सुपर फूड्स जो स्पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्या) बढ़ाते हैं - Super Foods That Increase Sperm Count In Hindi
हेल्दी रेसपी

सुपर फूड्स जो स्पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्या) बढ़ाते हैं – Super Foods That Increase Sperm Count In Hindi

सुपर फूड्स जो स्पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्या) बढ़ाते हैं - Super Foods That Increase Sperm Count In Hindi

पुरुषों की प्रजनन क्षमता स्‍पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्या) और क्‍वालिटी (Sperm count and quality) पर निर्भर करती है। इसलिए पुरुषों को उन सुपर फूड्स की आवश्‍यकता होती है जो स्‍पर्म काउंट बढ़ाते हैं। शुक्राणुओं की संख्या कम होना नपुंसकता के कारणों में से एक हो सकती है। हम आपको इस लेख में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिये अपने आहार में कौन से आहर शामिल करें की जानकारी देने जा रहे हैं।

एक बार स्‍खलन होने पर पुरुष के वीर्य (Semen) में मौजूद शुक्राणु की संख्‍या को ही स्‍पर्म काउंट कहा जाता है। सामान्‍य रूप से स्‍वस्‍थ्‍य व्‍यक्ति के वीर्य की 1 मिलीलीटर मात्रा में लगभग दो करोड़ से लेकर बीस करोड़ तक शुक्राणु होते हैं।

लेकिन पौष्टिक खाद्य पदार्थों की कमी और खराब लाइफ स्‍टाइल के कारण शुक्राणु गुणवत्ता और संख्‍या में काफी कमी देखी जा रही है। क्‍या आप भी लो स्‍पर्म काउंट से परेशान हैं और शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय खोज रहें हैं।

यदि ऐसा है तो आपको उन आहारों की आवश्‍यकता है स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में सहायक होते हैं। आज इस लेख में आप स्‍पर्म क्‍वालिटी (Sperm quality) बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की जानकारी प्राप्‍त करेगें।

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं पालक – Eat spinach to increase sperm count in Hindi

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं पालक - Eat spinach to increase sperm count in Hindi

पुरुषों के वीर्य में शुक्राणु के विकास के लिए फोलिक एसिड (Folic acid) महत्‍वपूर्ण होता है। पालक और अन्‍य प्रकार की हरी सब्जियां फोलिक एसिड और विटामिन के अच्‍छे स्रोत होते हैं।

शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने पर विकृत या निम्न गुणवत्ता वाले शुक्राणुओं (malformed sperm) के उत्‍पादन की संभावना अधिक होती है।

ये शुक्राणु अंडे के पास पहुंचने और अंडे को निषेचित करने में अस्मर्थ होते हैं। इसके साथ ही विकृत शुक्राणु गुणसूत्र असामान्‍यताओं के कारण जन्‍म दोष की अधिक संभावना होती है।

इस प्रकार की सभी परेशानियों से बचने के लिए आपको पालक और अन्‍य हरी पत्तेदार सब्जियों (Spinach and other leafy green) का भरपूर सेवन करना चाहिए। जो स्‍पर्म काउंट बढ़ाने का सबसे अच्‍छा उपचार माना जाता है।

शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाने के लिए केला – Banana to increase sperm count in Hindi

शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाने के लिए केला - Banana to increase sperm count in Hindi

केला में विटामिन A, B1 और विटामिन C की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण केला को स्‍पर्म काउंट बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल किया जाता है।

केला में ब्रोमलेन (Bromelain) नामक एक दुलर्भ एंजाइम भी होता है जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। यह शुक्राणुओं की संख्‍या, गुणवत्ता और गतिशीलता को भी बढ़ाता है।

जिन पुरुषों को स्‍पर्म काउंट में कमी जैसी संभावना होती है वे अपने नियमित आहार में केला (Banana) को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

लो स्‍पर्म काउंट के लिए आहार शतावरी – Asparagus for sperm deficiency in Hindi

लो स्‍पर्म काउंट के लिए आहार शतावरी - Asparagus for sperm deficiency in Hindi

शुक्राणुओं की संख्‍या (sperm count) बढ़ाने के लिए एक और औषधीय खाद्य पदार्थ है शतावरी। शतावरी को आयुर्वेद में पुरुषों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

एस्‍पैरगस को सेक्‍सुअल कमजोरी दूर करने वाली औषधी कहा जाता है। शतावरी (Asparagus) में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो शुक्राणुओं के उत्‍पादन में सकारात्‍मक प्रभाव डालता है।

नियमित रूप से शतावरी का सेवन करने पर यह अंडकोष (testicles) की कोशिकाओं की रक्षा करता है और इन्‍हें नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स या हानिकारक घटकों के प्रभाव को कम करता है। जिससे अधिक से अधिक स्‍वस्‍थ शुक्राणुओं के उत्‍पादन को बढ़ाया जा सकता है। नियमित रूप से शतावरी का सेवन कर पुरुष इनफर्टिलिटी को दूर किया जा सकता है।

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाये ब्रोकोली – Broccoli increase Male fertility in Hindi

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाये ब्रोकोली - Broccoli increase Male fertility in Hindi

पुरुषों में स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए एक और अच्‍छा खाद्य पदार्थ ब्रोकोली है। ब्रोकोली में फोलिक एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। फोलिक एसिड (folic acid) को विटामिन B9 के नाम से भी जाना जाता है। यह महिलाओं को गर्भ धारण करने में मदद करता है।

नियमित रूप से विटामिन B9 या इससे भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर यह पुरुष प्रजनन क्षमता (Male fertility) में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक अध्‍ययन के अनुसार नियमित रूप से ब्रोकोली का सेवन करने वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या में 70 प्रतिशत वृद्धि होती है।

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं अनार – Eat pomegranate to increase sperm count in Hindi

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं अनार - Eat pomegranate to increase sperm count in Hindi

अनार (pomegranate) एक ऐसा फल है जो स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी लाभ दिलाता है। लेकिन नियमित रूप से अनार का सेवन करना पुरुषों में शुक्राणु उत्‍पादन और स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने में भी सहायक होता है।

बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार पुरुषों के वीर्य की गुणवत्ता (Semen quality) को सुधारने के लिए अनार खाने की सलाह देते हैं।

अनार एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है जो उन फ्री रेडिकल्‍स को नष्‍ट करता है जो वीर्य में शुक्राणु क्षति (destroy semen) का कारण बनते हैं। इन फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव के कारण ही पुरुषों को लो स्‍पर्म काउंट जैसी समस्‍या का सामना करना पड़ता है।

नियमित रूप से अनार और अनार के जूस का सेवन करने से पुरुष अपनी प्रजनन क्षमता में व‍ृद्धि कर सकते हैं। अनार में मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ वीर्य में शुक्राणुओं की संख्‍या और गुणवत्ता दोनों को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – अनार खाने के फायदे और नुकसान…)

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाये अखरोट – Walnuts to increase sperm count in Hindi

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाये अखरोट - Walnuts to increase sperm count in Hindi

आज की व्‍यस्‍त जीवनशैली (hectic lifestyle) के कारण पुरुष बांझपन की समस्‍या बढ़ती जा रही है। पुरुष प्रजनन क्षमता में कमी कोई स्‍थाई समस्‍या नहीं है। पुरुष अपने वीर्य में शुक्राणुओं की संख्‍या को बढ़ाकर अपनी फर्टिलिटी पावर को बढ़ा सकते हैं।

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में अखरोट को भी शामिल किया जा सकता है। क्‍योंकि यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो अंडकोष (testicles) में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाकर शुक्राणु की मात्रा और उत्‍पादन को बढ़ाने में मदद करता है।

इसके अलावा अखरोट में आर्गिनिन (arginine) की भी अच्‍छी मात्रा होती है जो स्‍पर्म क्‍वालिटी को बेहतर बनाता है। अन्‍य दूसरे नट्स के मुकाबले अखरोट में दो गुने अधिक एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो रक्‍त में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने में मदद करते हैं।

जिन पुरुषों में लो स्‍पर्म काउंट होता है उनके लिए अखरोट का नियमित सेवन एक अच्‍छा उपाय हो सकता है।

स्‍पर्म बढ़ाने के लिए लहसुन – Garlic to increase sperm in Hindi

स्‍पर्म बढ़ाने के लिए लहसुन - Garlic to increase sperm in Hindi

अब तक के ज्ञात खाद्य पदार्थों में लहसुन आसानी से उपलब्‍ध होता है जो स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में प्रभावी माना जाता है। लहसुन को प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने वाले औषधीय खाद्य पदार्थ के रूप में जाना जाता है।

लहसुन में विटामिन B6 और सेलेनियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो शुक्राणु उत्‍पादन में अहम भूमिका निभाते हैं। लहसुन में रक्‍त शोधन करने की क्षमता भी होती है जो धम‍िनियों में रक्‍त बिल्‍डअप (buildup) को रोकने और अंडकोष में बेहतर रक्‍त प्रवाह में सहायक होता है।

प्राचीन समय से ही आयुर्वेद में पुरुष प्रजनन क्षमता संबंधी कामजोरी को दूर करने के लिए लहसुन (Garlic) का औषधीय उपयोग किया जा रहा है। जिन पुरुषों को यौन कमजोरी की समस्‍या है उन्‍हें अपने नियमित आहार में लहसुन का पर्याप्‍त उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़े – स्तंभन दोष का इलाज करने और पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने में लहसुन कैसे मदद करता है?)

शुक्राणु संख्‍या बढ़ाने के लिए डार्क चॉकलेट – Dark chocolate to increase sperm count in Hindi

शुक्राणु संख्‍या बढ़ाने के लिए डार्क चॉकलेट - Dark chocolate to increase sperm count in Hindi

अक्‍सर कामेच्‍छा (Libido) को बढ़ाने वाले उत्‍पाद के रूप में डार्क चॉकलेट का उपयोग किया जाता है। लेकिन शायद आप नहीं जानते हैं कि स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए भी डार्क चॉकलेट का उपयोग किया जा सकता है।

चॉकलेट में शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाने वाले एमीनो एसिड की उच्‍च मात्रा होती है जिसे एल-आर्जिनिन एचसीएल (L-Arginine HCL) के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए पुरुषों में शुक्राणु की कमी को दूर करने के‍ लिए खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में डार्क चॉकलेट को भी शामिल किया जा सकता है।

शुक्राणु उत्‍पादन को बढ़ाने के लिए खाएं अंडे – Eat eggs to increase sperm production in Hindi

शुक्राणु उत्‍पादन को बढ़ाने के लिए खाएं अंडे - Eat eggs to increase sperm production in Hindi

अंडा खाना बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अंडे को स्‍पर्म काउंट (Sperm count) बढ़ाने के लिए एक बेहतर विकल्‍प माना जाता है। इसके अलावा अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ शुक्राणुओं की गतिशीलता में सुधार करते हैं।

अंडे में विटामिन ई और प्रोटीन की उच्‍च मात्रा होती है। नियमित रूप से अंडे का सेवन करना शुक्राणु कोशिकाओं को मुक्‍त कणों से बचाता है जिससे शुक्राणुओं की संख्‍या में कमी को रोका जा सकता है।

अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व स्‍वस्‍थ शुक्राणुओं के उत्‍पादन में सहायक होते हैं जिससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है।

शुक्राणु बढ़ाते हैं जिंक रिच फुड्स – Zinc rich foods increase sperm in Hindi

शुक्राणु बढ़ाते हैं जिंक रिच फुड्स - Zinc rich foods increase sperm in Hindi

जिंक एक ऐसा खनिज पदार्थ है जो पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की संख्‍या को बढ़ाने में अहम योगदान देता है। जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों में जौं, रेड मीट (red meat), बीन्‍स आदि शामिल किये जाते हैं।

इस खनिज पदार्थ की मौजूदगी अंडकोष में स्‍वस्‍थ वीर्य के उत्‍पादन को बढ़ावा देता है। पुरुषों के शुक्राणुओं में कम गतिशीलता जिंक की कमी के कारण होती है। इसलिए यौन स्‍वास्‍थ्‍य और क्षमता को बेहतर बनाए रखने के लिए पुरुषों को अपने आहार में लगभग 15 मिलीग्राम जिंक का सेवन नियमित रूप से सेवन किया जाना चाहिए।

शुक्राणुओं की कम संख्या के अनेक कारण हो सकते हैं यदि आपको लगता है की आपके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या कम है तो इस लेख में बताये गए शुक्राणु की संख्‍या बढ़ाने वाले सुपर फुड्स का इस्तेमाल करें लेकिन यदि कई महीनो बाद भी आपकी समस्या दूर नहीं होती है तो अपने डॉक्टर से इसके इलाज के बारे में बात करें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration