मर्दों को गोरा होने के उपाय - Mardo Ke Liye Gora Hone Ke Upay - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

मर्दों को गोरा होने के उपाय – Mardo Ke Liye Gora Hone Ke Upay

मर्दों को गोरा होने के उपाय - Mardo Ke Liye Gora Hone Ke Upay

Mardo Ke Liye Gora Hone Ke Upay: यदि आपको लगता है कि सिर्फ महिलाएं ही गोरी बनने के लिये पागल रहती हैं? तो शायद आप गलत सोच रहें हैं क्योंकि आज कल मर्द भी गोरा होना चाहते हैं। जिस तरह से महिलाओं के लिए गोरा होने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपाय संभव है उसी तरह पुरुषों के लिए भी गोरा होने के घरेलू उपाय मौजूद हैं। आज के समय में मर्द भी अपनी की सुंदरता पर ध्‍यान देते है। बाजारों में मर्दों को गोरा बनाने के लिए कई प्रकार की क्रीम उपलब्ध है, लेकिन आप घर पर ही आसानी से कुछ मर्दों को गोरा होने के घरेलू उपाय को अपना कर चेहरे को गोरा कर सकते हैं। यहाँ पर गोरा होने के लिए पुरुष ब्यूटी टिप्स दी गई हैं, घरेलू उपाय के साथ मर्द भी घर पर ब्यूटी ट्रीटमेंन्टस कर सकते हैं।

यहाँ कुछ ऐसे आसान तरीके बताये जा रहे हैं जो मर्दों को गोरा बनाने के लिए प्रभावी माने जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में आप पुरुषों के लिए गोरा होने के घरेलू उपाय जानेंगें। आइए मर्दों को गोरा होने का तरीका और मर्दों को गोरा होने के उपाय के बारे में जानते हैं।

विषय सूची

मर्दों के गोरा होने का घरेलू उपाय ऑरेंज जूस और हल्‍दी – Mardo ke Gora Hone Ka Tarika Orange Juice Aur Haldi

मर्दों के गोरा होने का घरेलू उपाय ऑरेंज जूस और हल्‍दी – Mardo ke Gora Hone Ka Tarika Orange Juice Aur Haldi

नारंगी में मौजूद औषधीय घटक त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और गोरा बनाने में मदद करता है। यह त्‍वचा की कोमलता है और बनावट को भी सुधारने में सहायक होता है। मर्दों को गोरा होने के लिए केवल 2 चम्‍मच संतरे का रस और 1 चुटकी हल्‍दी की आवश्‍यकता होती है। इन दोनों को आपस में अच्‍छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे सूखने दें। लगभग 20 मिनिट इंतजार करने के बाद आप इसे सामान्‍य पानी से धोकर साफ कर लें। नियमित रूप से इस विधि का उपयोग कर मर्द भी अपने चेहरे को गोरा और स्‍वस्‍थ्‍य बना सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

मर्दों को गोरा होने के उपाय दूध और नींबू फेस पैक – Mardo Ko Gora Hone Ke upay Doodh Aur Nimbu In Hindi

मर्दों को गोरा होने के उपाय दूध और नींबू फेस पैक – Mardo Ko Gora Hone Ke upay Doodh Aur Nimbu In Hindi

मर्दों की त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए दूध और नींबू फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है। यह त्‍वचा को गोरा करने और स्किन टोन को सुधारने में सहायक होता है। इसके अलावा नींबू में मौजूद विटामिन सी त्‍वचा के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। इसकी मौजूदगी के कारण विभिन्‍न प्रकार के संक्रमणों से बचा जा सकता है। इसके अलावा विटामिन सी शरीर में कोलेजन के स्‍तर को भी बढ़ाता है। जिससे मर्दों की त्‍वचा गोरी हो सकती है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1 चम्‍मच दूध में 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण में आप थोड़ा सा चावल का आटा भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से चेहरे पर लगाएं। यह पुरुषों के चेहरे में मृत कोशिकाओं की पपड़ी को दूर कर सकता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

पुरुषों के गोरा होने का तरीका शहद और नींबू – Purusho ke Gora Hone Ka Tarika Shahad Aur Nimbu In Hindi

पुरुषों के गोरा होने का तरीका शहद और नींबू – Purusho ke Gora Hone Ka Tarika Shahad Aur Nimbu In Hindi

महिलाओं की तरह पुरुष अपने चेहरे को साफ कर गोरी त्‍वचा प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें किसी रासायनिक उत्‍पाद की आवश्‍यकता नहीं है। मर्द गोरा होने के लिए प्राकृतिक फेस क्‍लींजर के रूप में नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। गोरा होने के उपाय के रूप में पुरुष अपने रेग्यूलर फेस वॉश की जगह नींबू के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह मर्दों की कड़क त्‍वचा को गोरा और जवां बना सकता है। इसके लिए आप शहद और नींबू के रस की बराबर मात्रा लें और इससे अपने चेहरे को साफ करें। शहद चेहरे की त्‍वचा को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा यह चेहरे में जमी गंदगी, धूल और अन्‍य जीवाणुओं से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

मर्दों के लिए गोरा होने का नुस्‍खा टमाटर और हल्‍दी – Tomatoes and turmeric for men to be fair in Hindi

मर्दों के लिए गोरा होने के नुस्‍खा टमाटर और हल्‍दी – Tomatoes and turmeric for men to be fair in Hindi

प्राचीन समय से ही हल्‍दी का उपयोग सौंदर्य उत्‍पाद के रूप में किया जा रहा है। हल्‍दी में औषधीय और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसलिए यह त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इस उत्‍पाद के साथ यदि टमाटर को मिलाया जाये तो यह और भी अधिक प्रभावी हो सकता है। क्‍योंकि टमाटर त्‍वचा की टैन को हटाने में सहायक होता है।

यह मर्दों के लिए गोरा हाने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप टमाटर का पेस्‍ट बनाएं और इसमें आवश्‍यकतानुसार हल्‍दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को पुरुष नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं। इस मर्दों को गोरा होने के घरेलू उपाय की मदद से मर्द कुछ ही दिनों में गोरी त्‍वचा प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

पुरुषों के गोरे होने की क्रीम दही और केला – Curd and banana to get fair skin for men in Hindi

पुरुषों के गोरे होने की क्रीम दही और केला – Curd and banana to get fair skin for men in Hindi

फेशियल करने के दौरान बहुत से लोग दही और केला से बनी प्रकिर्तिक क्रीम का उपयोग करते हैं। क्‍योंकि इन दोनों में त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने वाले गुण मौजूद होते हैं। केला में वे सभी विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं जो मर्दों के चेहरे को गोरा बनाने में सहायक होते है। इसे उपयोग करने के लिए आपको चाहिए 1 कप दही और छिलका सहित केला। आप किसी ब्‍लांइडर की मदद से इन दोनों का एक पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनिट तक इंतेजार करें। इसके बाद चेहरे को सामान्‍य पानी से धो लें। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह आपको 1 सप्‍ताह में भी अच्‍छे परिणाम दिला सकता है।

(और पढ़े – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा…)

मर्दों के गोरा होने का आसान तरीका एलोवेरा और संतरा – Mardo Ke Gora Hone Ka Asan Tarika Aloe Vera Aur Santra In Hindi

मर्दों के गोरा होने का आसान तरीका एलोवेरा और संतरा – Mardo Ke Gora Hone Ka Asan Tarika Aloe Vera Aur Santra In Hindi

सदियों से त्‍वचा के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एलोवेरा का उपयोग किया जा रहा है। एलोवेरा में पाये जाने वाले पोषक तत्‍व त्‍वचा की सभी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। मर्द भी अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए एलोवरा का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए वे एलोवेरा की ताजा पत्तियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन ताजा पत्तियों से एलोवेरा जेल निकालें और अपने चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे को शीतलता का अनुभव कराता है। इसके अलावा आप एलोवेरा जेल में कुछ बूंदें संतरे के रस की भी मिला सकते हैं। क्‍योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है।

इसके लिए पुरुष एलोवेरा जेल और संतरे के रस को बराबर मात्रा में भी उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्‍की मालिश करें। जब ये फेस मॉस्‍क सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। इस मर्दों को गोरा होने के घरेलू उपाय की मदद से मर्द कुछ ही दिनों में गोरी स्किन प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

पुरुषों को गोरा होने का घरेलू उपाय बादाम, चंदन और नीम – Mardo Ke liye Gora Hone Ke Upay Badam, Chandan Aur Neem in Hindi

पुरुषों को गोरा होने का घरेलू उपाय बादाम, चंदन और नीम – Mardo Ke liye Gora Hone Ke Upay Badam, Chandan Aur Neem in Hindi

महिलाओं की तरह पुरुष भी अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए प्राकृतिक फेस मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें नींम की पत्तियों के पेस्‍ट की आवश्‍यकता होती है। इस नींम के पेस्‍ट में चंदन पाउडर, बादाम पाउडर और हल्‍दी पाउडर को मिलाएं। अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर मालिश करते हुए लगाएं। चेहरे पर पेस्‍ट लगाने के बाद इसे सूखने दें या लगभग 20 मिनिट के बाद इसे गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें। यह फेस मॉस्‍क पुरुषों की सख्‍त त्‍वचा को गोरा और मुलायम बना सकता है।

(और पढ़े – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका…)

पुरुष ब्यूटी टिप्स में इस्तेमाल करें पपीता फेस मास्क – Purush Beauty Tips Papaya Face Mask In Hindi

पुरुष ब्यूटी टिप्स में इस्तेमाल करें पपीता फेस मास्क – Purush Beauty Tips Papaya Face Mask In Hindi

पुरुष चेहरे को गोरा करने के लिए पपीता का उपयोग पुरुष ब्यूटी टिप्स के रूप में कर सकते है। लेकिन इसके लिए मर्दों को हरे यानी कच्चे पपीते की आवश्‍यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कच्‍चे पपीते में पपैन (papain) की उच्‍च मात्रा होती है। यह एक एंजाइम है जो त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट (exfoliating) करने में मदद करता है। इस फेस मॉस्‍क को बनाने के लिए कच्‍चे पपीते को छील लें और इसके बाद पपीते का चिकना पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगभग 20 मिनिट के लिए लगाएं। जब फेस मॉस्‍क सूख जाये तो आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। लड़कों के गोरा होने के घरेलू उपाय के रूप में पपीता का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

मर्दों के गोरा होने का तरीका आंवला जूस और शहद – Mardo Ko Gora Hone Ke Nuskhe Amla Juice Aur Shahad In Hindi

मर्दों के गोरा होने का तरीका आंवला जूस और शहद – Mardo Ko Gora Hone Ke Nuskhe Amla Juice Aur Shahad In Hindi

आंवला रस के फायदे मर्दों की त्‍वचा को गोरा बना सकते हैं। आंवले के रस को आप दोनों आंतरिक या बाहृय रूप से उपयोग कर सकते हैं। सेवन करने या त्‍वचा पर लगाने दोनों के अच्‍छे परिणाम होते हैं। नियमित रूप से आंवले के रस का उपयोग पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और त्‍वचा समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए आप आंवले के रस के साथ शहद का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इन दोनों की पर्याप्‍त मात्रा लें और इसे मिलाकर फेस मास्‍क की तरह चेहरे पर लगाएं। विकल्‍प के रूप में आप आंवले के रस का नियमित सेवन भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

मर्दों को गोरा होने के टिप्स – Mardo Ke Liye Gora Hone Ke Tips

मर्दों को गोरा होने के टिप्स - Mardo Ke Liye Gora Hone Ke Tips

ऊपर दिए गए मर्दों को गोरा होने के घरेलू उपायों के साथ पुरुष गोरा होने के लिए इन टिप्स को भी फॉलो करें।

  • पॉल्यूशन, धूल, धुंआ और सिगरेट स्मोकिंग की वजह से मर्दों की स्किन खराब होती है। अपने फेस को क्लींजिंग (Cleansing), टोनिंग (Toning) और मॉइस्चराइजिंग (Moisturizing) करें।
  • गोरा होने लिए पुरुष हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। सनस्क्रीन सिर्फ टैनिंग से ही नहीं बचाता, बल्कि सूरज की हानिकारक यूवी रेज से भी बचाव करता है।
  • मर्दों को गोरा होने के लिए फेस की स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। चेहरे की डेड स्किन को हटाने के साथ साथ फेस को ग्लोइंग और आकर्षक बनाने के लिए स्क्रब करे।
  • पुरुष ब्यूटी टिप्स आंखों के नीचे की स्किन का खास ख्याल रखें। यदि आप अपने फेस को गोरा करना चाहते है तो आँखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर करना बहुत जरूरी हो जाता हैं।
  • शेविंग को अपनी दैनिक आदत बनायें। रात में दाढ़ी बनाने की कोशिश करें ताकि आपके चेहरे से तरल पदार्थ निकल जाएं। इससे आप सुबह स्वस्थ और निखरी त्वचा वाले दिखेंगे।

(यह भी पढ़ें – लड़कों के लिए गोरा होने के ब्‍यूटी टिप्‍स और फेस पैक)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration