हेल्थ टिप्स

नवरात्र व्रत के दौरान कौन से पेय पदार्थों का सेवन करें – Best Drinks To Have During Navratri in Hindi

नवरात्र व्रत के दौरान कौन से पेय पदार्थों का सेवन करें - Best Drinks To Have During Navratri in Hindi

Navratri Drinks in Hindi: जानें नवरात्र व्रत के दौरान कौन से पेय पदार्थों का सेवन करें। अगर इस नवरात्रि आप केवल लिक्विड डाइट पर हैं तो इस दौरान आप कौन से पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। जो आपको इन नों दिनों तक एनर्जी और ताकत देंगें। हिंदू धर्म में नवरात्रि व्रत का बहुत अधिक महत्व है। कुछ लोग नवरात्रि के पहले और अंतिम दिन तो कुछ लोग नवरात्रि में पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं। हालांकि लोग अपनी क्षमता के अनुसार नवरात्रि का उपवास रखते हैं। इनमें से कुछ लोग पूरे नौ दिन लिक्विड डाइट पर रहते हैं और कुछ खाने की बजाय सिर्फ पेय पदार्थों का ही सेवन करते हैं, जबकि कुछ लोग पेय पदार्थों के साथ ही फलाहार भी लेते हैं।

जब आप नवरात्र व्रत के दौरान लिक्विड डाइट पर होते हैं तो इस समय आप केवल पेय पदार्थों का ही सेवन करते हैं। ऐसे में हो सकता है की आपके शरीर को जरुरी ऊर्जा न मिला पाए और आप थकान महसूस करें। ऐसे में कुछ हेल्थी ड्रिक्स हैं जो आपको आपको नवरात्रि व्रत के दौरान रिफ्रैश कर सकती हैं।

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार नवरात्रि का व्रत रखने वाले ऐसे लोग जो इस दौरान सिर्फ लिक्विड डाइट पर रहते हैं, उन्हें फल और जूस के अलावा भी ऐसे पेय पदार्थ लेते रहना चाहिए जिनसे उनकी बॉडी में कमजोरी पैदा न हो। वास्तव में नवरात्रि व्रत के दौरान बहुत लोग कमजोर हो जाते हैं और उनका वजन भी ज्यादा घट जाता है। ऐसे में जरूरी है कि व्रत के दौरान ऐसे हेल्दी पेय पदार्थों का सेवन किया जाए जिससे शरीर में लगातार ऊर्जा बनी रहे। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवरात्र व्रत के दौरान कौन से पेय पदार्थों का सेवन करें।

विषय सूची

  1. नवरात्रि व्रत के लिए पेय चीकू मिल्कशेक – Chikoo Milkshake for Navratri fasting in Hindi
  2. नवरात्रि व्रत में करें अंगूर के रस का सेवन – Grape Juice navratri vrat ke liye in Hindi
  3. पपीते का जूस नवरात्रि व्रत के लिए – Papaya Juice for Navratri fasting in hindi
  4. नवरात्रि व्रत के लिए बादाम का शरबत – Badaam ka Sharbat navratra vrat ke liye in hindi
  5. नवरात्रि व्रत में करें केसर मिल्क का सेवन – Kesar Milk for Navratri fasting in Hindi
  6. केला और शहद की स्मूदी नवरात्रि व्रत के लिए – Banana Honey Smoothie for Navratri fasting in Hindi
  7. नवरात्रि व्रत के लिए पेय पदार्थ छाछ और लस्सी – Buttermilk for Navratri fasting in Hindi
  8. संतरे और तुलसी का जूस नवरात्रि व्रत के लिए – Orange and Basil Juice for Navratri fasting in Hindi
  9. नवरात्र व्रत में पीएं नारियल पानी – Coconut Water for Navratri fasting in hindi
  10. क्या नवरात्रि के दौरान COFFEE का सेवन किया जा सकता है? – Can we drink tea or coffee during fasting in Hindi
  11. क्या नवरात्रि व्रत के दौरान कोल्ड ड्रिंक पीना चाहिए – Can we drink cold drink during fasting in Hindi

नवरात्रि व्रत के लिए पेय चीकू मिल्कशेक – Chikoo Milkshake for Navratri fasting in Hindi

नवरात्रि व्रत के लिए पेय चीकू मिल्कशेक - Chikoo Milkshake for Navratri fasting in Hindi

नवरात्रि व्रत में चीकू मिल्कशेक एनर्जी ड्रिंक का काम करता है और इसे पीने से पेट भर जाता है। चीकू में कई प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं और दूध भी कैल्शियम सहित अन्य न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। जब चीकू, मिल्क और शुगर को एकसाथ ब्लेंड करके चीकू मिल्कशेक बनाया जाता है तो इसमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और नवरात्रि व्रत में इस पेय पदार्थ को पीने से कमजोरी महसूस नहीं होती है।

(और पढ़े – चीकू के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

नवरात्रि व्रत में करें अंगूर के रस का सेवन – Grape Juice navratri vrat ke liye in Hindi

नवरात्रि व्रत में करें अंगूर के रस का सेवन - Grape Juice navratri vrat ke liye in Hindi

अंगूर में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है। नवरात्रि व्रत के दौरान अंगूर जूस का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट होती है और उपवास के कारण शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल पाया जाता है जो व्रत के दौरान शरीर को बूस्ट करता है। नवरात्र व्रत के दौरान पीए जाने वाला यह सबसे बेस्ट पेय पदार्थ है।

(और पढ़े – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान…)

पपीते का जूस नवरात्रि व्रत के लिए – Papaya Juice for Navratri fasting in Hindi

पपीते का जूस नवरात्रि व्रत के लिए - Papaya Juice for Navratri fasting in hind

पपीते का सेवन वजन घटाने के लिए किया जाता है। जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा है उन्हें नवरात्रि व्रत के दौरान पपीते के जूस का सेवन करना चाहिए। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट का मानना है कि मस्कमेलन के साथ पपीते का जूस पीना व्रत में शरीर के लिए फायदेमंद होता है। मस्कमेलन में उच्च मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है जो शरूर को तुरंत पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। पपीते और मस्कमेलन को ब्लेंड करें और एक हेल्दी ड्रिंक तैयार करके नवरात्रि व्रत के दौरान पीएं।

(और पढ़े – पपीते का जूस पीने के फायदे और नुकसान…)

नवरात्रि व्रत के लिए बादाम का शरबत – Badaam ka Sharbat navratra vrat ke liye in Hindi

नवरात्रि व्रत के लिए बादाम का शरबत - Badaam ka Sharbat navratra vrat ke liye in hindi

बादाम का शरबत नवरात्रि व्रत के लिए बहुत हेल्दी ड्रिंक माना जाता है। यह बहुत सारे पोषक तत्वों से युक्त होता है और प्रोटीन की उच्च मात्रा इसमें पायी जाती है। इसे पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है। अगर आप नवरात्रि में नौ दिनों का उपवास रख रहे हैं और लिक्विड डाइट पर हैं तो आपको रोजाना बादाम का शरबत पीना चाहिए।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

नवरात्रि व्रत में करें केसर मिल्क का सेवन – Kesar Milk for Navratri fasting in Hindi

नवरात्रि व्रत में करें केसर मिल्क का सेवन - Kesar Milk for Navratri fasting in Hindi

केसर मिल्क को केसरी दूध भी कहा जाता है जो नवरात्रि व्रत के लिए एक बेस्ट ड्रिंक माना जाता है। यह काफी हेल्दी होता है और शरीर को एक्टिव रखने में हेल्प करता है। केसर मिल्क एक ऐसा ड्रिंक है जिसे प्राचीन काल से ही लोग व्रत के दौरान पीते आ रहे हैं। केसर मिल्क तैयार करने के लिए आपको केसर, इलायची और दूध की जरूरत पड़ेगी। इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए आप कोई अन्य ड्राई फ्रूट्स भी इसमें मिला सकते हैं। अगर आप लिक्विड डाइट पर हैं तो आपको फल के साथ केसर मिल्क दिन में तीन बार लेना चाहिए।

(और पढ़े – केसर वाला दूध क्‍यों पीते थे राजा-महाराजा, जानें 5 हैरान करने वाली वजह…)

केला और शहद की स्मूदी नवरात्रि व्रत के लिए – Banana Honey Smoothie for Navratri fasting in Hindi

केला और शहद की स्मूदी नवरात्रि व्रत के लिए - Banana Honey Smoothie for Navratri fasting in Hindi

पके हुए केले में शहद और दूध मिलाकर इसे ब्लेंड करें और एक गाढ़ा स्मूदी तैयार करें। इसे नवरात्र व्रत में पीएं। केला शहद स्मूदी नवरात्र व्रत के दौरान पीने से पेट पूरी तरह भर जाता है और व्रत रखने वालों को बहुत भूख महसूस नहीं होती है। इसके अलावा यह शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है और भूख के कारण सिर दर्द होने से बचाता है।

(और पढ़े – बनाना शेक के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि…)

नवरात्रि व्रत के लिए पेय पदार्थ छाछ और लस्सी – Buttermilk for Navratri fasting in Hindi

नवरात्रि व्रत के लिए पेय पदार्थ छाछ और लस्सी - Buttermilk for Navratri fasting in Hindi

मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन व्रत के दौरान लस्सी पीना हमेशा फायदेमंद होता है। लस्सी दही से बनायी जाती है जिसमें अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं और यह पेट को ठीक रखने में मदद करते हैं। नवरात्रि व्रत में लस्सी पीने से पेट में कब्ज, जलन एवं एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। इसलिए व्रत के दौरान यह आपके लिए एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। इसके अलावा आप छाछ का भी सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – छाछ के फायदे और नुकसान…)

संतरे और तुलसी का जूस नवरात्रि व्रत के लिए – Orange and Basil Juice for Navratri fasting in Hindi

संतरे और तुलसी का जूस नवरात्रि व्रत के लिए - Orange and Basil Juice for Navratri fasting in Hindi

ताजे संतरे और तुलसी की पत्तियों को एक साथ ब्लेंड करें और जूस निकालकर पीएं। तुलसी को काफी पवित्र और शुद्ध माना जाता है और पेट को ठंडक पहुंचाने का कार्य करती है। संतरे में सिट्रिक एसिड होता है जो नवरात्रि व्रत के दौरान जी मिचलाने या उल्टी होने से बचाता है। अगर आप ऑफिस जाते हैं या फिर लंबे समय तक काम करते हैं तो व्रत में यह ड्रिंक आपको जरूर पीना चाहिए।

(और पढ़े – तुलसी के फायदे और नुकसान…

नवरात्र व्रत में पीएं नारियल पानी – Coconut Water for Navratri fasting in hindi

नवरात्र व्रत में पीएं नारियल पानी - Coconut Water for Navratri fasting in hindi

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि प्राकृतिक फलों के जूस सहित नारियल में इतने तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं कि आप इनका सेवन करके नौ दिनों का नवरात्रि व्रत रख सकते हैं। अगर आप व्रत में सिर्फ लिक्विड डाइट पर हैं तो आपको इस दौरान नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट पाया जाता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करता है और आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखता है। इसके साथ ही आप नारियल पानी में नींबू और शहद मिलाकर नवरात्रि व्रत में इसका सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

क्या नवरात्रि के दौरान कॉफ़ी का सेवन किया जा सकता है? – Can we drink tea or coffee during fasting in Hindi

क्या नवरात्रि के दौरान COFFEE का सेवन किया जा सकता है? - Can we drink tea or coffee during fasting in Hindi

नवरात्रि का व्रत रखने वाले ज्यादातर लोग इस दौरान चाय और कॉफी पीते हैं। लेकिन फिर भी कुछ लोग यह सवाल हमेशा पूछते हैं कि क्या व्रत में चाय और कॉफी का सेवन किया जा सकता है। जी हां, नवरात्र व्रत में आप इन दोनों का सेवन कर सकते हैं। ग्रंथों में सिर्फ सात्विक भोजन के बारे में लिखा गया है और व्रत के दौरान शरीर को शुद्ध करने के लिए मांसाहारी भोजन और अनाजों से परहेज करना चाहिए। लेकिन चाय और कॉफी पीने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन अगर आप प्रोसेस्ड चाय कॉफी या किसी अन्य ड्रिंक का सेवन करना चाहते हैं तो आपको जरूर इससे परहेज करना चाहिए। प्रोसेस्ड पेय पदार्थों में कृत्रिम पदार्थ मिले होते हैं जो आपकी सेहत के लिए तो नुकसानदायक हो ही सकते हैं, साथ में व्रत के लिए उन्हें ठीक नहीं माना जाता है।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

क्या नवरात्रि व्रत के दौरान कोल्ड ड्रिंक पीना चाहिए – Can we drink cold drink during fasting in Hindi

क्या नवरात्रि व्रत के दौरान कोल्ड ड्रिंक पीना चाहिए - Can we drink cold drink during fasting in Hindi

नवरात्रि व्रत के दौरान कोल्ड ड्रिंक नहीं पीना चाहिए। वास्तव में कोल्ड ड्रिंक कार्बोनेटेड होता है और उसमें सोडा सहित अन्य रसायन पाए जाते हैं जो व्रत के दौरान शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके साथ ही व्रत रखने वालों को यह ध्यान रखना चाहिए कि लोग नवरात्रि का उपवास इसलिए रखते हैं कि शरीर का शुद्धि करण हो और बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकले। इस दौरान कोल्ड ड्रिंक पीने से आपके शरीर में टॉक्सिन्स जमा हो सकता है। यही कारण है कि नवरात्रि व्रत में कोल्ड ड्रिंक पीना उचित नहीं माना जाता है।

ऊपर दिए गये सभी पेय पदार्थ काफी हेल्दी और न्यूट्रिशन से भरपूर हैं। बेशक, आप नवरात्रि व्रत में इनका सेवन कर सकते हैं और अपने व्रत को सफल बना सकते हैं। इससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी और आप बाकी दिनों की तरह ही एक्टिव दिखेंगे।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration