अरबी के पत्ते के फायदे और नुकसान – Arbi Ke Patte Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

अरबी के पत्ते के फायदे और नुकसान – Arbi Ke Patte Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

अरबी पत्ते के बने पकौड़े और सब्जी को लोग खूब पसंद करते हैं अरबी (टैरो रूट) एक औषधी जड़ी बूटी है जिसे सब्‍जी के रूप में उपयोग किया जाता है। लेकिन शायद ही आप अरबी के पत्तों के फायदे जानते होगें। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जिसे आप सामान्‍य सब्‍जी समझ रहे हैं यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। अरबी की तासीर ठण्डी होती है। अरबी के पत्तों के फायदे मधुमेह को नियंत्रित करने, हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने, पाचन को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, आंखों की सुरक्षा, स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण आदि में होते हैं। यह उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम कर त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देने में सहायक होती हैं।

1. अरबी के पत्ते – Taro Root Leaves in Hindi
2. अरबी के पत्ते के पोषक तत्‍व – Arbi Ke Patte Nutrition in Hindi
3. अरबी के पत्ते के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Arbi Ke Patte Ke Fayde In Hindi

4. अरबी पत्ते के नुकसान – Arbi Ke Patte Ke Nuksan in Hindi

अरबी के पत्ते – Taro Root Leaves in Hindi

अरबी के पत्ते - Taro Root Leaves in Hindi

टैरो रूट जिसे हम अरबी के नाम से भी जानते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम कोलोकासिया एस्‍कुलेंटा (Colocasia esculenta) है।  यह मुख्‍य रूप से उष्‍णकटिबंधीय और उप उष्‍णकटिबंधीय जलवायु में उगाया जाता है। अरबी का पौधा ठंडा तापमान सहन नहीं कर सकता है। अरबी की पत्तियां गहरे हरे रंग की होती हैं जिनका आकार दिल की तरह ही होता है। जो लोग पालक को पसंद करते हैं उन्‍हें अरबी के पत्‍ते भी पसंद आ सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसमें भी पालक की तरह आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है। अरबी की पत्तियों के आधार में नसें होती हैं जो सीधे ही इनके तनों से जुड़ी होती हैं।

अरबी की पत्तियां बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होती हैं लेकिन इन्‍हें कच्‍चे उपभोग करने पर जहरीली भी हो सकती हैं। इसलिए इन्‍हें हमेशा पका कर ही उपभोग करना चाहिए। आइए जाने अरबी पत्‍ते में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं जो इसे हमारे लिए फायदेमंद बनाते हैं।

अरबी के पत्ते के पोषक तत्‍व – Arbi Ke Patte Nutrition in Hindi

विशेष रूप से अरबी के पौधे को इसकी जड़ के लिए उगाया जाता है। लेकिन इसके पत्‍तों को भी खाद्य रूप में उपयोग किया जाता है। अरबी पौधे के पत्‍तों में भी पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ मौजूद रहते हैं। अरबी पत्‍तों में विटामिन ए उच्‍च मात्रा में होता है जो कि 1 कप अरबी पत्‍तों से दैनिक जरूरत का 100 प्रतिशत होता है। इसके अलावा अरबी पत्‍तों में विटामिन सी, और विटामिन बी के विभिन्न रूप होते हैं। जैसे कि थायामिन, रिबोफ्लाविन और फोलेट आदि। अरबी पत्‍तों में मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम भी उचित मात्रा में होते हैं। इन पोषक तत्‍वों के आधार पर ही अरबी के पत्ते हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करता है।

अरबी के पत्ते के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Arbi Ke Patte Ke Fayde In Hindi

  1. अरबी के पत्ते के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Taro Root Leaf Benefits Lower Cholesterol in Hindi
  2. अरबी के पत्ते के फायदे हृदय को मजबूत करे – Taro Root Leaf Benefits For Heart Health in Hindi
  3. अरबी के पत्तों के फायदे खून बढ़ाने में – Taro Root Leaf Good For Anemic in Hindi
  4. टैरो लीफ बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Taro Root Leaf Benefits For Weight Loss in Hindi
  5. अरबी के पत्ते खाने के फायदे रक्‍तचाप कंट्रोल करे – Arbi Ke Patte Khane Ke Fayde Control Blood Pressure in Hindi
  6. अरबी के पत्ते की सब्जी इन प्रेगनेंसी – Taro Root Leaf Benefits For Pregnancy in Hindi
  7. अरबी के पत्ते की सब्जी के फायदे कैंसर को रोके – Taro Root Leaf Benefits For Prevent Cancer in Hindi
  8. अरबी के पत्ते के लाभ पाचन में सहायक – Arbi Ke Patte Benefits For Digestion in Hindi
  9. आंखों के लिए फायदेमंद अरबी पत्ता – Arbi Ke Patte Benefits For Eye Health in Hindi
  10. अरबी पत्ता के फायदे पुरुष यौन स्‍वास्‍थ्‍य में – Taro Root Leaf Benefits For Men Sexual Health in Hindi
  11. अरबी के पत्ते की सब्जी के फायदे स्किन के लिए – Arbi Ke Patte Ke Fayde For Skin in Hindi

जिस प्रकार से अरबी पौधे की जड़ हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। उसी प्रकार से अरबी के पत्ते हमें कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करते हैं। यह स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही हमारी सुंदरता को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। क्‍योंकि यह हमारी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में सहायक होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने अरबी के पत्‍तों के फायदे क्‍या हैं।

अरबी के पत्ते के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Taro Root Leaf Benefits Lower Cholesterol in Hindi

अरबी के पत्ते के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल कम करे - Taro Root Leaf Benefits Lower Cholesterol in Hindi

खाद्य आहार के रूप में उपयोग किये जाने वाले अरबी के पत्तों में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा शून्‍य प्रतिशत होती है। इसके अलावा इसमें केवल 1 प्रतिशत ही वसा मौजूद रहता है। इसलिए जिन लोगों को उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल से बचना है वे अरबी पत्‍तों का उपभोग कर सकते हैं। अरबी पत्तियों में मौजूद मेथियोनीन और फाइबर (methionine and fiber) ट्राइग्सिराइड को तोड़कर कुशलतापूर्वक कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। इस तरह से आप अपने शरीर से कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने के लिए अरबी पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा आपके हृदय के लिए हानिकारक हो सकती है।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

अरबी के पत्ते के फायदे हृदय को मजबूत करे – Taro Root Leaf Benefits For Heart Health in Hindi

अरबी के पत्ते के फायदे हृदय को मजबूत करे - Taro Root Leaf Benefits For Heart Health in Hindi

आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और लंबे जीवन का आनंद उठाने के लिए अरबी के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। अरबी के पत्तों में संतृप्‍त वसा बहुत ही कम मात्रा में होता है। इस कारण ही इसे दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने वाले आहारों में प्रमुख रूप से शामिल किया जाता है। इनमें मौजूद फाइबर की उच्‍च मात्रा रक्‍त वाहिकाओं में कोलेस्‍ट्रॉल और वसा को कम करती है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोटेशियम रक्‍तचाप को सामान्‍य बनाए रखने में सहायक होता है। यह रक्‍त में होमोसाइस्टिन के स्‍तर को कम करता है और स्‍ट्रोक सहित अन्‍य हृदय संबंधी समस्‍याओं को रोकता है। इसलिए यदि आप अपनी रक्‍तवाहिकाओं और हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो अरबी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

अरबी के पत्तों के फायदे खून बढ़ाने में – Taro Root Leaf Good For Anemic in Hindi

अरबी के पत्तों के फायदे खून बढ़ाने में - Taro Root Leaf Good For Anemic in Hindi

आयरन की कमी से शरीर में रक्‍त की कमी हो सकती है। आयरन अनिवार्य खनिजों में से एक है क्‍योंकि यह लाल रक्‍त कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। लाल रक्‍त कोशिकाएं शरीर के अंगों में ऑक्‍सीजन परिवहन का कार्य करती हैं। जिन लोगों को रक्‍त कमी होती हैं उनके लिए अरबी के पत्ते फायदेमंद होते हैं। क्‍योंकि इसमें आयरन की उच्‍च मात्रा होती है। रोगी को नियमित रूप से अरबी के पत्तों का सेवन किया जाना चाहिए। क्‍योंकि यह न केवल पर्याप्‍त मात्रा में आयरन उपलब्‍ध कराता है बल्कि यह थकान, कमजोरी जैसे अन्‍य लक्षणों को भी रोकता है। इस तरह से आप अरबी पत्‍तों के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – शरीर में खून (हीमोग्‍लोबिन) कैसे बढ़ाएं…)

टैरो लीफ बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Taro Root Leaf Benefits For Weight Loss in Hindi

टैरो लीफ बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस - Taro Root Leaf Benefits For Weight Loss in Hindi

क्‍या आप वजन को कम करने वाले आहार ढूंढ़ रहे हैं। यदि ऐसा है तो अरबी के पत्ते आपकी सहायता कर सकते हैं। अरबी के पत्तों में वसा की मात्रा बहुत ही कम होती है और प्रोटीन की मात्रा उच्‍च होती है। इस तरह से अरबी के पत्तों का नियमित रूप से उपभोग कर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। आपके शरीर का उचित वजन बनाए रखने के लिए अरबी के पत्ते एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकते है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

अरबी के पत्ते खाने के फायदे रक्‍तचाप कंट्रोल करे – Arbi Ke Patte Khane Ke Fayde Control Blood Pressure in Hindi

अरबी के पत्ते खाने के फायदे रक्‍तचाप कंट्रोल करे - Arbi Ke Patte Khane Ke Fayde Control Blood Pressure in Hindi

उच्‍च रक्‍तचाप से आज लगभग आधी आवादी ग्रसित है। उच्‍च रक्‍तचाप के परिणाम घातक हो सकते हैं। लेकिन यदि आप अरबी के पत्तों का सेवन करते हैं तो उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या से बच सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अरबी के पत्तों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह रक्तवाहिकाओं के संकुचन और विश्राम को नियंत्रित करता है। यदि परिसंचरण तंत्र अच्‍छी तरह से चलता है तो रक्‍तचाप को सामान्‍य स्‍तर पर नियंत्रित किया जा सकता है। इस तरह आप उच्‍च रक्‍तचाप के प्रभावों को कम करने के लिए अरबी के पत्तों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

अरबी के पत्ते की सब्जी इन प्रेगनेंसी – Taro Root Leaf Benefits For Pregnancy in Hindi

अरबी के पत्ते की सब्जी इन प्रेगनेंसी - Taro Root Leaf Benefits For Pregnancy in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए अरबी की पत्तियां बहुत ही फायदेमंद होती है। यह न सिर्फ महिला के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देती है बल्कि यह गर्भ में बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बहुत से पोषक तत्‍व की अच्‍छी मात्रा होने के साथ ही अरबी में फोलेट एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। यह भ्रूण मस्तिष्‍क और तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए आवश्‍यक होता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जाती है अरबी पत्तियों का सेवन करने से पहले इन्‍हें अच्‍छी तरह से पका लेना चाहिए।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

अरबी के पत्ते की सब्जी के फायदे कैंसर को रोके – Taro Root Leaf Benefits For Prevent Cancer in Hindi

अरबी के पत्ते की सब्जी के फायदे कैंसर को रोके - Taro Root Leaf Benefits For Prevent Cancer in Hindi

ताजे और पके हुए अरबी के पत्तों का सेवन कैंसर के प्रभाव को कम कर सकता है। ऐसा उनमें मौजूद विटामिन सी की अच्‍छी उपस्थिति के कारण होता है। विटामिन सी एक सुरक्षात्‍मक और शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है जो सामान्‍य बीमारियों जैसे सर्दी, खांसी और कुछ प्रकार के कैंसरों को रोक सकता है। हड्डियों और जोड़ों के उचित विकास के लिए भी विटामिन सी आवश्‍यक होता है। यह शरीर के समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के साथ ही प्रतिरक्षा तंत्र को भी बढ़ाता है। नियमित रूप से अरबी के पत्तों का उपभोग करने पर घाव उपचार के लिए भी प्रभावी माना जाता है। इस तरह से आप अरबी के पत्तों का उपभोग कर कुछ विशेष प्रकार के कैंसरों की रोक थाम कर सकते हैं।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

अरबी के पत्ते के लाभ पाचन में सहायक – Arbi Ke Patte Benefits For Digestion in Hindi

अरबी के पत्ते के लाभ पाचन में सहायक - Arbi Ke Patte Benefits For Digestion in Hindi

अपचन जैसी समस्‍याओं से ग्रसित व्‍यक्तियों के लिए अरबी के पत्ते फायदेमंद होते हैं। अच्‍छी तरह से पके हुए अरबी के पत्ते पचने बहुत ही आसान होते हैं। चूंकि इनमें फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। इसलिए वे पाचन तंत्र में बहुत ही मदद करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर मल की भारीता को बढ़ाता है और मल त्‍याग को सामान्‍य करता है। इस प्रकार यह कुछ पाचन समस्‍याओं जैसे पेट का दर्द, आंतों की ऐंठन और कब्‍ज आदि को रोकता है। इसके अलावा यह पेट में होने वाले कोलन कैंसर की संभावना को भी कम करता है। इस तरह से आप पाचन संबंधी अन्‍य समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए अरबी के पत्ते को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

आंखों के लिए फायदेमंद अरबी पत्ता – Arbi Ke Patte Benefits For Eye Health in Hindi

आंखों के लिए फायदेमंद अरबी पत्ता - Arbi Ke Patte Benefits For Eye Health in Hindi

विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होने के कारण अरबी के पत्ते हमारी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। विटामिन ए आंखों के साथ साथ समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस तरह से विटामिन ए की मौजूदगी इसे हमारी आंखों के लिए बहुत प्रभावी औषधी पौष्टिक खाद्य पदार्थ बना देती है। नियमित रूप से अरबी के पत्तों का उपभोग करने पर यह मायोपिया, अंधापन और मोतियाबिंद जैसी आंखों की समस्‍याओं को रोकने में सहायक होती है। आप भी अपनी आंखों की द्रष्टि को तेज करने के लिए अरबी के पत्तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

अरबी पत्ता के फायदे पुरुष यौन स्‍वास्‍थ्‍य में – Taro Root Leaf Benefits For Men Sexual Health in Hindi

अरबी पत्ता के फायदे पुरुष यौन स्‍वास्‍थ्‍य में - Taro Root Leaf Benefits For Men Sexual Health in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर अरबी के पत्‍ते पुरुष यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। जो लोग नपुंसकता और अन्‍य यौन कमजोरीयों का शिकार होते हैं उनके लिए यह बहुत ही लाभकारी मानी जाती है। अरबी के पत्तों में एमिनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है। एमिनो एसिड पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या को बढ़ाने में मदद करते हैं। इस तरह से पुरुष वर्ग अपनी यौन कमजोरी को दूर करने और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए अरबी के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी…)

अरबी के पत्ते की सब्जी के फायदे स्किन के लिए – Arbi Ke Patte Ke Fayde For Skin in Hindi

अरबी के पत्ते की सब्जी के फायदे स्किन के लिए - Arbi Ke Patte Ke Fayde For Skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को स्वस्थ्य रखने के लिए अरबी पत्‍तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें थियोनिन नामक एमिनो एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। यह कोलेजन और इलास्टिन के गठन में मदद करता है। ये दोनो ही स्‍वस्‍थ्‍य त्‍वचा के लिए आवश्‍यक हैं। इसलिए नियमित रूप से अरबी पत्तों का उपभोग करने पर यह त्‍वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इस तरह से आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने और युवा त्‍वचा प्राप्‍त करने के लिए अरबी के पत्तों के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

अरबी पत्ते के नुकसान – Arbi Ke Patte Ke Nuksan in Hindi

अरबी पत्ते के नुकसान - Arbi Ke Patte Ke Nuksan in Hindi

सभी सब्‍जीयों के फायदे और नुकसान होते हैं। इसी तरह से अरबी के पत्तों के फायदे और नुकसान भी होते हैं। अरबी के पत्तों को कच्‍चे या अधिक मात्रा में उपभोग करने पर इसके कुछ दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

  • कच्‍चे अरबी के पत्तों का उपभोग करने पर मुंह में जलन और खरोंच आ सकती है।
  • अधपके या कच्‍चे अरबी के पत्तों का उपभोग विषाक्‍त हो सकता है।
  • गंभीर और खुले हुए घावों में अरबी की पत्तियों का पेस्‍ट लगाना गंभीर हो सकता है।
  • अरबी के पत्तों के साथ कैल्शियम युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं के लिए…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration