वीर्य कैसे बढ़ाएं जानें वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय और देसी नुस्‍खे – Virya Kaise Badhaye Gharelu Upay In Hindi




वीर्य कैसे बढ़ाएं जानें वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय और देसी नुस्‍खे - Virya Kaise Badhaye Gharelu Upay In Hindi
Written by Daivansh

jaldi virya badhane ke upay वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे अपनाकर पुरुष अपनी नपुंसकता संबंधी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। ज्यादातर मर्द ये जानना चाहते हैं की वीर्य कैसे बढ़ाएं तो इसका सीधा सा जबाव हैं बांझपन संबधी समस्‍या से परेशान पुरुषों को विशेष रूप से वीर्य बढ़ाने के देसी उपाय और तरीके उपयोग करने की आवश्‍यकता होती है। यौन कमजोरी वाले लोगों के लिए वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय अपनाने के बहुत से कारण हैं जिनके कारण यह आज के समय में भी बहुत ही लोकप्रिय हैं। स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए देसी नुस्‍खे अपनाने का प्रमुख कारण यह है कि इन उपायों को अपनाने से कोई गंभीर दुष्‍प्रभाव नहीं होता है। दूसरा लाभ यह है कि वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे सरल और सस्‍ते होते हैं जिन्‍हें आप आसानी से उपयोग में ला सकते हैं।

हम सभी जानते हैं कि महिला हो या पुरुष दोनों ही अपनी यौन कमजोरियों को लेकर किसी अन्‍य व्‍यक्ति से खुलकर बात नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थिति में पुरुषों के लिए वीर्य बढ़ाने के देशी नुस्‍खे बहुत ही काम आते हैं। आज इस आर्टिकल में आप पुरुषों में बांझपन को दूर करने और वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे और इन्‍हें उपयोग करने के तरीके संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. पुरुषों में कम शुक्राणु होने के लक्षण – Low Sperm Count Symptoms in Hindi
2. मैं स्‍पर्म काउंट को स्‍वाभाविक रूप से कैसे बढ़ाऊं – How do I increase my sperm count naturally in Hindi
3. वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय – Virya Badhane Ke Gharelu Upay Hindi Me
4. क्‍या आहार वीर्य बढ़ाने में सहायक है – Kya aahar virya Badhane me shayak hai in Hindi

पुरुषों में कम शुक्राणु होने के लक्षण – Low Sperm Count Symptoms in Hindi

पुरुषों में कम शुक्राणु होने के लक्षण - Low Sperm Count Symptoms in Hindi

सामान्‍य रूप से अधिकांश पुरुष यह निश्चित नहीं कर पाते हैं उनके शरीर में शुक्रणुओं की संख्‍या पर्याप्‍त है या कम है। लेकिन यहां आपको उन लक्षणों की जानकारी दी जा रही है जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि शुक्राणुओं की संख्‍या कम है या सामान्‍य है।

यदि आप भी ऐसी ही स्थितियों का सामना कर रहे हैं तो संभव है कि आपको भी वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे अपनाने की आवश्‍यकता है। जिन्‍हें अपनाकर आप इन समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही अपनी खोई हुई यौन शक्ति को फिर से प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन नपुंसकता (स्तंभन दोष) कारण और उपचार…)

मैं स्‍पर्म काउंट को स्‍वाभाविक रूप से कैसे बढ़ाऊं – How do I increase my sperm count naturally in Hindi

मैं स्‍पर्म काउंट को स्‍वाभाविक रूप से कैसे बढ़ाऊं - How do I increase my sperm count naturally in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि पुरुषों में वीर्य की मात्रा कम होने पर शुक्राणुओं की गुणवत्‍ता और प्रजनन क्षमता में कमी आती है। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे इतने प्रभावी होते हैं कि इन्‍हें अपनाने से शुक्राणुओं की संख्‍या में कमी की दर को 59.8 % तक कम किया जा सकता है। हालांकि पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की कमी के कारणों की अभी तक पुष्टि नहीं की जा सकती है। आइए विस्‍तार से जाने स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के देसी तरीके क्‍या हैं।

(और पढ़े – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय…)

वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय – Virya Badhane Ke Gharelu Upay Hindi Me

वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय - Virya Badhane Ke Gharelu Upay Hindi Me

यदि आप यौन कमजोरी या वीर्य की कमी जैसे लक्षणों से ग्रसित हैं तो नीचे बताए गए आसान से तरीकों को अपना सकते हैं। ये तरीके आपकी जीवनशैली में कुछ समान्‍य से परिवर्तन करने और वीर्य की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होते हैं। जैसे कि :

  • नींद और व्‍यायाम – पूरी नींद और नियमित व्‍यायाम का सीधा संबंध आपकी यौन क्षमता से होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित व्‍यायाम और आवश्‍यक आराम पुरुषों के शरीर में शुक्राणुकोशिकाओं की वृद्धि में सहायक होता है। इसलिए वीर्य की कमी को दूर करने के लिए सभी पुरुषों को उचित आराम और नियमित व्‍यायाम को अपने दैनिक जीवन का हिस्‍सा बनाना चाहिए।
  • मादक पदार्थों से परहेज – वीर्य की गुणवत्ता और संख्‍या में कमी आने का प्रमुख कारण अधिक मात्रा में नशीले पदार्थों का सेवन हो सकता है। इसलिए जहां तक संभव हो मदिरा, धूम्रपान और अन्‍य मादक पदार्थों का सेवन करने से बचें या इन्‍हें बहुत ही कम मात्रा में उपयोग करें।
  • विटामिन डी और कैल्शियम की उचित मात्रा – पुरुषों में वीर्य की संख्‍या बढ़ाने में विटामिन डी और कैल्शियम की अहम भूमिका होती है। विटामिन डी और कैल्शियम स्‍वस्‍थ वीर्य के उत्‍पादन को बढ़ाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – बेहतर सेक्स के लिए वर्कआउट और व्यायाम…)

क्‍या आहार वीर्य बढ़ाने में सहायक है – Kya aahar virya Badhane me shayak hai in Hindi

  1. वीर्य बढ़ाने के देसी तरीके बेरीज – Virya Badhane ke desi tarike Berries in Hindi
  2. वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय टमाटर – Virya Badhane ke Gharelu upay tamatar in Hindi
  3. जल्दी वीर्य बढ़ाने के उपाय मसूर की दाल – Jaldi virya badhane ke upay Lentils in Hindi
  4. वीर्य बढ़ाने अचूक नुस्‍खा हरी सब्जियां – Virya Badhane ka achuk nuskha hari sabji in Hindi
  5. वीर्य कैसे बढ़ाएं के घरेलू उपाय में  ऑयस्‍टर – Virya kaise badhaye gharelu upay Oysters in Hindi
  6. शुक्राणु बढ़ाने का घरेलू नुस्‍खा शकरकंद – Shukranu Badhane ka desi nuskha shakarkand in Hindi
  7. स्पर्म बढ़ाने का घरेलू नुस्खा जैतून का तेल  – Olive Oil gharelu nuskhe for increase sperm count in hindi
  8. वीर्य बढ़ाने का देसी नुस्‍खा कद्दू के बीज – Virya Badhane ka desi nuskaha Pumpkin seeds in Hindi
  9. वीर्य के शुक्राणु कैसे बढ़ाएं में खाएं खट्टे फल – Virya ke shukranu kaise badhaye khatte fal in Hindi
  10. जल्दी वीर्य बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा मेथी – Virya badhane ki ayurvedic dawa methi in Hindi

सभी लोग यह जानना चाहते हैं कि कौन सा आहार वीर्य बढ़ाने में उनकी मदद कर सकता है। आज अधिकांश लोग लो स्‍पर्म काउंट जैसी समस्‍या से परेशान हैं। ऐसी स्थिति में वे वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे और उन खाद्य पदार्थों को जानना चाहते हैं जो उनके शरीर में वीर्य की मात्रा और गुणवत्‍ता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। आपके द्वारा लिया गया उचित आहार वीर्य की संख्‍या बढ़ाने में मदद कर सकता है। लेकिन यह लाभ केवल सही संयोजन के साथ ही स्‍पर्म पोषक तत्‍वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से प्राप्‍त हो सकते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

वीर्य बढ़ाने के देसी तरीके बेरीज – Virya Badhane ke desi tarike Berries in Hindi

वीर्य बढ़ाने के देसी तरीके बेरीज – Virya Badhane ke desi tarike Berries in Hindi

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए बेरीज सबसे अच्‍छे खाद्य फलों में से एक हैं। इस प्रकार के फलों में स्‍ट्रॉबेरी, क्रैबरफ्र्री और ब्‍लैकबेरी जैसे फल शामिल हैं। इन फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा ये सभी फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो शुक्राणुओं की संख्‍या और गुणवत्ता बढ़ाने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से इन फलों का सेवन करने से यह वीर्य उत्‍पादन के लिए अंडकोश के तापमान को बनाए रखने में सहायक होते हैं। यदि आप भी यौन कमजोरी का सामना कर रहे हैं तो वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे के रूप में इन फलों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान…)

वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय टमाटर – Virya Badhane ke Gharelu upay tamatar in Hindi

वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय टमाटर – Virya Badhane ke Gharelu upay tamatar in Hindi

जिन लोगों में वीर्य की कमी या लो स्‍पर्म काउंट की समस्‍या है उनके लिए वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय में टमाटर सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि टमाटर में लाइकोपीन नामक एक सक्रिय घटक होता है। यह घटक आवश्‍यक एंटीऑक्‍सीडेंट के रूप में प्रभावी होता है जो शुक्राणुओं की संख्‍या और गतिविधि को सुधारने में मदद करता है। वीर्य बढ़ाने के उपाय के रूप में आप टमाटर और जैतून के तेल के साथ अपने भोजन को पकाएं। यह मिश्रण आपके यौन क्षमता को बढ़ाने में अधिक प्रभावी होता है क्‍योंकि यह सभी एंटीऑक्‍सीडेंट को अवशोषित करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

जल्दी वीर्य बढ़ाने के उपाय मसूर की दाल – Jaldi virya badhane ke upay Lentils in Hindi

जल्दी वीर्य बढ़ाने के उपाय मसूर की दाल – Jaldi virya badhane ke upay Lentils in Hindi

मसूर की दाल का उपयोग प्रमुख खाद्ययान के रूप में किया जाता है। लेकिन वीर्य बढ़ाने के उपाय के रूप में मसूर का सेवन भी लाभकारी होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि मसूर की दाल में फोलिक एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। फोलिक एसिड पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है। यह स्पर्म काउंट बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। यदि आप ऐसी ही समस्‍या से परेशान हैं तो वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे के रूप में मसूर की दाल का उपयोग दैनिक आहार में कर सकते हैं।

(और पढ़े – मसूर की दाल के फायदे और नुकसान…)

वीर्य बढ़ाने अचूक नुस्‍खा हरी सब्जियां – Virya Badhane ka achuk nuskha hari sabji in Hindi

वीर्य बढ़ाने अचूक नुस्‍खा हरी सब्जियां – Virya Badhane ka achuk nuskha hari sabji in Hindi

शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाने के लिए ताजी और विशेष रूप से हरी सब्जियां बहुत ही फायदेमंद होती हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इन हरी सब्जियों में फोलिक एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। यह फोलिक एसिड शुक्राणुओं के उत्‍पादन को बढ़ाने में सहायक होता है। आप अपने आहार में हरी सब्जियों के रूप में पालक, ब्रोकोली, हरा मटर और अन्‍य पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। ये सभी खाद्य पदार्थ बांझपन या वीर्य की कमी वाले लोगों के लिए प्रभावी घरेलू नुस्‍खा हो सकता है।

(और पढ़े – मटर खाने के फायदे और नुकसान…)

वीर्य कैसे बढ़ाएं के घरेलू उपाय में  ऑयस्‍टर – Virya kaise badhaye gharelu upay Oysters in Hindi

वीर्य कैसे बढ़ाएं के घरेलू उपाय में  ऑयस्‍टर – Virya kaise badhaye gharelu upay Oysters in Hindi

यदि आप वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे खोज रहे हैं तो ऑयस्‍टर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑयस्‍टर में जिंक की भरपूर मात्रा होती है। पुरुषों की यौन शक्ति को बढ़ाने और शुक्राणु उत्‍पादन को गति दिलाने में जिंक का विशेष योगदान होता है। जिंक की पर्याप्‍त मात्रा का सेवन करने से शुक्राणुओं को फ्री रेडिकल्‍स से होने वाली क्षति से बचाया जा सकता है। चूंकि ऑयस्‍टर जिंक का अच्‍छा स्रोत होता है इसलिए बांझपन से ग्रसित पुरुषों को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा ऑयस्‍टर ऑरिन और ग्‍लाइकोजन का भी अच्‍छा स्रोत होता है जिसके कारण यह प्रजनन प्रणाली को उत्‍तेजित करने में मदद करता है। आप भी अपनी यौन क्षमता को बढ़ाने के देसी उपाय के रूप में ऑयस्‍टर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑयस्टर के फायदे और नुकसान…)

शुक्राणु बढ़ाने का घरेलू नुस्‍खा शकरकंद – Shukranu Badhane ka desi nuskha shakarkand in Hindi

शुक्राणु बढ़ाने का घरेलू नुस्‍खा शकरकंद – Shukranu Badhane ka desi nuskha shakarkand in Hindi

नियमित रूप से शकरकंद का सेवन करना वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे में शामिल है। यदि सही मात्रा और सही तरीके से शकरकंद का सेवन किया जाए तो यह अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ाने में सहायक होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि शकरकंद में बीटा-कैरोटीन नामक एक रसायन होता है। यह रसायन प्रकृति में एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। इस घटक की उपस्थिति के कारण पुरुषों के शरीर में आरओएस (Reactive Oxygen Species) को उत्‍तेजित करते हैं जो शुक्राणुओं की क्षति को रोकने में मदद करते हैं। आप भी अपने यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए शकरकंद को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – शकरकंद के फायदे और नुकसान…)

स्पर्म बढ़ाने का घरेलू नुस्खा जैतून का तेल  – Olive Oil gharelu nuskhe for increase sperm count in hindi

स्पर्म बढ़ाने का घरेलू नुस्खा जैतून का तेल  – Olive Oil gharelu nuskhe for increase sperm count in hindi

जैतून के तेल का नियमित सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह अंडकोष में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाने में सहायक होता है। जिससे स्‍वस्‍थ शुक्राणुओं के उत्‍पादन की संभावना बढ़ जाती है। नियमित रूप से उपभोग करने पर जैतून का तेल शुक्राणुओं की संख्‍या और गुणवत्ता दोनों को प्रभावी रूप से बढ़ा सकता है। आप भी स्‍पर्म बढ़ाने के देसी नुस्‍खे के रूप में जैतून के तेल को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

वीर्य बढ़ाने का देसी नुस्‍खा कद्दू के बीज – Virya Badhane ka desi nuskaha Pumpkin seeds in Hindi

वीर्य बढ़ाने का देसी नुस्‍खा कद्दू के बीज – Virya Badhane ka desi nuskaha Pumpkin seeds in Hindi

कद्दू के बीजों में यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले गुण अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इन बीजों में एंटीऑक्‍सीडेंट और अमीनो एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन, स्‍पर्म काउंट मोटवेशन और जीवन शक्ति के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होते हैं। कद्दू के बीजों में अमीनो एसिड होने के साथ ही फाइटोस्‍टेरॉल भी होते हैं जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। वीर्य बढ़ाने के देसी नुस्‍खे के रूप में आप कद्दू के बीजों को कच्‍चे ही सेवन कर सकते हैं या फिर विभिन्न प्रकार के व्‍यंजनों में इनका उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान…)

वीर्य के शुक्राणु कैसे बढ़ाएं में खाएं खट्टे फल – Virya ke shukranu kaise badhaye khatte fal in Hindi

वीर्य के शुक्राणु कैसे बढ़ाएं में खाएं खट्टे फल – Virya ke shukranu kaise badhaye khatte fal in Hindi

जो पुरुष वीर्य की कमी जैसी यौन समस्‍याओं से परेशान हैं उनके लिए खट्टे फल बहुत ही फायदेमंद होते हैं। संतरे और नींबू जैसे फलों में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण यह उनके शरीर में शुक्राणुओं के उत्‍पादन और उनकी संख्‍या दोनों को बढ़ाने में प्रभावी होते हैं। इसके अलावा विटामिन सी एंटीऑक्‍सीडेंट के रूप में काम करता है जिससे यह शुक्राणुओं को फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाने में भी सहायक होता है। आप भी वीर्य बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे के रूप में खट्टे फलों का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

वीर्य बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा मेथी – Virya badhane ki ayurvedic dawa methi in Hindi

वीर्य बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा मेथी – Virya badhane ki ayurvedic dawa methi in Hindi

नियमित रूप से मेथी का सेवन करने से पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी और शुक्राणुओं की कमी को दूर करने में सहायता मिलती है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि मेथी के बीजों से प्राप्‍त अर्क का 12 सप्ताह तक नियमित सेवन करने से शुक्राणु और वीर्य की संख्‍या में वृद्धि हो सकती है। आप भी अपनी यौन कमजोरी और बांझपन का इलाज करने के लिए मेथी के बीज और मेथी के पानी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration