बालों में मेहंदी लगाने के फायदे और नुकसान – Balo Me Mehndi lagane Ke Faye aur Nuksan
आयुर्वेदिक उपचार

बालों में मेहंदी लगाने के फायदे और नुकसान – Balo Me Mehndi Lagane Ke Faye Aur Nuksan In Hindi

बालों में मेहंदी लगाने के फायदे और नुकसान – Balo Me Mehndi lagane Ke Fayeaur Nuksan In Hindi

मेहंदी को सामान्य रूप से हाथों में लगाया जाता है। लेकिन बालों में मेहंदी लगाने के फायदे भी होते हैं। बहुत से लोग बालों में मेहंदी लगाने के तरीके कई प्रकार से अपनाते हैं। बालों में मेहंदी लगाने के क्या फायदे होते हैं यह भी एक सवाल है। बालों में मेहंदी के फायदे बालों की चमक बढ़ाने और बालों की सुंदरता को बढ़ाने में सहायक होता है। आप भी अपने बालों में मेहंदी के पत्तें का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि आपको अपने बालों के लिए आयुर्वेदिक मेहंदी का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आप मेहंदी के पत्तें का उपयोग कर सकते हैं। बालों में मेहंदी लगाने के लाभ न केवल सफेद बालों को रंगने बल्कि बालों को शिल्की और चमकदार बनाने में सहायक होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप बालों में मेहंदी लगाने के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्त करेगें।

विषय सूची

बालों में मेहंदी का उपयोग कैसे करें – Balo me mehndi ka Upyog kaise kare in Hindi

बालों में मेहंदी का उपयोग कैसे करें – Balo me mehndi ka Upyog kaise kare in Hindi

बालों में मेहंदी का उपयोग हेयर प्रोब्‍लम को कम करने के लिए किया जाता है। हम सभी जानते हैं उम्र बढ़ने के साथ और पोषक तत्‍वों की उचित मात्रा प्राप्‍त नही होती है। जिसके कारण बालों का सफेद होना, बालों का कमजोर होकर गिरना और सफेद होना जैसी समस्‍याएं होती हैं। लेकिन आप अपने बालों में मेहंदी के पत्‍ते का उपयोग कर बालों की इन समस्‍याओं से बच सकते हैं। आइए जाने बालों में मेहंदी लगाने के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़ें – बालों में मेहंदी लगाने के फायदे, नुकसान और लगाने का तरीका)

मेहंदी लगाने के फायदे स्‍कैल्‍प स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – Henna for improve Scalp Health in Hindi

मेहंदी लगाने के फायदे स्‍कैल्‍प स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – Henna for improve Scalp Health in Hindi

बालों की चमक को बढ़ाने के लिए मेहंदी का उपयोग किया जाता है। लेकिन बालों में मेहंदी लगाने के फायदे स्‍कैल्‍प स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में भी सहायक होते हैं। हिना या मेहंदी में शीतलन और रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं। जिसके कारण मेहंदी के लाभ सिर की ऊपरी त्वचा या स्‍कैल्‍प में मौजूद संक्रमण को दूर करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से बालों में मेहंदी लगाना रूसी या डैंड्रफ जैसी समस्‍याओं को भी निय‍ंत्रित करने में प्रभावी माना जाता है। यदि आप भी अपने बालों को सुंदर और स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो बालों में मेहंदी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मेंहदी के फायदे उपयोग और नुकसान…)

मेहंदी के फायदे बालों को कंडीशनर करे – Mehndi ke fayde balo ko Conditioner kare in Hindi

मेहंदी के फायदे बालों को कंडीशनर करे – Mehndi ke fayde balo ko Condition kare in Hindi

आप अपने बालों में कई प्रकार के रासायनिक कंडीशनरों का उपयोग करते हैं। लेकिन इनमें रासायनिक पदार्थों की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशनर करने के लिए मेहंदी का उपयोग कर सकते हैं। मेहंदी को बालों में लगाने से आप सिर में मौजूद अतिरिक्‍त तेल और गंदगी को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा मेहंदी का उपयोग अंडे के साथ करने पर यह बालों को हाइड्रेट करने में प्रभावी होता है। आप अपने बालों में लगाने वाली मेहंदी हेयर पैक के साथ अंडे का उपयोग कर अपने बालों को नरम और चमकदार बना सकते हैं।

बालों को कंडीशनिंग करने के लिए आप मेहंदी के पत्‍तों को उबालकर एक काढ़ा तैयार करें। इस काढ़े में मेहंदी पाउडर को मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाने से पहले इसमें 3 चम्‍मच ताजा नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह मिलाकर लगभग 30 मिनिट तक रखें और फिर इसमें 2 चम्‍मच दही मिलाएं। अब इस पेस्‍ट को अपने बालों में समान रूप से लगाएं। लगभग 1 घंटे के बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें।

(और पढ़ें – घर पर कंडीशनर बनाने के आसान उपाय)

मेहंदी के लाभ क्षतिग्रस्‍त बालों की मरम्‍मत करे – Mehndi ke labh Damage baal ko repairs kare in Hindi

मेहंदी के लाभ क्षतिग्रस्‍त बालों की मरम्‍मत करे – Mehndi ke labh Damage baal ko repairs kare in Hindi

फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव के कारण बाल क्षतिग्रस्‍त हो सकते हैं। लेकिन बालों को होने वाली क्षति को दूर करने के लिए मेहंदी का उपयोग करना फायदेमंद होता है। मेहंदी में बेहद पौष्टिक गुण होते हैं जो बालों को जड़ से मजबूत करते हैं। इसके अलावा बालों की लोच और मजबूती बढ़ाने में भी मेहंदी लगाने के लाभ होते हैं। जिससे बालों के टूटने और दो मुंहे बालों जैसी समस्‍याओं को रोकने में मदद मिलती है। जिन महिलाओं के बाल दो मुंहे होते हैं उन्‍हें विशेष रूप से प्राकृतिक मेहंदी का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़ें – डैमेज बालों को रिपेयर करने के घरेलू उपाय)

बालों में मेहंदी के फायदे पीएच संतुलित करे –Balo me mehndi ke fayde pH santulit kare in Hindi

बालों में मेहंदी के फायदे पीएच संतुलित करे –Balo me mehndi ke fayde pH santulit kare in Hindi

शरीर के स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही बालों और त्‍वचा का स्‍वस्‍थ रहना भी आवश्‍यक है। बालों की समस्‍या होने के प्रमुख कारण में स्‍कैल्‍प के पीए स्‍तर में असंतुलन और सिर में अधिक मात्रा में प्राकृतिक तेल का उत्‍पादन भी शामिल हैं। लेकिन इस प्रकार की स्थितियों को दूर करने के लिए आप बालों में मेहंदी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मेहंदी में प्राकृतिक रूप से ऐसे अवयव मौजूद रहते हैं जो सिर में तेल उत्‍पादन को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। मेहंदी का उपयोग करने से तेल उत्‍पादन करने वाली कोशिकाओं को शांत किया जा सकता है। इसके अलावा मेहंदी सिर के पीएच स्‍तर को उसके प्राकृतिक एसिड-क्षरीय स्‍तर तक बहाल करने में भी मदद करती है। बालों में मेहंदी लगाने के फायदे बालों के रोम को मजबूत करने और पर्याप्‍त पोषण देने में भी सहायक होते हैं।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई…)

मेहंदी के गुण बालों को बढ़ने में मदद करे – Mehndi ke gun balo ko badhne me madad kare in Hindi

मेहंदी के गुण बालों को बढ़ने में मदद करे – Mehndi ke gun balo ko badhne me madad kare in Hindi

मेहंदी का उपयोग बालों को स्‍वस्‍थ रखने और उनकी वृद्धि करने में सहायक होते हैं। उम्र बढ़ने के साथ बालों में वृद्धि होने की गति कम हो जाती है जो कि सामान्‍य है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में बालों में होने वाली वृद्धि कम उम्र में ही रूक जाती है। लेकिन इस प्रकार की स्थिति का उपचार करने के लिए बालों में मेहंदी का उपयोग किया जा सकता है। बाल झड़ने से रोकने और उनके विकास को बढ़ाने के लिए आप मेहंदी हेयर पैक तैयार कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 5 कप मेहंदी पाउडर और 250 मिली ग्राम जिंजिली तेल (gingili oil) की आवश्‍यकता होती है। इसके बाद आप इस तेल को उबलने तक गर्म करें। इस गर्म तेल में मेहंदी पाउडर को मिलाएं और 5-6 मिनिट तक गर्म करें। इसके बाद आप मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर अपने बालों में समान रूप से लगाएं। बचे हुए मिश्रण को आप किसी बोतल में बंद करके रख सकते हैं। मेहंदी और जिंजिली तेल के पोषक तत्‍व बालों की रूकी हुई वृद्धि को तेज करने में सहायक होते हैं। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस मिश्रण को 2 महिने में कम से कम 2-3 बार उपयोग करें।

(और पढ़े  – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

मेहंदी का इस्‍तेमाल बाल झड़ने से रोके –Mehndi ka Istemal baal jhadne se roke in Hindi

मेहंदी का इस्‍तेमाल बाल झड़ने से रोके –Mehndi ka Istemal baal jhadne se roke in Hindi

यदि आप बाल झड़ने जैसी समस्‍याओं से प्रभावित हैं तो मेहंदी का उपयोग करें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप मेहंदी पाउडर और सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आपको 250 मिली लीटर सरसों का तेल और ताजा मेहंदी की के पत्‍तों की आवश्‍यकता होती है।

आप सरसों के तेल को उबलने तक गर्म करें और फिर इसमें मेहंदी की कुछ पत्तियों को मिलाएं। पत्तियों को पूरी तरह काला होने तक तेल को गर्म करें और फिर तेल को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इस तेल को किसी बोतल में बंद करके रख लें। आप नियमित रूप से अपने बालों में इस तेल को लगाएं। कुछ दिनों तक नियमित उपयोग करने से आपके बालों को झड़ने से रोका जा सकता है।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

मेहंदी के औषधीय गुण डैंड्रफ रोके – Mehndi ke ausdhiya gun Dandruff roke in Hindi

मेहंदी के औषधीय गुण डैंड्रफ रोके – Mehndi ke ausdhiya gun Dandruff roke in Hindi

बालों में रूसी होना एक गंभीर समस्‍या है। डैंड्रफ न केवल शर्मिंदगी कारण बनाता है बल्कि यह बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। आप अपने बालों से डैंड्रफ दूर करने के लिए मेहंदी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से बालों में मेहंदी का उपयोग डैंड्रफ को वापिस आने से रोकता है।

डैंड्रफ का उपचार करने के लिए आप मेथी के बीजों को रातभर पानी में भीगने दें और अगली सुबह मेथी को पीसकर पेस्‍ट बना लें। एक अलग बर्तन में सरसों के तेल में मेहंदी को मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। अब इन दोनों पेस्‍टों को अच्‍छी तरह से मिलाकर अपने बालों में लगाएं। इस हेयर मास्‍क को लगाने के लगभग 30 मिनिट के बाद अपने बालों को शैम्‍पू से धो लें। नियमित रूप से महिने में 1 बार इस हेयर मास्‍क का उपयोग करने पर यह बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़ें – वेट डैंड्रफ क्या है, इसके कारण और इलाज)

मेहंदी का उपयोग प्राकृतिक डाई के रूप में – Mehndika Upyog Natural Dye ke rup me in Hindi

मेहंदी का उपयोग प्राकृतिक डाई के रूप में – Mehndika Upyog Natural Dye ke rup me in Hindi

यदि आप अपने सफेद बालों में रासायनिक डाई का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्‍छा उपाय मेहंदी पाउडर हो सकता है। इसके लिए आप मेहंदी पाउडर, अंडा और शहद के मिश्रण का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन तीनों अवयवों को किसी लोहे के बर्तन में रखें और पानी की मदद से एक पेस्‍ट बनाएं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि इस हेयर मॉस्‍क को केवल बालों में लगाएं। स्‍कैल्‍प पर लगाने से यह सिर की ऊपरी त्‍वचा को शुष्‍क बना सकता है। आप अपने बालों को सूखने से बचाने के लिए तेल भी लगा सकते हैं। इस तरह से आप मेहंदी का उपयोग कर अपने बालों को प्राकृतिक रंग दे सकते हैं।

(और पढ़े – हेयर कलर करने का तरीका और घरेलू उपाय…)

मेहंदी का फायदा दो मुंहे बालों के लिए – Mehndi ka fayda Splits ends ke liye in Hindi

मेहंदी का फायदा दो मुंहे बालों के लिए – Mehndi ka fayda Splits ends ke liye in Hindi

शुष्‍क और क्षतिग्रस्‍त बालों के हमेशा कमजोर और दो मुंहे होने की संभावना अधिक होती है। लेकिन इस तरह की समस्‍या से बचने के लिए आप मेहंदी का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बालों में मेहंदी का उपयोग करने से बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चाईज किया जा सकता है। जिससे बालों में नमी बनी रहती है। दो मुंहे बालों का इलाज करने के लिए आपको मेहंदी पाउडर, 2-3 चम्‍मच एवोकैड़ो तेल और अंडे की आवश्‍यकता होती है।

आप किसी बर्तन में मेहंदी पाउडर, एवोकैडो और अंडे को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। यदि पेस्‍ट गाढ़ा हो तो थोड़ा पानी भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को अपने बालों में जड़ से लेकर ऊपर तक लगाएं। इस मिश्रण को बालों में कम से कम 2 घंटे तक लगे रहने दें और फिर हल्‍के शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें।

बालों की मेहंदी में क्‍या मिलाये – Balo ki mehndi me kya milaye in Hindi

बालों की मेहंदी में क्‍या मिलाये – Balo ki mehndi me kya milaye in Hindi

आप अपने बालों में मेहंदी को पाउडर या लिक्‍वड के रूप में लगा सकते हैं। बालों में म‍ेहंदी लगाने के लिए मेहंदी के साथ अन्‍य उत्पादों को भी मिलाया जा सकता है। इन उत्पादों में कॉफी या चाय की पत्‍ती का पानी और नींबू का रस आदि शामिल हैं। आप अपने बालों में मेहंदी करने से पहले रात में चाय की पत्‍ती को उबालें और इस पानी में मेहंदी पाउडर को रात भर भीगने दें। इसके बाद अगली सुबह आप मेहंदी के पेस्‍ट में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बालों बेहतरीन रंग प्राप्‍त होता है। साथ ही यह मिश्रण बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।

बालों में मेहंदी लगाने के तरीके – Balo me Mehndi lagane ke tarike in Hindi

बालों में मेहंदी लगाने के तरीके – Balo me Mehndi lagane ke tarike in Hindi

बालों में मेहंदी लगाने के लिए आपको सबसे पहले मेहंदी पाउडर, मेहंदी घोलने के लिए बर्तन, मेहंदी लगाने के लिए ब्रश और हाथों को मेहंदी से रंगने से बचाने के लिए दस्‍ताने आदि की आवश्‍यकता होती है। इसके अलावा आप अन्‍य उत्‍पाद जैसे पैट्रोलियम जेली, तौलिया, शॉवर कैप आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

आप अपनी आवश्‍यकता के अनुसार मेहंदी पाउडर को घोलें। आप इसमें मिलाने वाले उत्‍पादों में कॉफी, चाय की पत्‍ती का पानी, नींबू का रस, मेथी पाउडर, अंडा और सरसों का तेल आदि भी मिला सकते हैं। लेकिन मेहंदी लगाने के दौरान आपके बाल अच्‍छी तरह से साफ होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि बालों में तेल नहीं लगा होना चाहिए। जब मेहंदी का मिश्रण अच्‍छी तरह से तैयार हो जाए तब आप अपने बालों में हेयर ब्रश की मदद से मेहंदी लगाएं।

बालों में मेहंदी लगाने के बाद क्या करें – Balo me Mehndi lagane ke baad kya kare in Hindi

बालों में मेहंदी लगाने के बाद क्या करें – Balo me Mehndi lagane ke baad kya kare in Hindi

आप अपने बालों में मेहंदी लगाने के बाद कम से कम बालों को 3 से 4 घंटे तक न धुलें। बल्कि आप अपने मेहंदी लगे बालों को शॉवर कैप से अच्‍छी तरह ढक लें। लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखें कि कुछ लोगों को सिर में अधिक देर तक नमी होने के कारण सिर दर्द जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। यदि आपको ऐसी समस्‍या नहीं है तो बालों में मेहंदी को 4 घंटे तक रख सकते हैं अन्‍यथा 2 से 3 घंटे के बाद अपने बालों को धो लें। बालों को धोने के लिए पहले सामान्‍य पानी का उपयोग करें। 1 से 2 धुलाई के बाद भी यदि मेहंदी पूरी तरह से साफ न हो तो आप हल्‍के शैम्‍पू का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि मेहंदी करने के तुरंत बाद शैम्‍पू का उपयोग न करें।

(और पढ़ें – 10 हेयर केयर हैबिट जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं)

बालों में मेहंदी लगाने के नुकसान – Balo me Mehndi lagane ke Nuksan in Hindi

बालों में मेहंदी लगाने के नुकसान – Balo me Mehndi lagane ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से बालों में मेहंदी लगाना फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में मेहंदी का उपयोग आपके लिए असुविधा का कारण बन सकता है।

  • मेहंदी एक प्राकृतिक उत्‍पाद है लेकिन इसका बहुत ही कम मात्रा में उपयोग करना चाहिए।
  • कुछ लोग मेहंदी के प्रति संवेदनशील होते हैं। उन्‍हें मेहंदी का उपयोग करने से एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है।
  • मेहंदी का उपयोग करने से कुछ लोगों को सिर में खुजली और जलन आदि का भी अनुभव हो सकता है।
  • कुछ लोगों को अधिक मात्रा में मेहंदी सिर में लगाने से सिर दर्द या सिर का भारी लगना जैसी समस्‍याएं हो सकती है।
  • मेहंदी का उपयोग करने से पहले त्‍वचा के किसी छोटे हिस्‍से में लगाकर परीक्षण कर लेना चाहिए।

(और पढ़े – खुजली दूर करने के लिए 10 घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration