10 फूड जो बिगाड़ देते हैं सेक्स का मूड – Sex killer food that are killing your sex life in Hindi




10 फूड जो बिगाड़ देते हैं सेक्स का मूड - Sex killer food that are killing your sex life in Hindi
Written by Daivansh

हम जो भी चीजें खाते हैं उसका हमारे शरीर और सेक्स लाइफ पर बहुत बड़ा असर पड़ता है। कुछ फूड बहुत हेल्दी होते हैं जिन्हें खाने से हमारे जरूरी न्यूट्रिशन प्राप्त हो जाता है। जबकि कुछ फूड ऐसे होते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक तो होते ही हैं, साथ में सेक्स ड्राइव पर भी निगेटिव इफेक्ट डालते हैं। इसलिए एक हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए हेल्दी फूड पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। कुछ भी खाने की आदत के कारण कई बार हम गंभीर समस्याओं से घिर जाते हैं। प्रत्येक फूड में कोई ना कोई कंपाउंड होता है जो हमें एक्टिव करने के साथ ही इनएक्टिव भी करता है। यदि आपका सेक्स करने का मन नहीं होता है, या मूड बिगड़ जाता है और ऐसी अन्य दिक्कतें होती हैं तो इसके पीछे आपका खानपान भी जिम्मेदार हो सकता है।

आज रात आप सेक्स के मूड में नहीं हैं। उम्मीद है, इसके लिए आप तनाव, थकान, नींद की कमी को दोष दे रहें होगें, लेकिन आपकी कामेच्छा की हानि के पीछे का रहस्य शायद आपके भोजन की थाली में छिपा है। चूंकि टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन दोनों पुरुषों और महिलाओं के शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इनमे किसी तरह का असंतुलन या तो आपकी सेक्स ड्राइव को कम या बढ़ा भी सकता है। रिसर्च से पता चलता है कि कुछ खाद्य पदार्थ आपके हार्मोनल स्तर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं। हम सब ने कामोत्तेजक खाद्य पदार्थों के बारे में सुना है, लेकिन नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों की लिस्ट कामोत्तेजक प्रतिक्रियाओं के काफी विपरीत हैं।

आप रात के खाने में क्या खाते हैं, यह आपकी सेक्स ड्राइव को बिस्तर में कमजोर कर सकता है। अगर आप अपनी कामेच्छा को कम नहीं करना चाहते हैं यहां 10 ऐसें खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिनसे आपको बचना चाहिए। आइये जानते हैं ऐसे 10 फूड जो बिगाड़ देते हैं सेक्स का मूड।

चॉकलेट खाने से कम हो सकती है सेक्स ड्राइव – Chocolate are killing your sex life in Hindi

चॉकलेट खाने से कम हो सकती है सेक्स ड्राइव - Chocolate are killing your sex life in Hindi

डार्क चॉकलेट एक ऐसी चीज है जो यौन उत्तेजना को बढ़ाती है और प्यार एवं आकर्षण को बढ़ाने का कार्य करती है। लेकिन कुछ प्रकार ऐसी भी की चॉकलेट्स हैं जिन्हें खाने ने टेस्टोस्टेरोन के लेवल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। नॉन एल्केलाइज्ड कोकोआ में प्रचुर मात्रा में फ्लेवोनॉल्स कंपाउंड पाया जाता है जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इसकी वजह से ब्लड वेसल्स फैल जाते हैं और यौन क्षमता प्रभावित होती है। इसलिए सेक्स करने से पहले चॉकलेट सोच समझकर खाना चाहिए।

(और पढ़ें – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में)

ट्रांस फैट सेक्स लाइफ को करता है खराब – Trans fats sex life ko affect karta hai in Hindi

ट्रांस फैट सेक्स लाइफ को करता है खराब - Trans fats sex life ko affect karta hai in Hindi

ज्यादातर खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनियां इस चीज का दावा करती हैं कि उनके फूड प्रोडक्ट में ट्रांस फैट नहीं होता लेकिन इन खाद्य सामग्रियों में भारी मात्रा में ट्रांस फैट होता है जो धमनियों को ब्लॉक कर देता है। जब धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं तब सेक्सुअल ऑर्गन में ब्लड का प्रवाह नहीं हो पाता है। जिसके कारण यौन क्षमता पर इसका इफेक्ट पड़ता है। ट्रांस फैट युक्त फूड को बनाने में वेजीटेबल ऑयल का प्रयोग किया जाता है जिसमें हाइड्रोजन होता है। एक प्लेट चिप्स या केक खाने से आपके सेक्स मूड पर इसका असर पड़ सकता है।

(और पढ़ें – मोटापा सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करता है)

अधिक शुगर खाने से सेक्स ड्राइव होती है कम – Sugar are killing your sex life in Hindi

अधिक शुगर खाने से सेक्स ड्राइव होती है कम - Sugar are killing your sex life in Hindi

भले ही आप चाय या कॉफी में चीनी का सेवन करने से बचें लेकिन सच तो यह है कि चीनी लगभग हर खाद्य पदार्थों में मौजूद होती है। ब्लड स्ट्रीम में उच्च मात्रा में शुगर का लेवल होने पर सेक्स हार्मोन को नियंत्रित करने वाले जीन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। सिंपल शुगर जैसे ग्लूकोज और फ्रक्टोज लीवर को मेटाबोलाइज्ड करते हैं और अतिरिक्त फैट और लिपिड के रुप में जमा हो जाते हैं। अतिरिक्त वसा का संश्लेषण आपके एसएचबीजी जीन को डिएक्टिवेट कर देता है जिससे प्रोटीन का लेवल अपने आप घट जाता है और सेक्स करने का मूड नहीं बन पाता है।

(और पढ़ें – सेक्स ड्राइव (कामेच्छा) में सुधार के लिए प्रभावी घरेलू उपचार)

मसालेदार भोजन करने से घटती है यौन क्षमता – Spicy foods khane se sex ka mood bigad sakta hai in Hindi

मसालेदार भोजन करने से घटती है यौन क्षमता - Spicy foods khane se sex ka mood bigad sakta hai in Hindi

ज्यादातर लोग चटपटा भोजन करना पसंद करते हैं जिसमें आवश्यकता से अधिक तेल और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। अधिक खूशबूदार और तैलीय एवं मसालेदार भोजन करने से आपकी योनि की गंध भी बदल सकती है। मसालों के साथ ही भारी मात्रा में लहसुन और प्याज का भी इस्तेमाल किया जाता है जिससे यौन क्षमता प्रभावित होती है और आपका मूड बिगड़ सकता है। इसलिए होल ग्रेन, फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल अधिक मात्रा में खाना चाहिए ताकि आपकी सेक्सुअल लाइफ हेल्दी हो।

(और पढ़ें – इन बातों से जानें क्या आप सेक्स के लिए तैयार हैं)

प्रोसेस्ड फूड सेक्स लाइफ को कर सकते हैं खराब  – Processed foods are killing your sex life in Hindi

प्रोसेस्ड फूड सेक्स लाइफ को कर सकते हैं खराब  - Processed foods are killing your sex life in Hindi

कुकीज और बिस्कुट सहित इस तरह के अन्य बेकरी के खाद्य पदार्थ खाने से आपका सेक्स मूड निश्चित रुप से प्रभावित हो सकता है। वास्तव में किसी भी प्रोसेस्ड फूड को खाने से ऐसा ही होता है। प्रोसेस्ड फूड उसके सभी पोषक तत्वों को खत्म कर देते हैं। जैसे कि गेहूं का आटा बनाकर उसे प्रोसेस्ड किया जाता है तो उसमें मौजूद तीन चौथाई जिंक, मिनरल और अन्य जरूरी तत्व नष्ट हो जाते हैं जो पुरुषों के रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। इसके साथ ही दूध से बनी खाद्य वस्तुओं में सिंथेटिक हार्मोन होता है जो शरीर के प्राकृतिक चक्र को खराब कर देता है।

(और पढ़ें – अच्छी सेक्स लाइफ के लिए खजूर और कद्दू के बीज जरुर खाएं)

एल्कोहल बिगाड़ सकती है सेक्स का मूड – Alcohol bigad sakta hai sex ka mood in Hindi

एल्कोहल बिगाड़ सकती है सेक्स का मूड - Alcohol bigad sakta hai sex ka mood in Hindi

हम सभी जानते हैं कि अधिक मात्रा में शराब पीने से लीवर खराब हो जाता है। हमारा अंग हार्मोन को मेटाबोलाइज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जब यह कम प्रभावी होता है तो एंड्रोजन को ओस्ट्रोजन (Estrogen, or oestrogen) में बदल देता है जिसके परिणामस्वरुप सेक्स ड्राइव घट जाती है। एक गिलास कॉकटेल पीने से ही आपका मूड सेक्स से हट सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार एल्कोहल पुरुषों के इरेक्टशन को प्रभावित करती है जबकि महिलाओं का भी मूड बनने से रोकती है। यही कारण है कि हेल्दी सेक्स करने के लिए इन चीजों से दूर रहना चाहिए।

(और पढ़े – अल्कोहल से बनी इन 10 ड्रिंक्स को पीना है सेहत के लिए फायदेमंद)

प्लास्टिक बोलत का पानी सेक्स ड्राइव को कर सकता है कम – Plastic bottles are killing your sex life in Hindi

प्लास्टिक बोलत का पानी सेक्स ड्राइव को कर सकता है कम - Plastic bottles are killing your sex life in Hindi

अगर आप पुरानी बोलतों से पानी पीते हैं तो यह आपकी सेक्सुअल लाइफ के लिए हानिकारक हो सकता है। पुरानी बोलतों की प्लास्टिक से सबसे बड़ी समस्या हो सकती है। ज्यादातर प्लास्टिक के कंटेनर और पानी की बोतल में बिस्फेनॉल नामक केमिकल कंपाउंड होता है जो महिला और पुरुष दोनों की फर्टिलिटी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। स्टडी में भी पाया गया है कि इससे पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या कम होती है।

पत्तेदार सब्जियां बिगाड़ सकती हैं सेक्स का मूड – Cruciferous vegetables are killing your sex life in Hindi

पत्तेदार सब्जियां बिगाड़ सकती हैं सेक्स का मूड - Cruciferous vegetables are killing your sex life in Hindi

पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली और गोभी खाना फायदेमंद तो होता है। लेकिन यह कहीं ना कहीं आपके सेक्स के मूड को खराब कर सकतीं है। डॉक्टरों का मानना है कि इस तरह की सब्जियां सीमेन, पसीना और यूरीन को स्रावित करती हैं। इन सब्जियों को खाने से ये बिना पचे ही बड़ी आंत में पहुंच जाती हैं जिसके कारण यहां बैक्टीरिया किण्वित होने लगता है और इनमें सल्फेट होने के कारण सेक्स ड्राइव पर असर पड़ता है।

(और पढ़ें – हरी सब्जियां खाने के फायदे)

डिब्बाबंद फूड खाने से सेक्स लाइफ हो सकती है प्रभावित – Canned food khane se sex life ho sakti hai affect in Hindi

डिब्बाबंद फूड खाने से सेक्स लाइफ हो सकती है प्रभावित - Canned food khane se sex life ho sakti hai affect in Hindi

कैन्ड फूड को तैयार करना बहुत आसान होता है। इसलिए मार्केट में बहुत से डिब्बाबंद उत्पाद आते हैं जिन्हें घर में खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की डिब्बा बंद सॉस और सूप में उच्च मात्रा में डाइटरी सोडियम होता है। इन्हें खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और जननांगों सहित शरीर के कुछ हिस्सों में खून का प्रवाह थम जाता है। इसलिए डिब्बाबंद, केचप, सॉस और सूप का सेवन करने से बचना चाहिए।

चुकंदर खाने से सेक्स का मूड बिगड़ सकता है – Beets are killing your sex life in Hindi

चुकंदर खाने से सेक्स का मूड बिगड़ सकता है - Beets are killing your sex life in Hindi

यह पोषक तत्वों से भरा होता है और खाने में भी स्वीट और टेस्टी होता है लेकिन अन्य रुट वेजिटेबल की तरह चुकंदर में भी ऐसे कंपाउंड होते हैं जो शरीर में हेल्दी एस्ट्रोजन लेवल को सपोर्ट करते हैं। अगर आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल कम नहीं है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन आपका हार्मोन असंतुलित है तो इस कंडीशन में चुकंदर खाने से सेक्स के मूड पर उल्टा असर पड़ सकता है।

(और पढ़ें – चुकंदर के जूस के फायदे और नुकसान)

सॉफ्ट ड्रिंक पीने से सेक्स का मूड बिगड़ सकता है – Soft drink are killing your sex life in Hindi

सॉफ्ट ड्रिंक पीने से सेक्स का मूड बिगड़ सकता है - Soft drink are killing your sex life in Hindi

नियमित आधार पर सॉफ्ट ड्रिंक पीने का मतलब आपके सेक्स जीवन की बोली लगाना हो सकता है। सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद कृत्रिम मिठास जैसे कि एस्पार्टेम आपके सेरोटोनिन के स्तर को सीधे प्रभावित करते हैं। सेरोटोनिन (या खुशी वाला हार्मोन) अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण की भावना को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण है। कम सेरोटोनिन, दोनों पुरुषों और महिलाओं में एक कम कामेच्छा से संबंधित है।

एक हेल्दी सेक्लुअल लाइफ और अच्छे सेक्स के मूड के लिए इन खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए और पोषक तत्वों से युक्त ताजे भोजन और फल एवं सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration