स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज कैसे करें – Breast Massage For Big Boobs In Hindi




स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज कैसे करें - Breast Massage For Big Boobs In Hindi
Written by Daivansh

Stan Badhane Ke Liye Malish Karne Ka Tarika स्तन का आकार बढ़ाने के लिए इस तरह करें मालिश जानें स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए स्तनों की मालिश करने का तरीका। आमतौर पर स्तन को महिलाओं की सुंदरता का एक हिस्सा माना जाता है। अगर स्तन बड़े हों तो शरीर भरा हुआ एवं आकर्षक दिखायी देता है। बड़ी स्तन वाली महिलाएं अधिक सेक्सी और मोहक दिखायी देती हैं। लेकिन आमतौर पर सभी महिलाओं का स्तन बड़ा नहीं होता है। कुछ महिलाओं के स्तन का आकार मध्यम तो कुछ का बहुत छोटा होता है। वास्तव में छोटे स्तन वाली महिलाएं हीन भावना (inferiority) से सबसे ज्यादा ग्रस्त होती हैं और अपने छोटे स्तनों के कारण लोगों के बीच शर्मिंदगी (embarrassed) महसूस करती हैं।

वैसे तो स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए सर्जरी और दवाओं सहित कई अन्य तरीके हैं लेकिन ये इतने महंगे हैं इनके बारे में सोचा नहीं जा सकता है। अगर आपके स्तन छोटे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. स्तन का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज करने का तरीका – Stan ka aakar badhane ke liye Breast massage karne ka tarika in hindi

2. ब्रेस्ट मसाज के फायदे – Benefits of Breast Massaging in Hindi

स्तन का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज करने का तरीका – Stan ka aakar badhane ke liye Breast massage karne ka tarika in hindi

  1. स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की पहली विधि – technique 1 for Breast massage for big boobs in hindi
  2. स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की दूसरी विधि – technique 2 for Breast massage for big boobs in hindi
  3. स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की तीसरी विधि – 3rd technique for Breast massage for big boobs in Hindi
  4. स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की चौथी विधि – 4th technique for Breast massage for big boobs in Hindi

अगर आप सही तरीके से अपने स्तनों की मालिश करती हैं तो कम ही समय में स्तनों का आकार बढ़ सकता है। आइये जानते हैं कि ब्रेस्ट मसाज कैसे करें।

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की पहली विधि – technique 1 for Breast massage for big boobs in hindi

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की पहली विधि - technique 1 for Breast massage for big boobs in hindi

  • स्तनों की मालिश (boobs massage) शुरू करने से पहले कोई प्राकृतिक तेल (natural oil) या फिर मसाज क्रीम खरीद लें। प्राकृतिक तेल स्तन मालिश के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन यदि आप स्तन मालिश के लिए क्रीम चुनती हैं, तो स्तनों की मालिश करने के लिए प्राकृतिक अवयवों (natural ingredients) वाली क्रीम का चयन करें।
  • इसके बाद मसाज करने से पहले स्तन को छूकर देख लें कि ब्रेस्ट मसाज करने का तेल कितना गर्म या फिर ठंडा है, छूने में कठोर है या फिर मुलायम (soft)। इसके बाद अपने दोनों हाथों को गर्म करें और आपके हाथ खुरदुरे (Harsh) हों तो कोई मुलायम पदार्थ लगा लें।
  • अब अपने हाथों को अपने स्तनों पर लगाएं और उंगलियों को स्तन पर चारों ओर फैलाएं। इसके बाद गोलाकार आकृति (circular motion) में स्तन की मसाज करें।
  • अपने दायें हाथ को दक्षिणावर्त (clockwise) और बायें हाथ को वामावर्त (anti-clockwise) घुमाएं। मसाज करते हुए अपने स्तनों को कुछ सेकेंड तक रगड़ें।
  • स्तन पर उंगलियों से हल्का सा दबाव बनाकर मसाज करें और यदि ऐसा करते समय स्तन में दर्द होता हो तो दबाव (pressure) को थोड़ा कम कर दें और निप्पल (nipples) को अधिक ना छूएं।
  • लगभग पांच मिनट तक मसाज करते रहें और यही प्रक्रिया दिन में दो बार अपनाएं।
  • पूरे दिन में करीब दो से तीन बार स्तन की मसाज करें लेकिन पंद्रह मिनट से ज्यादा नहीं।
  • एक महीने तक स्तनों का सही तरीके से मसाज करने पर बेहतर परिणाम दिखायी देते हैं।

(और पढ़े – स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की दूसरी विधि – technique 2 for Breast massage for big boobs in hindi

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की दूसरी विधि - technique 2 for Breast massage for big boobs in hindi

  • स्तन की मालिश करने की दूसरी विधि बेहद ही आसान है। अगर आपको स्तनों की मालिश करते हुए हाथों में दर्द का अनुभव हो रहा हो तो आप इस विधि से अपने स्तन का मसाज कर सकती हैं।
  • सबसे पहले अपने हाथों को रगड़कर या फिर सेंककर गर्म करें और बाएं हाथ को दाहिने स्तन पर और दाएं हाथ को बाएं स्तन पर रखें और मसाज करें।
  • मसाज करते समय यदि हाथ ठंडा हो जाए तो इसे फिर से गर्म कर लें लेकिन ठंडे हाथों (with cold hand) से मसाज ना करें।
  • अगर इस तरह से मालिश करते हुए हाथों में दर्द महसूस हो तो एक समय में सिर्फ एक स्तन की मालिश करें और फिर दूसरे स्तन की।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि अपने हाथों को स्तनों के ऊपर सिर्फ फेरना नहीं है बल्कि उंगलियों से इस तरह से दबाव डालना है कि वह स्तन की त्वचा के नीचे के ऊतकों को प्रभावित कर सके।
  • जब आप स्तनों पर दबाव बनाएं तो निप्पल के साथ कोई छेड़छाड़ न करें, क्योंकि ये बेहद संवेदनशील (extremely sensitive) होते हैं और रगड़ने से लाल भी हो सकते हैं।
  • अगर आप स्तनों की मालिश करने वाले तेल (massaging oils) या किसी क्रीम का प्रयोग नहीं करना चाहती हैं तो सूखे हाथों से ही मसाज करें लेकिन आपके हाथ गर्म होने चाहिए।

(और पढ़े – क्या स्तनों को दबाने से उनका आकार बढ़ जाता है…)

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की तीसरी विधि – 3rd technique for Breast massage for big boobs in Hindi

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की तीसरी विधि - 3rd technique for Breast massage for big boobs in Hindi

  • ब्रेस्ट मसाज करने के लिए अपने दोनों हाथों को कुछ देर तक रगड़े या फिर हीट पैक (heat pack ) के जरिए तीन से पांच मिनट तक इसे गर्म करें।
  • इसके बाद स्तन के निचले हिस्से पर उंगलियों से दबाव देकर गोलाकार आकृति (circular motion) में मसाज करते हुए स्तन के ऊपरी हिस्से तक पहुंचें।
  • स्तन के निचले हिस्से पर ज्यादा ध्यान दें और नीचे से ऊपर कई बार मसाज करें। इस तरह मसाज करते हुए आपकी उंगलियां स्तनों के क्लीवेज (cleavage) तक आनी चाहिए।
  • अगर आप सूखे हाथों से मसाज नहीं करना चाहती हैं तो कोई चिकना पदार्थ जैसे क्रीम या फिर ऑयल लगाकर मसाज करें।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए यह एक ऐसी मालिश है जो स्तनों के ऊतकों पर सीधे काम करती है लेकिन इसका परिणाम देखने में आपको महीने भर का समय लग सकता है।
  • दिन में तीन बार इस तरह से स्तनों का मसाज करने पर आपके स्तन आकार में बड़े हो जाते हैं।

(और पढ़े – जानें क्या होता है लड़कियों की बॉडी मसाज करने का सही तरीका…)

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की चौथी विधि – 4th technique for Breast massage for big boobs in Hindi

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज की चौथी विधि - 4th technique for Breast massage for big boobs in Hindi

  • स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ची मालिश (Chi Massage) बहुत लोकप्रिय है। यह एक ऐसा मसाज है जिसे आप बाथरूम में या फिर अकेले कमरे में बैठकर टीवी देखते हुए भी कर सकती हैं।
  • मसाज करने से पहले अपनी दोनों हथेलियों को अच्छी तरह से आपस में रगड़कर (Rub) गर्म कर लें या हीट पैक को सर्कुलर मोशन में स्तनों पर रगड़कर इसे गर्म कर लें।
  • अपने दोनों स्तनों के कप (Cup) पर अपना हाथ रखें। अपने बाएं स्तन पर बायां हाथ और दाएं स्तन पर दायां हाथ रखें।
  • स्तनों के कप के ऊपर अपनी दोनों उंगलियों को फैलाएं ताकि कप पूरी तरह से ढक जाए। जबकि निप्पल को उंगलियों के बीच में से बाहर निकाल लें और निप्पल पर अधिक मसाज न करें।
  • इसके बाद अपने स्तनों पर ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।
  • एक स्तन पर लगभग 300 सर्कुलर मसाज करीब दस मिनट तक करें फिर दूसरे स्तन पर भी इतनी ही देर तक मसाज करें।
  • दिन में दो बार यह प्रक्रिया (process) दोहराएं, आपके स्तनों का आकार बढ़ जाएगा।

(और पढ़े – 9 आकार के होते है महिलाओं के स्तन, जानिए स्तनों के आकार के बारे में…)

ब्रेस्ट मसाज के फायदे – Benefits of Breast Massaging in Hindi

ब्रेस्ट मसाज के फायदे - Benefits of Breast Massaging in Hindi

कुछ लोग यह भ्रम फैलाते हैं कि मसाज करने से स्तनों का आकार नहीं बढ़ता है। वास्तव में यह बात काफी हद तक गलत है क्योंकि मसाज की नई नई तकनीक से स्तनों का आकार बढ़ाना (increase) संभव है। आइये जानते हैं स्तनों का मसाज करने से क्या फायदा होता है।

  • स्तन की मसाज स्तन के संपूर्ण उत्तकों के स्वास्थ्य (tissue health) के लिए लाभदायक होती है। यह उत्तकों के लचीलेपन (elasticity) को बेहतर बनाती है और इन्हें टोन (tone) करने का काम करती है जिसके कारण स्तन स्वस्थ और मजबूत (firmer Breast) होते हैं।
  • मसाज के दौरान स्तनों को अच्छी तरह से रगड़ने से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल आते हैं। यह आपके स्तन और लिम्फ नोड (lymph nodes) दोनों के लिए बेहतर होता है।
  • स्तन की मसाज करने का एक अन्य फायदा यह है कि इससे सिर्फ कप साइज (cup size) ही नहीं बढ़ती बल्कि स्तनों में रक्त का प्रवाह भी बेहतर तरीके से होता है।

(और पढ़े – स्तन (ब्रेस्ट) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और मिथक…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration