गुप्तांगों या नीचे के बाल काटने का सही तरीका – How To Clean Private Parts Hair In Hindi




गुप्तांगों या नीचे के बाल काटने का सही तरीका - How To Clean Private Parts Hair In Hindi
Written by Daivansh

गुप्तांगों या नीचे के बाल काटने का सही तरीका आपके निजी अंगों (private parts) की सफाई और स्‍वच्छता को बढ़ाता है। निजी अंगों को साफ रखने में नीचे के बाल काटने का सही तरीका भी शामिल है। महिला हो या पुरुष दोनों को नीचे के बाल काटने का तरीका पता होना चाहिए। क्‍योंकि आपके गुप्‍तांग बहुत ही संवेदनशील होते हैं। यदि आप नीचे के बाल काटने के गलत तरीकों का उपयोग करते हैं या लापरवाही करते हैं तो आपको चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आप सभी को अपने गुप्तांगों के बाल काटने का आसान तरीका अपनाना चाहिए। आज इस लेख में आप नीचे के बाल काटने की विधि संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें जो आपके लिए सुरक्षित है।

अपने निजी अंगों (private parts) को साफ और अच्छी तरह से तैयार रखने से आपको एक नई अनुभूति होती है जो आपको और आपके साथी दोनों को खुश करेगी यहाँ पुरुषों और महिलाओं के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कैसे नीचे के बाल काटना है।

गुप्तांगों या नीचे के बाल काटने के लिए चीजें जिनकी आपको आवश्यकता होगी

  • शैम्पू
  • माइल्ड साबुन
  • एक साफ तौलिया
  • एक नई, तेज रेज़र या ब्लेड
  • इलैक्ट्रिक शेविंग मशीन या कैंची
  • साफ अंडर वियर
  • बॉडी लोशन या मॉइस्चराइज़र
  1. पुरुषों के नीचे के बाल काटने का तरीका – Purusho ke Niche ke baal katne ka tarika in Hindi
  2. महिलाओं के नीचे के बाल काटने की विधि – Mahilao ke niche ke baal katne ki vidhi in Hindi

पुरुषों के नीचे के बाल काटने का तरीका – Purusho ke Niche ke baal katne ka tarika in Hindi

पुरुषों के नीचे के बाल काटने का तरीका – Purusho ke Niche ke baal katne ka tarika in Hindi

गुप्‍तांगों में आने वाले बाल सभी पुरुषों की एक विशेष समस्‍या है। अधिकांश पुरुष अपने लिंग के आस-पास बालों की मौजूदगी नहीं चाहते हैं। लेकिन प्राकृतिक होने के कारण इन बालों को उगने से नहीं रोका जा सकता है। हालांकि पुरुष इन बालों को काट कर बालों की उपस्थिति को कम कर सकते हैं। लेकिन पुरुषों को गुप्तांगों (private parts) या नीचे के बाल काटने की विधि का पता भी होना आवश्‍यक है। आइए जाने पुरुषों के नीचे के बाल काटने का सही तरीका क्‍या है।

मर्द के नीचे के बाल काटने की तैयारी

पुरुषों को हमेशा नहाने से पहले अपने गुप्‍तांगों के बाल काटने चाहिए। जिससे कि बाल काटने के दौरान निकलने वाले बालों को आसानी से धुला या साफ किया जा सके।

यदि आप के पास नीचे के बाल काटने की मशीन है तो इसका उपयोग गहराई तक या बालों की जड़ के ऊपर तक करें। बहुत से लोगों को 1.3 से 2.5 सेमी. लंबे बाल अच्‍छे लगते हैं। अगर आपके पास मशीन नहीं है तो बिल्‍कुल साफ त्‍वचा के लिए आप लिंग के चारो ओर पैनी कैंची ट्रिम करें। बालों को काटने के लिए कैंसी का उपयोग करने के दौरान तेज धार वाली कैंची का उपयोग करना चाहिए।

कुछ लोग जननांग के बालों को पूरी तरह से क्‍लीन शेव करते हैं। यदि आपको और आपके साथी को भी यही लुक पसंद है तो आप भी ऐसा कर सकते हें। इसके लिए आप अपने नीचे के बालों को नरम करने के लिए पहले इन्‍हें पानी में अच्‍छी तरह से भिगोएं। ऐसा करने से आपको नीचे के बाल शेव करने में आसानी होगी। शेविंग क्रीम लगाने से पहले आप अपने बड़े बालों कैंची या ट्रिमर से काट लें। इसके बाद आप शेविंग क्रीम लगाएं और क्‍लीन शेव करें। यदि आप लिंग के आस-पास की त्‍वचा को स्‍मूथ बनाना चाहते हैं तो दोबारा शेविंग कर सकते हैं। यदि शेविंग करने के बाद आपको खुजली हो रही हो तो आप किसी मॉइस्‍चराइजर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें…)

अच्‍छी तरह से जननांग को धुलें

आप अपने जननांग के बालों को काटने या हटाने के बाद उस क्षेत्र की अच्‍छी तरह से सफाई करें। इसके लिए आप किसी साबुन का उपयोग कर सकते हैं। बहुत से लोगों को सुगंधित साबुन का उपयोग करना अच्‍छा लगता है। लेकिन कुछ लोगों को इस प्रकार के साबुन का उपयोग करने से जननांग की त्‍वचा में जलन आदि की समस्‍या हो सकती है। इसलिए आप अपनी त्‍वचा स्थिति के अनुसार साबुन का उपयोग करें।

सही अंडर गारमेंट का उपयोग करें

सही अंडर वेयर भी आपके गुप्‍तागों की स्‍वच्‍छता का अहम हिस्‍सा होते हैं। आप अपने नींचे के बाल साफ करने के साथ ही अपने लिंग के आस-पास की स्‍वच्‍छता का विशेष ध्‍यान दें। आपको नियमित रूप से अपने अंडर गारमेंट को बदलना चाहिए। इसके अलावा आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले अंडरगारमेंट को ठंडे और सूखे स्‍थान पर रखें। यदि आप अपने लिए बॉक्‍सर का उपयोग करते हैं तब भी उन्‍हें नियमित रूप से धुलना चाहिए। अन्‍यथा इनमें मौजूद बैक्‍टीरिया कई प्रकार के संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

(और पढ़े – प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें…)

महिलाओं के नीचे के बाल काटने की विधि – Mahilao ke niche ke baal katne ki vidhi in Hindi

महिलाओं के नीचे के बाल काटने की विधि – Mahilao ke niche ke baal katne ki vidhi in Hindi

यदि महिलाओं की योनि के आस-पास के बाल बड़े हैं तो उन्‍हें नियमित रूप से साफाई करनी चाहिए। इसके लिए महिलाओं को समय-समय पर अपनी योनि के बाल काटने की आवश्‍यकता होती है। हालांकि महिलाओं के लिए भी अनचाहे बाल दूर करने के बहुत से उपाय हैं। लेकिन यदि महिलाएं इन उपायों को नहीं अपनाना चाहती हैं तो वे अपनी योनि के बालों को काट सकती हैं। आइए जाने महिलाओं की योनि या नीचे के बाल काटने की विधि क्‍या है।

महिलाओं के नीचे के बाल काटने की तैयारी

यदि महिलाओं की योनि के आसपास के बाल बड़े हो गए है तो इन्‍हें सुरक्षित तरीके से साफ करना चाहिए। इसके लिए महिलाएं भी बाल काटने की कैंची का उपयोग कर सकती हैं। यदि आपकी योनि के आस-पास के बाल बुहत ही घने और बड़े हैं तो गहराई से नीचे तक के बालों को साफ किया जाना चाहिए। अधिकांश महिलाओं को 1.3 से 2.5 सेमी की लंबाई तक के बाल हो सकते हैं। इसलिए सावधानी के साथ महिलाओं को अपने नीचे के बालों को ट्रिम करना चाहिए।

महिलाओं को अपनी योनि के बाल साफ करने के लिए तेज और धारदार कैंची का इस्‍तेमाल करना चाहिए। यदि आपको कुछ बड़े बाल रखना पसंद है तो बालों को जड़ के कुछ ऊपर से काटें। लेकिन अधिकांश महिलाओं को की योनि के आस-पास की त्‍वचा को नरम और चिकना रखना पसंद होता है। इसलिए वे यहां क्‍लीन शेव कर सकती हैं। यदि आप यहां ब्‍लेड का उपयोग कर रही हैं तो पहले अपने बालों को पानी में भिगों ले जिससे ये बाल नरम हो जाएं। कुछ महिलाएं अपने योनि क्षेत्र में कई प्रकार पैर्टन में शेविंग करवाना अच्‍छा लगता है।

आपको जिस प्रकार का पैर्टन पसंद हो आप उस प्रकार की सेविंग कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि क्‍लीन शेव करने के दौरान आपको कुछ दिनों के बाद खुजली का अनुभव हो सकता है खुजली को कम करने के लिए मॉइस्चराइजिंग लोशन लगा सकती हैं। जिससे कुछ ही दिनों में यह ठीक हो जाती है।

(और पढ़े – योनि के बाल हटाने के उपाय…)

योनि क्षेत्र की नियमित सफाई करें

अपने जननांगों के आस-पास उचित स्‍वच्‍छता के लिए नियमित रूप से नीचे के बाल काटना चाहिए। लेकिन बालों को साफ करने के बाद आपको नियमित रूप से इस क्षेत्र की धुलाई करनी चाहिए। आप अपनी जांघों को अच्‍छी तरह से रगड़े और योनि क्षेत्र के आस-पास किसी सौम्य साबुन का उपयोग करें। लेकिन योन‍ि में साबुन का उपयोग न करें क्‍योंकि इससे आपको जलन और दर्द की समस्‍या हो सकती है। योनि में जलन और दर्द की यह स्थिति संक्रमण के लिए अनुकूल होती है।

(और पढ़े – योनि साफ करने की प्राकृतिक सामग्रियां…)

जननांग क्षेत्र को पर्याप्‍त सूखा रखें

महिलाओं को अपने जननांग क्षेत्र को नियमित रूप से धोना चाहिए। क्‍योंकि इस क्षेत्र में बैक्‍टीरिया प्रभाव होने की अधिक संभावना होती है। लेकिन इस बात का भी विशेष ध्‍यान रखना चाहिए कि योनि क्षेत्र को धोने के बाद अच्‍छी तरह से सुखाना भी आवश्‍यक है। यदि आप योनि क्षेत्र को धोने के लिए साबुन का उपयोग कर रहे हैं तो इसे अच्‍छी तरह से साफ करें। यदि आपके जांघों से अभी भी साबुन की खुशबू आ रही है तो आपको फिर से इस क्षेत्र को धोने और साफ करने की आवश्‍यकता है। इसके बाद आप अपने इस क्षेत्र को सूती कपड़े से अच्‍छी तरह साफ करें और सुखाएं। क्‍योंकि इस क्षेत्र में अतिरिक्‍त नमी होने के कारण भी बैक्‍टीरिया और संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़े – योनि को कैसे धोएं, योनी को साफ करने का तरीका…)

पीरियड के दौरान स्‍वच्‍छता रखें

अवधि के दौरान महिलाओं को विशेष रूप से स्‍वच्‍छता का ध्‍यान रखना चाहिए। इस दौरान उन्‍हें पैड, टैम्‍पोन आदि को नियमित रूप से बदलना चाहिए। इसके अलावा यदि वे मासिक धर्म कप का उपयोग करती हैं तो बालों को साफ करने से पहले उन्‍हें इसे निकाल कर अलग कर देना चाहिए। इसके बाद अपने जननांग की अच्‍छी तरह से सफाई करने के बाद ही फिर से उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़े – पीरियड्स में कैसे रखें हाइजीन का ध्यान…)

साफ अंडरवेयर पहने

महिलाओं और पुरुषों को हमेशा ही साफ और धुले हुए अंडर वेयर का उपयोग करना चाहिए। लेकिन महिलाओं के लिए यह और भी आवश्‍यक हो जाता है। क्‍योंकि योनि क्षेत्र की बनावट संक्रमण के लिए बहुत ही अनुकूल होती है। हर महिला को अपने साफ अंडरगारमेंट को सूखी और ठंडी जगह पर रखना चाहिए। साथ ही उन्‍हें गीले या नमी युक्‍त कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए। अन्‍यथा उन्‍हें त्‍वचा और यौन संबंधी संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है।

नीचे के बाल काटने के लिए टिप्स

  • अपनी त्वचा को मुलायम और चिकनी बनाए रखने के लिए, खासकर शेविंग के बाद मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।
  • संवेदनशील त्वचा के लिए बेबी वाइप्स का उपयोग करें, वे गंध को रोकेंगे।
  • कटने से बचाने के लिए आप शेविंग क्रीम को हेयर कंडीशनर से बदल सकते हैं।
  • अपने पार्टनर के साथ स्नान करें। यह पानी बचाता है, और अंतरंग सौंदर्य को और अधिक सुखद बनाता है।
  • 100% सूती अंडरवियर पहनें। इससे जलन कम होती है।
  • वजाइनल वाइप्स का उपयोग करें क्योंकि वे आपके गुप्तांग को फ्रेश रखने के लिए हैं।

(और पढ़े – योनि को साफ और स्वस्थ कैसे रखें…)

नीचे के बाल काटते समय सावधानी

  • नीचे के बालों को काटते समय अच्छी और हवादार जगह पर बैठे, क्योंकि पसीना आने से गुप्तांगों में और अधिक बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं।
  • यदि शेविंग करने से गुप्तांग में खुजली होती है, तो शेविंग करने से पहले यह विचार कर लें की आप शेविंग करना चाहते है या नहीं।

(और पढ़े – गुप्तांगों के बालों को साफ करने के प्राकृतिक उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration