सर्दियों के लिए बेस्‍ट होममेड फेस पैक – Homemade Face Pack For Winter In Hindi

सर्दियों के लिए बेस्‍ट होममेड फेस पैक - Sardiyo Ke Liye Face Pack In Hindi
Written by Pratistha

Sardiyo Ke Liye Face Pack हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। चाहे वह सर्दी का मौसम हो या गर्मी का, सर्दियों के मौसम में स्किन को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है जिसके लिए विंटर होममेड फेस पैक की आवश्‍यकता होती है। आप भी सर्दियों में होममेड फेस पैक का उपयोग कर चेहरे में प्राकृतिक चमक ला सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ घरेलू खाद्य पदार्थों की आवश्‍यकता होती है। जो आपको सहजता से प्राप्‍त हो जाते हैं। इस आट्रिकल में आप ख़ास घरेलू फेस पैक जो सर्दियों में त्वचा की रंगत निखारते हैं के बारे में जानेंगे। चलिये जानते हैं सर्दियों के मौसम में चेहरे को कौन-कौन से फेस पैक है जो त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं। फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन इन विंटर के फायदे और बनाने की विधि। आइए इन्‍हें जाने।

फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन इन विंटर – Face pack for glowing skin in Winter in Hindi

  1. दूध की मलाई और शहद फेस मास्क फॉर ग्लोइंग स्किन इन विंटर -Milk Cream and Honey Face Mask in Hindi
  2. सर्दियों में गोरी त्‍वचा के लिए टमाटर और नींबू फेस पैक – Tamatar aur nimbu Face pack for glowing skin in Hindi
  3. पपीता फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन इन विंटर – Papaya Winter Face Pack for Instant Glow in Hindi
  4. सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए जैतून तेल और खुबानी फेस पैक – Olive oil and apricot face pack for winter in Hindi
  5. विंटर सीजन के लिए बेस्‍ट होममेड केला फेस पैक – Banana best face pack for winter in India In Hindi
  6. सर्दियों में सूखी त्वचा की लिए टमाटर, चीनी फेस पैक – Winter Me Sunder Twacha Ke Liye Tamatar Face Pack in Hindi
  7. सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाने के लिए गुलाब और दूध फेस पैक – Sardi Ke Liye Face Pack Gulab Aur Dudh In Hindi
  8. सर्दियों के लिए बेसन फेस पैक – Sardiyo Ke Liye Besan Face Pack in Hindi
  9. सर्दियों के दौरान त्‍वचा के लिए आलू का घरेलू फेस पैक – Aalu Winter Ka Face Pack In Hindi
  10. विंटर में सबसे अच्‍छा स्ट्रॉबेरी फेस पैक – Strawberry winter fairness face pack in hindi
  11. सर्दियों में सूखी त्वचा के लिए अंडा फेस पैक – Egg homemade winter face pack for dry skin in hindi

सर्दियों के महीने शुष्क होते हैं और आपकी त्वचा भी प्रभावित होती है। आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है और खिंचाव महसूस करती है। फिर भी, एक उचित त्वचा देखभाल आहार के साथ, सर्दियों की सूखापन को कुशलता से दूर किया जा सकता है। इस उद्देश्य के लिए, आपको न केवल एक अच्छी गुणवत्ता वाले मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता होती है, बल्कि आपकी त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग फेस पैक की भी आवश्यकता होती है। यदि आपको सर्दियों के महीनों के लिए कुछ प्रभावी हाइड्रेटिंग फेस मास्क की तलाश है तो यहां सर्दियों के महीनों में सबसे आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ हाइड्रेटिंग फेस पैक की जानकारी दी जा रही है।

ऐसे कुछ सामान्‍य खाद्य पदार्थ जैसे पपीता, केला, शहद, दूध मलाई, ओटमील, टमाटर, बादाम, बेसन, अंण्‍डे और ककड़ी आदि का उपयोग कर प्रभावी फेस पैक बना सकते हैं। जो आपकी त्‍वचा के लिए सर्दियों में बेस्‍ट होममेड फेस पैक हो सकते हैं। आइए जाने इन प्राकृतिक फेस के फायदे हमारी त्‍वचा को सुंदर कैसे बनाते हैं।

दूध की मलाई और शहद फेस मास्क फॉर ग्लोइंग स्किन इन विंटर – Milk Cream and Honey Face Mask in Hindi

दूध की मलाई और शहद फेस मास्क फॉर ग्लोइंग स्किन इन विंटर -Milk Cream and Honey Face Mask in Hindi

एक चम्मच दूध की मलाई (मलाई) को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से फैलाएं और लगभग 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। सर्दियों के मौसम में दूध की मलाई और शहद दोनों ही आपकी त्वचा को पोषण देने और उसे अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। यह मास्क ड्राई-स्किन वाली लड़कियों के लिए बहुत अच्छे से काम करता है। अगर आपकी त्वचा सामान्य है तो भी आप इसे यूज कर सकतीं हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

सर्दियों में गोरी त्‍वचा के लिए टमाटर और नींबू फेस पैक – Tamatar aur nimbu Face pack for glowing skin in Hindi

सर्दियों में गोरी त्‍वचा के लिए टमाटर और नींबू फेस पैक - Tamatar aur nimbu Face pack for glowing skin in Hindi

यदि आप सर्दियों में अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो टमाटर और नींबू फेस पैक का उपयोग करें। यह आपकी त्‍वचा को गोरा बनाने और सर्दी के प्रभाव से बचाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में टमाटर के रस को निकालें और इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से इस मिश्रण को मिलाएं और उंगलियों की सहायता से चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद लगभग 5 मिनिट तक मसाज करें और 15 मिनिट के बाद साफ पानी से धो लें। यह ऐसा फेस पैक है जो त्‍वचा छिद्रों को टाइट करने में मदद करता है और त्‍वचा को चिकना बनाता है। आप भी विटंर सीजन के बेस्‍ट होममेड फेस पैक के लिए टमाटर और नींबू का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

पपीता फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन इन विंटर – Papaya Winter Face Pack for Instant Glow in Hindi

पपीता फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन इन विंटर - Papaya Winter Face Pack for Instant Glow in Hindi

आप सर्दियों में चमकती दमकती त्‍वचा को पाने के लिए पपीता फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। पपीता मे पपैन होता है। जिसके कारण यह त्वचा को गोरा बनाने में सहायक होता है। पपैन की मौजूदगी के कारण ही बहुत से सौंदर्य उत्पादों में पपीता का व्‍यापक उपयोग होता हे। पपैन त्‍वचा छिद्रों को कसने, गंदगी को हटाने का काम करता है। इसके अलाव यह चेहरे की मृत त्‍वचा को दूर कर नई त्‍वचा कोशिकाओं के विकास में सहायक होता है। इस तरह से आप अपनी सांवली त्‍वचा को दूर करने क लिए पपीता फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको चाहिए ¼ कटोरी पपीता, आधा चम्‍मच चंदन पाउडर, आधा चम्‍मच एलोवेरा जेल और गुलाब जल।

पपीता का पेस्‍ट बनाएं और इसमें चंदन पाउडर और एलोवेरा जेल को मिलाएं। अच्‍छा मिश्रण तैयार करने के बाद इसे पतला करने के लिए गुलाब जल और पानी के मिश्रण को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनिट के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। नियमित रूप से सप्‍ताह में 2 से 3 बार इस फेस पैक का उपयोग फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए जैतून तेल और खुबानी फेस पैक – Olive oil and apricot face pack for winter in Hindi

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए जैतून तेल और खुबानी फेस पैक - Olive oil and apricot face pack for winter in Hindi

सर्दियों के लिए घरेलू ब्‍यूटी टिप्‍स में आप जैतून तेल और खुबानी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप खुबानी को अच्‍छी तरह से मैश करें और इसमें जैतून तेल की कुछ बूंदे शामिल करें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने के बाद 2 से 3 मिनिट की मालिश करें और फिर 15 मिनिट तक इंतजार करें। इसके बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्‍वचा को पुनर्जीवित करने में सहायक होता है। साथ ही यह सबसे अच्‍छे होममेड विंटर फेस पैक के लिए जाना जाता है।

(और पढ़े – खुबानी के फायदे स्वास्थ्य लाभ और उपयोग…)

विंटर सीजन के लिए बेस्‍ट होममेड केला फेस पैक – Banana best face pack for winter in India In Hindi

विंटर सीजन के लिए बेस्‍ट होममेड केला फेस पैक - Banana best face pack for winter in India In Hindi

केला अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। सर्दी में पार्लर जैसा निखार आप अपने घर पर भी पा सकते हैं। इसके लिए आप केला फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको पका हुआ आधा केला, आधा चम्‍मच शहद, 1 चम्‍मच दही और गुलाब जल की आवश्‍यकता होती है। केला फेस पैक बनाने के लिए आप केले को किसी बर्तन में अच्‍छी तरह से मैश करें और इसमें सभी सामग्रीयों को मिलाएं।

इससे अच्‍छा पेस्‍ट बनाने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं। फेस पैक के सूखने के बाद या 15 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस फेस पैक को आप सप्‍ताह में 2 बार उपयोग कर सकते हैं। जिससे आपको पार्लर जैसा निखार प्राप्‍त हो सकता है।

केला फेस पैक इस्तेमाल करने की दूसरी विधि: दूध पाउडर के साथ एक चम्मच मसला हुआ केला मिलाएं। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो दूध की जगह गुलाब जल का इस्तेमाल करें इसके बाद शहद की कुछ बूँदें भी जोड़ें। फेस पैक को चेहरे पर लगायें, 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। सर्दियों में केला फेस पैक का इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा हाइड्रेटेड, मुलायम और चिकनी महसूस करती है।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

सर्दियों में सूखी त्वचा की लिए टमाटर, चीनी फेस पैक – Winter Me Sunder Twacha Ke Liye Tamatar Face Pack in Hindi

सर्दियों में सूखी त्वचा की लिए टमाटर, चीनी फेस पैक - Winter Me Sunder Twacha Ke Liye Tamatar Face Pack in Hindi

पके हुए टमाटर सही मात्रा और उपयुक्‍त उत्‍पादों के साथ त्‍वचा को सुंदर बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह फेस पैक त्‍वचा को त्‍वरित चमक दिलाने में सहायक होते हैं। टमाटर के साथ चीनी का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जा रहा है। टमाटर में मौजूद हल्‍के अम्‍ल त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करते हैं और त्‍वचा के पीएच स्‍तर को भी संतुलित करते हैं। टमाटर और चीनी फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए 1 छोटा टमाटर, 1 बड़ा चम्‍मच चीनी।

आप टमाटर को मसलकर इसका छिलका निकाल लें और इसमें चीनी को मिलाएं। अच्‍छी तरह से धोने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे में ऊपर की तरफ मालिश करें। मालिश करने के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस बात का ध्‍यान रखें कि सप्‍ताह में केवल 2 बार ही स्‍क्रब करना चाहिए।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाने के लिए गुलाब और दूध फेस पैक – Sardi Ke Liye Face Pack Gulab Aur Dudh In Hindi

सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाने के लिए गुलाब और दूध फेस पैक - Sardi Ke Liye Face Pack Gulab Aur Dudh In Hindi

सौंदर्य गुणों के कारण गुलाब को फूलों की रानी कहा जाता है। गुलाब की कलियां आपकी त्‍वचा में चमक ला सकती हैं। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण यह त्‍वचा की समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकती है। इसमें विटामिन ई भी होता है जो त्‍वचा को हाइड्रेट भी करता है। त्‍वचा के लिए दूध के फायदे बताने की आवश्‍यकता नहीं है। आप अपने चेहरे के लिए गुलाब की कलियों और दूध से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए। 2 चम्‍मच चंदन पाउडर, 2 चम्‍मच दूध और कुछ गुलाब की पंखुड़ियाँ

आप इन सभी आपस में मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। लगभग 20 से 25 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 2 बार उपयोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

सर्दियों के लिए बेसन फेस पैक – Sardiyo Ke Liye Besan Face Pack in Hindi

सर्दियों के लिए बेसन फेस पैक - Sardiyo Ke Liye Besan Face Pack in Hindi

प्राचीन समय से ही बेसन का उपयोग प्राकृतिक उबटन के रूप में किया जा रहा है। यह त्‍वचा को साफ करने और त्‍वचा छिद्रों को बंद करने में सहायक होता है। नियमित रूप से बेसन फेस पैक का उपयोग करने से यह त्‍वचा छिद्रों में मौजूद गंदगी को हटाता है। ये गंदगी और बैक्‍टीरिया ही मुंहसों का प्रमुख कारण होते हैं। बेसन फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए। 2 बड़े चम्‍मच बेसन, 1 बड़ा चम्‍मच दूध या गुलाब जल, नींबू का रस, और एक चुटकी हल्‍दी

बताए गए सभी उत्‍पादों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। यदि आपको दूध या डेयरी प्रोडक्‍ट से एलर्जी है तो विकल्‍प के रूप में गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में अच्‍छी तरह से लगाएं। फेस पैक के सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक का उपयोग आप सप्‍ताह में 1 से 2 बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

सर्दियों के दौरान त्‍वचा के लिए आलू का घरेलू फेस पैक – Aalu Winter Ka Face Pack In Hindi

विंटर में सबसे अच्‍छा स्ट्रॉबेरी फेस पैक - Strawberry winter fairness face pack in hindi

सबसे आम खाद्य सब्‍जी के रूप में आलू को जाना जाता है। लेकिन आप आलू का उपयोग विटंर सीजन के लिए होममेड फेस पैक के लिए कर सकते हैं। आलू में विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन बी और अन्‍य खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये घटक सर्दी के मौसम में होने वाले सनबर्न के कारण बनने वाले काले धब्बों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। आलू को प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। इसके लिए आपको केवल आलू का पेस्‍ट बनाना है। इस पेस्‍ट में दही मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को धो लें। यह फेस पैक सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा को सुंदर और स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में सहायक होता है।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

विंटर में सबसे अच्‍छा स्ट्रॉबेरी फेस पैक – Strawberry winter fairness face pack in Hindi

विंटर में सबसे अच्‍छा स्ट्रॉबेरी फेस पैक - Strawberry winter fairness face pack in hindi

आपको हर मौसम में मिलने वाले विभिन्‍न प्रकार के फलों को आहार में शामिल करना चाहिए। लेकिन इन फलों के सेवन के साथ ही इनके फेस पैक भी फायदेमंद होते हैं। स्‍ट्राबेरी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन इसका फेस पैक आपकी त्‍वचा को सुंदर और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप कुछ स्‍ट्रॉबेरी लें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से मैश कर लें। अब इनमें थोड़ा सा दूध मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। स्‍ट्रॉबेरी के पोषक तत्‍व त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखते हैं और आपको सर्दियों के हानिकारक प्रभाव से बचाते हैं। इस तरह से आप विंटर में होममेड फेस पैक के लिए स्‍ट्रॉबेरी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान…)

सर्दियों में सूखी त्वचा के लिए अंडा फेस पैक – Egg homemade winter face pack for dry skin in hindi

सर्दियों में सूखी त्वचा के लिए अंडा फेस पैक - Egg homemade winter face pack for dry skin in hindi

कई सौंदर्य उत्‍पादों में अंडे का उपयोग किया जाता है। क्‍योंकि अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। यह त्‍वचा को तुरंत निखार और चमक प्रदान कर सकता है। इसके अलावा अंडे के पोषक तत्‍व त्‍वचा छिद्रों को कसने और त्‍वचा को टोन करने में भी सहायक होते हैं। सर्दीयों के मौसम में त्‍वचा की देखभाल करने के लिए अंडे के फेस पैक का उपयोग करना चाहिए।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए। 1 अंडे का सफेद भाग (egg white), 1 बड़ा चम्‍मच बेसन और नींबू रस की कुछ बूंदें। अंडे के सफेद भाग में नींबू का रस और बेसन को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे में लगाएं और सूखने दें। लगभग 10 से 15 मिनिट के बाद पहले गुनगुने पानी से और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक विशेष रूप से शुष्‍क त्‍वचा का उपचार करने में मदद करते हैं।

ये फेस पैक हर हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा मास्क चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो, ताकि आप अपनी त्वचा को उसी तरह पोषण कर सकें जिस तरह से वह चाहती है। ऐसी किसी भी सामग्री से दूर रहें, जो आपको एलर्जी या मुँहासे की वजह से होने वाली किसी भी त्वचा की समस्या को बढ़ाती है। फेस पैक का उपयोग करने से पहले आप अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें इसके लिए आप बेसन और दूध का इस्तेमाल भी कर सकतीं हैं। फेस पैक साफ करने के बाद हल्के फेशियल मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration