इस लिक्विड डाइट से 15 दिनों में घटाएं 10 किलो वजन - 10 Kg Weight Loss In 15 Days With Liquid Diet In Hindi
बजन घटाना

इस लिक्विड डाइट से 15 दिनों में घटाएं 10 किलो वजन – 10 Kg Weight Loss In 15 Days With Liquid Diet In Hindi

इस लिक्विड डाइट से 15 दिनों में घटाएं 10 किलो वजन - 10 Kg Weight Loss In 15 Days With Liquid Diet In Hindi

आमतौर पर 15 दिनों में 10 किलो वजन घटाना बहुत आसान नहीं है इसके लिए जरुरत है नियमित लिक्विड डाइट फॉलो करने की। वास्तव में वजन बढ़ने की समस्या खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों के कारण होती है। अगर लंबे समय तक लाइफस्टाइल में सुधार न किया जाए तो शरीर पर अतिरिक्त चर्बी जम जाती है और वजन काफी तेजी से बढ़ जाता है। वजन कम करना अपने आप में एक चैलेंजिंग काम है लेकिन अगर ठान लिया जाए तो 15 दिनों में ही 10 किलो तक वजन कम किया जा सकता है।वैसे तो ज्यादातर लोग कम समय में वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट, जिम और एक्सरसाइज सहित कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन लिक्विड डाइट से भी 15 दिनों में 10 किलो वजन आसानी से कम किया जा सकता है।

आइये जानते हैं 15 दिनों में 10 किलो वजन कम करने के लिए लिक्विड डाइट प्लान के बारे में।

लिक्विड डाइट क्या है? –  What Is A Liquid Diet in Hindi

लिक्विड डाइट क्या है? -  What Is A Liquid Diet in Hindi

कम कैलोरी वाले तरल पदार्थों को लिक्विड डाइट कहा जाता है। फलों, सब्जियों या हर्बल चीजों से लिक्विड डाइट को तैयार किया जाता है। तरल आहार को क्लियर लिक्विड डाइट भी कहते हैं। दिन के भोजन की जगह एक या दो बार लिक्विड फूड या लिक्विड डाइट लेना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि 15 दिनों में 10 किलो वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाली लिक्विड डाइट ही लेनी चाहिए। जूस, सब्जियां, सूप और स्मूदी को बेस्ट लिक्विड डाइट माना जाता है जो कम समय में वजन घटाने में मदद करती हैं।

(और पढ़े – 7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स, एक्‍सरसाइज और डाइट प्‍लान…)

लिक्विड डाइट की मदद से ऐसे घटाएं 15 दिनों में 10 किलो वजन – Liquid Diet Plan To 10 kg Weight loss in 15 days in Hindi

लिक्विड डाइट की मदद से ऐसे घटाएं 15 दिनों में 10 किलो वजन - Liquid Diet Plan To 10 kg Weight loss in 15 days in Hindi

15 दिनों में 10 किलो वजन कम करने के लिए लिक्विड डाइट प्लान को फॉलो करने की जरुरत होगी। नीचे तीन लिक्विड डाइट प्लान दी गई है जिनमें से हर एक लिक्विड डाइट को पांच दिनों तक फॉलो करने से 15 दिनों में वजन घट सकता है।

15 दिनों में 10 किलो वजन कम करने के लिए लिक्विड डाइट प्लान 1

(और पढ़े – गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे…)

15 दिनों में 10 किलो वजन कम करने के लिए लिक्विड डाइट प्लान 2

  • तड़के सुबह 6 बजे: एक गिलास गुनगुना पानी शहद या नींबू का रस मिलाकर पीएं।
  • नाश्ता (सुबह 7 बजे) : लौकी का जूस, एप्पल स्मूदी खाएं।
  • मिड मॉर्निंग (10 बजे): नारियल पानी
  • लंच (12:30 बजे): टमाटर का सूप, छाछ या लस्सी।
  • लंच के बाद (3:30 बजे): बटर मिल्क या अखरोट पाउडर।
  • शाम (5 बजे): अनानास का रस
  • डिनर (7:30 बजे): चिकन सूप।
  • बेड टाइम (9 बजे): अनानास का रस।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए फल और दही की स्मूदी…)

15 दिनों में 10 किलो वजन कम करने के लिए लिक्विड डाइट प्लान 3

  • तड़के सुबह 6 बजे: एक गिलास गुनगुना पानी शहद या नींबू का रस मिलाकर पीएं।
  • नाश्ता (सुबह 7 बजे) : एलोवेरा जूस, केला स्मूदी खाएं।
  • मिड मॉर्निंग (10 बजे): बिना शक्कर की ब्लैक कॉफी
  • लंच (12:30 बजे): मिश्रित सब्जियों का सूप, नारियल पानी।
  • लंच के बाद (3:30 बजे): फलों का जूस।
  • शाम (5 बजे): बिना चीनी वाली काली चाय।
  • डिनर (7:30 बजे): सब्जियों का शोरबा।
  • बेड टाइम (9 बजे): एलोवेरा जूस।

आप अपनी सुविधा अनुसार इन लिक्विड डाइट की जगह कोई अन्य तरल आहार भी ले सकते हैं। हालांकि आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप जो भी लिक्विड डाइट लें वह कम कैलोरी वाली हो।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए टॉप 10 स्मूदी रेसिपी…)

लिक्विड डाइट से 15 दिनों में 10 किलो वजन कैसे कम होता है – How Do Liquid Diets Help 10 kg Weight Loss in 15 days in Hindi

लिक्विड डाइट से 15 दिनों में 10 किलो वजन कैसे कम होता है - How Do Liquid Diets Help 10 kg Weight Loss in 15 days in Hindi

15 दिनों में 10 किलो वजन घटाने के लिए लिक्विड डाइट इसलिए फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि यह मेटाबोलिक रेट को बढ़ाती है, बॉडी को डिटॉक्स करती है और डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाकर पूरे हेल्थ को सुधारती है। इसके परिणामस्वरुप 15 दिनों में ही तेजी से 10 किलो वजन घट जाता है। आइये जानते हैं लिक्विड डाइट कम समय में मोटापा कम करने में किस तरह काम करती है।

कम कैलोरी होती है : लिक्विड डाइट में कम कैलोरी होती है जिससे शरीर में फैट जमा नहीं होता है और इसके कारण हमारी बॉडी पहले से जमा फैट और ग्लाइकोजन को खर्च करना शुरु कर देती है जिसके कारण 15 दिनों में ही 10 किलो तक वजन घट जाता है।

बॉडी को डिटॉक्स करने में : लिक्विड डाइट जैसे जूस, शोरबा या स्मूदी विटामिन, खनिज और डाइटरी फाइबर एवं एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होती है जो ऑक्सीडेटिव डैमेज से बॉडी की रक्षा करती है और डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को क्लीन रखती है। इसके कारण 15 दिनों में 10 किलो तक वजन घटाना आसान हो जाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर : विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों का सूप, जूस एवं स्मूदी में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं जो बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा होने से रोकते हैं और शरीर को लचीला बनाने के साथ ही 15 दिनों में 10 किलो वजन कम करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – डिटॉक्स वॉटर से झटपट हो सकता है वजन कम!)

वजन घटने के लिए तरल आहार से किसे बचना चाहिए? – Who Should Avoid Liquid Diet for weight loss in Hindi

वजन घटने के लिए तरल आहार से किसे बचना चाहिए? - Who Should Avoid Liquid Diet for weight loss in Hindi

हालांकि लिक्विड डाइट वजन घटाने के लिए फायदेमंद होती है लेकिन कुछ परिस्थितियों में वजन घटने के लिए तरल आहार लेने से बचना चाहिए।

  • गर्भवती महिला और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लिक्विड डाइट लेने से परहेज करना चाहिए।
  • बच्चों और बुजुर्गों को लिक्विड डाइट नहीं लेनी चाहिए।

15 दिनों में 10 किलो वजन घटाने के लिए लिक्विड डाइट के प्रकार – Types of Liquid Diets For 10 kg Weight Loss in 15 days in Hindi

15 दिनों में 10 किलो वजन घटाने के लिए लिक्विड डाइट के प्रकार - Types of Liquid Diets For 10 kg Weight Loss in 15 days in Hindi

सिर्फ लिक्विड डाइट का नाम ही काफी नहीं है बल्कि 15 दिनों में 10 किलो वजन कम करने के लिए यह भी जानना जरूरी है कि लिक्विड डाइट कितने प्रकार की होती हैं और किस लिक्विड डाइट को कब लेना चाहिए।

डिटॉक्स या क्लींजिंग लिक्विड डाइट

यह लिक्विड डाइट कम समय में अधिक वजन घटाने के लिए ली जाती है। डिटॉक्स या क्लींजिंग लिक्विड डाइट में फलों और सब्जियों का जूस शामिल किया जाता है। यह डाइट बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करती है।

मील रिप्लेसमेंट लिक्विड डाइट

इस प्रकार की लिक्विड डाइट में कम कैलोरी युक्त लिक्विड फूड या शेक को शामिल किया जाता है। इसमें अधिक प्रोटीन और फाइबर एवं कम फैट युक्त लिक्विड डाइट ली जाती है।

मेडिकल लिक्विड डाइट

इस प्रकार की लिक्विड डाइट पाचन संबंधी समस्याएं होने या बॉडी में विषाक्त पदार्थों के जमा होने के कारण फैट बढ़ने पर ली जाती है। मेडिकल लिक्विड डाइट में पानी, सेब का जूस, चाय, स्पोर्ट्स ड्रिंक और शोरबा शामिल हो सकते है।

अब तो आप जान गए होंगे की कैसे लिक्विड डाइट की मदद से 15 दिनों में 10 किलो तक वजन घटाया जा सकता है तो यदि आप भी अपना वजन लिक्विड डाइट से घटना चाहते हैं तो ऊपर बताये गए 15 दिनों में 10 किलो वजन कम करने के लिए लिक्विड डाइट प्लान में से अपने लिए सही प्लान को चुन सकते हैं लेकिन यदि आप किसी विशेष उद्देश्य के लिए कोई दवा ले रहें है या आपको कोई बीमारी है तो वजन कम करने के लिए किसी भी डाइट प्लान को आजमाने से पहले डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ (डाइ‍टीशियन) से सलाह अवश्य लें।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration