सर्दियों में शरीर गर्म रखने के उपाय और खाद्य पदार्थ – Sharir Ko Garm Rakhne Ke Upay In Hindi

सर्दियों में शरीर गर्म रखने के उपाय और खाद्य पदार्थ - Sharir Ko Garm Rakhne Ke Upay In Hindi
Written by Jaideep

शरीर गर्म रखने के उपाय शरीर को ठंडी से बचाने के लिए बहुत जरुरी हो जाते हैं, सर्दीयों के मौसम में शरीर को गर्म रखना बहुत जरूरी होता है। यदि ऐसा न किया जाए तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। सर्दी एक ऐसा समय है जहां अक्‍सर लोग स्‍वादिष्‍ट और फायदेमंद आहार को लेकर भ्रमित होते हैं। सर्दीयों के मौसम की ठंड आपके ऊर्जा स्‍तर को भी कम करती है। शायद यही कारण है कि सर्दी के दौरान सुबह जल्‍दी उठने में परेशानी होती है।

इस आर्टिकल में आप कुछ ऐसे गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थ के बारे में जानेंगे जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं। साथ ही इन खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को भी दूर रखने में मदद करते हैं। आइए जाने सर्दियों में बीमारी से बचने के लिए और शरीर को गर्म रखने के लिए क्‍या खाएं हैं।

गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थ – Garam Taseer food list in Hindi

  1. सर्दियों में शरीर को गर्म रखें हल्‍दी से – Sharir ko garam rakhne ke liye Haldi
  2. शरीर में गर्मी बढ़ाने के उपाय शहद – Sharir mein garmi badhane ke upay shehad
  3. सर्दियों में बीमारी से बचने के लिए खाएं आंवला – Sardiyon me bimari se bachne ka upay Amla
  4. शरीर में गर्मी बढ़ना है तो खाएं अदरक – Sharir mein garmi badhane ke liye khaye adrak
  5. ठंड से बचने के उपाय लहसुन – Sardi Se Bachne Ke Upay Lahsun
  6. शरीर की गर्मी बढ़ाने के उपाय तुलसी – Sarir Ki Garmi Badhane Ke Upay Tulsi
  7. गर्म खाद्य पदार्थ है अश्वगंधा – Garam Taseer Food Ashwagandha in Hindi
  8. शरीर में गर्मी बढ़ाए केसर – Sarir Me Garmi Badhaye Saffron in Hindi
  9. शरीर में गर्मी बढ़ाने के लिए तिल – Sesame for Body warming in Hindi
  10. गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थ लाल मिर्च – Garam Taseer Wali Food Red Chillies in Hindi
  11. प्‍याज से रखें सर्दियों में शरीर को गर्म – Sharir Ko Garam Karne Ka Tarika Pyaj
  12. शरीर में गर्मी बढ़ाना है तो खाएं दालचीनी – Cinnamon for body warming in Hindi

कुछ ऐसे खास खाद्य पदार्थ और चीजें हैं जो स्वाभाविक रूप से शरीर को गर्म रखने के लिए उपयोग में लाई जा सकती हैं आइये जानतें हैं गर्म तासीर फ़ूड लिस्ट के बारे में।

सर्दियों में शरीर को गर्म रखें हल्‍दी से – Sharir ko garam rakhne ke liye Haldi

सर्दियों में शरीर को गर्म रखें हल्‍दी से - Sharir ko garam rakhne ke liye Haldi

आयुर्वेद में हल्‍दी का अपना एक विशेष स्‍थान है। औषधीय गुण होने के कारण हल्‍दी का उपयोग शरीर को गर्म बनाए रखने में मदद करती है। इसके अलावा हल्‍दी का सेवन शरीर की सूजन को कम करने और शरीर को आराम‍दायक रखने में सहायक होते हैं। हल्‍दी में ऐसे बहुत से घटक होते हैं जो हमारे रक्‍त परिसंचरण को उत्‍तेजित रखते हैं। अपनी गर्म तासीर होने के कारण हल्‍दी का उपयोग शदियों से शरीर को गर्म रखने के लिए खाद्य और पेय पदार्थों के साथ उपयोग किया जा रहा है।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

शरीर में गर्मी बढ़ाने के उपाय शहद – Sharir mein garmi badhane ke upay shehad

शरीर में गर्मी बढ़ाने के उपाय शहद - Sharir mein garmi badhane ke upay shehad

यह एक ऐसा प्राकृतिक उत्‍पाद है जो लंबे समय तक स्‍टोर करके रखा जा सकता है। सर्दीयों के मौसम के दौरान आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए शहद का सेवन कर सकते हैं। ठंडी के मौसम में नियमित रूप से शहद का सेवन इसलिए फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह शरीर की अंदरूनी गर्मी को बनाए रखने में सहायक होता है। शहद में औषधीय गुण भी होते हैं जो सर्दी में ठंड और फ्लू से निपटने में मदद करते हैं। शहद प्रकृति में भी गर्म होता है जो आपकी रक्‍त वाहिकाओं और शरीर को आराम दिलाने में मदद करता है। यदि आप सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो शहद को अपने नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

सर्दियों में बीमारी से बचने के लिए खाएं आंवला – Sardiyon me bimari se bachne ka upay Amla

सर्दियों में बीमारी से बचने के लिए खाएं आंवला - Sardiyon me bimari se bachne ka upay Amla

विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होने के कारण आंवला हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य में मदद करता है। प्राचीन समय से ही पाचन, यकृत, त्‍वचा, बाल, रक्‍त शर्करा और कोलेस्‍ट्रॉल आदि को निय‍ंत्रित करने के लिए आंवले का उपयोग किया जा रहा है। सर्दियों के दौरान नियमित रूप से आंवले का सेवन हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। मजबूत प्रतिरक्षा शक्ति होने के कारण आप सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम और खांसी आदि समस्‍याओं से बच सकते हैं। इस तरह से आप सर्दी के अन्‍य लक्षणों को कम करने के साथ ही अपने शरीर को गर्म रखने में आंवले की मदद ले सकते हैं।

(और पढ़े – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

शरीर में गर्मी बढ़ना है तो खाएं अदरक – Sharir mein garmi badhane ke liye khaye adrak

शरीर में गर्मी बढ़ना है तो खाएं अदरक - Sharir mein garmi badhane ke liye khaye adrak

आपके रसोई घर में अदरक आसानी से प्राप्‍त किया जा सकता है। अदरक एक महत्‍वपूर्ण जड़ी बूटी के साथ ही एक मसाला है जो आपके शरीर की गर्मी को बढ़ाने में सहायक होता है। अदरक में बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करते हैं। नियमित रूप से दैनिक आहार में अदरक का सेवन न केवल शरीर को गर्म रखता है बल्कि अल्‍सर, सामान्‍य बुखार, सर्दी, गैस और एसिडिटी आदि समस्याओं को दूर कर पाचन को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है। यदि आप भी अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और गर्म रखना चाहते हैं तो अदरक का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

ठंड से बचने के उपाय लहसुन – Sardi Se Bachne Ke Upay Lahsun

ठंड से बचने के उपाय लहसुन - Sardi Se Bachne Ke Upay Lahsun

गर्म तासीर होने के कारण लहसुन को प्राचीन समय से ही औषधीय उपयोग में लिया जा रहा है। नियमित रूप से लहसुन का सेवन करना हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है। लहसुन का उपभोग इस लिए भी आवश्‍यक हो जाता है क्‍योंकि यह न केवल रक्‍तचाप को नियंत्रित करता है बल्कि रक्‍त प्रवाह को भी बनाए रखता है। लहसुन की गर्म तासीर रक्‍त वाहिकाओं को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होती है। इस तरह से आप अपने शरीर को गर्म बनाए रखने और अतिरिक्‍त ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए लहसुन का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

शरीर की गर्मी बढ़ाने के उपाय तुलसी – Sarir Ki Garmi Badhane Ke Upay Tulsi

शरीर की गर्मी बढ़ाने के उपाय तुलसी - Sarir Ki Garmi Badhane Ke Upay Tulsi

जड़ी बूटीयों की मां कही जाने वाली तुलसी हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही उपयोगी होती है। तुलसी में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जस्‍ता और आयरन आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। इस कारण ही तुलसी का उपयोग शरीर के तापमान को बढ़ाने और सर्दी, खांसी, साइनसिसिटिस, निमोनिया आदि स्वास्‍थ्‍य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। तुलसी एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है जो विशेष रूप से मलेरिया को रोकने में सक्षम होते हैं। खाली पेट तुलसी, काली मिर्च और शहद का सेवन खांसी और सर्दी को रोकने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपने शरीर को गर्म और स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए तुलसी की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – तुलसी के फायदे और नुकसान…)

गर्म खाद्य पदार्थ है अश्वगंधा – Garam Taseer Food Ashwagandha in Hindi

गर्म खाद्य पदार्थ है अश्वगंधा - Garam Taseer Food Ashwagandha in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर अश्वगंधा को शरीर को नई स्फूर्ति (rejuvenating) देने के रूप में जाना जाता है। अश्वगंधा को तनाव बस्‍टर और इसके गर्म प्रभाव के कारण प्राचीन समय से ही उपभोग किया जा रहा है। आयुर्वेदिक टॉनिक में इसे विशेष घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। यह अनिद्रा का इलाज कर नींद की गुणवत्‍ता को सुधारता है और शरीर में पानी की कमी को रोकता है। इस तरह से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और शरीर की गर्मी को बचाए रखने के लिए अश्वगंधा का नियमित कर सकते हैं।

(और पढ़े – अश्वगंधा के फायदे और नुकसान…)

शरीर में गर्मी बढ़ाए केसर – Sarir Me Garmi Badhaye Saffron in Hindi

शरीर में गर्मी बढ़ाए केसर - Sarir Me Garmi Badhaye Saffron in Hindi

प्राचीन समय से केसर को सौंदर्य और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। दूध के साथ केसर का उपभोग शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही क्रीम के साथ केसर का उपयोग त्‍वचा में किया जाता है तो यह चेहरे को साफ, चमकदार और गोरा बनाता है। सर्दीयों के दौरान केसर का सेवन शरीर की गर्मी को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। आप अपने शरीर को गर्म रखने के लिए दूध के साथ केसर और बादाम का सेवन कर सकते हैं। नियमित रूप से केसर वाले दूध का सेवन रात मे सोने से पहले करना अधिक फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – केसर के फायदे और नुकसान…)

शरीर में गर्मी बढ़ाने के लिए तिल – Sesame for Body warming in Hindi

शरीर में गर्मी बढ़ाने के लिए तिल – Sesame for Body warming in Hindi

भारत में शीतकालीन खाद्य आहार के रूप में तिली का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। इसका सीधा मतलब यह है कि ठंडी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए तिल की आवश्‍यकता होती है। नियमित रूप से तिल का सेवन करने से इन्‍फ्यूजन, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और अस्‍थमा जैसी समस्‍याओं का इलाज करने में मदद मिलती है। बालों में तिल के पेस्‍ट का उपयोग करने से यह डैंड्रफ का प्रभावी इलाज कर सकता है। आयुर्वेद के अनुसार शरीर की आंतरिक गर्मी बढ़ाने में तिल के बीज बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़े – तिल के बीज और तिल के तेल के फायदे…)

गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थ लाल मिर्च – Garam Taseer Wali Food Red Chillies in Hindi

गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थ लाल मिर्च - Garam Taseer Wali Food Red Chillies in Hindi

सर्दी के मौसम में शरीर को गर्मी दिलाने के लिए तीखे खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने आहार में लाल मिर्च को भी शामिल कर सकते हैं। लाल मिर्च में कैप्‍सैकिन (capsaicin) नामक यौगिक होता है। यह शरीर के दर्द को ठीक करने में सहायक होता है। लाल मिर्च का सेवन करने से आप अपने शरीर में गर्मी का अनुभव कर सकते हैं। मिर्च में प्रोटीन भी उच्‍च मात्रा में होते हैं जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं। आप लाल मिर्च को अन्‍य खाद्य पदार्थ जैसे प्‍याज टमाटर आदि के साथ मिलाकर सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है। इसलिए लाल मिर्च को गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों की श्रेणी में रखा जाता है।

(और पढ़े – लाल मिर्च के फायदे और नुकसान…)

प्‍याज से रखें सर्दियों में शरीर को गर्म – Sharir Ko Garam Karne Ka Tarika Pyaj

प्‍याज से रखें सर्दियों में शरीर को गर्म - Sharir Ko Garam Karne Ka Tarika Pyaj

परंपरागत चीनी दवाओं में प्‍याज का उपयोग एनर्जी टॉनिक के रूप में किया जाता है। नियमित रूप से प्‍याज का सेवन शरीर में पसीने की मात्रा बढ़ाने और सर्दीयों की बीमारियों को रोकने में मदद करता है। आप अपने शरीर को गर्म रखने के लिए प्‍याज को अपने आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

शरीर में गर्मी बढ़ाना है तो खाएं दालचीनी – Cinnamon for body warming in Hindi

शरीर में गर्मी बढ़ाना है तो खाएं दालचीनी - Cinnamon for body warming in Hindi

चयापचय को बेहतर बनाने के लिए दालचीनी का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है। विशेष रूप से दालचीनी का उपभोग सर्दीयों के मौसम में अधिक फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इसमें शरीर को गर्मी दिलाने वाले घटक मौजूद रहते हैं। ये घटर शरीर में गर्मी उत्‍पन्‍न करते हैं। इसके लिए आप दालचीनी की चाय या अन्‍य खाद्य पदार्थों में इसका उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दालचीनी के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration