अभिनेता राम कपूर ने कैसे घटाया अपना 30 किलो वजन, जानें क्या था उनका वर्कआउट रूटीन और डाइट प्लान

अभिनेता राम कपूर ने कैसे घटाया अपना वजन जानें क्या था उनका वर्कआउट रूटीन और डाइट प्लान - Ram Kapoor weight loss tips in Hindi
Written by Anamika

Ram Kapoor Weight Loss Secret in Hindi जानें अभिनेता राम कपूर ने कैसे घटाया अपना 30 किलो वजन! आमतौर पर बॉलीवुड के कई प्रसिद्ध अभिनेताओं ने अपना वजन घटाने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाएं हैं। अब इनमें एक और नाम जुड़ गया है और वो नाम है अभिनेता राम कपूर का। टीवी एक्टर राम कपूर इन दिनों अपनी फिटनेस और वजन कम करने को लेकर काफी चर्चा में है। उनका बदला अवतार हर किसी को हैरान कर रहा है। आपको बता दें कि 45 की उम्र में उन्होंने 30 किलो वजन घटाया है। राम कपूर लोकप्रिय टीवी सीरियल ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ में अपने एक प्रसिद्ध किरदार के लिए मशहूर हैं। आजकल वो सोशल मीडिया पर वजन घटाने के बाद अपने नए लुक को लेकर छा गए हैं।

इससे पहले उनका वजन 130 किलो था और वे काफी मोटे (obese) एवं अस्वस्थ दिखते थे। उन्होंने एक कड़ी डाइट (stringent diet) और वर्कआउट रूटीन अपनाकर अपना 25 से 30 किलो वजन कम किया है और अब देखने में काफी अलग लग रहे हैं। उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी वजन घटाने से पहले और बाद की कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं और फिटनेस एवं वजन घटाने के लिए कई टिप्स भी बताए हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि भारी भरकम शरीर वाले अभिनेता रामकपूर ने आखिर अपना वजन कैसे कम किया है तो आप सही जगह पर हैं क्योंकि आज हम आपको उनके आहार योजना (Ram Kapoor diet plan in hindi) और वर्कआउट रूटीन (Ram Kapoor Workout routine in Hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं।

वजन घटाने के लिए राम कपूर की वर्कआउट रुटीन क्या है – Ram Kapoor Workout routine for weight loss in Hindi

वजन घटाने के लिए राम कपूर की वर्कआउट रुटीन क्या है - Ram Kapoor Workout routine for weight loss in Hindi

© instagram.com/ramkapoorfc

सुबह जागने के बाद 45 वर्षीय अभिनेता राम कपूर सीधे जिम जाते हैं। वह इससे पहले कुछ भी नहीं खाते हैं और सुबह भारी वजन उठाने का अभ्यास (heavy weight training) करते हैं।  अपने एक साक्षात्कार में राम कपूर बताते हैं कि वजन घटाने के लिए वह खाली पेट वेट लिफ्टिंग (weight lifting) किया करते थे और रात को सोने से पहले कार्डियो वर्कआउट करते थे।

(और पढ़े – तेजी से बेली फैट (पेट की चर्बी) कम करने के आसान तरीके)

वजन घटाने के लिए राम कपूर का डाइट प्लान – Ram Kapoor Diet plan for weight loss in Hindi

राम कपूर 16 घंटों तक कुछ नहीं खाते हैं और अपने कैलोरी सेवन (calorie intake) के प्रति भी बहुत सख्त हैं। वह कोई भी खाद्य वस्तु खाते समय यह ध्यान रखते हैं कि उसमें कितनी कैलोरी है और उसे खाने के बाद उन्हें उससे कितनी कैलोरी प्राप्त होगी। उन्होंने अपना वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लिया था जो लोगों के बीच चर्चा का विषय है। इसके लिए वे वसायुक्त खाद्य पदार्थों (fatty foods) से परहेज करते हैं और फाइबर युक्त चीजें खाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइटिंग का एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको एक निर्धारित समय (fixed time) के अंदर ही भोजन ग्रहण करना पड़ता है।

राम कपूर बताते हैं कि वजन घटाने के लिए इस तरह की डाइटिंग में यह प्रतिबंधित (restricted) नहीं है कि आपको क्या खाना है और क्या नहीं खाना है बल्कि इंटरमिटेंट फास्टिंग में महज इस बात पर विशेष रुप से ध्यान दिया जाता है कि आपको कब खाना चाहिए।

हालांकि फास्टिंग पीरियड के दौरान आपको कुछ भी खाने की अनुमति नहीं होती है लेकिन विशेषज्ञ (experts) पानी, कॉफी और चाय पीने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए रोज कितनी कैलोरी की जरूरत होती है)

वजन घटाने के लिए राम कपूर ने क्या खाया और क्या छोड़ा – weight loss ke liye Ram Kapoor ne kya khaya kya chhoda in Hindi

पुणे में दिए गए एक इंटरव्यू में राम कपूर ने बताया कि अपने वजन को कम करने के लिए उन्होंने डेयरी, तेल और मीट एवं कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह छोड़ दिया। वह बताते हैं कि जब कोई व्यक्ति अपना वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लेता है तो इस दौरान होल ग्रेन जैसे क्विनोआ, ओट्स, जौ (barley) और बक ह्वीट (buckwheat) जैसी चीजें खानी चाहिए। इंटरमिटेंट फास्टिंग में ये खाद्य वस्तुएं बहुत प्रभावी तरीके से काम करती हैं और शरीर पर इनका असर दिखायी देता है। वे बताते हैं कि इस दौरान आप प्रोटीन ले सकते हैं। प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आप मीट, पोल्ट्री, मछली, फलियां (legumes), अंडे, अखरोट और दालों का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए इंडियन डाइट चार्ट…)

क्या आपको भी खाली पेट वर्कआउट करना चाहिए? – Should you workout on an empty stomach in Hindi

जब आप इंटरमिटेंट फास्टिंग पर होते हैं तो सुबह उठने के बाद वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय होता है। राम कपूर बताते हैं कि जब आप सुबह उठने के बाद वर्कआउट करते हैं तो आपके एक्सरसाइज करने के फायदे बढ़ जाते हैं। इसका कारण यह है कि सुबह उठने के बाद जब आप खाली पेट वर्कआउट करते हैं तो आपका शरीर एनर्जी प्राप्त करने के लिए जमा फैट को जलाता (burn) है। इसके अलावा जब आप सुबह उठने के बाद वर्कआउट करते हैं तो इसका एक अन्य फायदा यह होता है कि आप अपने शरीर के प्राकृतिक सोने और जगने के चक्र (natural sleep wake cycle) को सहायता प्रदान करते हैं।

(और पढ़े – मोटापा और वजन कम करने के लिए घर पर की जाने वाली एक्सरसाइज…)

वजन घटाने के लिए राम कपूर कैसे मोटिवेट हुए – how Ram Kapoor motivated for weight loss in Hindi

राम कपूर स्पष्ट रूप से उन लोगों के लिए एक महान प्रेरणा (inspiration) हैं जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। वे कहते हैं कि अगर आप  स्वास्थ्य को अपनी पहली प्राथमिकता (priority) मानते हैं तो वजन घटाने आपके लिए मुश्किल काम नहीं है। अपने प्रशंसकों को राम कपूर यह संदेश देते हैं कि कठिन परिश्रम और समर्पण (dedication) से आप या कोई भी व्यक्ति अपना वजन घटा सकता है। अगर मैं 30 किलो घटा सकता हूं तो आप क्यों नहीं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप वजन घटाने के लिए अभिनेता राम कपूर के तरीकों को अपनाने जा रहे हैं तो इससे पहले यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार विशेषज्ञ (dietician) या डॉक्टर से परामर्श ले लें। क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि जिस तरीके को अपनाकर अभिनेता राम कपूर ने अपना वजन घटाया उसी तरीके से आपका भी वजन घट जाए। इसलिए आपको विशेषरुप से इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

(और पढ़े –स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें…)

वजन घटाने के लिए टिप्स – Tips for weight loss in Hindi

45 वर्षीय अभिनेता राम कपूर ने अपने वजन घटाने के नियम या फिटनेस दिनचर्या का पूरा खुलासा नहीं किया है, उन्होंने इस कठोर बदलाव के लिए कड़े नियमों का अनुसरण किया है शाकाहारी उत्पादों को खाने से लेकर कीटो डाइट (Keto Diet) या फ्लेक्सिटेरियन आहार लेने तक, लोग खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। यदि आप भी राम कपूर के समान अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे:

वजन घटाने के लिए सेहतमंद खाना चुने

कम से कम पांच से छह छोटे छोटे भोजन दिनभर में खाने की कोशिश करें जिसमें उचित मात्रा में प्रोटीन, और स्वस्थ वसा होना चाहिए और कार्बोहाइड्रेट में कम होना चाहिए। इसके अलावा, वजन कम करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके शरीर को डिटॉक्स करने के अलावा, वे फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं।

(और पढ़े – जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां…)

वजन घटाने के लिए क्रंच एक्सरसाइज

यदि आप सपाट पेट चाहते हैं, तो क्रंच एक्सरसाइज (crunches) करनी चाहिए। यह मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने और लचीलेपन में सुधार करने में भी मदद करता है। बेसिक एब्डॉमिनल क्रंच, लेग राईस एक्सरसाइज, घुटने से कोहनी और फुल सिट-अप्स बहुत प्रभावी हैं। इसके लिए, आपको अपने सिर और कंधों को फर्श से ऊपर उठाने की जरूरत है। तीन गहरी सांसों को थामे रखें, और फिर प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं। आप अपने पेट की मांसपेशियों में तनाव महसूस करेंगे।

(और पढ़े – क्रंच एक्सरसाइज करने का तरीका और उसके फायदे…)

वजन घटाने के लिए बहुत सारा पानी पीयें

पानी पीने से आपकी भूख पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। वजन कम करने के सबसे आसान और सफल-प्रूफ तरीकों में से एक बहुत सारा पानी पीना है। यह कैलोरी-मुक्त है और आपकी भूख को रोकने में मदद करता है।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय…)

वजन घटाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक अध्ययन के अनुसार, कैल्शियम और विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों की तीन सर्विंग्स की एक आहार संरचना से पेट की चर्बी कम होती है और वजन कम होता है। विटामिन डी का सेवन आपको याददाश्त की कमी, दिल की बीमारियों और अन्य पुराने दर्द से भी बचाता है।

(और पढ़े – अच्छी सेहत के लिए विटामिन डी युक्त भोजन…)

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें

प्रतिरक्षा बनाने और आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में आपकी मदद करने के अलावा, एक कप ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट भी आपके द्वारा खायी गई अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करेंगे। हालांकि यह वजन घटाने का अंतिम समाधान नहीं है, लेकिन ग्रीन टी में कैटेचिन की मौजूदगी शरीर के वसा के संचय को रोकती है और शरीर का तापमान बढ़ाती है, जो बदले में वजन कम करने में आपकी मदद करेगी। इसमें कैफीन भी शामिल है जो वजन घटाने का एक और महान निर्धारक है।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

featured image source: instagram.com/iamramkapoor

View this post on Instagram

Work in progress 💪 👍

A post shared by Ram Kapoor (@ramkapoorfc) on

View this post on Instagram

😘

A post shared by Ram Kapoor (@iamramkapoor) on

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration