सेक्स एजुकेशन

योनि सेक्स (वेजाइनल सेक्स) कैसे करते हैं – How To Have Vaginal Sex in Hindi

योनि सेक्स (वेजाइनल सेक्स) कैसे करते हैं - How To Have Vaginal Sex in Hindi

Sex Kaise Karte Hain In Hindi सेक्स बहुत मज़ेदार और बहुत आनंददायक हो सकता है, लेकिन योनि सेक्स (वेजाइनल सेक्स) करने को लेकर आपके मन में बहुत सारे सवाल और चिंताएँ होना भी सामान्य है। आप पहली बार सेक्स करने के बारे में सोच रहे होंगे लेकिन आप यह नहीं सोच पा रहें हैं कि इसे कहां से शुरू करें। या हो सकता है कि आप वेजाइनल सेक्स के बारे में अधिक जानकारी चाहते हों कि इसे कैसे आनंददायक और सुरक्षित बनाया जाए?

आपकी स्थिति जो भी हो, यहां योनि सेक्स कैसे करते हैं के बारे में कुछ सामान्य सवालों के जवाब दिए गए हैं। सम्भोग जिसे अंग्रेजी में सेक्सुअल इन्टरकोर्स (Sexual intercourse) कहा जाता है उस क्रिया को कहते हैं जिसमे पुरुष का लिंग महिला की योनि में प्रवेश करता हैं।

कई ऐसे प्रकार के सम्भोग भी हैं जिसमें लिंग का उपयोग लड़का और लड़की के बीच नहीं होता जैसे मुख मैथुन उन्हें मैथुन तो कहा जा सकता है परन्तु सम्भोग कदापि नहीं।

विषय सूची

1. योनि सेक्स से जुड़े तथ्य – Facts About Vaginal Sex in Hindi
2. योनि सेक्स (वेजाइनल सेक्स) क्या है? – What Is Vaginal Sex in Hindi?
3. फोरप्ले क्या है? – What Is Foreplay in Hindi?
4. मुझे कब कंडोम लगाना चाहिए? – When Should I Put On A Condom in Hindi?
5. आप लिंग को योनि में कैसे डालते हैं? – How Do You Get The Penis Into The Vagina in Hindi?
6. क्या इसमें दर्द होगा – और क्या महिला को खून निकलेगा? – Will It Hurt – And Will The Woman Bleed in Hindi?
7. योनि सेक्स के लिए सबसे अच्छी पोजीशन क्या है? – What Is The Best Position For Vaginal Sex in Hindi?
8. योनि सेक्स से गर्भावस्था, एसटीआई और एचआईवी के जोखिम क्या हैं? – What Are The Risks Of Pregnancy, STIs And HIV From Vaginal Sex in Hindi?

योनि सेक्स से जुड़े तथ्य – Facts About Vaginal Sex in Hindi

योनि सेक्स से जुड़े तथ्य - Facts About Vaginal Sex in Hindi

  • योनि सेक्स के दौरान लिंग योनि में डाला जाता है।
  • सेक्स शुरू करने के पहले फोरप्ले जरूरी है। यह आप दोनों को उत्तेजित करता है और सेक्स के लिए तैयार होता है। यह योनि सेक्स को दोनों पार्टनर्स के लिए अधिक सुखद बनाता है।
  • कंडोम का उपयोग किए बिना योनि सेक्स करने से आपको अनियोजित गर्भावस्था, एचआईवी और अन्य यौन संचरित संक्रमणों (एसटीआई) का खतरा होता है।
  • योनि में स्पर्श करने या योनि में लिंग के प्रवेश करने से पहले एक खड़े और टाइट लिंग पर कंडोम चढ़ाएं।
  • सुरक्षित सेक्स पर अपने साथी से चर्चा करना योनि सेक्स करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

(और पढ़े – सेक्स से जुड़े रोचक तथ्य: सेक्स से जुड़ी ये 45 बातें, हैरान कर देंगी आपको…)

योनि सेक्स (वेजाइनल सेक्स) क्या है? – What Is Vaginal Sex in Hindi?

योनि सेक्स क्या है? - What Is Vaginal Sex in Hindi?

योनि सेक्स (जिसे पेनिट्रेशन योनि सेक्स, योनि संभोग और सेक्सुअल इंटरकोर्स या केवल सेक्स के रूप में भी जाना जाता है) के दौरान लिंग योनि में जाता है।

आप योनि सेक्स कैसे करते हैं?

योनि सेक्स करने का कोई एक सही तरीका नहीं है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको इसे करने से पहले सोचना चाहिए।

यह महत्वपूर्ण है कि दोनों लोग सेक्स करने के बारे में एक्साटेड हों और कोई भी किसी दबाव डालने या महसूस करने के लिए मजबूर न हो, जो वे नहीं करना चाहते। अपने साथी से सेक्स के बारे में पूछना और आंगे भी सेक्स करते हुए संवाद करना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपकी इसमें सहमति है। आप दोनों के लिए इस अनुभव को और अधिक सुखद बनाने में भी एक दुसरे की मदद करनी चाहिए।

योनि सेक्स सबसे अच्छा काम करता है जब दोनों साथी उत्तेजित होते हैं। यही कारण है कि फोरप्ले महत्वपूर्ण है।

प्रेम जताने की क्रिया जिसे फोरप्ले कहते अक्सर सेक्स से पहले की जाती है। इसके पश्चात् पुरुष के लिंग में उठाव व कठोरता आने लगती होती है और स्त्री की योनि में सहज ही चिकनाहट उत्पन्न होने लगती है। योनि सेक्स करने के लिए पुरुष अपने तने हुए लिंग को स्त्री की योनि के अंदर प्रवेश करता है। इसके पश्चात् दोनो सेक्स पार्टनर अपने कूल्हों को आगे-पीछे करके लिंग और योनि में घर्षण प्रदान करते हैं। इस क्रिया को करते समय लिंग योनि से पूरा बाहर नहीं आता।

इस क्रिया में दोनों ही पार्टनर को यौन आनन्द प्राप्त होता है। यह क्रिया तब तक जारी रहती है जब तक पुरुष और स्त्री दोनों ही एक अत्यधिक आनन्द की स्थिति चरम सुख प्राप्त नहीं कर लेते। चरम सुख या कामोन्माद की स्थिति में पुरुष और स्त्री दोनों ही स्खलन महसूस करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं की यह एक साथ हो । पुरुष शुक्राणुओं का स्खलन अपने लिंग से वीर्य के रूप में करता है, जबकि स्त्री की योनि से तरल पदार्थों का रज (डिस्चार्ज) के रूप में स्खलन होता है।

(और पढ़े – सेक्स के बारे में ये 21 बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए…)

फोरप्ले क्या है? – What Is Foreplay in Hindi?

फोरप्ले क्या है? - What Is Foreplay in Hindi?

संभोग पूर्व क्रीड़ा (फोरप्ले), दोनों लोगो को यौन क्रिया के लिए तैयार करने की क्रिया होती है जिसमे लिंग को योनि में प्रवेश कराने के लिए और योनि के छेद को लिंग अंदर लेने के लिए तैयार किया जाता है इसे आप चुंबन के माध्यम से, गले लगाकर, लाड़ कर, और एक दुसरे के नंगे बदन को छू कर कर सकते हैं। कभी-कभी लोग फोरप्ले के हिस्से के रूप में ओरल सेक्स भी करते हैं। आप दोनों जितने उत्तेजित होंगे, उतना ही बेहतर सेक्स महसूस कर पाएंगे।

आप अक्सर जानते होंगे कि आप कुछ शारीरिक संकेतों से उत्तेजित हो रहे हैं:

  • महिलाओं के लिए, योनि गीली होने लगती है
  • पुरुषों को एक इरेक्शन मिलता है, जिसका अर्थ है कि उनका लिंग बड़ा और सख्त हो जाएगा।
  • फोरप्ले दोनों भागीदारों के लिए सुखद होना चाहिए और आप योनि सेक्स करने के लिए इस चरण के बिना आंगें नहीं बढ़ सकते हैं। कई जोड़े योनि सेक्स करने के लिए आगे बढ़ने से पहले लंबे समय तक फोरप्ले का आनंद लेते हैं।
  • यदि आप दोनों योनि सेक्स करने के लिए तैयार हैं, तो फोरप्ले के माध्यम से बनाई गई उत्तेजना, लिंग को आसानी से योनि में प्रवेश करने में मदद करेगी।

(और पढ़े – फोरप्ले आइडिया जिससे वो हो जाएंगे बेकाबू…)

मुझे कब कंडोम लगाना चाहिए? – When Should I Put On A Condom in Hindi?

मुझे कब कंडोम लगाना चाहिए? - When Should I Put On A Condom in Hindi?

एक बार जब आप दोनों उत्तेजित होते हैं और सेक्स करने के लिए तैयार होते हैं, तो आप एक पुरुष कंडोम पहन सकते हैं। आप केवल इरेक्ट पेनिस पर कंडोम लगा सकते हैं और योनि को छूने या योनि में लिंग के प्रवेश करने से पहले आपको यह करना चाहिए।

यदि आप महिला कंडोम का उपयोग कर रहे हैं तो इसे सेक्स से आठ घंटे पहले भी लगाया जा सकता है। और उस समय भी जब आप फोरप्ले करने जा रहें हों।

(और पढ़े – सभी प्रकार के कंडोम का उपयोग कैसे करें…)

आप लिंग को योनि में कैसे डालते हैं? – How Do You Get The Penis Into The Vagina in Hindi?

आप लिंग को योनि में कैसे डालते हैं? - How Do You Get The Penis Into The Vagina in Hindi?

जब आप तैयार होते हैं, तो यह मदद करता है कि आप में से कोई एक अपने हाथ का उपयोग योनि में लिंग को धीरे से सही जगह डालने में मदद करने के लिए करता है। ऐसा करने में अपना समय लें, और अगर यह ठीक से अंदर नहीं जाता है तो चिंता मत करो क्योंकि यह बहुत ही सामान्य है, खासकर जब आप दोनों पहली बार सेक्स कर रहें हैं और एक दूसरे के शरीर के लिए अभ्यस्त हो रहे हैं।

एक बार जब लिंग अंदर चला जाता है और अंदर ही होता है, तो आप अपने शरीर को हिला सकते हैं ताकि लिंग योनि में धकेल दिया जाए और फिर से आंशिक रूप से बाहर खींच लिया जाए। वह करें जो स्वाभाविक रूप से किया जाता है और अच्छा लगता है -शुरुआत में धीमा और कोमल होना एक अच्छा विचार है जिससे आप शुरुआत कर सकते हैं ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप दोनों इसमें कम्फ़र्टेबल हैं। धीरे-धीरे एक दूसरे से बात करते रहें और अपनी स्पीड को बढ़ाते रहें, कुछ ही देर में आप एक अलग ही आनदं को प्राप्त करने वाले होंगे।

याद रखें कि आप किसी भी बिंदु पर रुक सकते हैं या रुकने को कह सकते हैं, वही आपके साथी और आपके लिए सही है। सेक्स करने के बीच में रोकना वास्तव में बहुत सामान्य है। यदि आप जो कर रहे हैं उससे आप सहज महसूस नहीं कर रहे हैं तो आपको इसे रोकने का अधिकार है! अगर आपका पार्टनर इसे रोकना चाहता है तो उनकी इच्छाओं का सम्मान करना आपका कर्तव्य है।

(और पढ़े – पहली बार शारीरिक संबंध (संभोग, सेक्स) कैसे बनाएं…)

क्या इसमें दर्द होगा – और क्या महिला को खून निकलेगा? – Will It Hurt – And Will The Woman Bleed in Hindi?

क्या इसमें दर्द होगा - और क्या महिला को खून निकलेगा? - Will It Hurt - And Will The Woman Bleed in Hindi?

सेक्स की उत्तेजना आने में थोड़ा समय लग सकता है, और कुछ लड़कियों के लिए यह पहली बार में थोड़ा असहज या दर्दनाक हो सकता है। हालांकि, दर्द तीव्र नहीं होना चाहिए और यदि किसी भी समय दर्द बहुत तो है, तो आपको उन्हें रोकना चाहिए। चीजों को धीरे-धीरे लेना, यह सुनिश्चित करना कि महिला पूरी तरह से उत्तेजित है इसके आलावा दर्द कम करने के लिए एक अच्छा पानी-आधारित सेक्स लुब्रिकेंट योनि में लिंग के प्रवेश को और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकता है। (मालिश तेल या वैसलीन जैसे तेल-आधारित स्नेहक का उपयोग न करे क्योंकि इससे कंडोम के फटने का खतरा रहता है)

अगर आप पहली बार सेक्स करने वाली लड़की है तो आपको थोड़ा खून आ सकता है। इससे आमतौर पर चिंता की कोई बात नहीं है। हालाँकि, जब आप पहली बार सेक्स करते हैं, तो यह पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन यह भी पूरी तरह से सामान्य है कि आपको खून नहीं आता है।

यदि आप हर बार सेक्स करते समय खून बहाना जारी रखती हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना एक अच्छा विचार है, लेकिन इस बारे में अधिक चिंता करने की कोई बात नहीं है।

(और पढ़े – जानिए यौन संबंध बनाने के बाद वेजाइना (योनि) से क्यों होती है ब्लीडिंग…)

योनि सेक्स के लिए सबसे अच्छी पोजीशन क्या है? – What Is The Best Position For Vaginal Sex in Hindi?

योनि सेक्स के लिए सबसे अच्छी पोजीशन क्या है? - What Is The Best Position For Vaginal Sex in Hindi?

कोई भी सबसे अच्छी पोजीशन नहीं है और विभिन्न लोग विभिन्न पोजीशन का आनंद लेंगे। एक सामान्य सेक्स पोजीशन में महिला लेटी हुई होती है, जिसमें पुरुष उसके ऊपर या शीर्ष पर बैठा होता है (जिसे ‘मिशनरी स्थिति‘ भी कहा जाता है) और योनि में लिंग को डालता है।

हालांकि कई अलग-अलग संभावित पोजीशन हैं, महिला पुरुष के ऊपर हो सकती है, – या आप दोनों अपने आमने सामने लेट सकते हैं। आपको एक-दूसरे का सामना नहीं करना पड़ेगा – कुछ लोग पीछे से योनि सेक्स करना पसंद करते हैं – मतलब इसमें महिला की पीठ पुरुष की ओर मुड़ जाती है। और पुरुष पीछे से लिंग को योनी में प्रवेश कराता है।

ऐसी पोजीशन चुनना सबसे आसान है जिसमें आप दोनों के साथ सहज महसूस करते हैं और एक जिसे आप पहली बार यौन संबंध बनाने पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि आप एक-दूसरे के शरीर को बेहतर तरीके से जानते हैं, आप विभिन्न पोजीशन के साथ प्रयोग कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आप दोनों को क्या पसंद है।

थोड़ी देर के बाद आपको कुछ मूवमेंट्स, स्थितियों और छूने के तरीकों के बारे में पता चल सकता है जिससे आप एक या दोनों को एक संभोग सुख मिल सकता है (जिसे ‘ओर्गस्म‘ या ‘चरमोत्कर्ष’ भी कहा जाता है)। अगर यह सीधे या बिल्कुल भी नहीं होता है, तो बहुत चिंतित न हों। यह जानने में समय लगता है कि आपके लिए क्या काम करता है और आपके साथी के लिए क्या इसके बिना भी सेक्स सुखद हो सकता है चाहे आप चरमोत्कर्ष पर हों या न हों।

आप सेक्स टॉयज़ के साथ प्रयोग करना चाहते हैं, या गुदा मैथुन और ओरल सेक्स के साथ-साथ योनि सेक्स भी कर सकते हैं। याद रखें कि यदि आप गुदा मैथुन से योनि में सेक्स करते हैं, तो आपको एक नए कंडोम को पहनना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप बैक्टीरिया से योनि को संक्रमित नहीं करते हैं।

(और पढ़े – लड़कियों को सबसे ज्यादा पसंद हैं ये 8 सेक्स पोजीशन!)

योनि सेक्स से गर्भावस्था, एसटीआई और एचआईवी के जोखिम क्या हैं? – What Are The Risks Of Pregnancy, STIs And HIV From Vaginal Sex in Hindi?

योनि सेक्स से गर्भावस्था, एसटीआई और एचआईवी के जोखिम क्या हैं? - What Are The Risks Of Pregnancy, STIs And HIV From Vaginal Sex in Hindi?

कंडोम का उपयोग किए बिना योनि सेक्स करना, भले ही यह आपकी पहली बार हो, इसका मतलब है कि आप एक अवांछित गर्भावस्था (unwanted pregnancy) का जोखिम ले रहें हैं, और आपको और आपके साथी को एचआईवी सहित यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के जोखिम में डाल रहें हैं।

यदि आपने असुरक्षित यौन संबंध बना लिए हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लें। आप अवांछित गर्भधारण को रोकने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का उपयोग करने में सक्षम होंगे, और यदि आप चिंतित हैं कि आप एचआईवी के संपर्क में हैं, तो आप एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए पोस्ट-एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस (पीईपी) ले सकते हैं।

जबकि गर्भनिरोधक के लिए कई अलग-अलग विकल्प हैं, केवल कंडोम आपको और आपके साथी को यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) और एचआईवी से बचाएगा। यौन संबंध बनाने से पहले अपने साथी से सेक्स की सुरक्षा के बारे में बात करने से चीजों को अधिक आसानी से करने में मदद मिलेगी। सुरक्षित होने से आप दोनों को अधिक आराम महसूस करने में मदद मिलेगी और सेक्स को अधिक आनंददायक बना पाएंगे।

हालाँकि आप सुरक्षित यौन संबंध बनाने के विषय को उठा सकते हैं, लेकिन यह यौन संबंध बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आपको सुरक्षा के बारे में चर्चा करना बहुत कठिन लगता है तो यह संकेत हो सकता है कि आप अभी तक यौन संबंध बनाने के लिए तैयार नहीं हैं। यह ठीक है – याद रखें कि जब तक सही नहीं है तब तक एक साथ आनंद लेने और अपनी यौन भावनाओं का पता लगाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं।

यह तय करना कि सेक्स करना बहुत ही निजी चीज है। इसका विचार करने के लिए मुख्य चीजें हैं कि क्या यह आपको सही लगता है, और क्या आप और आपके साथी दोनों इसे करने के लिए सुनिश्चित हैं। हमारा लेख? क्या मैं सेक्स के लिए तैयार हूं? आपको इस बारे में सोचने में मदद जरूर करेगा।

(और पढ़े – असुरक्षित सेक्स से होने वाली बीमारियां…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration