पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ और उपयोग – Anjeer (Figs) Ke Fayde Purso Ke Liye In Hindi
जड़ीबूटी

पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ और उपयोग – Anjeer (Figs) Ke Fayde Purso Ke Liye In Hindi

पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ और उपयोग – Anjeer (Figs) Ke Fayde Purso Ke Liye In Hindi

Anjeer Ke Fayde Purso Ke Liye पुरुषों के लिए अंजीर के फायदे उनकी सेक्‍स परेशानीयों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। अंजीर का उपयोग प्राचीन समय से पुरुषों में बांझपन की समस्‍या को दूर करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। वैसे तो पुरुषों में बांझपन होना शारीरिक कमजोरी और पर्याप्‍त पौष्टिक आहार न मिलने के कारण होता है। लेकिन यदि पुरुष नियमित रूप से अंजीर का सेवन करें तो यह उनमें फर्टिलिटी पावर को बढ़ा सकता है। सामान्‍य रूप से अंजीर के फायदे वजन कम करने, हृदय को स्‍वस्‍थ रखने, कब्‍ज का इलाज करने, हड्डियों को स्‍वस्‍थ रखने और मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। लेकिन इन सभी फायदों में पुरुषों के लिए अंजीर का लाभ प्रमुख है। क्‍योंकि यह पुरुषों की यौन शक्ति और बांझपन जैसी समस्‍याओं को दूर कर सकता है। आज इस लेख में आप अंजीर के फायदे पुरुषों के लिए क्‍या हैं यह जानेगें।

विषय सूची

1. अंजीर क्‍या है – Anjeer Kya Hai In Hindi
2. अंजीर के पोषक तत्‍व – Figs Nutrition Facts In Hindi
3. अंजीर की तासीर – Anjeer Ki Taseer In Hindi
4. पुरुषों के लिए अंजीर के फायदे – Anjeer (Figs) Ke Fayde Purso Ke Liye In Hindi

अंजीर क्‍या है – Anjeer Kya Hai In Hindi

अंजीर क्‍या है – Anjeer Kya Hai In Hindi

अंजीर एक मीठा खाद्य फल है जिसके अंदर बहुत सारे बीज होते हैं। इस फल की ऊपरी त्‍वचा बहुत ही मुलायम होती है। जिसके कारण इस फल को आसानी से सुखा कर भी रखा जा सकता है। अंजीर में प्राकृतिक चीनी की भरपूर मात्रा होती है जिसके कारण इसे प्रकृति की कैंडी के नाम से भी पुकारा जाता है। यह फल अंजीर के पेड़ से प्राप्‍त किया जाता है जिसे फिकस (Ficus) कहा जाता है। अंजीर शहतूत परिवार का सदस्‍य है जो पूरे एशिया में पाया जाता है। भारत में इस फल को एनजेर के नाम से भी जाना जाता है। अंजीर का फल कई किस्‍मों में होता है जिनमें बैंगनी, लाल, हरा और सुनेहरा पीला रंग होता है। अंजीर के सबसे लोकप्रिय प्रकारों शामिल हैं :

  • काला मिशन अंजीर (Black Mission Figs)
  • भूरा टर्की (Brown Turkey)
  • सिएरा अंजीर (Sierra Figs)
  • कैलिमिरना अंजीर (Calimyrna Figs)
  • कदोता अंजीर (Kadota Figs)

(और पढ़े – अंजीर के फायदे बचाएं इतने सारे रोगों से जानकर हो जाएंगे हैरान…)

अंजीर के पोषक तत्‍व – Figs Nutrition Facts In Hindi

पुरुषों के लिए अंजीर बहुत ही लाभदायक फल माना जाता है। अंजीर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व इन लाभों के लिए जिम्‍मेदार होते हैं। अंजीर में मैग्नीशियम, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन बी6, कैल्शियम और पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। जिनके कारण अंजीर हड्डीयों के धनत्व को बढ़ाने और उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने में सहायक होते हैं। लेकिन यदि सूखे अंजीर की बात की जाए तो इनमें ओमेगा-3 ओर ओमेगा-6 फैटि एसिड अतिरिक्‍त मात्रा में उपलब्‍ध होतें हैं। जो कि स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।

अंजीर की तासीर – Anjeer Ki Taseer In Hindi

अंजीर की तासीर गर्म प्रकृति की होती है। जिसके कारण अंजीर के फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी होते हैं। हालांकि अधिकांश मामलों में अंजीर के फायदे ही होते हैं। अंजीर की गर्म तासीर होने के कारण यह शरीर में उत्‍तेजना को बढ़ाता है जिससे पुरुषों में यौन शक्ति को उत्‍तेजित करने में मदद मिलती है। हालांकि गर्म तासीर होने के कारण इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि यह कुछ लोगों में उच्‍च रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकती है। आइए जाने औषधीय गुणों से भरपूर अंजीर के फायदे पुरुषों के लिए क्‍या हैं।

पुरुषों के लिए अंजीर के फायदे – Anjeer (Figs) Ke Fayde Purso Ke Liye In Hindi

आइये जानते है कि पुरुषों के लिए अंजीर किस प्रकार से फायदेमंद होता हैं। इसके प्रमुख लाभ निम्न हैं-

अंजीर के लाभ पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाए – Anjeer Ke Labh Purso Ki Prajnan Chamta Badhaye In Hindi

अंजीर के लाभ पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाए – Anjeer Ke Labh Purso Ki Prajnan Chamta Badhaye In Hindi

अपने विशेष गुणों के कारण अंजीर के लाभ पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। प्राचीन शास्‍त्रों के अनुसार अंजीर में कामोत्‍तेजक (Aphrodisiac) गुणों के लिए उपयोग किया जाता है। इस विशेष गुण के कारण अंजीर के लाभ पुरुषों की प्रजनन क्षमता या यौन क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। अंजीर को लेकर किये गए अध्‍ययनों से पता चलता है कि अंजीर पुरुषों की कामेच्‍छा और प्रजनन क्षमता में सुधार करते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अंजीर में मैग्नीशियम, जस्‍ता और मैंगनीज जैसे खनिज पदार्थों की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी घटक प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत ही आवश्‍यक होते हैं। यदि आप भी अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो अंजीर को अपने आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – बिस्तर पर देर तक टिकने के लिए सबसे अच्छे सेक्स फूड्स…)

पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ वजन कम करने में – Anjeer Ke Fayde Vajan Kam Karne Me In Hindi

पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ वजन कम करने में – Anjeer Ke Fayde Vajan Kam Karne Me In Hindi

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए अंजीर एक प्रभावी आहार हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि नियमित सेवन करने पर अंजीर के फायदे वजन कम करने में सहायक हो सकते हैं। अंजीर में मौजूद फाइबर वजन कम करने में मदद करता है। एक अध्‍ययन के अनुसार सूखे मेवे और विशेष रूप से सूखे अंजीर में वे सभी पोषक तत्‍व होते हैं जो वजन को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। हालांकि इनकी उच्‍च कैलोरी मात्रा वजन बढ़ाने का काम भी कर सकती है। इसलिए सूखे अंजीर का सेवन बहुत ही कम या संतुलित मात्रा में करना चाहिए। अंजीर का सेवन वयस्‍कों और बच्‍चों दोनों के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने प्रयासों में अंजीर को भी शामिल करें।

(और पढ़े – जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां…)

पुरुषों के लिए अंजीर के गुण यौन रोगों को दूर करे – Anjeer For Treat Sexual Dysfunction In Hindi

पुरुषों के लिए अंजीर के गुण यौन रोगों को दूर करे – Anjeer For Treat Sexual Dysfunction In Hindi

अंजीर के गुण पुरुषों की यौन समस्‍याओं को दूर करने के लिए सदियों से उपयोग किये जा रहे हैं। अंजीर में पुरुषों के बांझपन, धीरज में कमी और स्‍तंभन दोष जैसी समस्‍याओं को दूर करने की क्षमता होती है। इसके अलावा अन्‍य यौन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। मुलायम मीठे और पौष्टिक फल के रूप में अंजीर पौराणिक और संस्‍कृति का प्रमुख हिस्‍सा रहा है। हालांकि कामोत्‍तेजक गुण के लिए अंजीर के फायदे होते हैं इसके कोई प्रमाण नहीं हैं। लेकिन ऐसा माना जाता है अपने औषधीय गुण, खनिज पदार्थ और विटामिन की मौजूदगी के कारण यौन ऊर्जा और सहनशक्ति मे वृद्धि कर सकता है। यदि आप भी अपनी यौन सहनशक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो अंजीर के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – पुरुषों की सेक्स समस्यायों के बारे में जानकारी…)

अंजीर के औषधीय गुण रक्‍तचाप कम करे – Anjeer Ke Aushadhiya Gun Raktachap Kam Kare In Hindi

अंजीर के औषधीय गुण रक्‍तचाप कम करे - Anjeer Ke Aushadhiya Gun Raktachap Kam Kare In Hindi

सभी लोग आमतौर पर नमक के रूप में सोडियम का सेवन करते हैं। लेकिन जब शरीर में सोडियम और पोटेशियम का स्‍तर असंतुलित हो जाता है तब उच्‍च रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याएं उत्‍पन्‍न हो जाती हैं। इस तरह की समस्‍या से बचने के लिए अंजीर एक अच्‍छा विकल्‍प है। नियमित रूप से अंजीर का सेवन करने से शरीर में पोटेशियम की कमी को दूर किया जा सकता है। जिससे सोडियम और पोटेशियम का संतुलन शरीर में बना रहता है। इसलिए अंजीर के फायदे उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा रक्‍तवाहिकाओं को भी आराम दिलाने में सहायक होती हैं। जिससे शरीर में स्‍वस्‍थ रक्‍त परिसंचरण में मदद मिलती है।

(और पढ़े – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार…)

पुरुषों के लिए अंजीर खाने का फायदा अल्‍जाइमर के लिए – Anjeer Benefits For Alzheimer’s In Hindi

पुरुषों के लिए अंजीर खाने का फायदा अल्‍जाइमर के लिए – Anjeer Benefits For Alzheimer’s In Hindi

कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए अंजीर एक स्‍वस्‍थ और पौष्टिक विकल्‍प होता है। अंजीर खाने का फायदा अल्‍जाइमर के लक्षणों को कम करने में भी सहायक होता है। अंजीर के फायदे न्‍यूरो इंफ्लेम मेशन (Neuroinflammation) को कम करने में सहायक होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि उम्र बढ़ने के दौरान शरीर में आने वाली सूजन के लक्षणों को कम करने में अंजीर फायदेमंद होता है। या फिर यह कहा जाए कि अंजीर के लाभ मनुष्‍यों के लिए अल्‍जाइमर जैसे न्‍यूरोडीजेनेरेटिव रोगों पर लाभकारी प्रभाव डालता है। आप भी अल्‍जाइमर के लक्षणों को कम करने या बचने के लिए अंजीर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड…)

मर्दों के लिए अंजीर का उपयोग मधुमेह नियंत्रित करे – Figs Benefits For Diabetes In Hindi

मर्दों के लिए अंजीर का उपयोग मधुमेह नियंत्रित करे – Figs Benefits For Diabetes In Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि फाइबर की उचित मात्रा का सेवन मधुमेह के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। यदि आप भी मधुमेह रोगी हैं तो अंजीर के पत्‍तों का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि अध्‍ययन यह भी स्‍पष्‍ट करते हैं कि अंजीर के पत्‍ते मधुमेह रोगियों के लिए आवश्‍यक इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से अंजीर का उपयोग इंसुलिन इंजेक्‍शन लेने की मात्रा को कम कर सकते हैं। अंजीर के पत्‍तों में भी पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो भोजन के बाद शरीर द्वारा अवशोषित चीनी की मात्रा को विनियमित करने में मदद करता है। पोटेशियम की उचित मात्रा का सेवन रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। इसलिए मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए अंजीर के फायदे होते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची…)

पुरुषों के लिए अंजीर खाने के लाभ मूत्र समस्‍याओं के लिए – Figs For Urinary Problems In Hindi

पुरुषों के लिए अंजीर खाने के लाभ मूत्र समस्‍याओं के लिए – Figs For Urinary Problems In Hindi

मूत्र पथ संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में अंजीर फायदेमंद हो सकता है। अपने आहार में उच्‍च सोडियम का उपयोग करने वाले लोग मूत्र में कैल्शियम की अधिकता से प्रभावित हो सकते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार अंजीर में मौजूद पोटेशियम की उच्‍च मात्रा आपको ऐसी समस्‍याओं से बचा सकती है। साथ ही यह मूत्र में मौजूद अपशिष्‍ट पदार्थों को नियंत्रित करती है। नियमित रूप से सेवन करने पर यह शरीर से यू‍रिक एसिड और अन्‍य हानिकारक विषाक्‍त पदार्थों को आसानी से दूर करते हुए कैल्शियम की हानि को भी रोक सकता है।

(और पढ़े – यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) के लिए घरेलू उपचार…)

पुरुषों के लिए अंजीर का इस्‍तेमाल कब्‍ज को रोके – Anjeer Ka Istemal Kabj Ko Roke In Hindi

पुरुषों के लिए अंजीर का इस्‍तेमाल कब्‍ज को रोके – Anjeer Ka Istemal Kabj Ko Roke In Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से अंजीर का सेवन कब्‍ज रोगी के लिए भी लाभकारी होता है। इसका कारण यह है कि अंजीर में पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर की मौजूदगी होती है। फाइबर स्‍वस्‍थ और नियमित मलत्‍याग को बढ़ावा देता है जिससे कब्‍ज जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को रोकने में मदद मिलती है। फाइबर आंत्र आंदोलनों में आकार और द्रव्‍यमान (Buld And Mass) को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए यह न केवल कब्‍ज को रोकता है बल्कि दस्‍त और अस्‍वास्‍थ्‍यकर या अनियमित मल त्‍याग को भी निय‍ंत्रित करता है। यदि आप भी इसी तरह की समस्‍या का शिकार हैं तो अंजीर को अपने आहार में शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – कब्ज ठीक करने के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ…)

पुरुषों के लिए अंजीर खाने के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Anjeer For Lose Cholesterol In Hindi

पुरुषों के लिए अंजीर खाने के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Anjeer For Lose Cholesterol In Hindi

मानव शरीर को स्‍वस्‍थ रखने वाले लगभग सभी पोषक तत्‍व ओर घटक अंजीर में मौजूद रहते हैं। इन्‍ही घटकों में पेक्टिन (Pectin) नामक घुलनशील फाइबर भी होता है। जो कि स्‍वस्‍थ आंत्र आंदोलनों को उत्‍तेजित करता है। अंजीर में पेट को साफ करने वाले (Laxative) प्रभाव होते हैं क्‍योंकि अंजीर में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। फाइबर पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। इसके अलावा यह कोलेस्‍ट्रॉल के अतिरिक्‍त थक्‍कों को हटा देता है और उन्‍हें शरीर से बाहर निकालने के लिए उत्‍सर्जन प्रणाली तक ले जाता है। पेक्टिन पर किये गए अध्‍ययनों से पता चलता है कि यह कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने और एंटी-कैंसर के रूप में भी काम करता है।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

अंजीर करे बवासीर का इलाज – Anjeer Treat Piles In Hindi

अंजीर करे बवासीर का इलाज – Anjeer Treat Piles In Hindi

यदि आप बवासीर की समस्‍या से परेशान हैं तो अंजीर इसका घरेलू उपाय हो सकता है। बवसीर का इलाज करने के लिए आप सूखे अंजीर को रात भर पानी में भिगोएं और अगली सुबह इस पानी और फल का सेवन करें। अंजीर में मौजूद पेट साफ करने वाले गुण (Laxative) गुदा पर दबाव को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह से अंजीर बवासीर को शांत करने का सबसे आसान तरीका होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार अंजीर को उनके रेचक गुण, एंटीस्‍पास्‍मोडिक (Antispasmodic) और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़े – बवासीर के लिए घरेलू इलाज, उपचार और उपाय…)

अंजीर और दूध के फायदे हड्डियों के लिए – Anjeer And Milk Benefits For Healthy Bone In Hindi

 

अंजीर और दूध के फायदे हड्डियों के लिए – Anjeer And Milk Benefits For Healthy Bone In Hindi

हड्डियों के लिए कैल्शियम एक आवश्‍यक घटक होता है। अध्‍ययन के अनुसार अंजीर कैल्शियम से भरपूर होता है। इसलिए अंजीर और दूध के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से दूध और अंजीर का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम किया जा सकता है। अंजीर में फास्‍फोरस की भी उचित मात्रा होती है जो हड्डियों के निर्माण को प्रोत्‍साहित करता है और हड्डी में होने वाली क्षति के प्रभाव को कम करता है। आप भी अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अंजीर और दूर को अपने आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

अंजीर के लाभ त्‍वचा और बाल के लिए – Anjeer Benefits For Skin And Hair In Hindi

अंजीर के लाभ त्‍वचा और बाल के लिए – Anjeer Benefits For Skin And Hair In Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होने के साथ ही अंजीर के लाभ त्‍वचा और बाल के लिए भी होते हैं। अंजीर में फलेवोनोइड और पॉलीफेनोल्‍स की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा और बालों को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं। अंजीर में एल्‍केन्‍स भी अधिक मात्रा में होते हैं जो शरीर के पीएच स्‍तर को विनियमित करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से अंजीर का सेवन त्‍वचा संबंधी बहुत सी समस्‍याओं जैसे एक्जिमा और सोरायसिस आदि को दूर करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – एक्जिमा क्या है, कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

  • Antioxidants: In depth. (2013, November)
    nccih.nih.gov/health/antioxidants/introduction.htm
  • Badgujar, S., Patel, V., Bandivdekar, A., & Mahajan, R. (2014, November). Traditional uses, phytochemistry and pharmacology of Ficus carica: A review [Abstract]. Pharmaceutical Biology, 52(11), 1487-1503
    ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/25017517
  • Bohloodi, S., Mohebipoor, A., Mohammadi, S., Kouhnavard, M., & Pashapoor, S. (2007, May). Comparative study of fig tree efficacy in the treatment of common warts (Verruca vulgaris) vs. cryotheapy [Abstract]. International Journal of Dermatology46(5), 524-526
  • Goluch-Koniuszy, Z. S. (2016). Nutrition of women with hair loss problem during the period of menopause. Menopause Review15(1), 56-61
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4828511/
  • Hemmer, W., Focke, M., Marzban, G., Swoboda, I., Jarisch, R., & Laimer, M. (2010, April). Identification of bet v 1-related allergens in fig and other Moraceae fruits [Abstract]. Clinical and Experimental Allergy40(4), 679-687
    onlinelibrary.wiley.com/doi/10.1111/j.1365-2222.2010.03486.x/abstract
  • Irudayaraj, S. S., Stalin, A., Sunil, C., Duraipandiyan, V., Al-Dhabi, N. A., & Ignacimuthu, S. (2016, August 25). Antioxidant, antilipidemic and antidiabetic effects of ficusin with their effects on GLUT4 translocation and PPARy expression in type 2 diabetic rats. Chemico-Biological Interactions256, 85-93. Retrieved from https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/27350165
  • Kil, M. S., Kim, C. W., & Kim, S. S. (2013, November). Analysis of serum zinc and copper concentrations in hair loss. Annals of Dermatology, 25(4), 405-409
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3870206/
  • Mayo Clinic Staff. (2015, September 22). Dietary fiber: Essential for a healthy diet. Retrieved from
    mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/fiber/art-20043983
  • Perez, C., Canal, J., & Torres, M. (2003, March). Experimental diabetes treated with ficus carica extract: effect on oxidative stress parameters [Abstract]. Acta Diabetologica, 40(1), 3-8
    link.springer.com/article/10.1007/s005920300001
  • Vinson, J., Zubik, L., Bose, P., Samman, N., & Proch, J. (2005, February). Dried fruits: Excellent in vitro and in vivo antioxidants [Abstract]. Journal of the American College of Nutrition, 24(1), 44-50
    ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/15670984

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration