चीकू के फायदे गुण लाभ और नुकसान – Chiku (Sapota) Benefits and Side Effects in hindi

चीकू के फायदे गुण लाभ और नुकसान – Chiku (Sapota) Benefits and Side Effects in hindi
Written by Jaideep

Chiku Benefits in hindi चीकू (sapota or Sapodilla) हमारी प्रकृति द्वारा दिया गया एक ऐसा नायाब तोहफा है चीकू के फायदे अनेक है चीकू देखने में तो साधारण फल नजर आता है परंतु इसका अध्ययन करने से पता चलता है इसमें इतने सारे गुण है कि यह हमारे लिए एक स्‍वादिष्‍ट फल होने के साथ-साथ एक औषधीय फल का प्रतीक बन गया है। चीकू में विटामिन, मिनरल्‍स प्रतिरक्षक गुण, फाइबर पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, फासफोरस, पोटेशियम जैसे तत्व पायें जाते है। आज के प्रदूषण युक्त परिवेश में चीकू का उपयोग करके कई सामान्य बीमारियों का इलाज सहज ही कर सकते है। (Chiku ke Fayde aur Nuksan in hindi)

आइए आज हम आपको चीकू के फायदे और महत्वपूर्ण गुणों से परिचय कराते है इस फल का रंग हल्‍का भूरा होता है इसके सामान्‍य गुणो की बात करे तो इसका स्‍वाद मीठा होता है यह शीतल, पौष्ठिक और भोजन के प्रति रुचि बढ़ाने में सहायक होता होता है, यह बजनीय भोज्‍य के रूप में प्रयोग किया जा सकता है,यह पचने में भारी होता है। इसमें शर्करा की मात्रा ज्‍यादा होती है यदि सुबह और रात के भोजन के बाद एक चीकू का नियमित सेवन किया जाए तो हमारी बहुत सी बीमारीयों का इलाज हम स्‍वयं घर बैठे कर सकते है।

चीकू के फायदे – Chiku Ke Fayde in hindi

1. चीकू के लाभ है विटामिन ए और सी से भरपूर – Chiku Good for Vitamins in hindi
2. चीकू के फायदे ऊर्जा के लिए – Sapota Good Source of Energy in hindi
3. चीकू खाने के फायदे प्रतिरक्षा तंत्र में – Chiku for Immune System in hindi
4. चीकू के गुण पाचन में सहायक – Chiku Helps in Digestion in hindi
5. चीकू के फायदे कैंसर से बचने में – Sapota Prevent cancer in hindi
6. चीकू खाने के फायदे हड्डियों के लिए – Chiku ke fayde For Bone in hindi
7. चीकू खाकर करें रक्तचाप नियंत्रित – Sapota for Control Blood Pressure in hindi
8. चीकू के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Sapodilla Benefits for Pregnancy in hindi
9. चीकू के फायदे वजन कम करने में – Sapota For Weight Loss in hindi
10. चीकू के सौंदर्य लाभ – Chiku Benefits for Skin in hindi
11. चीकू के फायदे बालों के लिए – Chiku Hair Benefits in hindi
12. चीकू का उपयोग मानसिक स्वास्थ्य के लिए – Chiku Benefits for Mental Health in hindi
13. चीकू के गुण बचाएँ सर्दी खांसी से – Sapota for Cold And Cough in hindi
14. चीकू के लाभ दांतो के लिए – Chiku For Tooth in hindi
15. चीकू के लाभ पथरी के लिए – Chiku for Kidney Stones in hindi
16. चीकू के नुकसान – Chiku ke Nuksan in hindi

चीकू के लाभ है विटामिन ए और सी से भरपूर – Chiku Good for Vitamins in hindi

क्या आप जानते है कि प्रतिदिन एक चीकू के सेवन से आप आंख के डाक्‍टर के खर्च से बच सकते है। हो सकता है आपको लगे कि हम अतिश्‍योक्ति कर रहे है। पर यह सही है चीकू में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ‘ए’ आपकी आंखों के लिए लाभदायक होता है और विटामिन ‘सी’ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर त्‍वचा की रक्षा करता है साथ ही साथ आपके दिल से संबंघित विकारो को भी दूर करता है। (और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ)

चीकू के फायदे ऊर्जा के लिए – Sapota Good Source of Energy in hindi

इसमें प्राकृतिक फ्रक्‍टोज और सुक्रोज पाए जाते है जो आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा उपलब्‍ध कराते है। यदि आपका दिन अधिक व्‍यस्‍तता वाला हो तो आप घर से निकलने के पहले चीकू का सेवन कर सकते है जो आपको सामान्‍य से अधिक ऊर्जा देता है।

चीकू खाने के फायदे प्रतिरक्षा तंत्र में – Chiku for Immune System in hindi

चीकू खाने के फायदे प्रतिरक्षा तंत्र में – Chiku for Immune System in hindi

नियमित रूप से चीकू को खाने से हमारे शरीर के लिए उपयोगी एक प्रतिरक्षा कवच का निर्माण होता है। जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

चीकू के गुण पाचन में सहायक – Chiku Helps in Digestion in hindi

भारत के शहरी क्षेत्रो में यह पाया गया है कि यहां के लोगों में पाचन प्रणाली से संबंधित बीमारीयों का प्रतिशत बहुत अधिक है जिससे चिड़चिडा़पन, आंत की परेशानी और कब्ज जैसे लक्षण देखने को मिलते है। चीकू में फाइबर बहुतायत में पाया जाता है जो पाचन प्रणाली के लिए लाभदायक होता जिससे कब्‍ज जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है।

चीकू के फायदे कैंसर से बचने में – Sapota Prevent cancer in hindi

चीकू में विटामिन ए, बी और सी के अलावा फाइवर भी प्रचुर मात्रा में होता जो oxidants के साथ में सम्रध होते है चीकू का नियमित सेवन मुंह के कैंसर को रोकने में उपयोगी होता है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

चीकू खाने के फायदे हड्डियों के लिए – Chiku ke fayde For Bone in hindi

आप जानते हैं कि चीकू फल स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ कैल्शियम, फास्‍फोरस, और लौह से भरपूर होते है, जो आपकी हडृडियों को मजबूत बनाते है। अगर आप चीकू को नियमित रूप से खाते है तो आगे चलकर आपको अन्य कैल्शियम की पूरक गोलियां लेने की जरूरत नहीं पडे़गी। इसमें आयरन, फोलेट, कैल्यिम, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम,जिंक तांबा, फास्‍फोरस, सेलेनियम आदि खनिज सम्‍मलित होते है जो शरीर की हडृडी के एक चौथाई निर्माण के लिए आवश्‍यक होते है।

चीकू खाकर करें रक्तचाप नियंत्रित – Sapota for Control Blood Pressure in hindi

चीकू में उपलब्‍ध पोटेशिम रक्‍तचाप को कम करने और मैग्‍नीशियम रकतपरिसंचरण को नियंत्रित करने का काम करता है उसके साथ इसमें उपस्थित लौह तत्‍व एनिमिया के इलाज के महत्‍वपूर्ण होते है। इसलिए आप चीकू को खाकर अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है

चीकू के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Sapodilla Benefits for Pregnancy in hindi

आपको बता दें चीकू इलेक्‍ट्रोलाइटृस, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन ए के लिए अच्‍छा है। यदि आप गर्भवती हैं तो एक चीकू का सेवन गर्भावस्था में होने वाली उल्टी ओर चक्‍कर से निपटने में आपकी मदद कर सकता है क्‍योकि यह गर्भवती महिलाओं के पेट से संबंधित विकारो को दूर करने में सक्षम है। (और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान उल्टी रोकने के घरेलू उपाय)

चीकू के फायदे वजन कम करने में – Sapota For Weight Loss in hindi

क्‍या आपका वजन ज्‍यादा है, आप इसे कम करना चाहते है तो आपके द्वारा आहार में लिया गया एक चीकू आपकी मदद कर सकता है। यह आपके शरीर में उपस्थित अनुपयोगी पानी को मुक्‍त कर आपका वजन कम करने में मदद करता है।साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है इसलिए यदि आप वजन कम करना चाहते है तो अपने डाइट चार्ट में चीकू को अवश्य शामिल करें। (और पढ़े – रूजुता दिवेकर डाइट प्लान वजन घटाने के लिए)

चीकू के सौंदर्य लाभ – Chiku Benefits for Skin in hindi

भोजन में नियमित रूप से चीकू का उपयोग आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थो को निकालने के लिए पर्याप्‍त है। चीकू आपकी त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए भी बढि़या है। हालांकि, बेहतर परिणाम के लिए खाने के बजाय इसको अपने चेहरे या बालों में लगाना जरूरी होता है। आप इसका प्रतिदिन उपयोग कर सकते है। चीकू का प्रयोग त्‍वचा की झुर्रियों को रोकता है साथ ही स्किन को सुन्दर बनाता है।

चीकू के फायदे बालों के लिए – Chiku Hair Benefits in hindi

जैसा की हम सभी जानते है बाल हमारे सौंदर्य का एक प्रमुख हिस्सा है और यह भी सही उम्र के एक पड़ाव आते-आते हमारे बालों का झड़ना, सफेद होना बढ़ जाता है जो हमारे शरीर के हार्मोन्‍स की कमी को दर्शाता है। ऐसे में हमारे शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्‍यक्‍ता होती है जिन्‍हें हम पूरा करने में अस्‍मर्थ होते है उस समय चीकू हमें ऐसे पोषक तत्‍व उपलब्‍ध कराता है। जो हमारे बालों को गिरने से रोकते है इसलिए आप अपने बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए आप चीकू का सेवन जरूर करें।

चीकू का उपयोग मानसिक स्वास्थ्य के लिए – Chiku Benefits for Mental Health in hindi

चीकू का उपयोग मानसिक स्वास्थ्य के लिए – Chiku Benefits for Mental Health in hindi

ये केवन स्वाद में ही मीठा नहीं होता बल्कि चीकू के नियमित सेवन से मानसिक तनाव भी दूर होता है, यह हमारी नसो के तनाव को कम करता जिससे हमारे मष्तिष्‍क में स्‍फूर्ती आ जाती है जिससे हमें थकावट अनिद्रा आदि से छुटकारा मिल जाता है अपने अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए चीकू का उपयोग अवश्य करें।

चीकू के गुण बचाएँ सर्दी खांसी से – Sapota for Cold And Cough in hindi

सर्दी खासी को ठीक करने में चीकू लाभदायक होता है चीकू हमारे स्‍वश्‍न तंत्र को मजबूत और प्रभावी बनाता है यह नाक के रास्‍ते को साफ करता है और गले में होने वाले कॅफ-और बलगम को रोकता है जो हमारी पुरानी से पुरानी खांसी के लिए जिम्मेदार होता है। इसके साथ ही यह हमारे स्‍वशन तंत्र के लिए भी लाभदायक होता है।

चीकू के लाभ दांतो के लिए – Chiku For Tooth in hindi

दांत हमारे शरीर का एक प्रमुख अंग क्‍योकि यह हमारे भोजन से संबंधित होने के साथ हमारे चेहरे की सुंदरता को भी प्रभावित करते है जैसा कि हम सभी यह जानते हमारे दांत कैल्सियम से बने होते है। दांतों में कैल्सियम की कमी होने के कारण कई प्रकार की बीमारीयां घेर लेती है ऐसे में हमें एंटी डोज की आवश्‍यक्‍ता होती है, जिसकी भरपाई हम चीकू का सेवन करके कर सकते है। क्‍योंकि चीकू में पर्याप्‍त मात्रा कैल्सियम पाया जाता है साथ ही साथ इसमें पाऐ जाने बाले विटामिन हमारे मसूड़ो के लिए सुरक्षा कवच का निर्माण करते है। जिससे दांतों में ठंडा गर्म लगना जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है।

चीकू के लाभ पथरी के लिए – Chiku for Kidney Stones in hindi

Chiku में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ साथ उसमें आने वाले विभिन्‍न प्रकार के अवरोधो को भी नष्‍ट करता है इसी प्रकार की एक बीमारी (पेट की पथरी) से सभी लोग परिचित हैं यदि सही समय में इस पर ध्‍यान न दिया जाए तो बात ऑप्‍रेशन तक पहुँच जाती है। चीकू में वह क्षमता होती यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो इस बीमारी से निजात मिल सकती है। और इससे बचा जा सकता है।

चीकू के नुकसान – Chiku ke Nuksan in hindi

यह सत् प्रतिशत सही है चीकू में बहुत सारे औषधीय गुण उपलब्‍ध है पर यह भी सही है कि प्रत्‍येक तथ्‍य के दो भाग होते एक सकारात्‍क दूसरा नकारात्‍मक चीकू हमारे लिए उत्‍तम खाद्य पदार्थ है पर हमें इसके गुणों के साथ साथ दोषों की जानकारी होना भी महत्‍वपूर्ण है । आप अपनी उम्र के अनुसार इसका सेवन कर सकते है पर ध्‍यान रहे कि ये आपके स्‍वास्‍थ पर गलत असर न डाले आइऐ अब हम चीकू के उपयोग से होने वाले नुकसान पर नजर डालते है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्‍मक प्रभाव छोड़ते है।

  • चीकू में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है और यह गरिष्ठ खाद्य पदार्थ के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसका अत्‍याधिक उपयोग करने से आपको मोटापा का सामना करना पड़ सकता है।
  • चीकू ज्‍यादा खाने से आपको पेट में अपच या दस्त जैसी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है।
  • यदि चीकू कच्‍चे या अध्‍पके हो तो इसको खाने से सर्दी जुकाम या खांसी हो सकती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration