींद लेने में परेशानी हो सकती है। आप सभी को पता है कि पूरी नींद लेना मानव शरीर के लिए कितना आवश्‍यक है। यदि आप अनिद्रा से परेशान हैं तो अनार के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। अनार के पत्ते अनिद्रा का इलाज करने की प्रभावी जड़ी बूटी हैं। अनिद्रा का इलाज करने के लिए आप अनार की ताजा पत्तियों का उपयोग करें। लगभग 3 ग्राम अनार की ताजा पत्तियों का पेस्‍ट बनाएं और इसे 200 मिली ग्राम पानी में उबालें। इस पानी को अच्‍छी तरह उबालें जब तक पानी लगभग 50 ग्राम न हो जाए। इस मिश्रण को रात में सोने से पहले पिएं। यह आपको अच्‍छी नींद लेने में मदद करेगा। इस तरह से अनार के पत्ते के फायदे अनिद्रा का इलाज कर आपको स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिला सकते हैं।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

पीलिया के लिए अनार के पत्ते के फायदे – Anar Ke Patte Ka Upyog for jaundice in Hindi

पीलिया के लिए अनार के पत्ते के फायदे - Anar Ke Patte Ka Upyog for jaundice in Hindi

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए अनार के जूस का उपयोग किया जाता है। लेकिन अनार के पत्तों का इस्‍तेमाल कर आप पीलिया का उपचार भी कर सकते हैं। क्‍योंकि अनार में ऐसे औषधीय घटक होते हैं जो हमारे शरीर में रक्‍त उत्‍पादन और रक्‍त विषाक्‍तता को दूर करने में सहायक होते हैं। पीलिया के लिए अनार के पत्ते के फायदे प्राप्‍त करने के लिए आपको अनार के पत्तों के पेस्‍ट की आवशकता होती है। आप अनार की ताजा पत्तियां तोड़ें और इसका लगभग 3 ग्राम पेस्ट तैयार करें। इसे लगभग 2 गिलास पानी में मिला कर उबालें जब तक कि यह 1 गिलास न बचे। इस मिश्रण का सेवन आप दिन में दो बार करें। यह पीलिया के उपचार में अहम भूमिका निभा सकता है। इस तरह से पीलिया के उपचार के लिए अनार के पत्ते लाभकारी होते हैं।

(और पढ़े – पीलिया के कारण, लक्षण और उपचार…)

अनार की पत्ती का उपयोग खांसी के लिए – Anar Ke Patte Ke Labh for cough in Hindi

अनार की पत्ती का उपयोग खांसी के लिए - Anar Ke Patte Ke Labh for cough in Hindi

आपको स्‍वस्‍थ्‍य रखने और आपकी समान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए अनार के पत्तों का उपयोग किया जा सकता है। अनार के पत्ते का उपयोग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। आप खांसी का इलाज करने के लिए भी अनार के पत्तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यदि आप खांसी से परेशान हैं तो अनार के पत्तों का काढ़ा बनाएं। इसके लिए अनार की कुछ पत्तियां लें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से धोने के बाद पानी में उबाल लें। इस पानी को दिन में दो बार सेवन करें। यह आपके गले में मौजूद संक्रमण को दूर करने और खांसी से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – खांसी का घरेलू उपचार, ड्राई कफ हो या वेट कफ…)

अनार के पत्ते के गुण पेट दर्द का इलाज करें – Anar ke patte ke fayde pet dard ka ilaj kare in Hindi

अनार के पत्ते के गुण पेट दर्द का इलाज करें - Anar ke patte ke fayde pet dard ka ilaj kare in Hindi

पाचन प्रिकया के लिए अनार के पत्ते फायदेमंद होते हैं। यदि आप पेट दर्द और इससे जुडी अन्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हैं तो अनार के पत्ते औषधी के रूप में ले सकते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ पाचन क्रिया को उत्‍तेजित करने में सहायक होते हैं। जिससे आपके शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा प्राप्‍त होती है साथ ही यह पाचन में होने वाली परेशानियों को दूर कर सकता है। इसके लिए आप अनार के पत्तों की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा विकल्‍प के रूप में आप अनार के पत्तों से बने कैप्‍सूल और अन्‍य दवाओं का भी सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

अनार के पत्तों के फायदे एक्जिमा के लिए – Pomegranate Leaf benefits for treat Eczema in Hindi

अनार के पत्तों के फायदे एक्जिमा के लिए - Pomegranate Leaf benefits for treat Eczema in Hindi

त्‍वचा में होने वाली पुरानी खुजली को एक्जिमा कहा जाता है। एक्जिमा एक चिकित्‍सीय लक्षण है जो सूजन के रूप में जानी जाती है। एक्जिमा होने पर त्वचा में छोटे-छोटे दाने आ जाते हैं। लेकिन एक्जिमा का प्राकृतिक इलाज करने के लिए आप अनार के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अनार के पत्तों का पेस्‍ट बनाएं और प्रभ‍ावित क्षेत्र में इस पेस्ट को लगाएं। यह आपको एक्जिमा के लक्षणों से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – एक्जिमा क्या है, कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार…)

अनार के पत्ते खाने के फायदे मुंह के छाले ठीक करने में – Anar Ke Patte Muh Ke Chhale Ki Dawa in Hindi

अनार के पत्ते खाने के फायदे मुंह के छाले ठीक करने में - Anar Ke Patte Muh Ke Chhale Ki Dawa in Hindi

मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं विशेष रूप से छाले का इलाज अनार के पत्ते से कर सकते हैं। अनार के पत्तों में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। इस तरह से आप अपने मुंह में होने वाले छालों का इलाज करने के लिए अनार के पत्तों से बने जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय…)

अनार के पत्तों का औषधीय उपयोग दस्‍त के लिए – Anar Ke Patte Ke Aushadhiya Gun for Diarrhea in Hindi

अनार के पत्तों का औषधीय उपयोग दस्‍त के लिए - Anar Ke Patte Ke Aushadhiya Gun for Diarrhea in Hindi

जो लोग दस्‍त से परेशान हैं उनके लिए अनार के पत्ते दवा का काम कर सकते हैं। दस्‍त का इलाज करने के लिए अनार के पत्ते के जूस का सेवन किया जाना चाहिए। इसके लिए आप अनार के जूस के साथ अनार के पत्ते के रस को मिलाकर सेवन करें। यह पेचिश सहित दस्‍त और आंतों संबंधी समस्‍याओं का इलाज करने में प्रभावी होता है।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

अनार के पत्ते के नुकसान – Anar ke patte ke Nuksan in Hindi

अनार के पत्ते के नुकसान – Anar ke patte ke Nuksan in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए अनार के पत्तों का उपयाग बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है। अब तक अनार के पत्तों से होन वाले संभावित नुकसानों की जानकारी प्राप्‍त नहीं है। लेकिन फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि अधिक मात्रा में अनार के पत्तों का सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – अनार के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration