क्या लिंग बड़ा करने की तकनीक काम करती है जानें लिंग बढ़ाने से जुड़े मिथक और उनका सच!

लिंग बड़ा करने से जुड़े मिथक और उनका सच – Ling bada karne se jude mithak aur unka sach hi Hindi
Written by Daivansh

आज अधिकांस लोग अपने लिंग की साइज़ को लेकर परेशान है क्योंकि उनको लगता है कि उसके लिंग का आकार छोटा है। लोगों के बीच में अपने लिंग बड़ा करने को लेकर कई प्रकार में मिथक फैले हुए है। कुछ लोगों का मानना है कि हस्तमैथुन करने से लिंग छोटा होता है। अधिकांश पुरुष जो सोचते हैं कि उनके पास एक छोटा लिंग है वास्तव में उनका एक सामान्य आकार का लिंग है। ज्यादातर विज्ञापनों में लिंग वृद्धि के झूठे दावे किये जाते हैं। इसके अलावा कुछ तकनीक और उत्पाद वास्तव में आपके लिंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइये अपने लिंग को अनावश्यक दुष्प्रभावों से बचाने के लिए लिंग बड़ा करने से जुड़े मिथक और सच को जानते हैं।

  1. लिंग बड़ा करने के लिए जेलकिंग एक्सरसाइज – Ling bada karne ke liye Jelqing exercises in Hindi
  2. लिंग बड़ा करने के लिए गोलियां, औषधि और लोशन – Pills, potions and lotions for increase penis size in Hindi
  3. लिंग का आकार बढ़ाने के लिए पेनाइल एक्सटेंडर – Penile extenders for increase penis size in Hindi
  4. बड़े लिंग के लिए वैक्यूम पंप – Bade ling ke liye Vacuum pump in Hindi
  5. पेनिस साइज बढ़ाने के लिए क्लैम्प और रिंग – Penis size Badhane ke liye Clamps and rings in Hindi
  6. लिंग बड़ा करने का तरीका सर्जरी – Surgery for increase penis size in Hindi
  7. लिंग को बड़ा दिखने के लिए यह करें – ling ko badha dikhane ke liye yah Kare in Hindi
  8. लिंग की साइज़ पर विचार करें – Consider the size of the penis in Hindi

लिंग बड़ा करने के लिए जेलकिंग एक्सरसाइज – Ling bada karne ke liye Jelqing exercises in Hindi

लिंग बड़ा करने के लिए जेलकिंग एक्सरसाइज - Ling bada karne ke liye Jelqing exercises in Hindi

जेलकिंग एक व्यायाम है जिसका उपयोग कुछ लोग अपने लिंग के आकार को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए करते हैं। इसमें आपके लिंग के सिर पर रक्त को स्थानांतरित करने और इसे फैलाने के लिए हैंड-ओवर-हैंड रोलिंग (Hand-over-hand rolling) मोशन का उपयोग करना शामिल है। इसे कभी-कभी “दुहना (milking )” कहा जाता है। हालांकि लिंग को बड़ा करने के लिए जेलकिंग एक्सरसाइज का पर्याप्त चिकित्सा अध्ययन नहीं हैं कि जेलकिंग वास्तव में आपके लिंग का आकार बढ़ा सकते हैं। यह एक काफी सुरक्षित व्यायाम है, लेकिन यदि आप इसे कई बार या आक्रामक तरीके से करते हैं, तो इससे दर्द, जलन, या लिंग के ऊतक में निशान हो सकते है।

(और पढ़े – लिंग (पेनिस) का साइज कैसे बढ़ाये, मोटा और लंबा करने की एक्सरसाइज…)

लिंग बड़ा करने के लिए गोलियां, औषधि और लोशन – Pills, potions and lotions for increase penis size in Hindi

लिंग बड़ा करने के लिए गोलियां, औषधि और लोशन - Pills, potions and lotions for increase penis size in Hindi

पुरुषों के लिंग को बड़ा करने के लिए बाजारों में कई प्रकार की गोलियों, विटामिन, हार्मोन, हर्बल सामग्री और लोशन की कमी नहीं हैं। पेनिस साइज़ को बड़ा करने के लिए कई प्रकार के विज्ञापन आते है जो कि लिंग के आकार को बढ़ाने की दावा करते हैं, परन्तु इन उत्पादों के काम (असर) करने के दावों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है। वास्तव में इनमें से कुछ उत्पाद आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। यदि आप किसी भी बीमारी के इलाज के लिए पहले से कोई दवाइयां ले रहें है, तो यह उन दवाओं के साथ हस्तक्षेप या प्रतिक्रिया कर सकती हैं। हमेशा किसी भी नई गोलियों या प्राकृतिक उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जाँच कराएं। डॉक्टर संभावित लाभों और नुकसान को समझने में आपकी सहायता कर सकता हैं।

(और पढ़े – लिंग की मालिश के लिए तेल और लिंग की मालिश का सही तरीका…)

लिंग का आकार बढ़ाने के लिए पेनाइल एक्सटेंडर – Penile extenders for increase penis size in Hindi

लिंग का आकार बढ़ाने के लिए पेनाइल एक्सटेंडर - Penile extenders for increase penis size in Hindi

एक पेनाइल एक्सटेंडर एक नॉनइनवेसिव डिवाइस है। यह पुरुषों के लिंग की साइज़ को बड़ा करने लिए उसे स्ट्रेच (stretch) करता हैं। जर्नल ऑफ सेक्शुअल मेडिसिन ट्रस्टेड सोर्स (Journal of Sexual Medicine Trusted Source) के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिभागियों के एक छोटे लिंग की औसत लंबाई एक पेनाइल एक्सटेंडर का उपयोग करने के तीन महीने बाद 1.5 सेंटीमीटर से अधिक बढ़ गई। हालांकि यह जानने के लिए कि पेनाइल एक्सटेंडर (Penile extender) कितने सुरक्षित और प्रभावी हैं इसके लिए अधिक शोध की आवश्यकता है। पेनाइल एक्सटेंडर का प्रयोग करना कष्टदायक और असुविधाजनक हो सकता है। इसके बहुत अधिक खिंचाव से आपके लिंग की नसों में घाव, तंत्रिका क्षति या रक्त के थक्के बन सकते हैं।

(और पढ़े – जाने पेनिस का एवरेज साइज कितना होता है…)

बड़े लिंग के लिए वैक्यूम पंप – Bade ling ke liye Vacuum pump in Hindi

बड़े लिंग के लिए वैक्यूम पंप – Bade ling ke liye Vacuum pump in Hindi

वैक्यूम पंप या लिंग पंप, कभी-कभी स्तंभन दोष के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ लोग वैक्यूम पंप का उपयोग कभी-कभी अपने लिंग का व्यायाम करने के लिए भी करते हैं। वैक्यूम पंप का उपयोग करने से अस्थायी रूप से आपका लिंग बड़ा दिखाई दे सकता है। लेकिन इसका अधिक उपयोग करने से ऊतक क्षति हो सकती है और आपको इससे इरेक्शन की समस्या हो सकती है। यह आपके लिंग को बढ़ाने के लिए एक प्रभावी तरीका नहीं माना जाता है।

(और पढ़े – लिंग (पेनिस) में दर्द के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव…)

पेनिस साइज बढ़ाने के लिए क्लैम्प और रिंग – Penis size Badhane ke liye Clamps and rings in Hindi

पेनिस साइज बढ़ाने के लिए क्लैम्प और रिंग - Penis size Badhane ke liye Clamps and rings in Hindi

कुछ लोग अपने लिंग को बड़ा और लंबा करने के लिए क्लैम्प या रिंग का उपयोग करते हैं। आप भी अपने लिंग के आकार को बड़ा करने के लिए क्लैम्प या रिंग में से किसी एक का प्रयोग कर सकते हैं। किसी एक को लेकर आप अपने लिंग के आधार के चारों ओर इरेक्शन के दौरान पहन ले। यह आपके लिंग से रक्त को बहने से रोकने के लिए है। क्लैम्प या रिंग में से किसी एक उपकरण को पहनने से आपका लिंग अस्थायी रूप से बढ़ सकता है। लेकिन इसे 30 मिनट से अधिक समय तक पहनने से रक्त प्रवाह में कटौती हो सकती है और इसके कारण आपके शिश्न के ऊतकों (penile tissues) को नुकसान हो सकता है।

(और पढ़े – लिंग (पेनिस) के बारे में रोचक तथ्य…)

लिंग बड़ा करने का तरीका सर्जरी – Surgery for increase penis size in Hindi

लिंग बड़ा करने का तरीका सर्जरी – Surgery for increase penis size in Hindi

आपका डॉक्टर लिंग बड़ा करने, लिंग की चोट का इलाज करने या इसके कार्य में सुधार करने के लिए आपके लिंग पर सर्जरी की सिफारिश कर सकता है। लेकिन अक्सर डॉक्टर आपको लिंग की लंबाई या चौड़ाई बढ़ाने के लिए सर्जरी की सलाह नहीं देता है। पेनाइल एनलार्जमेंट सर्जरी (Penile enlargement surgery) दुर्लभ और विवादास्पद है। सर्जरी करने से इन्फेक्शन का खतरे, घाव के निशान बनाना और इरेक्शन की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। लिंग की सर्जरी आपके लिंग की लम्बाई को आधा से एक इंच तक बढ़ा सकती हैं। इस सर्जरी के संभावित जोखिमों या लाभों पर पर्याप्त अध्ययन नहीं किया गया है जिससे यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि यह सुरक्षित और प्रभावी है या नहीं।

(और पढ़े – पेनिस (लिंग) के रोग के लक्षण, कारण, प्रकार, उपचार और बचाव…)

लिंग को बड़ा दिखने के लिए यह करें – ling ko badha dikhane ke liye yah Kare in Hindi

लिंग को बड़ा दिखने के लिए यह करें – ling ko badha dikhane ke liye yah Kare in Hindi

यदि आप जिम जाते है और जिम जाकर अपने मिडसेक्शन (midsection) यानि शरीर के बीच के हिस्से से अधिक वजन उठाते है तो ऐसा करने से भी आपका लिंग छोटा दिख सकता है। स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपका लिंग आपके शरीर के अनुपात में अधिक लंबा हो सकता है और यह आपके यौन आनंद को भी बढ़ा सकता है। यदि आपके लिंग के आप पास बहुत अधिक बाल हैं, तो आपका लिंग छोटा दिखाई दे सकता है। लिंग के आस पास के बालों को ट्रिमिंग करने से आपका लिंग लंबा दिखता हैं और इससे संवेदनशीलता भी बढ़ सकती है।

(और पढ़े – गुप्तांगों या नीचे के बाल काटने का सही तरीका…)

लिंग की साइज़ पर विचार करें – Consider the size of the penis in Hindi

लिंग की साइज़ पर विचार करें - Consider the size of the penis in Hindi

अधिकांस लोगों का मानना है कि उनके लिंग का आकार छोटा हैं। जबकि ऐसा नहीं होता है उनके लिंग का आकार सामान्य ही होता है। पुरुषों के लिंग का साइज़ औसतन 5 से 7 इंच होता हैं। यह लिंग पूरी तरह से विकसित होते है इसलिए लिंग बड़ा करने के अधिकांस उत्पाद और तकनीक काम नहीं करती है। इसलिए आप बाजारों में मिलने वाली दवाइयों पर पैसे बर्बाद ना करें और किसी भी प्राकृतिक उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

(और पढ़े – क्या होता है मानव लिंग और उसकी कार्यप्रणाली…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration