लंबी उम्र जीने के लिए क्या करना चाहिए - Lambi Umar Ke Liye Kya Karna Chahiye - Healthunbox
अध्यात्म

लंबी उम्र जीने के लिए क्या करना चाहिए – Lambi Umar Ke Liye Kya Karna Chahiye

लंबी उम्र जीने के लिए क्या करना चाहिए - Lambi Umar Ke Liye Kya Karna Chahiye

सभी लोग लंबा जीवन जीना चाहते हैं लेकिन क्‍या आपको पता है कि लंबी उम्र जीने के लिए क्‍या करना चाहिए। लंबी उम्र का राज आपकी दैनिक जीवनशैली में ही छिपा हुआ है। जीवन में कई अनिश्चितताएं होती हैं। स्‍वस्‍थ और लंबी उम्र जीने की कोई भी व्‍यक्ति भविष्‍यवाणी नहीं कर सकता है। हालांकि लंबी उम्र जीने के लिए आप अपनी जीवनशैली में कुछ परिवर्तन कर सकते हैं। आप अपने आहार, रहन-सहन और बुरी आदतों को छोड़ कर लंबा जीवन जी सकते हैं। इसके अलावा तनाव प्रबंधन भी दीर्घायु होने के उपाय हैं। आज इस आर्टिकल में लॉन्‍ग लाइफ जीने के उपाय संबंधी जान‍कारी प्राप्‍त करेगें। आइए विस्‍तार से जाने 100 वर्ष जीने के उपाय क्‍या हैं।

विषय सूची

लंबी उम्र का राज हेल्‍दी लाइफ स्‍टाइल – Lambi Umar ka Raj Healthy Lifestyle in Hindi

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपकी लाइफ स्‍टाइल या जीवन शैली आपकी उम्र को प्रभावित करती है। क्‍योंकि हम अपने व्‍यस्‍त जीवन में ऐसी बहुत सी गलतियां करते हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए यदि आप अपने पूरी उम्र जीना चाहते हैं तो अपने दैनिक जीवन में कुछ विशेष परिवर्तन कर सकते हैं। जिससे आपको स्‍वस्‍थ रहने और लॉन्‍ग लाइफ जीने में मदद मिल सकती है। आइए जाने आप अपनी लाइफ स्‍टाइल में किस प्रकार के परिवर्तन कर सकते हैं।

लंबी उम्र जीने के लिए नियमित व्‍यायाम –Lambi Umar jeene ke liye Niyamit Vyayam in Hindi

लंबी उम्र जीने के लिए नियमित व्‍यायाम –Lambi Umar jeene ke liye Niyamit Vyayam in Hindi

अपने दैनिक जीवन में व्‍यायाम को शामिल कर सकते हैं जो लंबी उम्र जीने की तैयारी होती है। व्‍यायाम आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्य दोनों को बढ़ावा देते हैं। आपके द्वारा की जाने वाली शारीरिक गतिविधि या व्‍यायाम शरीर को मजबूत करने और वजन प्रबंधन में सहायक होती हैं। आप अपने दैनिक जीवन में व्‍यायाम को शामिल कर शारीरिक संतुलन और समन्‍वय को भी बेहतर बना सकते हैं। इसके अलावा नियमित शारीरिक परिश्रम करने से आपका शरीर एंडोर्फिन हार्मोन को उत्‍सर्जित करता है जिससे आपको आराम करने और अच्‍छा महसूस करने में मदद मिलती है। लंबी उम्र जीने के लिए आप एरोबिक एक्‍सरसाइज को अपना सकते हैं। यह आपकी हृदय गति और धीरज को बेहतर बनाता है। इसके अलावा आप अन्‍य संभावित गतिविधियां जैसे जॉगिंग करना, तेज चलना, दौड़ना, तैराकी और अन्‍य प्रकार के खेल आदि भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें…)

दीर्घायु होने के उपाय स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं पहचाने – Dirghayu hone ke upay health problems pahchane in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं की पहचान और उपचार आपको लंबा जीवन जीने में मदद कर सकती है। यदि आपको भी किसी प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है तो समय पर इसका उपचार करें। जीवनशैली कारकों, पारिवारिक इतिहास और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मुद्दों का भी ध्‍यान रखना चाहिए। क्‍योंकि यदि शुरुआत में ही स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को नजरअंदाज किया जाता है तो ये बाद में गंभीर परिस्थितियां पैदा कर सकती हैं। इसका मतलब यह है कि बाद में इन छोटी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का उपचार कठिन हो सकता है। इसलिए लॉन्‍ग लाइफ जीने के उपाय में आप साल में 1 बार नियमित हेल्‍थ चेकअप करवाएं। यदि आपको कोई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है तो अपने डॉक्‍टर से बात करें। साथ ही अपनी जीवन शैली में जरूरी सुधार भी करें। (1)

(और पढ़ें – 100 साल जीने के लिए तुरंत छोड़ दे ये 10 काम करना)

100 वर्ष जीने के उपाय खतरों से न खेलें – Avoid high risk behaviour for Long Life in Hindi

100 वर्ष जीने के उपाय खतरों से न खेलें - Avoid high risk behaviour for Long Life in Hindi

उच्‍च जोखिम या खतरे वाले काम करने से बचें जिनकी विशेष आवश्‍यकता न हो। इसका मतलब यह है कि खेल के दौरान, ड्राइविंग के दौरान और अन्‍य कार्यो में लापरवाही के कारण आपको गंभीर चोट आ सकती है। इन चोटों में सिर की चोट, रीढ़ की हड्डी टूटना, हाथ या पैर फैक्‍चर होना आदि शामिल हैं। इसलिए ड्राइविंग के दौरान धीमे चलें, सीट बेल्‍ट का उपयोग करें और सावधानी से गाड़ी चलाएं। इसके अलावा पैदल सड़क पार करते समय भी सावधानी रखें। खेल खेलते समय पर्याप्‍त सुरक्षा साधनों का उपयोग करें। विशेष रूप से घुड़सवारी, फुटवाल, रॉक क्‍लाइम्बिंग, बंजी जंपिंग, स्‍काइडाइविंग आदि। इन सभी खेलों के दौरान सावधानी और सुरक्षा साधनों का होना बहुत ही आवश्‍यक है। इन सुरक्षा साधनों को अपनाकर न केवल आप चोट लने से बच सकते हैं बल्कि यह आपको लंबी आयु जीने में भी सहायक है। (2)

(और पढ़ें – लंबा जीवन जीने के लिए सेक्‍स का महत्‍व)

लम्‍बी आयु के उपाय विषाक्‍त पदार्थों से दूर रहें – Avoid toxic substances for Long Life in Hindi

पूरा जीवन जीने के लिए आपको हानिकारक और विषाक्‍त पदार्थों से भी दूर रहना चाहिए। हम अपने दैनिक जीवन में जाने अनजाने ऐसे बहुत से उत्पादों को उपयोग करते हैं जो विषाक्‍तता युक्‍त होते हैं। अधिक समय तक इनके संपर्क में रहने और इसके बाद उचित सफाई न करने से यह बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकते हैं। इस प्रकार के विषाक्‍त पदार्थों में कई प्रकार के प्रदूषक, कीटनाशक, रासायनिक धुएं और एस्‍बेस्‍टस आदि शामिल हैं। यदि आप स्‍वस्‍थ और पूरा जीवन जीना चाहते हैं तो इन उत्‍पादों के संपर्क से बचने का पूरा प्रयास करें।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

100 वर्ष जीने के लिए शराब से दूर रहें – 100 year tak jeene ke upay sharab se dur rahe in Hindi

100 वर्ष जीने के लिए शराब से दूर रहें - 100 year tak jeene ke upay sharab se dur rahe in Hindi

सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए शराब का सेवन न करें तो ही अच्‍छा है। लेकिन यदि आप ड्रिंक करते हैं तो महिलाओं के लिए दिन में 1 पैक पर्याप्‍त है। वहीं पुरुषों को भी दैनिक आधार पर 1 से 2 पैक से अधिक नहीं लेना चाहिए। यदि आप स्‍वस्‍थ हैं तो कम मात्रा में शराब का सेवन ठीक है। लेकिन अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा अधिक शराब कैंसर, हृदय समस्‍याओं, स्‍ट्रोक, उच्‍च रक्‍तचाप, यकृत बीमारी और और दर्दनाक एक्सिडेंट आदि का कारण बन सकता है। ये सभी कारक लंबा जीवन जीने के लिए अवरोधक होते हैं। इसके अलावा दवाओं के साथ कभी भी शराब का सेवन न करें। (3)

(और पढ़े – शराब पीना कैंसर का कारण बन सकता है…)

दीर्घायु के उपाय धूम्रपान छोड़ें – Dirghayu ke upay dhumrapan chode in Hindi

दीर्घायु के उपाय धूम्रपान छोड़ें - Dirghayu ke upay dhumrapan chode in Hindi

लॉन्‍ग लाइफ जीने के उपाय कोई अलग से नहीं हैं। क्‍योंकि यदि आपको पूरा जीवन जीना है तो अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ परिवर्तन करने होगें। इन परिवर्तनों में कुछ अच्‍छी आदतों को शामिल करना और बुरी आदतों को छोड़ना आदि शामिल है। धूम्रपान करना भी एक बुरी आदत है। यदि आप अपनी पूरी उम्र जीना चाहते हैं तो धूम्रपान और निकोटीन उत्‍पादों का उपयोग करना बंद करें। यदि आप लंबे समय से इन उत्पादों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तब भी इन्‍हें छोड़ने से आपको स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्त करने में मदद मिलती है। धूम्रपान छोड़ना आपको लंबे समय तक जीने में मदद करता है। धूम्रपान करना कैंसर और अन्‍य गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं बढ़ा सकता है। जैसे कि :

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

लॉन्‍ग लाइफ जीने के उपाय हेल्‍दी डाइट – Long Life Jeene ke upaye Health Diet in Hindi

लॉन्‍ग लाइफ जीने के उपाय हेल्‍दी डाइट – Long Life Jeene ke upaye Health Diet in Hindi

लंबा जीवन जीने का एक और बेहतरीन उपाय है स्‍वस्‍थ और पौष्टिक आहार करना। क्‍योंकि स्‍वस्‍थ आहार के माध्‍यम से ही आपको पर्याप्‍त ऊर्जा और शरीर को कार्य करने की क्षमता प्राप्‍त होती है। आप भी लम्‍बी आयु के उपाय में अपने खान पान में कुछ विशेष परिवर्तन कर सकते हैं। अधिकांश स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हमारे गलत और अनहेल्‍दी खानपान के कारण होती हैं। आइए जाने लंबा जीवन जीने के लिए हमें किस प्रकार का भोजन करना चाहिए।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

लंबी उम्र जीने के लिए क्‍या क्‍या करें खाएं प्रोटीन – Long Life for eat more Protein in Hindi

लंबी उम्र जीने के लिए क्‍या क्‍या करें खाएं प्रोटीन – Long Life for eat more Protein in Hindi

पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर आप अपने शरीर की शारीरिक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। प्रोटीन आपके शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। मांस और पशु उत्पादा प्रोटीन के अच्‍छे स्रोत हैं लेकिन पौधे आधारित खाद्य पदार्थों से भी आप सभी प्रकार के प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। दीर्घायु प्राप्‍त करने के लिए आपको दाल, सेम,क्विनोआ, चिया बीज, बीज, और नट्स आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए। प्रोटीन मांस, दूध, मछली, अंडे, सोया, सेम, फलियां और नट्स आदि में भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। (4)

लंबी आयु के उपाय ताजे फल और सब्‍जीयां – Lambi aayu ke upaye Fresh Fruits and vegetable in Hindi

लंबी आयु के उपाय ताजे फल और सब्‍जीयां – Lambi aayu ke upaye Fresh Fruits and vegetable in Hindi

आप अपने आहार में कई प्रकार के फल और सब्जियों को शामिल कर जीवन शक्ति को बढ़ा सकते हैं। फलों और सब्जियों दोनों में विटामिन, खनिज पदार्थ और आवश्‍यक प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। ये सभी घटक लंबी उम्र जीने के लिए बहुत ही आवश्‍यक होते हैं। लंबा जीवन जीने के लिए आप अपने आहार में बेरीज (berries), बीन्‍स, मक्‍का, मटर, ककड़ी, साबुत अनाज, नट्स जैतून, लाल मिर्च, हल्‍दी, कद्दू, सूरज मुखी के बीज आदि को शामिल कर सकते हैं। फल और सब्जियां कैलोरी और वसा में कम होते हैं लेकिन इनमें फाइबर और विटामिन सी उच्‍च मात्रा में होते हैं। जिसके कारण आप कैंसर जैसी अन्‍य गंभीर समस्‍याओं से बच सकते हैं।

(और पढ़ें – सब्‍जी और फल खरीदने का सही तरीका, कैसे मालूम करें ये सब ताजे है या नहीं)

आयु बढ़ाने के उपाय पर्याप्‍त कार्बोहाइड्रेट लें – Aayu Badhane ke upay eat Carbohydrate in Hindi

आयु बढ़ाने के उपाय पर्याप्‍त कार्बोहाइड्रेट लें – Aayu Badhane ke upay eat Carbohydrate in Hindi

अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन भी आवश्‍यक है। इसके लिए आप ताजी और हर प्रकार की मौसमी सब्‍जीयों को नियमित सेवन करें। सब्‍जीयों में कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा होती है। कार्बोहाइड्रेट में शर्करा, स्‍टार्चऔर फाइबर होते हैं। शरीर को पर्याप्‍त कार्बोहाइड्रेट दिलाने के लिए आप प्राकृतिक खाद्य पदार्थो पर विशेष ध्‍यान दें। इसके अलावा प्रसंस्‍कृत खाद्य पदार्थो का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करें। क्‍योंकि प्राकृतिक उत्‍पादों में मौजूद शर्करा को पचाने में आसानी होती है। सरल शर्करा (simple sugars) दूध, फलों, डेयरी उत्‍पादों, सब्जियों और प्रसंस्‍कृत मिठाइयों में पाया जाता है। इसके अलावा कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट सेम, मटर, मसूर, मूंगफली, आलू, मक्‍का, हरी मटर, पार्सिनिपऔर साबुत अनाज आदि में होता है। आप भी लंबी उम्र जीने के लिए अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट के प्राकृतिक उत्‍पादों को शामिल कर लाभ ले सकते हैं। (5)

लंबी उम्र जीने के उपाय पर्याप्‍त पानी पीएं – Lambi umar jeene ke upay Drink more water in Hindi

लंबी उम्र जीने के उपाय पर्याप्‍त पानी पीएं – Lambi umar jeene ke upay Drink more water in Hindi

पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना शरीर में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने में सहायक होता है। जिससे आपके गुर्दे को स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना आपको हाइड्रेट रखने में भी सहायक होता है। शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए कम से कम 8 लीटर पानी प्रतिदिन पीना चाहिए। यह उस दौरान और भी जरूरी हो जाता है जब आप परिश्रम या व्‍यायाम के दौरान अधिक पसीना निकालते हैं। उपयुक्‍त मात्रा में पानी पीना आपके वजन, शारीरिक गतिविधि, ऊर्जा आदि के लिए भी फायदेमंद होता है। आप पर्याप्‍त पानी का सेवन कर शरीर में मौजूद दूषित पदार्थों को पेशाब के माध्‍यम से बाहर कर सकते हैं। ये दूषित पदार्थ आपको लंबा जीवन जीने से रोकने के पर्याप्‍त कारणों में से एक हो सकते हैं। (6)

(और पढ़ें – ये 10 संकेत बताते हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं)

अपनी उम्र बढ़ाने के लिए नमक कम खाएं – Long Life for low salt diet in Hindi

अपनी उम्र बढ़ाने के लिए नमक कम खाएं – Long Life for low salt diet in Hindi

यदि आप लंबा जीवन जीने की इच्‍छा रखते हैं तो अपने आहार में नमक की मात्रा कम करें। हमारे शरीर को नमक की बहुत ही कम मात्रा की आवश्‍यकता होती है। यह मात्रा मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों को बनाए रखने और रक्‍त परिसंचरण के लिए अच्‍छी होती है। लेकिन अधिक मात्रा में नमक का सेवन आपके रक्‍त चाप को बढ़ा सकता है जिससे हृदय संबंधी समस्‍याओं और दिल के दौरा जैसी गंभीर स्थिति बन सकती है। इसके अलावा नमक की अधिक मात्रा गुर्दे की स्थिति को भी खराब कर सकता है। इसलिए लंबा जीवन जीने के उपाय में आप अपने आहार से नमक की कटोती कर सकते हैं। (7)

(और पढ़ें – काला नमक खाना सेहत के लिए होता है लाभकारी)

जीवन जीने के तरीके तनाव मुक्‍त रहें – Lamba Jeevan Jeene ke tarike Tanav mukt rahe in Hindi

जीवन जीने के तरीके तनाव मुक्‍त रहें – Lamba Jeevan Jeene ke tarike Tanav mukt rahe in Hindi

यदि आप सभी प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से दूर रहना चाहते हैं तो दैनिक व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ्‍य आहार बहुत ही आवश्‍यक है। लेकिन लंबा जीवन जीने का एक और उपाय तनाव मुक्‍त रहना है। क्‍योंकि तनाव न केवल मानसिक बल्कि शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी प्रभावित करता है। आइए जाने दीर्घायु होने के लिए हम तनाव को किस प्रकार कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे…)

लंबा जीवन जीने के तरीके सामाजिक बने – Lamba Jeevan Jeene ke tarike Samajik bane in Hindi

आप अपने तनाव को कम करने के लिए अपने दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों और अन्‍य लोगों से लगातार संपर्क में रहें। ऐसा करने से आपको अपनी चिंता या परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है। क्‍योंकि इस दौरान आपका दिमाग दूसरे कार्यो में व्‍यसत रहता है। इसलिए तनाव होने की स्थिति में कभी भी अकेले न रहें बल्कि अपने सगे संबंधियों से संपर्क करें। आप चाहें तो अपनी चिंता या तनाव को कम करने के लिए उन विषयों पर सलाह भी ले सकते हैं। (8)

लंबा जीवन जीने के लिए पूरी नींद लें – Lamba Jeevan Jeene ke liye puri neend le in Hindi

लंबा जीवन जीने के लिए पूरी नींद लें – Lamba Jeevan Jeene ke liye puri neend le in Hindi

स्‍वस्‍थ रहने के लिए पूरी नींद लेना जरूरी है लेकिन पर्याप्‍त नींद आपको पूरा जीवन जीने में भी मदद करती है। पर्याप्‍त नींद न लेने से आप मनोवैज्ञानिक तनाव और शारीरिक थकान आदि से ग्रसित हो सकते हैं। नींद लेने पर आपका शरीर संक्रमण और वैक्‍टीरिया आदि से लड़ने का काम करते हैं। इसलिए आपको हमेशा प्रयास करना चाहिए कि कम से कम 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लें। (9)

(और पढ़ें – ठीक से नींद नहीं आती तो रोजाना करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा)

लंबा जीवन जीने के लिए योग करें – Lamba Jeevan jeene ke liye yoga kare in Hindi

लंबा जीवन जीने के लिए योग करें – Lamba Jeevan jeene ke liye yoga kare in Hindi

आप अपने दैनिक जीवन में खाने, खेलने, सोने, पढ़ने आदि के लिए समय निर्धारित करते हैं। ठीक इसी तरह अपनी दिनचर्या में योग के लिए भी समय निर्धारित करें। नियमित रूप से योग करने पर न केवल आपको शारीरिक बल्कि मानिसक लाभ भी प्राप्‍त होता है। जिससे आप अपने जीवन को लंबा बना सकता है। इसके लिए आप निम्‍न कार्यो को कर सकते हैं। (10)

  • ध्‍यान (Meditation)
  • योग (Yoga)
  • मालिश (Massage)
  • संगीत या कला चिकित्‍सा (Music or art therapy)
  • गहरी सांस लेना (Deep breathing)

(और पढ़ें – योग की शुरुआत करने के लिए कुछ सरल आसन)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration