लेमन बाम के फायदे और नुकसान – Lemon balm Benefits and Side Effects in Hindi

लेमन बाम के फायदे और नुकसान - Lemon balm Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

Lemon balm Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi: लेमन बाम के फायदे इसमें मौजूद औषधीय गुणों के कारण होते हैं। इसलिए लेमन बाम को जड़ी-बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है। लेमन बाम के फायदे अनिद्रा से लेकर कैंसर जैसी समस्‍याओं के उपचार के लिए जाने जाते हैं। लेमन बाम का उपयोग चाय, खाना पकाने, आवश्यक तेल बनाने आदि के लिए उपयोग किया जाता है। प्राचीन समय से ही लेमन बाम का उपयोग नींद न आना, चिंता, और घावों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। आज इस लेख में आप लेमन बाम के फायदे, और उपयोग की जानकारी प्राप्त करेंगे। आइए इन्‍हें जानें।

1. लेमन बाम क्‍या है – What is Lemon Balm in Hindi
2. लेमन बाम प्‍लांट – Lemon Balm Plant in Hindi
3. लेमन बाम के पोषक तत्‍व – Lemon Balm Nutrition in Hindi
4. लेमन बाम के फायदे – Lemon Balm Ke Fayde in Hindi

5.लेमन बाम की अनुशंसित खुराक – Lemon Balm For Recommended Dosage in Hindi
6. लेमन बाम के नुकसान – Lemon Balm side effects in Hindi

लेमन बाम क्‍या है – What is Lemon Balm in Hindi

लेमन बाम क्‍या है – What is Lemon Balm in Hindi

यह एक सुगंधित जड़ी-बूटी है जो कि मिंट (पुदीना) परिवार का सदस्‍य है। इसे मूल रूप से यूरोप और पश्चिमी एशिया का निवासी माना जाता है लेकिन अब इसे पूरी दुनिया में उगाया जाने लगा है। लेमन बाम का उपयोग मूड और संज्ञानात्‍मक कार्य को बेहतर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – पुदीना के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

लेमन बाम प्‍लांट – Lemon Balm Plant in Hindi

यह एक बारहमासी जड़ी-बूटी है जिसकी पत्तियां गोलाकार दिल के आकार की होती हैं। इस पौधे की पत्तियों को तोड़ने या पौधे को चोट लगने पर इससे नींबू की तरह गंध आती है। इसके फूल छोटे और पीले या सफेद रंग के होते हैं जो मधुमक्खियों और अन्‍य कीड़ों को बहुत आकर्षित करते हैं। लेमन बाम के पौधे में फूल आने से पहले इनकी कटाई की जाती है। जिनका औषधीय रूप में उपयोग किया जाता है।

लेमन बाम के पोषक तत्‍व – Lemon Balm Nutrition in Hindi

इस पौधे का सबसे उपयोगी भाग इसकी पत्तियां होती हैं जिनके कारण इस पौधे को लेमन बाम नाम मिला है। लेमन बाम की पत्तियों का उपयोग कर चाय बना सकते हैं या अपने भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। प्राचीन समय से इत्र का तेल बनाने और कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए लेमन बाम की पत्तियों का उपयोग किया जा रहा है। कुछ लोग इसकी पत्तियों से घर पर ही टूथपेस्‍ट तैयार करते हैं। लेमन बाम कारमेलिट पानी का एक घटक है जो सिर दर्द और तंत्रिका दर्द के इलाज में उपयोगी माना जाता है।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे…)

लेमन बाम के फायदे – Lemon Balm Ke Fayde in Hindi

लेमन बाम के फायदे – Lemon Balm Ke Fayde in Hindi

प्रमुख रूप से लेमन बाम का उपयोग केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की समस्‍याओं को प्रभावी रूप से हल करने के लिए किया जाता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि लेमन बाम के उपयोग से  डिमेंशिया और अल्‍जाइमर रोग वाले मरीजों में तनाव और आवेश (stress and agitation) में कमी देखी गई है। लेमन बाम क्रीम का उपयोग करने से हर्पस वायरस से उत्‍पन्‍न घावों का उपचार भी किया जा सकता है। आइए विस्‍तार से जाने लेमन बाम के फायदे क्‍या हैं।

  1. लेमन बाम के फायदे वजन कम करे – Lemon Balm Benefits for Weight loss in Hindi
  2. लेमन बाम के लाभ तनाव को दूर करे – Lemon Balm Tanav Ko Dur Kare in Hindi
  3. लेमन बाम का उपयोग संज्ञानात्‍मक कार्य को बढ़ायें – Lemon Balm for boost cognitive function in Hindi
  4. लेमन बाम के फायदे मधुमेह के लिए – Lemon Balm Ke Fayde for diabetes in Hindi
  5. लेमन बाम मुंह के छाले ठीक करे – Lemon Balm For Cold Sores in Hindi
  6. लेमन बाम के औषधीय गुण मतली का इलाज करें – Lemon Balm For Treat Nausea in Hindi
  7. लेमन बाम के लाभ थॉयराइड को नियंत्रित करे – Lemon Balm For Regulate Thyroid in Hindi
  8. लेमन बाम का इस्‍तेमाल सिर दर्द ठीक करे – Lemon Balm Use For Headache Pain in Hindi
  9. लेमन बाम के लाभ त्‍वचा के लिए – Lemon Balm For Skin in Hindi
  10. लेमन बाम का सेवन चिंता को दूर करे – Lemon Balm For Reduce Anxiety in Hindi
  11. लेमन बाम के लाभ अनिद्रा को दूर करे – Lemon Balm benefits for insomnia in Hindi
  12. लेमन बाम के फायदे मासिक धर्म ऐंठन को दूर करे – Lemon Balm For Menstrual Cramps in Hindi
  13. लेमन बाम का उपयोग मुंह के संक्रमण को रोके – Lemon Balm For Mouth Infection in Hindi
  14. लेमन बाम का इस्‍तेमाल प्रतिरक्षा बढ़ाए – Lemon Balm For Boosts Immunity Levels in Hindi

लेमन बाम के फायदे वजन कम करे – Lemon Balm Benefits for Weight loss in Hindi

लेमन बाम के फायदे वजन कम करे - Lemon Balm Benefits for Weight loss in Hindi

यह उन लोगों के लिए बहुत ही असरदार देखा गया है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। एक पशू अध्‍ययन में पाया गया कि लेमन बाम से निकलने वाले रस का उपयोग करने पर यह चूहों में वसा ऊतको की वृद्धि को कम करने और रक्‍तवाहिकाओं में इनका गठन करने वाली कोशिकाओं को नष्‍ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही लेमन बाम से निकलने वाले रस का उपयोग करने पर यह वसा उत्‍पादन में शामिल प्रोटीन की गतिविधियों को भी नियंत्रित कर सकता है। चूकी यह अध्‍ययन चूहों के ऊपर किये गए हैं। लेकिन शोधकर्ताओं का मानना है कि यह मनुष्‍यों के लिए प्रभावी होता है।

(और पढ़े – जिम जाए बिना वजन कम करने के तरीके…)

लेमन बाम के लाभ तनाव को दूर करे – Lemon Balm Tanav Ko Dur Kare in Hindi

लेमन बाम के लाभ तनाव को दूर करे - Lemon Balm Tanav Ko Dur Kare in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि लेमन बाम का उपयोग कर तनाव के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही यह मस्तिष्‍क को शांत करने और शारीरिक आराम दिलाने में भी सहायक होता है। 2004 के एक अध्‍ययन में पाया गया कि लेमन बाम का उपयोग करने से प्रयोगशाला प्रेरित मनोवैज्ञानिक तनाव को कम करने में सफलता मिली। यह भी पता चलता है कि लेमन बाम का उपयोग करने पर लोगों में आत्‍म शांति के अनुभव में वृद्धि होती है। तनाव को दूर करने के लिए लेमन बाम का उपयोग करने के लिए प्रतिदिन 300 Mg वाले लेमन बाम कैप्‍सूल का दिन में दो बार सेवन किया जा सकता है। यदि अत्यधिक तनाव का एहसास हो रहा हो तो आप 600 Mg वाले कैप्‍सूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

(और पढ़े – अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड…)

लेमन बाम का उपयोग संज्ञानात्‍मक कार्य को बढ़ायें – Lemon Balm for boost cognitive function in Hindi

लेमन बाम का उपयोग संज्ञानात्‍मक कार्य को बढ़ायें - Lemon Balm for boost cognitive function in Hindi

यह अध्‍ययनों से प्रमाणित होता है कि लेमन बाम का उपयोग संज्ञानात्‍मक कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। 2014 के एक अध्‍ययन से संज्ञानात्‍मक कार्य में सुधार करने के लिए लेमन बाम के प्रभावों के बारे में पता चलता है। अध्‍ययन के दौरान प्रतिभागियों को स्‍मृति, गणित और एकाग्रता से जुड़े संज्ञानात्‍मक कार्यों को करने के लिए कहा गया। इन कम्‍प्‍यूटरीकृत कार्यों के नतीजे बताते हैं कि लेमन बाम का उपयोग करने वाले लोगों का प्रदर्शन अन्‍य लोगों से अच्‍छा था। आप अपनी संज्ञानात्‍मक कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए लेमन बाम का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय, दवा और तरीके…)

लेमन बाम के फायदे मधुमेह के लिए – Lemon Balm Ke Fayde for diabetes in Hindi

लेमन बाम के फायदे मधुमेह के लिए - Lemon Balm Ke Fayde for diabetes in Hindi

मानव समाज में आज मधुमेह एक बड़ी समस्‍या के रूप में जाना जाता है। पारंपरिक इलाज के रूप में विभिन्‍न प्रकार की दवाओं का उपयोग बहुत ही आम है जिनके कुछ साइड् इफेक्‍ट्स भी होते हैं। लेकिन आयुर्वेद या घरेलू उपचार के माध्‍यम से आप मधुमेह के प्रभाव को कम कर सकत‍े हैं। इसके प्रभावी इलाज के लिए आप लेमन बाम के रस का उपयोग कर सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार लेमन बाम से निकाले गए रस और इसके आवश्‍यक तेल दोनों का परीक्षण किया गया। जिसमें पाया गया कि दोनों रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद करते हैं। लेमन बाम के रस और तेल का उपयोग करने पर यह मधुमेह से संबंधित ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में सक्षम होते हैं।आप भी लेमन बाम का उपयोग कर मधुमेह (diabetes) के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

लेमन बाम मुंह के छाले ठीक करे – Lemon Balm For Cold Sores in Hindi

लेमन बाम मुंह के छाले ठीक करे - Lemon Balm For Cold Sores in Hindi

यदि आपको ऐसा लगे कि आपके मुंह में छाले आने वाले हैं तब भी आप लेमन बाम का उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि छालों के शुरुआती दौर में ही लेमन बाम का उपयोग कर इनका उपचार किया जा सकता है। एक अध्‍ययन के अनुसार लोगों को मुंह के छालों में लेमन बाम और अन्‍य दवाओं का उपयोग करने के लिए कहा गया। जिन लोगों ने लेमन बाम का उपयोग किया उन्‍हें दूसरे लोगों की अपेक्षा जल्‍दी आराम मिला। शोधकर्ताओं का यह भी मानना है कि छालों के दर्द (cold sore outbreaks) को ठीक करने और उनके अंतराल को बढ़ाने के लिए लेमन बाम का उपयोग किया जा सकता है।

इसका उपयोग करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में प्रतिदिन लेमन बाम क्रीम का उपयोग 3-5 बार किया जाना चाहिए। लेकिन इसका उपयोग करने पर यदि आपको 24 घंटे के अंदर जलन या सूजन (irritation or inflammation) का अनुभव नहीं होता है तो यह आपके लिए सुरक्षित है। यदि आपको इस प्रकार की समस्‍या होती है तो आप इसका उपयोग न करें और अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

(और पढ़े – मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय…)

लेमन बाम के औषधीय गुण मतली का इलाज करें – Lemon Balm For Treat Nausea in Hindi

लेमन बाम के औषधीय गुण मतली का इलाज करें - Lemon Balm For Treat Nausea in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण लेमन बाम मतली की भावना को कम करने में मदद करता है। 2005 की एक समीक्षा में बहुत से अध्‍ययनों के परिणामों का आकलन किया गया जिनमें पाया गया कि लेमन बाम जड़ी-बूटी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) लक्षणों के इलाज में मदद करती है। कुछ अन्‍य अध्‍ययनों ने लेमन बाम को अन्‍य जड़ी बूटीयों के साथ मिलाकर उपयोग किया गया। लेकिन अकेले इस्‍तेमाल होने पर लेमन बाम (Lemon balm) की प्रभावकारिता जानने के लिए अभी और अध्‍ययनों की आवश्‍यकता है।

मतली का उपचार करने के लिए मतली के पहले संकेत पर लेमन बाम की चाय का सेवन करें। आप इसे बाजार से खरीद सकते हैं या फिर इसकी कुछ पत्तियों को अपनी सामान्‍य चाय में डालकर उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – उल्टी और मतली को रोकने के उपाय…)

लेमन बाम के लाभ थॉयराइड को नियंत्रित करे – Lemon Balm For Regulate Thyroid in Hindi

लेमन बाम के लाभ थॉयराइड को नियंत्रित करे - Lemon Balm For Regulate Thyroid in Hindi

आज दुनिया की लगभग 12 प्रतिशत आवादी को थायराइड की स्थिति प्रभावित करती है। हाइपरथाय‍रायडिज्‍म दो सामान्‍य स्थितियों में से एक है। लेकिन लेमन बाम का उपयोग इस समस्‍या से बचा जा सकता है। अधिकांश स्‍वास्‍थ्‍य प्रैक्टिशनर द्वारा अति सक्रिय थायराइड को नियंत्रित करने के लिए लेमन बाम से निकाले गए रस का उपयोग किया जाता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि लेमन बाम के रस शरीर में उन घटको के प्रभाव को रोकते हैं जो थायराइड को थायराइड रिसेप्‍टर के साथ बाध्‍यकारी से सक्रिय करते हैं। यदि आपको थायराइड (Thyroid) की समस्‍या है तो अपने डॉक्‍टर की सलाह के बाद आप भी इसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – थायराइड के लक्षण कारण व घरलू उपचार…)

लेमन बाम का इस्‍तेमाल सिर दर्द ठीक करे – Lemon Balm Use For Headache Pain in Hindi

लेमन बाम का इस्‍तेमाल सिर दर्द ठीक करे - Lemon Balm Use For Headache Pain in Hindi

इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का उपयोग कर सिर दर्द (Headache) का उपचार किया जा सकता है। विशेष रूप से यदि सिर का दर्द आक्‍सीडेटिव तनाव के कारण हो रहा है। लेमन बाम में मौजूद आराम दिलाने वाले गुण आपके तनाव और सिर के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इस जड़ी बूटी का सेवन करने से यह रक्‍तवाहिकाओं के अवरोध को कम करने में मदद करता है। जिससे आपके शरीर में रक्‍त प्रवाह (blood flow) में गति मिलती है।

यदि आपको बार-बार सिर दर्द होता है तो इसका उपचार करने के लिए डॉक्टर की सलाह पर 300 Mg से लेकर 600 Mg वाले लेमन बाम कैप्‍सूल का दिन में तीन बार सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय…)

लेमन बाम के लाभ त्‍वचा के लिए – Lemon Balm For Skin in Hindi

लेमन बाम के लाभ त्‍वचा के लिए – Lemon Balm For Skin in Hindi

महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए कई प्रकार की त्‍वचा समस्‍याएं होती हैं। ये त्‍वचा समस्‍याएं सीधे ही उनकी सुंदरता को प्रभावित करती हैं। लेकिन लेमन बाम का उपयोग कर त्‍वचा की समस्‍याओं से बचा जा सकता है। यह त्‍वचा की सूजन का सबसे अच्‍छा उपचार माना जाता है। इसलिए लेमन बाम से प्राप्‍त तेल का उपयोग चेहरे के मुंहासों को दूर करने के‍ लिए उपयोग किया जाता है। साथ ही त्‍वचा के छिद्रों में मौजूद संक्रमण और बैक्‍टीरिया को साफ करने में मदद करते हैं, जो कि मुंहासों का प्रमुख कारण होता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

लेमन बाम का सेवन चिंता को दूर करे – Lemon Balm For Reduce Anxiety in Hindi

लेमन बाम का सेवन चिंता को दूर करे - Lemon Balm For Reduce Anxiety in Hindi

मानसिक रूप से घबराहट और उत्‍तेजना (nervousness and excitability) जैसे चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद के लिए लेमन बाम का उपयोग बहुत ही प्रभावी होता है। 2014 के एक अध्‍ययन से पता चलता है कि लेमन बाम युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मूड और संज्ञानात्‍मक कार्य में सुधार होता है। लेमन बाम को दही या किसी शीतल पेय (cold drink) के साथ लेने पर प्रतिभागियों के मनोदशा में सकारात्‍मक परिवर्तन देखे गए। जिनमें चिंता का निम्‍न स्‍तर भी शामिल है।

जब आपको चिंता से छुटकारा पाना हो तो आप डॉक्टर की सलाह पर 300 से 600 Mg वाले लेमन बाम कैप्‍सूल का दिन मे तीन बार सेवन कर सकते हैं। यह आपकी चिंता और तनाव दोनों को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे…)

लेमन बाम के लाभ अनिद्रा को दूर करे – Lemon Balm benefits for insomnia in Hindi

लेमन बाम के लाभ अनिद्रा को दूर करे - Lemon Balm benefits for insomnia in Hindi

वेलेरियन के साथ लेमन बाम के मिश्रण का उपयोग करने पर यह नींद विकारों जैसे अनिद्रा आदि से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। एक अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि वेलेरियन और लेमन बाम का मिश्रित सेवन करने वाले बच्‍चों में अनिद्रा से संबंधित लक्षणों में 70 से 80 प्रतिशत तक कमी देखी गई। फिर भी इन निष्‍कर्षों को प्रमाणित करने के लिए और अधिक शोधों की आवश्‍यकता है।

सोने से पहले वेलेरियन और लेमन बाम  (valerian and lemon balm) के साथ 1 कप चाय का सेवन करें। आप इसे बाजार से खरीद सकते हैं लेमन बाम की पत्तियों का सामान्‍य रूप से उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

लेमन बाम के फायदे मासिक धर्म ऐंठन को दूर करे – Lemon Balm For Menstrual Cramps in Hindi

लेमन बाम के फायदे मासिक धर्म ऐंठन को दूर करे - Lemon Balm For Menstrual Cramps in Hindi

अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि लेमन बाम का उपयोग महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।  मासिक धर्म की ऐंठन और प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने के लिए लेमन बाम का उपयोग किया जा सकता है। 2015 में 100 लड़कीयों पर किये गए एक अध्‍ययन में पाया गया कि लेमन बाम मासिक धर्म ऐंठन को कम करने में मदद करता है। लड़कियों ने लगातार तीन मासिक धर्म चक्रों के लिए लेमन बाम अर्क (essence) या प्‍लेस्‍बो लिया। लेमन बाम लेने वाले समूह लेने वाले समूह ने लक्षणों में उल्‍लेखनीय कमी देखी गई। इन निष्‍कर्षों की पुष्टि के लिए आगे और भी अध्‍ययनों की आवश्‍यकता है। लेमन बाम धीरे-धीरे मासिक धर्म की ऐंठन (Menstrual cramps) और इससे जुड़े अन्‍य लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – पीरियड्स की जानकारी और अनियमित पीरियड्स के लिए योग और घरेलू उपचार…)

लेमन बाम का उपयोग मुंह के संक्रमण को रोके – Lemon Balm For Mouth Infection in Hindi

लेमन बाम का उपयोग मुंह के संक्रमण को रोके – Lemon Balm For Mouth Infection in Hindi

मौखिक संक्रमण जैसे कि मसूड़ों रक्‍तस्राव और बुरी सांस जैसे परिणाम का इलाज लेमन बाम से संभव है। आप लेमन बाम का उपयोग कर इस प्रकार की परेशानियों से बच सकते हैं। लेमन बाम आवश्‍यक तेल के कुछ बूंदों को एक माउथ वॉस में मिलाएं और फिर इसे गरारे करें। यह मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया को मारने में मदद करता है। साथ ही मुंह में ताजगी लाता है।

(और पढ़े – मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय…)

लेमन बाम का इस्‍तेमाल प्रतिरक्षा बढ़ाए – Lemon Balm For Boosts Immunity Levels in Hindi

लेमन बाम का इस्‍तेमाल प्रतिरक्षा बढ़ाए - Lemon Balm For Boosts Immunity Levels in Hindi

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में प्रतिरक्षा का विशेष योगदान होता है। यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर रहती है तो आप बार-बार संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। लेकिन लेमन बाम का उपयोग कर आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ा दे सकते हैं। इसमें कैफीक और रोस्‍मरिनिक एसिड (caffeic and rosmarinic) जैसे घटक होते हैं। लेमन बाम में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं जो कि प्रभावी तरीके से संक्रमण (Infection) से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

लेमन बाम की अनुशंसित खुराक – Lemon Balm For Recommended Dosage in Hindi

लेमन बाम की अनुशंसित खुराक - Lemon Balm For Recommended Dosage in Hindi

आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लेमन बाम में बहुत से पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं। लेकिन इसे उचित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। कच्‍चे लेमन बाम जड़ी बूटी की आमतौर पर 1.5 से 4.5 ग्राम मात्रा का डॉक्टर की सलाह पर प्रतिदिन सेवन किया जा सकता है। अध्‍ययनों में 600 मिली ग्राम से 1600 मिलीग्राम लेमन बाम के रस के सेवन का परीक्षण किया गया। नींद की समस्‍या के लिए लेमन बाम की 80 मिली ग्राम मात्रा और वेलेरियन के रस की 160 मिलीग्राम मात्रा का सेवन दिन में 2-3 बार लिया जा सकता है।

(और पढ़े – लेमन ग्रास के फायदे और नुकसान…)

लेमन बाम के नुकसान – Lemon Balm side effects in Hindi

लेमन बाम के नुकसान – Lemon Balm side effects in Hindi

यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो कि विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के लिए उपयोग की जाती है। यदि सही मात्रा में इसका उपयोग नहीं किया जाता है तो इसके कुछ साइड इफेक्‍ट्स भी हो सकते हैं। जो इस प्रकार हैं।

भोजन के साथ लेमन बाम का सेवन करने पर पेट से संबंधित समस्‍याओं को कम करने में मदद मिल सकती हैं। लेमन बाम का उपयोग लंबे समय तक नहीं करना चाहिए। इसका उपयोग हर तीन सप्‍ताह के बाद एक सप्‍ताह के लिए बंद कर देना चाहिए। यदि आप किसी विशेष स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो लेमन बाम (Lemon balm) का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) के कारण, लक्षण और उपचार…)

 

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration